NDTV Khabar

विदेश सचिव


'विदेश सचिव' - 208 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत, ब्रिटेन चाहते हैं कि कोविड-19 के टीके की प्रभावित देशों तक पहुंच सुनिश्चित हो : डोमिनिक राब

    भारत, ब्रिटेन चाहते हैं कि कोविड-19 के टीके की प्रभावित देशों तक पहुंच सुनिश्चित हो : डोमिनिक राब

    ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने मंगलवार को कहा कि भारत-ब्रिटेन गठजोड़ का गौरवपूर्ण उदाहरण कोविड-19 है और दोनों देश चाहते हैं कि इस वायरस की रोकथाम करने वाले टीके का इस महामारी की चपेट में आए देशों तक पहुंच और समान वितरण सुनिश्चित हो सके .

  • लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर किसानों के समर्थन में प्रदर्शन, पुलिस तैनात

    लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर किसानों के समर्थन में प्रदर्शन, पुलिस तैनात

    यह सब ब्रिटेन की अलग अलग पार्टियों के 36 सांसदों द्वारा विदेश सचिव को लिखे पत्र के एक दिन बाद हुआ. इस पत्र में कुछ भारतीय मूल सांसदों और कुछ पंजाब से ताल्लुक रखने वाली सीटों का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसदों ने ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब (Dominic Raab) से भारत सरकार के साथ किसानों के आंदोलन का मुद्दा उठाने के लिए कहा है.

  • भारत और नेपाल ने आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई

    भारत और नेपाल ने आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई

    भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने बृहस्पतिवार को मुलाकात की और आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने के प्रयास तेज करने पर सहमति जताई. श्रृंगला ने अपने नेपाली समकक्ष के साथ भी विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर ‘सार्थक बातचीत’ की. सीमा रेखा को लेकर विवाद के कारण दोनों देशों के संबंधों में तनाव आने के बीच श्रृंगला की पहली नेपाल यात्रा पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. वह नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौडयाल के निमंत्रण पर आए हैं. 

  • अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने US -भारत संबध और चीन को लेकर कही ये बात...

    अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने US -भारत संबध और चीन को लेकर कही ये बात...

    अमेरिका के संभावित विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का मानना है कि भारत और अमेरिका " तेजी से मुखर" होते चीन के रूप में एक समान चुनौती का सामना करते हैं और चीन के साथ मजबूत स्थिति को बनाए रखकर वार्ता करने के लिए नई दिल्ली को अमेरिका का एक अहम साझेदार होना चाहिए.

  • विदेश सचिव ने नगरोटा आतंकी मुठभेड़ के संदर्भ में कुछ देशों के राजदूतों से की बात: सूत्र

    विदेश सचिव ने नगरोटा आतंकी मुठभेड़ के संदर्भ में कुछ देशों के राजदूतों से की बात: सूत्र

    सूत्रों के मुताबिक़ कुछ देशों के राजदूतों को आज विदेश सचिव ने नगरोटा में आतंकियों से मुठभेड़ के संदर्भ में जानकारी दी. विदेश सचिव ने राजदूतों को बताया कि कैसे उनसे मिले सबूत बताते हैं कि घटना के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं.

  • अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्य के तौर पर भारत कानून का शासन सुनिश्चित करने में दृढ़ रहा: श्रृंगला

    अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्य के तौर पर भारत कानून का शासन सुनिश्चित करने में दृढ़ रहा: श्रृंगला

    विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि भारत कानून का शासन सुनिश्चित करने में दृढ़ रहा है और मध्यस्थता तथा इसी प्रकार के अन्य तरीकों से अंतरराष्ट्रीय विवादों को हल करने का उसका लंबा इतिहास है. तृतीय स्थाई मध्यस्थता न्यायालय (पीसीए)-भारत संगोष्ठी को संबोधित करते हुए श्रृंगला ने कहा कि स्थापना के वक्त से ही पीसीए ने कई राजनीति रूप से महत्वपूर्ण और दिलचस्प मामलों का निपटारा किया है.

