NDTV Khabar

विनिमय दर


'विनिमय दर' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रुपये ने डॉलर के खिलाफ लगाई पांच वर्षो की सबसे ऊंची कूद, 112 पैसे सुधार

    रुपये ने डॉलर के खिलाफ लगाई पांच वर्षो की सबसे ऊंची कूद, 112 पैसे सुधार

    रुपये की विनिमय दर में पांच साल से भी अधिक समय में यह एक दिन का सबसे बड़ा सुधार है. निर्यातकों और बैंकों द्वारा डॉलर की सतत बिकवाली के साथ साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक से पहले वैश्विक स्तर पर प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपये को बल मिला.

  • पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    भारत और जापान ने आपस में 75 अरब डालर के बराबर विदेशी मुद्रा की अदला-बदली की व्यवस्था का करार किया है. यह सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था समझौतों में से एक है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि जापान के साथ इस तरह की सुविधा से रुपये की विनिमय दर तथा पूंजी बाजारों में बड़ी स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी. इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और प्रगाढ़ होगा तथा इसमें विविधता बढ़ेगी. जापान की यात्रा पर गये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच शिखर स्तर की बातचीत के बाद भारत-जापान की साझा सोच पर जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘वित्तीय तथा आर्थिक सहयोग बढ़ाने के दृष्टिकोण से जापान और भारत की सरकारें 75 अरब डालर के द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली समझौते (बीएसए) पर सहमति का स्वागत करती हैं.’’

  • शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 341 अंक टूटा

    शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 341 अंक टूटा

    बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुक्रवार को करीब 341 अंक का गोता लगाकर सात महीने के न्यूनतम स्तर 33,349.31 अंक पर बंद हुआ. रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा वैश्विक बाजारों से कमजोर रुख के बीच नवंबर माह के वायदा एवं विकल्प श्रृंखला की शुरुआत कमजोर रही.

  • रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, अब खर्च करने होंगे इतने रुपये...

    रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, अब खर्च करने होंगे इतने रुपये...

    सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price Hiked ) दिल्ली में 2.89 रुपये बढ़कर 502.4 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. वहीं, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर अक्तूबर में 59 रुपये महंगा हो गया. इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी मुख्य तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

  • रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    भारतीय रुपये में लगातार गिरावट का दौर जारी है. रुपया गुरुवार को कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया. दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डालर पर चल रही थी. यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है. 

  • सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर पौने दो रुपये महंगा, जानें क्‍या है वजह

    सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर पौने दो रुपये महंगा, जानें क्‍या है वजह

    उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है.     

  • सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर महंगा, जानिये अब क्या होगी कीमत...

    सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर महंगा, जानिये अब क्या होगी कीमत...

    सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज 1.76 रुपये बढ़ गए. दिल्ली में मध्यरात्रि से इसकी कीमत 498.02 रुपये प्रति सिलेंडर होगी. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बयान जारी कर वृद्धि की घोषणा की. आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर प्रभाव से दाम में वृद्धि हुई है. बता दें कि रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है.

  • मुद्रास्फीति बढ़ने से ब्याज दर वृद्धि की आशंका में रुपया टूटा

    मुद्रास्फीति बढ़ने से ब्याज दर वृद्धि की आशंका में रुपया टूटा

    रुपये में विगत तीन सत्रों से जारी तेजी थम गई और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले यह करीब दो सप्ताह के उच्च स्तर से नीचे आ गया. डॉलर की ताजा मांग निकलने से रुपये की विनिमय दर सोमवार को चार पैसे गिरकर 68.57 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई. 

  • रुपये की नरमी: वित्तमंत्री ने कहा, 'झटके' में प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं

    रुपये की नरमी: वित्तमंत्री ने कहा, 'झटके' में प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं

    डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में भारी गिरावट के बीच वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस मामले में "झटके में प्रतिक्रिया" करने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि वैश्विक व्यापार में प्रशुल्क-युद्ध छिड़ने, कच्चे तेल के दाम में उछाल और अमेरिका में ब्याज दर में बढ़ोतरी से विदेशी पूंजी की निकासी के बीच कल पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपया 69.10 तक हल्का हो गया था. 

  • पेट्रोल, डीजल को आम लोगों की पहुंच से बाहर नहीं जाने देंगे: धर्मेंद्र प्रधान

    पेट्रोल, डीजल को आम लोगों की पहुंच से बाहर नहीं जाने देंगे: धर्मेंद्र प्रधान

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सरकार सुधारों के मोर्चे पर कदम वापस किये बिना बिना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के समग्र समाधान को लेकर काम कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पेट्रोल और डीजल को आम जनता की पहुंच से बाहर जाने नहीं देंगे. पेट्रोल और डीजल के दाम के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने के लिये तेल, रुपये की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव तथा स्थानीय करों को जिम्मेदार ठहराया. 

