NDTV Khabar

विधि आयोग


'विधि आयोग' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'जबरन धर्मान्तरण' के खिलाफ कानून बना सकती है योगी सरकार, राज्य विधि आयोग ने की सिफारिश

    'जबरन धर्मान्तरण' के खिलाफ कानून बना सकती है योगी सरकार, राज्य विधि आयोग ने की सिफारिश

    आयोग का मत है कि मौजूदा कानूनी प्रावधान धर्मान्तरण रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं और इस गंभीर मसले पर दस अन्य राज्यों की तरह नये कानून की आवश्यकता है. आजादी के पहले और बाद, देश और पड़ोसी देशों मसलन नेपाल, म्यामांर, भूटान, श्रीलंका और पाकिस्तान के कानूनों के अध्ययन के बाद रिपोर्ट को राज्य सरकार के विचारार्थ भेजा गया है.

  • एक देश, एक चुनाव : ज़रूरी है सभी राज्यों की सहमति...

    एक देश, एक चुनाव : ज़रूरी है सभी राज्यों की सहमति...

    पिछले 25 वर्ष से चुनाव आयोग, विधि आयोग, नीति आयोग और संसदीय समिति के प्रतिवेदनों पर इस बारे में बहस होने के बाद केंद्र सरकार ने अब नई समिति बनाने का निर्णय लिया है. आज़ादी के बाद के 72 साल के इतिहास में सही अर्थों में सिर्फ 1957 में ही 'एक देश, एक चुनाव' हो पाए थे, क्योंकि 1952 में हुए आम चुनाव के दौरान तो सभी चुनाव एक साथ होने ही थे.

  • सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल

    सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल

    केंद्र सरकार एक बार फिर तीन तलाक (Triple Talaq) पर रोक लगाने के लिए विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. बीजेपी (BJP) का कहना है कि यह मुद्दा उसके चुनाव घोषणा पत्र का हिस्सा है इसलिए तीन तलाक पर पाबंदी का बिल लाया जाएगा. इस मुद्दे पर सरकार विधि आयोग की रिपोर्ट पर भी गौर करेगी.

  • बजरंगबली पर बयान देकर फंसे थे योगी, अब उन्हीं की शरण में पहुंचे, आज हनुमानगढ़ी और रामलला के करेंगे दर्शन

    बजरंगबली पर बयान देकर फंसे थे योगी, अब उन्हीं की शरण में पहुंचे, आज हनुमानगढ़ी और रामलला के करेंगे दर्शन

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की सुबह राजधानी के हनुमान सेतु स्थित बजरंग बली के मंदिर में पूजा अर्चना की थी. अचानक सुबह नौ बजे बजरंग बली के मंदिर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी को देखकर लोगों ने जय गोरखधाम और बजरंगबली की जय के नारे लगाने शुरू कर दिए. योगी ने मंदिर में करीब 25 मिनट रुककर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की और श्रद्धालुओं के साथ बैठकर आँख बंद करके हनुमान चालीसा का पाठ किया. योगी ने हनुमान सेतु पर मौजूद मीडिया से कोई बात नहीं की और मुस्कुराते हुए वापस लौट गए. हनुमान सेतु मंदिर पर पूजा पाठ के बाद योगी ने वहां मौजूद मीडिया से कोई बात नहीं की. मीडिया के सवालों पर वे सिर्फ मुस्कुराते रहे.

  • चुनाव आयोग ने कोर्ट के आदेश को किया लागू, अब आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को देना होगा संशोधित हलफनामा 

    चुनाव आयोग ने कोर्ट के आदेश को किया लागू, अब आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को देना होगा संशोधित हलफनामा 

    इसमें उम्मीदवार को बताना होगा कि उसके खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की विभिन्न मीडिया माध्यमों से उसने सार्वजनिक जानकारी दे दी है. मतदाताओं को उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी देने की अनिवार्य बाध्यता के दायरे में सबंधित राजनीतिक दल को भी शामिल किया गया है. केन्द्रीय विधि मंत्रालय की अनुशंसा के आधार पर आयोग द्वारा जारी संशोधित हलफनामे के माध्यम से उम्मीदवार को इस बात की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी कि उसके खिलाफ कितने आपराधिक मामले लंबित हैं और किन मामलों में उसे दोषी ठहराया गया है.

