NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव


'विधानसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ओडिशा में बीजेपी का चेहरा कौन, धर्मेन्द्र प्रधान या अपराजिता सारंगी

    ओडिशा में बीजेपी का चेहरा कौन, धर्मेन्द्र प्रधान या अपराजिता सारंगी

    बीजू जनता दल (बीजद) के गढ़ माने जाने वाले ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां अपनी जड़ें मजबूत करने में जुटी हुई है, वहीं ऐसा लग रहा है कि पार्टी के अंदरूनी सत्ता समीकरण भी बदल रहे हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान अभी तक इस तटीय राज्य में भाजपा का मुख्यमंत्री चेहरा माने जाते रहे हैं. लेकिन, अब ऐसा लग रहा है कि पार्टी अपना रुख बदल रही है और पूर्व आईएएस अफसर अपराजिता सारंगी को अपने प्रमुख चेहरे के तौर पर पेश कर रही है.

  • Lok Sabha Polls 2019: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, मजिस्ट्रेट समेत पार्टी के उम्मीदवार भी हुए थे घायल 

    Lok Sabha Polls 2019: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, मजिस्ट्रेट समेत पार्टी के उम्मीदवार भी हुए थे घायल 

    बता दें कि हिंसा रविवार को तीसरे चरण के लिए प्रचार अभियान की समाप्ति से कुछ घंटे पहले शुरू हुई थी. पुरी के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी जे पी दास ने आरोप लगाया था कि मौजूदा विधायक और बीजद के विधानसभा उम्मीदवार प्रदीप महारथी ने पिपली में चुनावी उड़न दस्ते के मजिस्ट्रेट पर हमला किया.

  • ओम प्रकाश राजभर पहुंचा सकते हैं उत्तर प्रदेश में नुकसान, फिर भी बीजेपी क्यों नहीं दे रही है तवज्जो

    ओम प्रकाश राजभर पहुंचा सकते हैं उत्तर प्रदेश में नुकसान, फिर भी बीजेपी क्यों नहीं दे रही है तवज्जो

    बीजेपी के लिए कई बार मुश्किल खड़ी कर चुके सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (भासपा) के नेता ओम प्रकाश राजभर ने भी अपने प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिया है. माना जा रहा था कि बीजेपी लोकसभा चुनाव तक ओपी राजभर को मना लेगी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. ओपी राजभर की अकड़ और बीजेपी की मंशा को समझने के लिए हमें साल 2012 के विधानसभा चुनाव से इस पूरी समझना होगा. इस  चुनाव में बलिया, गाज़ीपुर, मऊ, आजमगढ़, वाराणसी जैसी पूर्वांचल की तकरीबन 20 सीटों पर भासपा के प्रत्याशियों को इतने वोट मिले कि इन इलाकों में उन्हें अपनी ताकत का एहसास हो गया.

  • कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर की विधायक के तौर पर सदस्यता समाप्त कराने की प्रक्रिया शुरू की

    कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर की विधायक के तौर पर सदस्यता समाप्त कराने की प्रक्रिया शुरू की

    गुजरात कांग्रेस इकाई प्रमुख अमित चावड़ा ने कहा कि कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर (Alpesh Thakor) की एक विधायक के तौर पर सदस्यता समाप्त कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर राधनपुर सीट से निर्वाचित हुए थे. उन्होंने गत 10 अप्रैल को यह दावा करते हुए पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था कि वह और उनके ठाकोर समुदाय को कांग्रेस की ओर से अपमान और धोखा मिला है.

  • पश्चिम बंगालः 5 विधायकों ने इस वजह से दिया इस्तीफा, अब होगा 19 मई को उपचुनाव

    पश्चिम बंगालः 5 विधायकों ने इस वजह से दिया इस्तीफा, अब होगा 19 मई को उपचुनाव

    चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पांच विधानसभा सीटों पर 19 मई को उपचुनाव होगा तथा इनकी मतगणना लोकसभा चुनाव के साथ होगी.

  • सुपर स्टार रजनीकांत अगले विधानसभा चुनाव में शुरू करेंगे राजनीति की पारी

    सुपर स्टार रजनीकांत अगले विधानसभा चुनाव में शुरू करेंगे राजनीति की पारी

    तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु में अगले विधानसभा चुनावों के साथ ही उनकी राजनीतिक पारी की शुरुआत होगी. उनकी यह टिप्पणी पूर्व में की गई उनकी घोषणा को दोहराती है कि वह तमिलनाडु में अगले विधानसभा चुनाव तक वह एक पार्टी का गठन करेंगे और सभी 234 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. राज्य में अगले विधानसभा चुनाव 2021 में होंगे.

