NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव


'विधानसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा- 11 जुलाई को महागठबंधन पर होगा फैसला

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा- 11 जुलाई को महागठबंधन पर होगा फैसला

    बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए इस साल के नवंबर में चुनाव होने की संभावना है. भाजपा राज्य में जदयू और लोजपा के साथ गठबंधन में है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. एनडीए का राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों के गठबंधन के साथ सीधे मुकाबले की उम्मीद की जा रही है. 

  • तेजस्‍वी यादव बोले, 'बिहार में कोरोना की स्थिति विस्‍फोटक, चुनाव कराने का अभी सही माहौल नहीं'

    तेजस्‍वी यादव बोले, 'बिहार में कोरोना की स्थिति विस्‍फोटक, चुनाव कराने का अभी सही माहौल नहीं'

    तेजस्वी यादव का बार-बार यही कहना था कि राज्य में जानबूझकर कोरोना की टेस्टिंग कम कराई जा रही है, तेजस्वी के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में उन्होंने रैंडम टेस्टिंग की मांग की थी. शुरू में कुछ दिनों तक ऐसा किया गया लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया.

  • पूर्व नौकरशाह ने बनाई पॉलिटिकल पार्टी, बिहार की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

    पूर्व नौकरशाह ने बनाई पॉलिटिकल पार्टी, बिहार की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

    उन्होंने कहा, ‘‘हमने व्यापक सदस्यता अभियान शुरू किया है और सभी जातियों, मतों एवं धर्मों के लोगों से कहा है कि हमारी पार्टी में शामिल हों. हम सामाजिक एकजुटता के लिए काम करेंगे. हमें नौकरशाहों, न्यायाधीशों और सशस्त्र बलों के कर्मियों सहित काफी संख्या में लोगों का समर्थन मिला है.’’

  • बिहार चुनाव से पहले एक बार फिर 'श्रीकृष्ण की शरण' में मथुरा पहुंचे तेज प्रताप यादव

    बिहार चुनाव से पहले एक बार फिर 'श्रीकृष्ण की शरण' में मथुरा पहुंचे तेज प्रताप यादव

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के पुत्र एवं बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) बिहार विधानसभा चुनाव के कुछ ही समय पहले एक बार फिर ब्रज में प्रवास पर हैं.

  • बिहार: चुनावी कार्यक्रम में बोले तेजस्वी, 15 साल में हमसे कोई गलती हुई थी तो माफी मांगते हैं

    बिहार: चुनावी कार्यक्रम में बोले तेजस्वी, 15 साल में हमसे कोई गलती हुई थी तो माफी मांगते हैं

    अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि 15 साल में हमसे कोई भूल हुई थी तो हम उसके लिए माफी मांगते हैं. उन्होंने कहा कि जब 15 साल हमारी पार्टी के लोग सत्ता में थे, तो हम लोग छोटे थे. तेजस्वी के अनुसार इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि लालू जी ने सामाजिक न्याय नहीं किया. 

  • लालू प्रसाद की बहू ऐश्वर्या राय की चचेरी बहन करिश्मा RJD में शामिल

    लालू प्रसाद की बहू ऐश्वर्या राय की चचेरी बहन करिश्मा  RJD में शामिल

    ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने अपनी बेटी के साथ हुए अपमान का बदला लालू के परिवार से लेने की कसम खाई थी.कयास लगाए जा रहे हैं कि चंद्रिका राय आसन्न बिहार विधानसभा चुनाव में लालू परिवार के खिलाफ जा सकते हैं और तेजप्रताप यादव के चुनाव लडने पर वे या उनकी पुत्री उनके खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं.

  • बिहार के विधानसभा चुनाव में अब क्यों राशन मुख्य मुद्दा होगा?

    बिहार के विधानसभा चुनाव में अब क्यों राशन मुख्य मुद्दा होगा?

    बिहार के चुनाव में और चुनावी भाषण में राशन एक मुख्य मुद्दा होगा. इसका संकेत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में दे दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मुफ्त अनाज योजना को पांच महीने और बढ़ाने की घोषणा की.