  • एक साथ चुनाव कराने पर विधि आयोग ने कहा, EVM के लिए 4,555 करोड़ रु की जरूरत होगी

    एक साथ चुनाव कराने पर विधि आयोग ने कहा, EVM के लिए 4,555 करोड़ रु की जरूरत होगी

    एक साथ चुनाव कराये जाने पर पिछले सप्ताह जारी अपनी प्रारूप रिपोर्ट में विधि आयोग ने चुनाव आयोग (ईसी) के हवाले से बताया कि 2019 आम चुनावों के लिए लगभग 10,60,000 मतदान केन्द्र बनाये जाएंगे.

  • पुरुषों की शादी की उम्र को लेकर विधि आयोग का सुझाव, इस Age में होनी चाहिए शादी

    पुरुषों की शादी की उम्र को लेकर विधि आयोग का सुझाव, इस Age में होनी चाहिए शादी

    बालिग होने की उम्र (18 साल) को भारतीय बालिग अधिनियम 1875 के तहत महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए शादी की कानूनी उम्र के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए.

  • देश में समान नागरिक संहिता की जरूरत नहीं, पर्सनल लॉ में सुधार की जरूरत : विधि आयोग

    देश में समान नागरिक संहिता की जरूरत नहीं, पर्सनल लॉ में सुधार की जरूरत : विधि आयोग

    विधि आयोग ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन आज पर्सनल लॉ पर एक परामर्श पत्र जारी किया जो ‘बिना गलती’ के तलाक, भरण-पोषण और गुजारा भत्ता तथा विवाह के लिये सहमति की उम्र में अनिश्चितता और असमानता के नए आधारों पर चर्चा करता है.    समान नागरिक संहिता पर पूर्ण रिपोर्ट देने की बजाए विधि आयोग ने परामर्श पत्र को तरजीह दी क्योंकि समग्र रिपोर्ट पेश करने के लिहाज से उसके पास समय का आभाव था.

  • 'एक देश एक चुनाव' के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही यह बात...

    'एक देश एक चुनाव' के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही यह बात...

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि 'एक देश एक चुनाव' (One nation one election) बेहतर विचार है, पर यह आगामी आम चुनाव में संभव नहीं है. पटना के अधिवेशन भवन में अनुसूचित जाति-जनजाति, पिछड़ा-अतिपिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के शुभारंभ के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह बात कही. पत्रकारों ने उनसे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के उक्त मुद्दे को लेकर विधि आयोग को लिखे गए पत्र के बारे में उनसे प्रतिक्रिया मांगी थी.

  • प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव के समय सभी दलों के लिए प्रचार करना चाहिए : उद्धव ठाकरे 

    प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव के समय सभी दलों के लिए प्रचार करना चाहिए : उद्धव ठाकरे 

    ठाकरे ने साप्ताहिक पत्रिका ‘मार्मिक’ के 58वें वार्षिक समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री को केवल भाजपा का ही प्रचार क्यों करना चाहिए. उन्हें सभी दलों के चुनाव प्रचार के लिए जाना चाहिए.उन्हें शिवसेना, निर्दलीयों और कम्युनिस्टों के लिए चुनाव प्रचार में शामिल होना चाहिए. उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के विधि आयोग को लिखे पत्र का परोक्ष रूप से जिक्र किया जिसमें लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की वकालत की गयी है.

  • वन नेशन वन इलेक्शन : अमित शाह ने फायदे गिनाए, विपक्ष ने कहा- लोकतांत्रिक व्यवस्था कमज़ोर होगी

    वन नेशन वन इलेक्शन : अमित शाह ने फायदे गिनाए, विपक्ष ने कहा- लोकतांत्रिक व्यवस्था कमज़ोर होगी

    बीजेपी ने फिर से वन नेशन वन इलेक्शन का मुद्दा उठाया है. आज उसके कुछ सांसद इस मामले में विधि आयोग से मिले और ख़ुद अमित शाह ने चिट्ठी लिखकर कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन देश के लिए फायदेमंद है.

