NDTV Khabar

विदेश नीति


'विदेश नीति' - 152 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत को विदेश नीति के क्षेत्र में अपना प्रभाव हासिल करने के लिये पराक्रम के साथ संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उसकी विदेश नीति को अतीत के तीन बड़े बोझ- बंटवारा, आर्थिक सुधार में देरी और परमाणु विकल्प संबंधी लंबी कवायद का सामना करना पड़ा. 

  • राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाया तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिया यह जवाब..

    राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाया तो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिया यह जवाब..

    राहुल की ओर से सरकार की नीतियों पर किए गए इस प्रहार पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जवाब देने में देर नहीं लगाई. उन्‍होंने जवाबी ट्वीट में कहा- राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने विदेश नीति पर सवाल उठाए हैं. यहां मैं कहना चाहता हूं कि हमारी प्रमुख पार्टनरशिप मजबूत और इंटरनेशनल स्‍टेडिंग ऊंची हुई है.

  • विदेशों में आयोजन करने, लोगों से गले मिलने की कूटनीति से देशवासियों को कोई फायदा नहीं: कांग्रेस

    विदेशों में आयोजन करने, लोगों से गले मिलने की कूटनीति से देशवासियों को कोई फायदा नहीं: कांग्रेस

    कांग्रेस ने अमेरिका में एच-1बी वीजा निलंबित किए जाने और कुवैत के एक प्रस्तावित कानून को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि विदेश में देश का नाम रोशन करने वालों की मदद के लिए इस सरकार के पास कोई नीति नहीं है. पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह दावा भी किया कि दूसरे देशों में बड़े-बड़े आयोजन करने, हाथ मिलाने और गले मिलने की कूटनीति का देश के नागरिकों को कोई फायदा नहीं हो रहा है.

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन द्वारा जारी किए गए उन दिशा-निर्देशों की कई कांग्रेस सदस्यों और शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों ने निंदा की है जिनके तहत एफ-1 वीजा पर अमेरिका में रह रहे विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा करना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. हालांकि विदेश विभाग ने कहा है कि अमेरिका में ही रहकर पढ़ने के इच्छुक कई विदेशी छात्रों के पास अब भी ऐसा करने का अवसर है.

  • चीन पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, बोले- पुरानी नीति काम नहीं आई, अब दूसरा रास्ता निकालेगा अमेरिका

    चीन पर भड़के अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, बोले- पुरानी नीति काम नहीं आई, अब दूसरा रास्ता निकालेगा अमेरिका

    पोम्पिओ ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से यह मार्ग प्रशस्त किया है. पोम्पिओ ने कहा, ‘‘वह ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं और यह पक्षपातपूर्ण नहीं है. उनसे पहले सभी रिपब्लिकन और डेमोक्रेट राष्ट्रपतियों ने चीन को अमेरिका के साथ व्यापार संबंध स्थापित करने का मौका दिया, जिसका भुगतान पूरे अमेरिका में मध्यम वर्ग, कामकाजी लोगों को नौकरी खोकर उठाना पड़ा.’’

  • शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने भारत के प्रति ‘आक्रामक’ विदेश नीति अपनाई : अमेरिकी रिपोर्ट

    शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने भारत के प्रति ‘आक्रामक’ विदेश नीति अपनाई : अमेरिकी रिपोर्ट

    अमेरिकी कांग्रेस द्वारा नियुक्त एक आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने भारत के प्रति आक्रामक विदेश नीति अपनाई है और वास्तविक नियंत्रण रेखा स्पष्ट करने के प्रयासों को रोका है जिससे शांति कायम करने में रुकावटें आयी हैं.

  • आव्रजन पर राष्ट्रपति ट्रंप की प्रतिबंधात्मक नीति अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक होगी: USIBC

    आव्रजन पर राष्ट्रपति ट्रंप की प्रतिबंधात्मक नीति अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक होगी: USIBC

    अमेरिकी भारतीय व्यापार परिषद (USBIC) की अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने यह बात कही. उन्होंने कहा, 'यह (अधिघोषणा) दुर्भाग्यपूर्ण है.' ट्रंप ने इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच लोकप्रिय एच-1बी वीजा के साथ ही अन्य विदेश कार्य वीजा जारी करने पर इस साल के अंत तक रोक लगाने की अधिघोषणा जारी की थी.