  • लोकसभा चुनाव : क्या गढ़वाघाट आश्रम बीजेपी की नई 'प्रयोगशाला' है?

    लोकसभा चुनाव : क्या गढ़वाघाट आश्रम बीजेपी की नई 'प्रयोगशाला' है?

    गढ़वाघाट आश्रम वाराणसी में है. इस आश्रम के अनुयायियों की संख्या करोड़ों में है, जिनमें ज्यादातर दलित और पिछड़े समाज, खासकर यादवों की हैं. इसकी बड़ी वजह ये है कि इस आश्रम को भगवान कृष्ण के वंशजों का माना जाता है. लिहाजा यहां पर समय-समय पर लगभग सभी पार्टियों के नेताओं का आना जाना लगा रहा. यही नहीं इस पीठ से कई बड़े राजनेताओं की आस्था भी जुड़ी हुई है. राहुल गांधी से लेकर राजनाथ सिंह जैसे नेता यहां आ चुके हैं. सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव अक्सर यहां आते रहे हैं तो 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार गढ़वाघाट आश्रम पहुंचे थे और यहीं से अपने चुनाव प्रचार के अभियान की शुरुआत भी की थी. 

  • आम आदमी पार्टी के पश्चिम दिल्ली के उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन

    आम आदमी पार्टी के पश्चिम दिल्ली के उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन

    पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने प्रत्याशियों के लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की शुरुआत की. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी बलबीर सिंह जाखड़ ने नामांकन दाखिल किया.

  • Assembly Elections 2019 Updates: ओडिशा में विधानसभा चुनाव और तमिलनाडु में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

    Assembly Elections 2019 Updates: ओडिशा में विधानसभा चुनाव और तमिलनाडु में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

    Assembly Polls 2019 : दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों के अलावा दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भी गुरुववार वोट डाले जा रहे हैं. ये राज्य हैं ओडिशा और तमिलनाडु. ओडिशा में विधानसभा की 35 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है तो तमिलना़डु की 18 खाली चल रही विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं.

  • बीजेपी से साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी का दिग्विजय सिंह ने किया स्वागत, मांगा उनके लिए आशीर्वाद

    बीजेपी से साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी का दिग्विजय सिंह ने किया स्वागत, मांगा उनके लिए आशीर्वाद

    भाजपा ने भोपाल से साध्वी प्रज्ञा को चुनाव मैदान में उतारा तो कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने उका स्वागत किया है. साथ ही दिग्विजय सिंह ने साध्वी प्रज्ञा के लिए नर्मदा जी से आशीर्वाद भी मांगा है.

  • BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे बेटे के लिए छुपकर प्रचार कर रहे हैं कांग्रेस के बड़े नेता?

    BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे बेटे के लिए छुपकर प्रचार कर रहे हैं कांग्रेस के बड़े नेता?

    सूत्रों के मुताबिक, सुजय के करीबी माने जाने वाले कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ता तो उन्हें एक राजनीतिक रणनीतिकार मानते हैं जिन्होंने 2014 में विधानसभा चुनावों में पिता की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम किया था. सुजय ने 2017 में हुए जिला परिषद चुनावों में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

  • कांग्रेस का गंभीर आरोप, प्रधानमंत्री ने हलफनामों में भूखंड की गलत जानकारी दी, कार्रवाई करे चुनाव आयोग

    कांग्रेस का गंभीर आरोप, प्रधानमंत्री ने हलफनामों में भूखंड की गलत जानकारी दी, कार्रवाई करे चुनाव आयोग

    कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने पहले के चुनावी हलफनामों में गुजरात स्थित गांधीनगर के एक भूखंड के संदर्भ में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग को उचित कार्रवाई करनी चाहिए. पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दावा किया कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्हें एक भूखंड आवंटित किया गया था जिसको लेकर उन्होंने 2007 और 2012 के विधानसभा चुनावों और 2014 के लोकसभा चुनाव के अपने हलफनामों में विरोधाभासी जानकारियां दी हैं.

  • सुशील मोदी को सृजन का 'चोर' बता तेजस्वी यादव ने दी चुनौती- राहुल नहीं, मेरे खिलाफ मानहानि का केस करें

    सुशील मोदी को सृजन का 'चोर' बता तेजस्वी यादव ने दी चुनौती- राहुल नहीं, मेरे खिलाफ मानहानि का केस करें

    लोकसभा चुनाव 2019 के महासमर में जीत की कोशिशों में लगे बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने राज्य के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी को सृजन का चोर कहा है और उनके ख़िलाफ़ मानहानि का मुक़दमा दर्ज करने की चुनौती दी है.