  • BJP अध्यक्ष अमित शाह ने लॉ कमीशन को लिखी चिट्ठी, One Nation-One Election के फायदे गिनाए

    BJP अध्यक्ष अमित शाह ने लॉ कमीशन को लिखी चिट्ठी, One Nation-One Election के फायदे गिनाए

    देश में एकसाथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव की पुरजोर वकालत करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधि आयोग को पत्र लिखा. पत्र में बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि इससे चुनाव पर बेतहाशा खर्च पर लगाम लगाने और देश के संघीय स्वरूप को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी. विधि आयोग को लिखे पत्र में शाह ने कहा कि एक साथ चुनाव कराना केवल परिकल्पना नहीं है, बल्कि एक सिद्धांत है जिसे लागू किया जा सकता है.

  • भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक को राज्यसभा की मंजूरी

    भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक को राज्यसभा की मंजूरी

    विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि यह संशोधन विधेयक स्थायी समिति के साथ साथ प्रवर समिति में भी भेजा गया था. साथ ही समीक्षा के लिए इसे विधि आयोग के पास भी भेजा गया था. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कानूनों में बदलाव की जरूरत तब तक पड़ती रहेगी जब तक हमारा समाज भ्रष्टाचार से पूरी तरह मुक्त नहीं हो जाता.

  • चार पार्टियां एकसाथ चुनाव कराने के समर्थन में, नौ का विरोध, भाजपा और कांग्रेस की चुप्पी

    चार पार्टियां एकसाथ चुनाव कराने के समर्थन में, नौ का विरोध, भाजपा और कांग्रेस की चुप्पी

    राजनीतिक दल लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ कराने के मुद्दे पर बंटे हुए हैं. चार राजनीतिक दल जहां इस विचार के समर्थन में हैं, वहीं नौ इसके खिलाफ हैं. हालांकि सत्ताधारी भाजपा और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इस विषय पर विधि आयोग की ओर से आयोजित परामर्श प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया.

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर पुडुचेरी के CM का बड़ा बयान

    लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर पुडुचेरी के CM का बड़ा बयान

    उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ एकसाथ चुनाव व्यावहारिक नहीं हैं. मैंने विधि आयोग और गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर इस विषय पर अपने विचारों से अवगत कराया है.’’

  • सट्टेबाज़ी, जुआ को कानूनी वैधता देने पर आम राय नहीं

    सट्टेबाज़ी, जुआ को कानूनी वैधता देने पर आम राय नहीं

    लॉ कमीशन ने मोदी सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि खेलों में सट्टे और जुए की वजह से बड़े स्तर पर काला धन पैदा हो रहा है. इसे रोकना संभव नहीं, इसलिए बेहतर होगा कि कानून बनाकर इसे नियमित किया जाए.

  • विधि आयोग की सिफारिश, क्रिकेट सहित सभी खेलों में बेटिंग हो लीगल

    विधि आयोग की सिफारिश, क्रिकेट सहित सभी खेलों में बेटिंग हो लीगल

    विधि आयोग ने गुरुवार को सिफारिश की है कि क्रिकेट समेत अन्य खेलों पर सट्टे को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर प्रणालियों के तहत नियमित कर देय गतिविधियों के रूप में अनुमति दी जाए. साथ ही विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) आकर्षित करने के लिए स्रोत के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाए.

  • यूपी सरकार ने की 'एक देश एक चुनाव' की सिफारिश, निकाय चुनावों को भी शामिल करने की मांग

    यूपी सरकार ने की 'एक देश एक चुनाव' की सिफारिश, निकाय चुनावों को भी शामिल करने की मांग

    विधि आयोग के सुझाव की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ मंत्री की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश की है.