NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव


'विधानसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के नेताओं से कहा- सीट बंटवारे को जल्द दें अंतिम रूप और शुरु करें चुनावी प्रचार

    सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के नेताओं से कहा- सीट बंटवारे को जल्द दें अंतिम रूप और शुरु करें चुनावी प्रचार

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने और चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करने को कहा है. राज्य में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है. सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा के बीच सीट बंटवारे का मुख्य पेंच ''स्वाभिमानी पक्ष'' जैसे कुछ छोटी पार्टियों के लिए सीटें तय करने को लेकर फंसा हुआ है. राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद 10 अगस्त को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया से पिछले दिनों महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने मुलाकात की थी और इस दौरान राज्य में चुनाव तैयारियों को लेकर बात हुई थी.

  • पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को सोनिया गांधी की मंजूरी

    पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को सोनिया गांधी की मंजूरी

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए राज्य में कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन को अपनी मंजूरी दे दी है. कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने शनिवार को बताया कि लोकसभा चुनाव में राज्य में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी ने यह फैसला लिया है.

  • अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की यहां शुक्रवार को हुई मुलाकात से राजनीतिक कयासबाजी तेज हो गई है. योगी सरकार से बर्खास्त किए गए ओमप्रकाश राजभर लोकसभा चुनाव के बाद फिर से सक्रिय दिखाई दे रहे हैं. प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में उनकी दिलचस्पी दिख रही है.

  • मध्य प्रदेश के पूर्व CM बाबूलाल गौर का निधन, काफी समय से चल रहे थे बीमार

    मध्य प्रदेश के पूर्व CM बाबूलाल गौर का निधन, काफी समय से चल रहे थे बीमार

    ‘नर्मदा अस्पताल’ के निदेशक डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. वह वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे और कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे. भाजपा के वरिष्ठ नेता गौर 2004-2005 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और अपनी परंपरागत गोविंदपुरा विधानसभा सीट से 10 बार चुनाव जीत थे. गौर का जन्म दो जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था.

  • विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    सूत्रों की मानें तो बीजेपी झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में मौजूदा मुख्यमंत्रियों के चेहरे को ही आगे करके चुनाव लड़ने की तैयारी में है. जबकि दिल्ली में अगर बीजेपी जीती तो मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. अमित शाह ने इस बैठक के दौरान चारों ही राज्यों में पार्टी की चुनाव तैयारियों का भी जायजा लिया.

  • शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    शरद पवार ने पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को बताया 'कौआ', कहा- 'कवाले' नहीं 'मवाले' पर ध्यान देना चाहिए

    महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टियों विशेषकर एनसीपी के कई विधायक और बड़े नेता पिछले महीने बीजेपी और शिवसेना में शामिल हो गए थे. पवार ने यहां कहा, 'हमें अब कौओं (कवाले) के बारे में चिंता करने नहीं करनी चाहिये, इसके बजाय चुनाव से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं (मवाले) पर ध्यान देना चाहिए.' 

  • कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाले देवमुरारी बापू ने सीएम कमलनाथ को दी धमकी, कहा- कल करूंगा आत्मदाह

    कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाले देवमुरारी बापू ने सीएम कमलनाथ को दी धमकी, कहा- कल करूंगा आत्मदाह

    वृंदावन के संत आचार्य देव मुरारी बापू अपनी दूसरी मांगों के अलावा मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष पद पर उनकी नियुक्ति नहीं होने से नाराज़ हैं. केसरिया हिंदू वाहिनी संत सभा के राष्ट्रीय प्रमुख देवमुरारी बापू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा 'मैंने पिछले साल नवंबर में मध्यप्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को समर्थन देकर उसके पक्ष में प्रचार किया था.

  • जींद में बोले अमित शाह, 'जितने काम 75 दिनों में हुए, कांग्रेस की सरकारें 72 सालों में नहीं कर पाईं'

    जींद में बोले अमित शाह, 'जितने काम 75 दिनों में हुए, कांग्रेस की सरकारें 72 सालों में नहीं कर पाईं'

    शाह ने कहा कि चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद सृजित करने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वतंत्रता दिवस पर की गई घोषणा देश की रक्षा को कई गुना मजबूती प्रदान करेगी. शाह ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जाट समुदाय के गढ़ जींद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए स्थानीय दिग्गज नेता बीरेंद्र सिंह का उदाहरण दिया जो पांच वर्ष पहले कांग्रेस छोड़कर पार्टी में आये थे और ऐसा करके वह दूसरों को इसके लिए प्रेरित करते प्रतीत हुए. 

  • गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल, बोले- फिर बनाएंगे सरकार

    गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल, बोले- फिर बनाएंगे सरकार

    उन्होंने इस दौरान कहा, ''जब इससे पहले विधानसभा चुनाव में मैं हरियाणा आया था, तब 47 सीटों के साथ भाजपा सरकार बनीं थी, अबकी बार मैं फिर आया हूं तो आपसे आह्वान करता हूं कि इस बार 75 सीटों के साथ भाजपा सरकार बनाइए.'' शाह ने आगे कहा, ''धारा 370 हटने के बाद जम्मू और कश्मीर के विकास के लिए जो रोड़ा था वो अब हट गया है और मोदी जी ने नेतृत्व में अब जम्मू, कश्मीर और लद्दाख़ विकास के रास्ते में आगे बढ़ेगा.''

  • हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले रेसलर बबीता फोगाट बीजेपी में शामिल

    हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले रेसलर बबीता फोगाट बीजेपी में शामिल

    रेसलर बबीता फोगाट बीजेपी में शामिल हो गई हैं. हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले बबीता का बीजेपी में शामिल होना वोटरों पर ठीक-ठाक असर डाल सकता है.

  • BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रभारी तथा उत्तर प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए BJP के राष्ट्रीय महासचिव ओमप्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी तथा बिहार के मंत्री नंदकिशोर यादव को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. बता दें, दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक हो सकते हैं. हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से अभी इसको लेकर कोई तारीख जारी नहीं की गई है.

  • केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से 15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से  15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) अपने दो चुनावी वादे जल्द पूरे करने जा रही है. अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनावों में मिली पराजय के बाद आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी क्रम में पिछले चुनाव में किए गए वादे पूरे करने के लिए उसने प्राथमिकता तय की है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट की आज मीटिंग हुई. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में 2000 कैमरे लग रहे हैं. जनता इससे खुश है. उन्होंने कहा कि अब फैसला लिया गया है कि हर क्षेत्र में 4000 कैमरे लगाए जाएंगे.

  • आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकांश प्रावधानों को हटाए जाने के मुद्दे पर विरोध दर्ज करा चुका जनता दल यूनाइटेड (JDU)अब इस मुद्दे पर जनभावना के आगे नतमस्तक होता नजर आ रहा है. बुधवार को जेडीयू ने संसद में इस मुद्दे पर अपने विरोध के पक्ष में सफाई दी कि यदि आर्टिकल 370 को हटाने का समर्थन किया जाता तो जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की आत्मा को दुख पहुंचता. उन्होंने इस मुद्दे पर सन 1996 में ही अपना रुख तय कर दिया था. जेडीयू ने कहा है कि अब जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं.

  • पीएम नरेंद्र मोदी के एक फैसले के बाद बीजेपी उसके सहयोगियों की मजबूरी बन गई

    पीएम नरेंद्र मोदी के एक फैसले के बाद बीजेपी उसके सहयोगियों की मजबूरी बन गई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने एक निर्णय से राजनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत कर दी है जिससे भाजपा (BJP) के सहयोगी भी अब उसके बिना नहीं चलने वाले. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में जैसे ही आर्टिकल 370 (Article 370) को खत्म करने की घोषणा की तो पहली बार सदन के अंदर और बाहर इस मुद्दे पर समर्थन करने की बीजेपी के विरोधियों में भी होड़ दिखी. बीजेपी के एक सहयोगी जनता दल यूनाइटेड के अलावा हर सहयोगी के मुंह से वाह-वाह निकल रहा था. बीजेपी की घोर विरोधी बहुजन समाज पार्टी (BSP), अरविंद केजरीवाल की 'आप' (AAP), चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम और उसके अलावा हर मुद्दे पर अपना अलग स्टैंड लेने वाली जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस ने जहां इस मुद्दे पर अपना समर्थन देने में कोई देरी नहीं की.

  • लंबे समय से नाराज चल रहीं अलका लांबा आखिरकार देंगी आम आदमी पार्टी से इस्तीफा

    लंबे समय से नाराज चल रहीं अलका लांबा आखिरकार देंगी आम आदमी पार्टी से इस्तीफा

    आम आदमी पार्टी (आप) से नाराज चल रहीं विधायक अल्का लांबा ने प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का फैसला कर लिया है और आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लड़ेंगी.

  • दिल्‍ली में महिलाओं को मुफ़्त मेट्रो और बस यात्रा पर अभी कोई निर्णय नहीं!

    दिल्‍ली में महिलाओं को मुफ़्त मेट्रो और बस यात्रा पर अभी कोई निर्णय नहीं!

    विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा महिलाओं के लिए फ्री राइड योजना पर दिल्ली सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया है. इसकी जानकारी एक आरटीआई के जरिए हासिल हुई है.

  • EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    महाराष्ट्र के विपक्षी पार्टियों के सभी नेता ईवीएम के विरोध और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को एक मंच पर नजर आए. इन नेताओं ने ईवीएम पर जनता का भरोसा नहीं होने के कारण बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की. विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग को लेकर 21 अगस्त को एक रैली भी निकालने की बात कही. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस, एनसीपी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना सहित महाराष्ट्र के करीब सभी विपक्षी दलों के नेता एकजुट दिखे.

  • फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला ने की PM मोदी से मुलाकात, कश्मीर के मौजूदा हालात सहित इन मुद्दों पर हुई बात...

    फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला ने की PM मोदी से मुलाकात, कश्मीर के मौजूदा हालात सहित इन मुद्दों पर हुई बात...

    जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के नेतृत्व में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की.