  • ओम प्रकाश राजभर के बागी तेवर : बीजेपी की हालत सांप-छछूंदर जैसी, न निगलते बन रहा और न उगलते

    ओम प्रकाश राजभर के बागी तेवर : बीजेपी की हालत सांप-छछूंदर जैसी, न निगलते बन रहा और न उगलते

    लोकसभा चुनाव के बीच में ही उत्तर प्रदेश में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर के  एक बार फिर बगावती  तेवर सामने आये हैं.  इस बार तो इन्होने गठबंधन से अलग पूर्वांचल की 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है.  उनकी इस घोषणा के बाद बीजेपी सकते में हैं वह अपने नफ़ा नुकसान का भी आकलन कर रही है. एक यह भी कयास लगाया जा रहा है कि नाराज़ ओम प्रकाश को बीजेपी आखिरी तक मना लेगी क्योंकि पूर्वांचल में बीजेपी के लिये अपना दल के बाद भासपा यानी ओम प्रकाश राजभर की पार्टी बड़े मायने रखती है. इन्ही दो पार्टियों की कश्ती पर सवार होकर बीजेपी न सिर्फ 2014 में उत्तर प्रदेश में 73 सीट के रिकार्ड आंकड़े तक पहुंची थी बल्कि  2017 के विधानसभा में सूबे की सत्ता तक पहुंचने में भी कामयाब हुई थी.

  • EVM स्ट्रॉन्ग रूम पर खुद का ताला लगाना चाहते हैं BJP उम्मीदवार, जानें क्या है वजह

    EVM स्ट्रॉन्ग रूम पर खुद का ताला लगाना चाहते हैं BJP उम्मीदवार, जानें क्या है वजह

    तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को 62.69 प्रतिशत मतदान हुआ. इस चरण में पूर्व केन्द्रीय मंत्री रेणुका चौधरी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन औवेसी चुनाव लड़ रहे थे. खम्मम में 75.28 जबकि हैदराबाद में 44.75 प्रतिशत मतदान हुआ. औवेसी हैदराबाद से ही चुनाव लड़ रहे थे. निजामाबाद लोकसभा सीट पर 68.33 प्रतिशत मतदान हुआ. 170 किसानों समेत 185 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे. 2014 में अविभाजित आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा चुनाव में 70.75 प्रतिशत मतदान हुआ था.

  • जयपुर में 48 साल बाद महिला उम्मीदवार, 2014 में बीजेपी ने कांग्रेस को 5 लाख से ज्यादा वोटों से दी थी मात

    जयपुर में 48 साल बाद महिला उम्मीदवार, 2014 में बीजेपी ने कांग्रेस को 5 लाख से ज्यादा वोटों से दी थी मात

    राजस्थान में इस बार लोकसभा का चुनाव बेहद दिलचस्प है. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस राज्य में सभी सीटें जीतकर कांग्रेस का सफाया कर दिया था. लेकिन उसके बाद के चुनावों में बीजेपी के वोट प्रतिशत में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई. अजमेर और अलवर में हुए लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार हुई उसके बाद विधानसभा चुनाव में बीजेपी हारकर सत्ता से बाहर हो गई. हालांकि इस चुनाव में एग्जिट  और ओपिनियन पोल बीजेपी की बड़ी हार की ओर संकेत दे रह थे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ बीजेपी ने 75 सीटें जीत लीं. वहीं कांग्रेस भी बहुमत के आंकड़े को छू भर पाई थी.

  • उत्तर प्रदेश की सियासत के सूरमा कैसे बने आजम खान? उनके बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

    उत्तर प्रदेश की सियासत के सूरमा कैसे बने आजम खान? उनके बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

    सक्रिय राजनीति में उतरने के 5 सालों के अंदर ही आजम खान (Azam Khan Profile)  विधानसभा में पहुंच गए. 1980 में उन्होंने रामपुर सीट से जनता पार्टी (सेकुलर) के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज करने में कामयाब रहे

  • गिरिराज सिंह की आजम खान को खुलेआम धमकी: बेगूसराय चुनाव खत्म होने के बाद रामपुर आकर बताएंगे क्या हैं बजरंगबली?

    गिरिराज सिंह की आजम खान को खुलेआम धमकी: बेगूसराय चुनाव खत्म होने के बाद रामपुर आकर बताएंगे क्या हैं बजरंगबली?

    पिछले साल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में नेताओं के भाषण में बजरंगबली काफी चर्चा में थे. मगर लोकसभा चुनाव 2019 में भी नेताओं ने बजरंगबली की एंट्री करा दी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के बजरंगबली वाले बयाने के बाज सपा नेता आजम खान (Azam Khan) के बयान पर बीजेपी के फायरब्रांड नेता और बेगूसराय से उम्मीदवार गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) भी कूद गए हैं.