NDTV Khabar

विश्व स्वास्थ्य संगठन


'विश्व स्वास्थ्य संगठन' - 162 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम होता है कोरोना वायरस संक्रमण : केंद्र सरकार

    वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम होता है कोरोना वायरस संक्रमण : केंद्र सरकार

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा (Lok Sabha) में लिखित जानकारी देते हुए कहा कि ''विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार जिस सीमा तक बच्चे कोरोना को फैलाने में योगदान देते हैं उसे पूर्ण तरह समझा नहीं जा सकता है. बच्चों में वयस्कों की तुलना में संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता कम प्रतीत होती है. आम तौर पर बच्चों में संक्रमण कम होता है. वर्तमान साक्ष्य भी यह संकेत देते हैं कि वयस्कों की तुलना में बच्चों में संक्रमण के मुख्य संचारक होने की संभावना कम होती है.'' लोकसभा के दो सांसद सुमेधानंद सरस्वती और देवजी एम पटेल ने सवाल पूछा था कि 'क्या वैज्ञानिक शोधों के माध्यम से यह पता चला है कि बच्चों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का कम प्रभाव पड़ता है, अगर हां तो इसके बारे में क्या विवरण है?'

  • Coronavirus: दुनिया में भारत की स्थिति, लगातार 26वें दिन सबसे ज्यादा मामले आए सामने

    Coronavirus: दुनिया में भारत की स्थिति, लगातार 26वें दिन सबसे ज्यादा मामले आए सामने

    29 अगस्त को जारी WHO ( विश्व स्वास्थ्य संगठन) की रिपोर्ट के मुताबिक24 घंटे में सामने आए नए मामलों में भारत शीर्ष पर है. 29 अगस्त के अनुसार पिछले 24 घंटों में भारत में नए 76,472 (कुल मामले- 34,63,972) सामने आए. इसके बाद अमेरिका में 46,194 (कुल मामले- 58,11,519), ब्राज़ील 44,235 (कुल मामले- 37,61,391) मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है. 

  • अमेरिका ने कोविड-19 के मरीजों के लिए प्लाज्मा उपचार को मंजूरी दी, डब्ल्यूएचओ ने सावधानी बरतने को कहा

    अमेरिका ने कोविड-19 के मरीजों के लिए प्लाज्मा उपचार को मंजूरी दी, डब्ल्यूएचओ ने सावधानी बरतने को कहा

    ट्रंप ने व्हाइट हाऊस की ब्रीफिंग में कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘आज मैं चाइना वायरस के खिलााफ अपनी लड़ाई में एक वाकई ऐतिहासिक घोषणा करने के लिए खुश हूं क्योंकि यह अनगिनत जिंदगियां बचाएगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आज के इस कदम से इस उपचार तक पहुंच बढ़ जाएगी. ’’ जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि कोन्वलसेंट प्लाज्मा का इस्तेमाल अब भी प्रायोगिक उपचार है.

  • Coronavirus: कोरोना की जद में देश, 19 दिन के आंकड़ों में टॉप पर भारत

    Coronavirus: कोरोना की जद में देश, 19 दिन के आंकड़ों में टॉप पर भारत

    India COVID-19 Cases: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 4 अगस्त से 22 अगस्त तक लगातार भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए हैं. देश में हर रोज 60 से 70 हजार के बीच कोरोना केस सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज (रविवार) सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30,44,940 हो गई है. 30 लाख का आंकड़ा पार होने में 206 दिन का समय लगा है.

  • कोरोना वायरस : नए मरीजों के मामले में भारत लगातार 18वें दिन पूरी दुनिया में नंबर वन

    कोरोना वायरस : नए मरीजों के मामले में भारत लगातार 18वें दिन पूरी दुनिया में नंबर वन

    भारत लगातार 18 वें दिन कोरोना वायरस के नए केसों के मामले में नंबर वन बना हुआ है. पूरी दुनिया में हर रोज यहां से ज्यादा कहीं और केस सामने नहीं आ रहे हैं. यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मिली जानकारी के आधार पर है. भारत में अब कुल मरीजों की संख्या 29,75,701 हो गई है और पूरे देश में 55,794 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • WHO ने बताया कब तक खत्म होगा कोरोना का कहर?

    WHO ने बताया कब तक खत्म होगा कोरोना का कहर?

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने शुक्रवार को कहा कि आशा है कि दो साल से कम वक्त में कोरोनावायरस (Coronavirus) धरती से खत्म हो जाएगा. COVID-19 स्पैनिश फ्लू (Spanish flu) से कम वक्त में समाप्त हो जाएगा.