  • डॉलर के मुकाबले रुपया 32 माह के उच्च स्तर पर, सेंसेक्स में उछाल

    डॉलर के मुकाबले रुपया 32 माह के उच्च स्तर पर, सेंसेक्स में उछाल

    डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार दूसरे दिन भी तेजी जारी रही. निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली का जोर रहने से रुपए की विनिमय दर आज चार पैसे बढ़ कर 32 माह के उच्च स्तर 63.37 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई.

  • मजबूत शुरुआत के बाद बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्स 281 अंक टूटा

    मजबूत शुरुआत के बाद बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्स 281 अंक टूटा

    डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे टूटकर 65.51 पर पहुंच गया.

  • रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इनकम को कम करके दिखाया : ऑडिट रिपोर्ट

    रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इनकम को कम करके दिखाया : ऑडिट रिपोर्ट

    दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के बारे में एक ऑडिट रपट के मसौदे में कहा गया है कि कंपनी ने तीन वर्ष की एक अवधि में अपनी आय को कुल मिला कर लगभग 63 करोड़ रुपये कम दिखाया. इस दौरान कंपनी ने विदेशी विनिमय दर में बदलाव से हुए लाभ को आय में नहीं जोड़ा.

  • चीन को मुद्रा विनिमय दर में हेरफेर करने वाला देश घोषित करूंगा : डोनाल्ड ट्रंप

    चीन को मुद्रा विनिमय दर में हेरफेर करने वाला देश घोषित करूंगा : डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है यदि उन्हें राष्ट्रपति चुना जाता है तो वह चीन को मुद्रा विनिमय दर में साठगांठ करने वाला देश घोषित करेंगे और उसके खिलाफ प्रतिपूर्ति शुल्क लागू करेंगे. ऐसा तब तक किया जाएगा जब तक कि चीन अवैध व्यापारिक गतिविधियों को बंद नहीं कर देता है.

  • पेट्रोल के दाम 1.42 रुपये लीटर घटे, डीजल 2.01 रुपये लीटर सस्ता, आधी रात से लागू होंगी नई दरें

    पेट्रोल के दाम 1.42 रुपये लीटर घटे, डीजल 2.01 रुपये लीटर सस्ता, आधी रात से लागू होंगी नई दरें

    वैश्विक तेल बाजार में नरमी और डॉलर-रुपया विनिमय दर में नए संतुलनों के बीच पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपये लीटर तथा डीजल के मूल्य में 2.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. इस महीने यह तीसरा मौका है पेट्रोलियम ईंधन के दाम कम किए गए हैं.

  • मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के दायरे में लाने से रुपए की विनिमय दर में बड़े उतार-चढ़ाव पर अंकुश लगेगा : राजन

    मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के दायरे में लाने से रुपए की विनिमय दर में बड़े उतार-चढ़ाव पर अंकुश लगेगा : राजन

    विनिमय दर में अत्यधिक उतार-चढ़ाव से निवेशकों के लाभ की सुरक्षा की अपील करते हुए आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि चार प्रतिशत मुद्रास्फीति के लक्ष्य की दिशा में की गई पहल से विनिमय बाजार में उतार-चढ़ाव पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

  • पिछले साल विदेश में जा बसे भारत के 4,000 करोड़पति : रिपोर्ट

    पिछले साल विदेश में जा बसे भारत के 4,000 करोड़पति : रिपोर्ट

    साल 2015 में भारत से 4,000 ऐसे अमीर लोग विदेश जाकर बस गए, जिनकी हैसियत 10 लाख डॉलर यानी मौजूदा विनिमय दर के हिसाब से करीब 6.7 करोड़ रुपये या उससे अधिक है।

  • ...तो भारत में मिनरल वॉटर बोतल से भी कम होती पेट्रोल-डीजल की कीमत

    ...तो भारत में मिनरल वॉटर बोतल से भी कम होती पेट्रोल-डीजल की कीमत

    वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की गिरती कीमतें और रुपये-डॉलर विनिमय दर में ठहराव - इन दोनों का भारत पर इस तरह असर पड़ा है कि अब देश में तेल की कीमत एक मिनरल वॉटर की बोतल से भी कम हो गई है।

Advertisement