  • जम्मू कश्मीर में 4 पाकिस्तानी आतंकी ढेर करने पर PM मोदी ने किया ट्वीट, कही ये बड़ी बात

    जम्मू कश्मीर में 4 पाकिस्तानी आतंकी ढेर करने पर PM मोदी ने किया ट्वीट, कही ये बड़ी बात

    जम्मू-कश्मीर के नगरोटा में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, विदेश सचिव और खुफिया एजेंसी के टॉप अफसरों के साथ बैठक की है. बैठक में खुफिया एजेंसियों ने इनपुट दिए हैं कि आतंकी संगठन 26/11 की बरसी पर कुछ बड़ा करने की योजना बना रहे थे.

  • जो बाइडेन जीतें या डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका से रिश्तों पर नहीं पड़ेगा असर : विदेश सचिव

    जो बाइडेन जीतें या डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका से रिश्तों पर नहीं पड़ेगा असर : विदेश सचिव

    श्रृंगला ने कहा, "जहां तक अमेरिका की बात है हमारे संबंध बहुत प्रगाढ़ हैं. हमारे ऐसे रिश्ते हैं, जिसे हम समग्र वैश्विक रणनीतिक भागीदारी कहते हैं. दोनों देशों के बीच आपसी हितों वाले कई क्षेत्रों में सहयोग है.

  • नेशनल डिफेंस कॉलेज में मित्र देशों के लिए सीटें बढ़ाई जाएंगी

    नेशनल डिफेंस कॉलेज में मित्र देशों के लिए सीटें बढ़ाई जाएंगी

    सामरिक और रणनीतिक लिहाज से दुनिया के चुनिंदा रक्षा कॉलेजों में शामिल नेशनल डिफेंस कॉलेज (National Defense College) में मित्र देशों के लिए इस साल दस सीटें बढ़ेंगी और अगले साल यह बढ़कर बीस हो जाएंगी. एनडीसी के हीरक जयंती के मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि 5 से 6 नवंबर तक 'भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा - एक दशक आगे' विषय पर वेबीनार आयोजित होगा. इसमें देश विदेश के जानकार हिस्सा लेंगे.

  • विदेश सचिव ने फ्रांसीसी राजनयिक से मुलाकात की, सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

    विदेश सचिव ने फ्रांसीसी राजनयिक से मुलाकात की, सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

    विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को फ्रांस की अंतरराष्ट्रीय संबंध और रणनीति महानिदेशक (डीजीआरआईएस) एलिस गुइटन के साथ "महत्त्वपूर्ण बैठक" की जिसमें उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र एवं समुद्री सुरक्षा, रक्षा साझेदारी और क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की.

  • चीन के साथ सीमा विवाद से कैसे निपट रहा है भारत? विदेश सचिव ने बताया 

    चीन के साथ सीमा विवाद से कैसे निपट रहा है भारत? विदेश सचिव ने बताया 

    प्रमुख भू-रणनीतिक मुद्दों पर बात करते हुए विदेश सचिव ने कहा कि तात्कालिक चुनौतियां सीमा को लेकर भारत को उसकी रणनीतिक लक्ष्यों से डिगा नहीं पाई हैं, खासकर हिंद प्रशांत क्षेत्र में, जहां भारत मुक्त, समावेशी संरचना के निर्माण के लिए उद्देश्यपूर्ण तरीके से कई चरणों में आगे बढ़ रहा है. 

  • लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध पर अमेरिका की नजर, बोला- हम नहीं चाहते तनाव और बढ़े

    लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध पर अमेरिका की नजर, बोला- हम नहीं चाहते तनाव और बढ़े

    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क ग्रैफ के अगले हफ्ते होने वाले एक महत्वपूर्ण यात्रा से पहले, ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध को करीब से देख रहा है.