  • भारत में कोरोना वायरस : WHO के अधिकारी का दूसरा अनुमान सच साबित हो

    भारत में कोरोना वायरस :  WHO के अधिकारी का दूसरा अनुमान सच साबित हो

    कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर दुनिया भर में काफी तेजी से ट्रायल हो रहे है लेकिन अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पा रही है कि इसे कब तक लांच कर दिया जाएगा. उधर भारत में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.  माना जा रहा है कि नए केसों की संख्या इसी रफ्तार से बढ़ी हो सकता है कि ब्राजील को पीछे छोड़कर इस मामले में हम दुनिया के नंबर दो की स्थिति में आ जाएं. इसके बाद अमेरिका को भी पीछे छोड़कर हम पूरी दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच जाएं. हालांकि भारत के लिए राहत भरी बात ये है कि इस बीमारी से मरने वालों की संख्या काफी है और रिकवरी रेट 70 फीसदी आसपास है जो बाकी देशों से काफी ज्यादा है. अब इन आंकड़ों पर गौर करें तो मई के महीने में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी (WHO) के अधिकारी डॉ. डेविड नाबारो ने NDTV से जो बात कही थी वह सच साबित हो रही है. उन्होंने कहा कि जुलाई के आखिरी हफ्ते के आसपास भारत में कोरोना वायरस अपने चरम पर  होगा. उन्होंने कहा था कि यह हालात नियंत्रण से पहले के होंगे

  • पिछले 14 दिन से दुनिया में सबसे ज़्यादा COVID-19 मामले भारत में आ रहे हैं सामने

    पिछले 14 दिन से दुनिया में सबसे ज़्यादा COVID-19 मामले भारत में आ रहे हैं सामने

    भारत को लेकर WHO ने जो रिपोर्ट जारी की है वह परेशान करने वाली है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 14 दिनों से लगातार भारत में कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है. यानी कि इस दौरान भारत में अन्य देशों के मुकाबले रोजाना ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. कुल संक्रमितों की संख्या भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर आता है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़े चिंता का विषय हो गए हैं. 

  • Coronavirus: भारत में कोविड-19 के मामले लगातार 12वें दिन ब्राजील और अमेरिका से ज्यादा

    Coronavirus: भारत में कोविड-19 के मामले लगातार 12वें दिन ब्राजील और अमेरिका से ज्यादा

    पिछले 12 दिनों में दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में आ रहे हैं. 1 अगस्त से 15 अगस्त के आंकड़ों के अध्ययन के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों में भारत तीसरे पायदान पर है. इन 15 दिनों में 12 बार, भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिले. इस दौरान मृतकों की संख्या दो बार सबसे ज्यादा रही. 

  • Coronavirus: पिछले 4 दिनों से दुनिया में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले भारत में, ये हैं आंकड़े

    Coronavirus: पिछले 4 दिनों से दुनिया में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले भारत में, ये हैं आंकड़े

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले नहीं थम रहे हैं. चार दिनों से लगातार दुनिया में सबसे ज्यादा नए मामले भारत (Coronavirus India Report) में रिपोर्ट हो रहे हैं. WHO के आंकड़ों के मुताबिक, 1 अगस्त से 7 अगस्त तक के जारी आंकड़ों में भारत में चार दिन 4, 5, 6 और 7 अगस्त को COVID-19 के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

  • भारत और अन्य देशों के लिए COVID-19 टीके की 10 करोड़ खुराक तैयार करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

    भारत और अन्य देशों के लिए COVID-19 टीके की 10 करोड़ खुराक तैयार करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

    Coronavirus Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ने एक बयान में कहा, "यह गठजोड़ सीरम इंस्टीट्यूट को विनिर्माण क्षमता बढ़ाने में मदद करने के लिये अग्रिम पूंजी प्रदान करेगा, ताकि एक बार किसी टीका या टीके को नियामकीय मंजूरियों तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्वीकृति मिल जाने के बाद गावि कोवैक्स एएमसी के तहत 2021 की पहली छमाही तक भारत व अन्य कम-मध्यम आय वाले देशों में वितरण के लिये पर्याप्त खुराक का उत्पादन किया जा सके." 

  • दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 1.8 करोड़ के पार, अब तक 6 लाख 87 हजार से ज्यादा की मौत

    दुनिया भर में कोरोना मरीजों की संख्या 1.8 करोड़ के पार, अब तक 6 लाख 87 हजार से ज्यादा की मौत

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा वैश्विक आपातकाल घोषित किए जाने के 6 महीने के बाद इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या 6 लाख 87 हजार से भी ज्यादा हो गई है. यह आंकड़े रविवार रात तक हैं जिन्हें एएफपी द्वारा जारी किया गया है.. बताते चलें कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन में पिछले साल सामने आया था. इसके बाद से इस वायरस ने अपनी चपेट में दुनिया के कई बड़े देशों को ले लिया. संक्रमण के मामलों में तेजी बदस्तूर जारी है. ताजा आंकड़ों के अनुसार विश्व में अब तक 18,011,763 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

  • कोरोना वायरस महामारी के 'लंबे' वक्त तक रहने की उम्मीद : WHO

    कोरोना वायरस महामारी के 'लंबे' वक्त तक रहने की उम्मीद : WHO

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस महामारी के "लम्बे" वक्त रहने की संभावना है. महामारी को लेकर स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए हुई बैठक के बाद ये बयान जारी किया गया है.  WHO की आपातकालीन समिति ने COVID-19 महामारी के लंबे वक्त तक रहने के बारे में जानकारी दी.

  • COVID-19 : WHO ने की गुजरात के इस शहर में उठाए गए कदमों की सराहना

    COVID-19 : WHO ने की गुजरात के इस शहर में उठाए गए कदमों की सराहना

    गुजरात सरकार ने शनिवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अहमदाबाद में कोविड-19 महामारी के प्रबंधन की सराहना की है और सुझाव दिया है कि शहर में उठाए गए कदमों को आदर्श के रूप में शेष भारत और अन्य देशों में लागू किया जाना चाहिए.

  • कोरोना महामारी के बीच दिल्‍ली और लखनऊ के सामने मंडरा रहा यह 'बड़ा खतरा': रिपोर्ट

    कोरोना महामारी के बीच दिल्‍ली और लखनऊ के सामने मंडरा रहा यह 'बड़ा खतरा': रिपोर्ट

    रिसर्च के निष्‍कर्ष चौंकाने वाले हैं. यह बताते हैं कि भारत के सभी 1.4 अरब लोग उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां वार्षिक औसत कण प्रदूषण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मानकों से अधिक है. यदि यह स्‍तर बना रहा तो उत्‍तर भारत में लगभग 25 करोड़ लोगों की औसत आयु 8 साल तक कम हो सकती है.

  • Coronavirus: भारत, अमेरिका और ब्राजील के पास कोरोना महामारी से निपटने की क्षमता : WHO

    Coronavirus: भारत, अमेरिका और ब्राजील के पास कोरोना महामारी से निपटने की क्षमता : WHO

    WHO के आपातकालीन कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर माइक रायन (Dr Mike Ryan) ने गुरुवार को जेनेवा में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'ये लोकतांत्रिक देश (अमेरिका, ब्राजील और भारत) ताकतवर और समर्थ है. उनकी आंतरिक क्षमताएं कोरोनावायरस से आसानी से लड़ सकती हैं.'

  • भारी बारिश के बाद दिल्ली के अन्ना नगर में 10 मकान ढह गए

    भारी बारिश के बाद दिल्ली के अन्ना नगर में 10 मकान ढह गए

    राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह हुई भारी बारिश के कारण अन्ना नगर के झुग्गी-बस्ती इलाके में 10 मकान ढह जाने से कई लोग बेघर हो गए. यह कॉलोनी आईटीओ के पास विश्व स्वास्थ्य संगठन की निर्माणाधीन इमारत के पीछे स्थित है और नाले से सटी हुई है. दिल्ली पुलिस, दिल्ली अग्निशमन सेवा और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें मौके पर पहुंचीं. दिल्ली अग्निशमन सेवा के मुताबिक, एक मकान ढहने की सूचना सुबह आठ बजे प्राप्त हुई. 

  • अमेरिका-चीन के रिश्‍तों में तल्‍खी के बीच डोनाल्‍ड ट्रंप की दोटूक, 'चिनफिंग से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं'

    अमेरिका-चीन के रिश्‍तों में तल्‍खी के बीच डोनाल्‍ड ट्रंप की दोटूक, 'चिनफिंग से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं'

    ट्रंप ने कहा, ‘‘हम कोरोना संक्रमण को छिपाने और इसे दुनियाभर में फैलाने के लिए चीन को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हैं. इसे रोका जा सकता था. उन्हें इसे रोकना चाहिए था.’’ वह इस मुद्दे पर चीन का पक्ष लेने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर भी बरसे. ट्रंप ने कहा, ‘‘वे वास्तव में चीन की कठपुतली थे.’’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com