  • BJP की विदेश नीति फेल, सीमाएं असुरक्षित, पड़ोसी देश से बिगड़े रिश्ते : अखिलेश यादव

    BJP की विदेश नीति फेल, सीमाएं असुरक्षित, पड़ोसी देश से बिगड़े रिश्ते : अखिलेश यादव

    अखिलेश यादव ने सुझाव दिया कि बीजेपी सरकार को कोरोना वायरस के विस्तार पर नियंत्रण करने के लिए अधिक से अधिक जांच करानी चाहिए. सरकार को बीमारी पर नियंत्रण करने के साथ ही मरीजों से दुर्व्यवहार नही हो ,यह सुनिश्चित करना चाहिए.

  • HRD मंत्री रमेश पोखरियाल बोले- छात्रों के वीजा से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

    HRD मंत्री रमेश पोखरियाल बोले- छात्रों के वीजा से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने कहा है कि विदेशी छात्रों के लिए वीजा संबंधी मुद्दों को निपटाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. पोखरियाल ने एक राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के मौके पर यह बात कही. बता दें कि इंडियन काउंसिल फोर कल्चरल रिलेशनस  ने डेस्टिनेशन इंडिया नाम से कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था.

  • चमड़ा निर्यात बढ़ाने के लिए बजट में सहायक उपायों की उम्मीद: CLE

    चमड़ा निर्यात बढ़ाने के लिए बजट में सहायक उपायों की उम्मीद: CLE

    CLE के अध्यक्ष अकील अहमद पनारुना ने कहा, ‘‘एक विशाल और बढ़ते वैश्विक बाजार के साथ, हम इस वर्ष विकास के अच्छे अवसर देख रहे हैं. हम वर्ष 2020-21 के आगामी बजट में और विदेश व्यापार नीति में भी इस क्षेत्र के लिए अतिरिक्त समर्थनकारी उपायों की उम्मीद कर रहे हैं जो हमारे विकास को और आगे ले जाएगा.’’

  • Jawaharlal Nehru: नोबेल पुरस्कार के लिए इन वजहों से 13 बार नॉमिनेट हुए थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

    Jawaharlal Nehru: नोबेल पुरस्कार के लिए इन वजहों से 13 बार नॉमिनेट हुए थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

    आधुनिक भारत के निर्माता कहे जाने वाले जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने देश के लिए जो किया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है. पंडित नेहरू वैश्विक राजनीति महानायकों में से एक हैं. नेहरू की विदेश नीति आज भी कायम हैं. उनका पंचशील का सिद्धांत जिसमें राष्ट्रीय संप्रभुता बनाए रखना और दूसरे राष्ट्र के मामलों में दखल न देने जैसे पांच महत्वपूर्ण शांति-सिद्धांत शामिल थे. पंडित नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने शांति बनाए रखने के लिए अनेक प्रयास किए थे. Jawaharlal Nehru nominated 11 times for nobel prize

  • EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर कांग्रेस का निशाना- PM बताएं कि सुरक्षा को क्यों ताक पर रखा, विदेश नीति को अंतरराष्ट्रीय ब्रोकर के हाथों रखा गिरवी

    EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर कांग्रेस का निशाना- PM बताएं कि सुरक्षा को क्यों ताक पर रखा, विदेश नीति को अंतरराष्ट्रीय ब्रोकर के हाथों रखा गिरवी

    पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने कहा, 'प्रधानमंत्री बताएंगे कि भारत की संप्रभुता और सुरक्षा को क्यों ताक पर रख दिया? कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है. पिछले तीन दिनों में मोदी सरकार ने इसे पलट कर देश का अपनान किया है. मोदी सरकार ने विदेश नीति को अंतरराष्ट्रीय बिजनेस ब्रोकर के हाथों गिरवी रख दिया.'

