NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव परिणाम


'विधानसभा चुनाव परिणाम' - 616 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार दोहराया है कि बिहार चुनाव वर्तमान मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे. उन्होंने पहले भी यह बात कही थी लेकिन झारखंड चुनाव के परिणाम आने के बाद उन्होंने एक बार फिर दोहराया है. लेकिन बिहार बीजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए सबसे राहत की ख़बर यह है कि जब अमित शाह से यह पूछा गया कि सीटों के समझौता क्या बराबर बराबर पर होगा जैसा लोकसभा चुनाव में हुआ था उसके जवाब में अमित शाह ने कहा कि ये चर्चा आगे करेंगे.

  • सरयू राय से पहले यह नेता भी पराजित कर चुके हैं झारखंड में मुख्यमंत्री को

    सरयू राय से पहले यह नेता भी पराजित कर चुके हैं झारखंड में मुख्यमंत्री को

    हाल में झारखंड में संपन्न विधानसभा चुनावों में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को हराने वाले उन्हीं के मंत्रिमंडल सहयोगी सरयू राय ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले राज्य के दूसरे नेता बन गए हैं. इससे पहले वर्तमान में जेल में बंद गोपालकृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर ने ठीक दस साल पहले 2009 में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को तमाड़ विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव में पराजित किया था. इस कारण सोरेन को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी. झारखंड के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय ने 73,945 मत हासिल कर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को उनके ही गढ़ जमशेदपुर पूर्वी से इस बार 15,833 मतों से पराजित कर इतिहास रच दिया. मुख्यमंत्री दास को अपनी परंपरागत सीट पर सिर्फ 58,112 मत मिले.

  • झारखंड में JMM के साथ गठबंधन पर बोले RJD के तेजस्वी यादव- गठबंधन 20 वर्षों तक सत्ता में रहेगा

    झारखंड में JMM के साथ गठबंधन पर बोले RJD के तेजस्वी यादव- गठबंधन 20 वर्षों तक सत्ता में रहेगा

    राजद नेता बुधवार को  झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन की जीत के बाद बुधवार को हेमंत सोरेन के समर्थन में सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन पहुंचे थे

  • झारखंड चुनाव में हार से सबक लेकर अब यह बड़ा कदम उठाएगी BJP

    झारखंड चुनाव में हार से सबक लेकर अब यह बड़ा कदम उठाएगी BJP

    सूत्रों ने बताया कि झारखंड के अनुभव ने स्थानीय इकाइयों की आवाज सुनने की आवश्यकता पर बल दिया है, खासकर उन राज्यों में जहां पार्टी सत्ता में है. उन्होंने कहा कि भाजपा को महाराष्ट्र में कुछ सीटों का नुकसान हुआ क्योंकि कई क्षेत्रीय कद्दावर नेताओं के टिकट काट दिए गए जिनके संबंध तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से अच्छे नहीं थे.

  • अमित शाह 1.0 ही तय कर रहा है मोदी 2.0 का भाग्य

    अमित शाह 1.0 ही तय कर रहा है मोदी 2.0 का भाग्य

    झारखंड की 14 में से 12 लोकसभा सीटें जीत लेने के सिर्फ सात ही महीने बाद BJP को राज्य में बेहद ज़ोरदार झटका लगा है.

  • झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में बीजेपी की सरकार चली गई और इस परिणाम से  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी खुश हो सकते हैं और इसमें ख़ुश होने के कई कारण हैं. सबसे पहले नीतीश कुमार को अब इस बात का विश्वास हैं कि बीजेपी अपने सहयोगियों से ढंग से बर्ताव करेगी. नीतीश लोकसभा चुनाव के बाद उस घटनाक्रम को अभी तक नहीं भूले हैं जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल में अनुपातिक प्रतिनिधित्व की मांग को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैसे ठुकराया दिया था.