  • पीएम मोदी के 'मुफ्त राशन' वाले कदम और बिहार की छठ पूजा का संदर्भ, समझिए इसके मायने

    पीएम मोदी के 'मुफ्त राशन' वाले कदम और बिहार की छठ पूजा का संदर्भ, समझिए इसके मायने

    पीएम मोदी ने कहा,  "हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं. हम एक ऐसे मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार बढ़ जाता है. मैं आप सभी से अपील करता हूं, कृपया अपना ख्याल रखें. कृपया लापरवाह न हों." प्रधानमंत्री ने कहा कि कई देशों की तुलना में भारत बेहतर था और समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों के कारण लाखों लोगों की जान बच गई.

  • क्या नीतीश कुमार अब 'ऑपरेशन चिराग़' को अंजाम देने में कोशिश में लगे हुए हैं?

    क्या नीतीश कुमार अब 'ऑपरेशन चिराग़' को अंजाम देने में कोशिश में लगे हुए हैं?

    सवाल हैं कि नीतीश कुमार और चिराग़ पासवान के बीच इस राजनीतिक तनाव का कारण क्या हैं. जनता दल यूनाइटेड के नेताओं के अनुसार इसका एक बहुत बड़ा कारण  चिराग़ पासवान का लोकसभा और उनके पिता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का राज्य सभा में होना हैं. लोकसभा और राज्यसभा में होने के चलते विधानसभा चुनाव में उनके लिए बहुत कुछ नहीं बचा है. 

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर सृजन घोटाले को लेकर बोला हमला, NDTV की खबर को ट्वीट कर पूछा यह सवाल ?

    तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर सृजन घोटाले को लेकर बोला हमला, NDTV की खबर को ट्वीट कर पूछा यह सवाल ?

    बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर सृजन घोटाले को लेकर हमला बोला है.  तेजस्वी यादव ने एनडीटीवी की खबर को ट्वीट कर पूछा, 'बिहार सरकार के शीर्ष पर बैठे सृजन घोटाले के मुख्य सूत्रधार को CBI द्वारा क्यों बचाया जा रहा है? महादलित विकास मिशन घोटाला, ज़मीन और सृजन घोटाले के आरोपी केपी रमैया तो उनकी आँखों का तारा है. पटना हाईकोर्ट ने केपी रमैया के भ्रष्टाचार पर तल्ख टिप्पणियां की थी.' बता दें कि एनडीटीवी की खबर , 'सृजन घोटाला : पूर्व IAS के खिलाफ चार्जशीट बिहार चुनाव से पहले बन सकती है CM नीतीश के गले की फांस' को तेजस्वी ने ट्वीट किया है. 

  • यशवंत सिन्हा ने बिहार की राजनीति में दी दस्तक, नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा

    यशवंत सिन्हा ने बिहार की राजनीति में दी दस्तक, नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा

    सिन्हा ने साफ़ किया कि आगामी चुनाव में उनके साथ आए लोग चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जरूर लड़ेंगे लेकिन वह खद चुनावी मैदान में उतरेंगे या नहीं. इसका फैसला मौका आने पर लेंगे. यशवंत सिन्हा के कार्यक्रम में कई पूर्व सांसद जैसे देवेंद्र यादव, अरूण कुमार और नरेंद्र सिंह उपस्थित थे. उन्होंने साफ किया कि उनके साथ आने के लिए कोई भी स्वतंत्र है लेकिन अगर कोई शर्त के साथ आएगा तो उस पर विचार करना पड़ेगा.  

  • बिहार में एक से दो चरण के चुनाव कराने पर सहमति, डिजिटल प्रचार पर गैर एनडीए दलों का विरोध क्यों?

    बिहार में एक से दो चरण के चुनाव कराने पर सहमति, डिजिटल प्रचार पर गैर एनडीए दलों का विरोध क्यों?

    बिहार में चुनाव आयोग ने चुनाव कराने की कसरत शुरू कर दी हैं और शुक्रवार को पटना में आयोग द्वारा बुलायी गयी बैठक में अधिकांश दलों ने मतदान एक से दो फेज में कराने पर सहमति प्रकट की. वहीं, डिजिटल प्रचार के पक्ष में एनडीए के स्टैंड का राजद ने इसलिए विरोध किया कि ये एक महंगा स्वरूप हैं जिसका भार वो वहन नहीं कर सकते. चुनाव आयोग ने विधिवत रूप से इन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि कोरोना के मद्देनजर राज्य में मतदान केंद्रों की संख्या में करीब तीस हजार की बढ़ोतरी की गयी.

  • सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के प्रमुख दल ने कहा कि 15 जून को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के सैनिकों के साथ हुए संघर्ष में शामिल एक विशेष सैन्य रेजिमेंट का उल्लेख कर मोदी ‘‘जातीय और क्षेत्रीय कार्ड’’ खेल रहे हैं.  शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ ने अपने सम्पादकीय में गलवान घाटी संघर्ष में बिहार रेजिमेंट की वीरता पर मोदी के बयान का जिक्र करते हुए यह बात कही. 

  • मनरेगा योजना में अहम भूमिका निभाने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह की तेजस्वी से नाराजगी के पीछे है एक 'बाहुबली' पूर्व सांसद

    मनरेगा योजना में अहम भूमिका निभाने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह की तेजस्वी से नाराजगी के पीछे है एक 'बाहुबली' पूर्व सांसद

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. दो दिन पहले खबर आई कि पार्टी के 8 में से 5 विधान परिषद सदस्यों ने जेडीयू ने इस्तीफा दे दिया तो शाम तक खबर आई कि लालू प्रसाद के सबसे निकटम सहयोगियों में से रघुवंश प्रसाद ने नाराज होकर पार्टी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. देश में मनरेगा जैसी योजना की शुरुआत करने वाले रघुवंश प्रसाद का इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष तेजस्वी के लिए किसी भी झटके से कम नहीं था. हालांकि राष्ट्रीय जनता दल (RJD)अध्यक्ष लालू यादव ने रघुवंश प्रसाद सिंह का इस्तीफ़ा अस्वीकार कर दिया है

  • नीतीश कुमार लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों को क्यों तोड़ रहे हैं?

    नीतीश कुमार लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों को क्यों तोड़ रहे हैं?

    कुछ दिनों पहले उन्होंने जनता दल यूनाइटेड के पूर्व विधान पार्षद जावेद इक़बाल अंसारी को राजद में शामिल कराया था तो एक राजनीतिक दल के रूप में उनका जवाब देना लाज़िमी है और इस बात के साथ उसका एहसास भी कराना ज़रूरी है कि नीतीश कुमार के साथ अगर आप छेड़-छाड़ करेंगे तो आप उस रूप से ही परिणाम झेलना होगा.

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, 'जिन विधायकों को ले जाना हैं ले जाएं'

    तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, 'जिन विधायकों को ले जाना हैं ले जाएं'

    अपनी पार्टी के विधायक दल में टूट के संभावित कयास पर तेजस्वी ने कहा, 'चुनाव के दौरान लोग आते हैं जाते हैं. कोई भी ऐसा चुनाव आप बता दीजिए जिसमें लोग आए हों और गए ना हों. चुनाव का मौसम है, लेकिन नीतीश कुमार अपनी कुर्सी बचाने में लगे हुए हैं, अब लोग मर रहे हैं,  परेशान हैं,  बेरोज़गार हैं, लाचार हैं, मज़दूर फिर से पलायन कर रहे हैं. लेकिन उनको अपनी ज़िम्मेदारी निभाना चाहिए था. जनता नेता बनाती है, नेता जनता नहीं बनाता है और जनता हमारे साथ हैं.'

  • तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला, कहा- बाढ़ को लेकर इस निकम्मी सरकार ने कुछ भी नहीं किया

    तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला, कहा- बाढ़ को लेकर इस निकम्मी सरकार ने कुछ भी नहीं किया

    इस साल के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव को देखते हुए बिहार में राजनीतिक बयानबाजी तेज होती जा रही है. विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर बाढ़ के समस्या के समाधान के लिए कुछ भी नहीं कर पाने का आरोप लगाया है.

  • 'क्यों पहले से ही तय लग रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे?'

    'क्यों पहले से ही तय लग रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे?'

    बिहार में कोरोना का क़हर जारी है कोई नहीं जानता कि आने वाले दिनो में , हफ़्ते में या कुछ महीने में इस बीमारी का क्या स्वरूप होगा. लेकिन चुनाव की तैयारी में एनडीए सुनियोजित तरीक़े से लग गया है.  क्योंकि इस बात का भरोसा है कि चुनाव आयोग सही समय पर चुनाव कराएगा. वहीं विपक्ष में भी सरगर्मी तो दिख रही हैं लेकिन सब कुछ फीका फीका है. अगर आप बारीकी से देखेंगे तो चुनाव के नतीजे साफ़ दिख रहे है कि जो जहां हैं वो वहीं रहेगा. मतलब मुख्यमंत्री का ताज नीतीश कुमार के सर पर तो विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को और इंतज़ार करना होगा. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com