  • दुनिया को ये समझना चाहिए कि पाकिस्तान का मुद्दा आतंक का मुद्दा है : विदेश मंत्री एस जयशंकर

    दुनिया को ये समझना चाहिए कि पाकिस्तान का मुद्दा आतंक का मुद्दा है : विदेश मंत्री एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की और मंत्रालय की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया. इस दौरान उनसे अमेरिका, पाकिस्तान और कश्मीर से जुड़े सवाल पूछे गए. अमेरिका से तनाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका रिश्तों ने लंबा रास्ता तय किया है. पिछले बीस सालों में सुरक्षा, व्यापार और लोगों की आवाजाही में अलग- अलग, सरकारों के तहत रिश्ते बेहतर ही हुए हैं. रिश्ते बढ़ि‍या हैं, संतोषजनक हैं और बेहतर ही होंगे. जहां तक व्यापार के मुद्दों को लेकर तनाव की बात है तो तनाव बिल्कुल नहीं तभी हो सकता है जब व्यापार ही ना हो. व्यापार है तो थोड़ा बहुत तनाव तो होगा. पिछले 10 दिनों में भी हम उनसे बात करते रहे हैं और उम्मीद ये है कि ऐसा हल निकालेंगे जो दोनों के लिए कारगर हो.

  • देशों की सूची से निकालने पर फिलिस्तीन ने अमेरिका की निंदा की

    देशों की सूची से निकालने पर फिलिस्तीन ने अमेरिका की निंदा की

    फिलिस्तीन को देशों और प्रांतों की अपनी सूची से निकालने पर फिलिस्तीन के अधिकारियों ने अमेरिका की निंदा की है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फिलिस्तीन के सरकारी प्रवक्ता नबिल अबु रुदैनेह ने रविवार को एक आधिकारिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस निर्णय में अमेरिका की विदेश नीति में अभूतपूर्व गिरावट दिखती है. रुदैनेह ने कहा, "यह निर्णय एक बार फिर दिखाता है कि अमेरिका ना सिर्फ इजरायल का पक्ष ले रहा है, बल्कि इजरायल के कट्टर दक्षिणपंथ की योजनाओं के पूरे सहयोग में है."

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    उन्होंने कहा, 'चीन न केवल पाकिस्तान का मित्र है, बल्कि क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी है.' विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्थिति पर चीन के नेतृत्व को विश्वास में लेंगे. विदेश सचिव सोहेल महमूद और विदेश मंत्री के अन्य उच्च अधिकारी भी कुरैशी के साथ रवाना हुए हैं. भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया.

  • अमेरिका बोला- कश्मीर पर हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं, भारत-पाक शांति और संयम बरतें

    अमेरिका बोला- कश्मीर पर हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं, भारत-पाक शांति और संयम बरतें

    विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने सभी पक्षों से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया है. हम मुख्यत: शांति एवं स्थिरता चाहते हैं और हम जाहिर तौर पर कश्मीर तथा अन्य संबंधित मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे संवाद का समर्थन करते हैं.’ भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को सोमवार को हटा दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया. ओर्टागस ने कहा कि अमेरिका दोनों दक्षिण एशियाई देशों के साथ निकटता से काम कर रहा है.

  • जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता वाली बात पर अमेरिकी सांसद ब्रैड शेरमैन ने कहा- ट्रंप का बयान गैर संजीदा, भ्रामक और शर्मनाक

    जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता वाली बात पर अमेरिकी सांसद ब्रैड शेरमैन ने कहा- ट्रंप का बयान गैर संजीदा, भ्रामक और शर्मनाक

    कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे की पोल खुल गई है. डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद ब्रैड शेरमैन ने कहा, 'सभी जानते हैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी बात कभी नहीं करेंगे.  हर कोई जो दक्षिण एशिया की विदेश नीति के बारे में कुछ भी जानता है, वो ये जानता है कि कश्मीर मसले में भारत लगातार तीसरे पक्ष की मध्यस्थता का विरोध करता रहा है.

  • श्रीलंका: पीएम मोदी ने आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति भवन में लगाया अशोक का पौधा

    श्रीलंका: पीएम मोदी ने आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति भवन में लगाया अशोक का पौधा

    पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के आवास और राष्ट्रपति भवन परिसर में सदाबहार अशोक का पौधा लगाया. बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार शपथ लेने के बाद पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को श्रीलंका पहुंचे मोदी 'पड़ोसी प्रथम' की अपनी नीति पर चलते नजर आ रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com