  • कोविड-19 से निपटने के लिए भारत ने की पड़ोसी देश की मदद, म्यामां को दीं रेमडेसिवीर की 3000 से अधिक शीशियां

    कोविड-19 से निपटने के लिए भारत ने की पड़ोसी देश की मदद, म्यामां को दीं रेमडेसिवीर की 3000 से अधिक शीशियां

    सेना प्रमुख जनरल एम. एम नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को म्यामां की नेता आंग सान सू ची को ‘रेमडेसिवीर’ (Ramadasivir) दवा की 3000 से अधिक शीशियां सौंपी.

  • सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए हासिल किया जा सकता है परमाणु निरस्त्रीकरण: विदेश सचिव

    सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए हासिल किया जा सकता है परमाणु निरस्त्रीकरण: विदेश सचिव

    विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि सर्वसम्मत बहुपक्षीय कार्यढांचे के जरिए ही परमाणु निरस्त्रीकरण को हासिल किया जा सकता है और भारत परमाणु हथियार रखने वाले देशों के बीच भरोसा कायम करने के लिए अर्थपूर्ण वार्ता की आवश्यकता को लेकर आश्वस्त है. उन्होंने कहा कि भारत परमाणु हथियार रखने वाले देशों के खिलाफ परमाणु हथियारों का ‘पहले इस्तेमाल नहीं’ करने की नीति का समर्थन करता है.

  • चीन के साथ सीमा के हालात बड़ी चुनौती के रूप में सामने आए: विदेश सचिव

    चीन के साथ सीमा के हालात बड़ी चुनौती के रूप में सामने आए: विदेश सचिव

    विदेश सचिव ने कहा है कि चीन के साथ सीमा के हालात कई दशकों में सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आए हैं. हमने पिछले 40 साल में इस सीमा पर कोई जान नहीं गंवाई थी. अच्छी बात यह है कि सब कुछ के बाद भी हम सैन्य और राजनयिक दोनों स्तर पर बातचीत कर रहे हैं.

  • चीन के बढ़ते दखल के बीच श्रीलंका के विदेश सचिव बोले- 'इंडिया फर्स्ट' की रणनीति पर चलेंगे  

    चीन के बढ़ते दखल के बीच श्रीलंका के विदेश सचिव बोले- 'इंडिया फर्स्ट' की रणनीति पर चलेंगे  

    ‘डेली मिरर’ में बुधवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में कोलंबेज ने कहा कि श्रीलंका अपनी नई क्षेत्रीय विदेश नीति के तौर पर ‘‘पहले भारत दृष्टिकोण' अपनाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘इसका मतलब है कि श्रीलंका ऐसा कुछ भी नहीं करेगा जो भारत के रणनीतिक सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक हो.’’

  • भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत के विदेश सचिव कोविड के इस दौर में भी विदेश यात्रा पर निकले हैं. और उनकी यात्रा का मुकाम है पड़ोसी बांग्लादेश. असल में पिछले एक हफ्ते में अचानक पड़ोस के मामले में कूटनीति में तेज़ी आ गई है. क्योंकि विदेश सचिव बांग्लादेश दौरे पर हैं तो पहले उसी की बात करते हैं. ये अचानक दौरा इसलिए हुआ क्योंकि अब चीनी निवेश की लंबी बांहें बांग्लादेश पहुंच चुकी हैं. वहां के मीडिया ने रिपोर्ट किया है कि तीस्ता नदी के पानी के मैनेजमेंट के लिए चीन उसे एक बिलियन डॉलर या सात हज़ार करोड़ की मदद दे सकता है. तीस्ता नदी के पानी को आपस में बांटने को लेकर भारत और बांग्लादेश पिछले आठ साल से बात कर रहे हैं पर बात बनी नहीं है.

  • भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच के बीच 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक ये एक पहले से तय प्रक्रिया के तहत बैठक है जो वक्त-वक्त पर होती रहती है. ये बैठक नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहव क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच होगी. हालांकि लिपुलेख -कालापानी (Lipulekh -Kalapani) में सड़क उद्घाटन के बाद भारत नेपाल के रिश्तों (India-Nepal Relations)में आई तल्खी के बाद दोनों देशों के बीच ये पहली बैठक है लेकिन सूत्रों के मुताबिक 2016 से इस तरह की बैठकें हो रही हैं और इनमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बात होती है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com