  • झारखंड : लोगों से ढंग से बात न करने,अधिकारियों पर रौब जमाने वाले रघुबर दास को आदिवासियों ने दिखाई ताकत, BJP की हार के 10 कारण

    झारखंड : लोगों से ढंग से बात न करने,अधिकारियों पर रौब जमाने वाले रघुबर दास को आदिवासियों ने दिखाई ताकत, BJP की हार के 10 कारण

    झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की हर कोशिश नाकाम साबित हुई है. बीजेपी की इस हार में राष्ट्रीय नेतृत्व से लेकर राज्य के नेता तक शामिल हैं. चुनाव आयोग ने सोमवार रात तक सभी 81 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये हैं और राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. बीजेपी को सिर्फ 25 सीटें प्राप्त हुईं. बीजेपी की सरकार में सहयोगी रही आजसू को भी गठबंधन तोड़ने का जबर्दस्त खामियाजा भुगतना पड़ा और उसे सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ा जबकि उसने 53 सीटों पर चुनाव लड़ा था. आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो सिल्ली से और गोमिया से लंबोदर महतो ही पार्टी की ओर से विधानसभा पहुंच सके. बीजेपी को पिछले बार के मुकाबले 12 सीटों का नुकसान झेलना पड़ा है.

  • झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को मिला स्पष्ट बहुमत, जानें 10 बड़ी बातें

    झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को मिला स्पष्ट बहुमत, जानें 10 बड़ी बातें

    झारखंड विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने सोमवार रात तक सभी 81 सीटों के परिणाम घोषित कर दिये हैं और राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में नयी सरकार के शपथग्रहण की घोषणा की है. निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव हार गये हैं और भाजपा को सिर्फ 25 सीटें हासिल हुई. इन चुनावों में झामुमो ने रिकार्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से भाजपा का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया.

  • झारखंड की हार रघुवर दास से ज्यादा PM मोदी और अमित शाह के लिए क्यों है झटका? जानें वजह...

    झारखंड की हार रघुवर दास से ज्यादा PM मोदी और अमित शाह के लिए क्यों है झटका? जानें वजह...

    झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम सोमवार को आया. शाम होते-होते मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस्तीफ़ा भी दे दिया. इसके साथ-साथ आने वाले दिनों में सीएम पद की शपथ लेने वाले हेमंत सोरेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रघुवर दास ने ट्विटर के माध्यम से बधाई भी दे दी. हेमंत सोरेन के लिए यह जीत इसलिए भी मायने रखती है कि उन्होंने इस चुनाव में न केवल रघुवर दास को हराया, साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह जिन्होंने चुनावी रणनीति और प्रचार की कमान संभाली थी उन्हें भी पटखनी दी.

  • Jharkhand Election Results: झारखंड में JMM-Congress की जीत के बाद NRC को लेकर आया हेमंत सोरेन का बड़ा बयान, कहा - हम तो इसे...

    Jharkhand Election Results: झारखंड में JMM-Congress की जीत के बाद NRC को लेकर आया हेमंत सोरेन का बड़ा बयान, कहा - हम तो इसे...

    बीजेपी को झटका लगा है और वह 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. उसे 12 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghubar Das) बीजेपी के बागी उम्मीदवार सरयू राय से काफी पिछड़ गए हैं.

  • Jharkhand Election Results: झारखंड चुनाव में BJP की हार पर पी चिदंबरम ने कसा तंज, कहा - 2019 में भाजपा की यही कहानी...

    Jharkhand Election Results: झारखंड चुनाव में BJP की हार पर पी चिदंबरम ने कसा तंज, कहा - 2019 में भाजपा की यही कहानी...

    बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव में अभी तक बीजेपी को इस बार पिछले चुनाव की तुलना में 12 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. वहीं दूसरी तरफ जेएमएम और कांग्रेस गठबंधन को 21 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. 

  • Jharkhand Election Results: झारखंड चुनाव में BJP की हार के बाद अमित शाह का आया बयान, कहा - हम जनादेश का सम्मान करते हैं

    Jharkhand Election Results: झारखंड चुनाव में BJP की हार के बाद अमित शाह का आया बयान, कहा - हम जनादेश का सम्मान करते हैं

    भाजपा निरंतर प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध रहेगी.सभी कार्यकर्ताओं का उनके अथक परिश्रम के लिए अभिनंदन.  

  • Jharkhand Election Results 2019: झारखंड में बीजेपी को मिली हार तो बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट- सूपड़ा साफ...

    Jharkhand Election Results 2019: झारखंड में बीजेपी को मिली हार तो बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट- सूपड़ा साफ...

    Jharkhand Election Results 2019: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election Results) में जहां बीजेपी 25 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है तो वहीं कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा का गठबंधन 46 सीटों पर जीत हासिल कर चुका है. झारखंड विधानसभा चुनाव में अभी तक की मतगणना से यह साफ हो गया है कि देश का एक और राज्य अब बीजेपी के हाथ से निकल चुका है.

  • Jharkhand Election Results: कांग्रेस-JMM बहुमत के करीब, JVM से बातचीत शुरू

    Jharkhand Election Results: कांग्रेस-JMM बहुमत के करीब, JVM से बातचीत शुरू

    कांग्रेस ने पूर्व सहयोगी बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) से बात की है. मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) चार सीटों पर आगे चल रही है. सूत्रों के अनुसार, झाविमो ने कांग्रेस नेताओं को अभी तक कोई आश्वासन नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने कहा है कि चुनाव के अंतिम परिणाम आने पर ही पार्टी बातचीत करेगी.

  • Jharkhand Election Result 2019: क्या BJP को 'राष्ट्रीय मुद्दों' वाली रणनीति ही ले डूबी?

    Jharkhand Election Result 2019: क्या BJP को 'राष्ट्रीय मुद्दों' वाली रणनीति ही ले डूबी?

    झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझान जो दिख रहे हैं उससे यह साफ होने लगा है कि राज्‍य की जनता ने राष्‍ट्रीय मुद्दों की जगह राज्‍य की स्‍थानीय समस्‍याओं को तरजीह दी और बीजेपी के मुद्दों में उसकी सरकार को नकार दिया.

  • पश्चिम बंगाल उपचुनाव : तीन विधानसभा सीटों के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे

    पश्चिम बंगाल उपचुनाव : तीन विधानसभा सीटों के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे

    पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम आज आएंगे. इस चुनाव में सात लाख से अधिक मतदाताओं में से 75.34 फीसदी ने वोट डाले थे. पश्चिम बंगाल की करीमपुर, खड़गपुर सदर और कालीगंज विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था.इस चुनाव में त्रिकोणीय संघर्ष हुआ है. कांग्रेस-माकपा, तृणमूल और बीजेपी के बीच कड़ा चुनावी संघर्ष देखने दो मिला है.

  • महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस की राह में रोड़ा बन सकता है विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

    महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस की राह में रोड़ा बन सकता है विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

    महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीतिक उठापटक के बीच राजनीतिक व कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP), शिवसेना (Shiv Sena), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) व कांग्रेस (Congress) के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती महत्वपूर्ण महाराष्ट्र विधानसभा सत्र के दौरान होगी. एनसीपी ने शनिवार को अपने विधायक दल के नेता अजीत पवार को बर्खास्त कर दिया है और उनकी जगह राज्य के अध्यक्ष जयंत पाटिल को दे दी. अजीत पवार अब उप मुख्यमंत्री हैं.

  • महाराष्ट्र : शिवसेना ने BJP पर साधा निशाना, पूछा- सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रहे..

    महाराष्ट्र : शिवसेना ने BJP पर साधा निशाना, पूछा- सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रहे..

    शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में पार्टी ने कहा, ‘गोवा और मणिपुर में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी नहीं थी लेकिन उसने सरकार का गठन किया. यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह सब राज्यपाल के सक्रिय सहयोग से हुआ. लेकिन महाराष्ट्र में सबसे अधिक सीटें पाने के बावजूद भी भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं कर रही?’

Advertisement