NDTV Khabar

विश्व स्वास्थ्य संगठन


'विश्व स्वास्थ्य संगठन' - 186 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • WHO की चेतावनी- वैक्सीनेशन के बावजूद 2021 में 'हर्ड इम्युनिटी' बनने की संभावना कम 

    WHO की चेतावनी- वैक्सीनेशन के बावजूद 2021 में 'हर्ड इम्युनिटी' बनने की संभावना कम 

    विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने सोमवार को चेताया कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने में समय लगेगा और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त डोज की जरूरत होगी. स्वामीनाथन ने कहा, "हम 2021 में ‘पॉपुलेशन इम्युनिटी’ या ‘हर्ड इम्युनिटी’ के मोर्चे पर किसी भी स्तर को पाने नहीं जा रहे हैं." उन्होंने सामाजिक दूर, नियमित हाथ धुलने और मास्क पहनने पर जोर दिया है.

  • क्या वुहान से फैला था कोरोनावायरस, पता लगाने चीन जा रही WHO की टीम

    क्या वुहान से फैला था कोरोनावायरस, पता लगाने चीन जा रही WHO की टीम

    चीन (China) ने सोमवार को कहा कि महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति की जांच करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों का समूह बृहस्पतिवार को यहां आएगा. इसके साथ ही इसे लेकर अनिश्चय की स्थिति और दौरे की इजाजत में विलंब का अंत हो जाएगा. सरकारी समाचार चैनल सीजीटीएन ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ 14 जनवरी को चीन का दौरा करेंगे. वे वुहान जाएंगे, जहां 2019 के दिसंबर में इस संक्रमण के मामले सबसे पहले सामने आए थे.

  • 'कुछ गलतफहमी हो सकती है' : डब्ल्यूएचओ की झिड़की पर चीन ने कहा

    'कुछ गलतफहमी हो सकती है' : डब्ल्यूएचओ की झिड़की पर चीन ने कहा

    कोरोना वायरस के उत्पत्ति स्थल की जांच के लिए दौरे की अनुमति देने में टाल-मटोल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की झिड़की के बाद शर्मिंदगी का सामना कर रहे चीन ने बुधवार को कहा कि विशेषज्ञों को देश की यात्रा की समय पर मंजूरी देने को लेकर बीजिंग और संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के बीच कुछ ‘‘गलतफहमी’’ हो सकती है.

  • Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में भारत के 'निर्णायक कदमों' के कायल हुए WHO चीफ और बिल गेट्स

    Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में भारत के 'निर्णायक कदमों' के कायल हुए WHO चीफ और बिल गेट्स

    भारत में कोविड के खिलाफ स्वदेश निर्मित वैक्सीन कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ को अनुमति मिल चुकी है, जिसके बाद भारत में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू करने की तैयारी हो रही है. ऐसे में कई बड़ी हस्तियों ने भारत की कोशिशों की तारीफ की है.

  • दो टीकों को मंजूरी से कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती : डब्ल्यूएचओ 

    दो टीकों को मंजूरी से कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती : डब्ल्यूएचओ 

    WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि कोविड-19 के टीके के आपात उपयोग की मंजूरी का विश्व स्वास्थ्य संगठन स्वागत करता है. इससे जल्द टीकाकरण का रास्ता साफ होगा.

  • कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच WHO का बड़ा कदम, फाइजर COVID वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

    कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच WHO का बड़ा कदम, फाइजर COVID वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे कोरोना वायरस महामारी सामने आने के बाद उसकी ओर से "आपातकाल उपयोग" के लिए इजाजत दी गई है. दुनियाभर में COVID-19 वैक्सीन की वैश्विक पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में यह बहुत सकारात्मक कदम है. 

  • WHO प्रमुख ने दी चेतावनी, कोरोना वायरस अंतिम महामारी नहीं, मानव नहीं संभला तो...

    WHO प्रमुख ने दी चेतावनी, कोरोना वायरस अंतिम महामारी नहीं, मानव नहीं संभला तो...

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि कोरोनो वायरस (Coronavirus) संकट अंतिम महामारी नहीं है. पशु कल्याण और जलवायु परिवर्तन से निपटे बिना मानव स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास के हम "अपराधी" हैं. उन्होंने प्रकोप को लेकर पैसा बहाने को "खतरनाक रूप से अदूरदर्शी" चक्र कहा और इसकी निंदा की. उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम अगले दिन की तैयारी के लिए कुछ भी नहीं कर रहे. उन्होंने रविवार को आयोजित होने वाले महामारी की तैयारी के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Epidemic Preparedness) पर एक वीडियो संदेश में यह बात कही. 

  • ब्रिटेन में मिला COVID का नया वेरिएंट "अभी नहीं हुआ बेकाबू", किया जा सकता है कंट्रोल : WHO 

    ब्रिटेन में मिला COVID का नया वेरिएंट

    New COVID Strain: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अभी नियंत्रण से बाहर नहीं है और मौजूदा उपायों के जरिए इस पर काबू पाया जा सकता है.   

  • म्यूटेंट वायरस कई देशों में हो सकता है मौजूद : WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने NDTV से कहा

    म्यूटेंट वायरस कई देशों में हो सकता है मौजूद : WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने NDTV से कहा

    ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन या टाइप (mutant coronavirus strain) मिलने के बाद से पूरी दुनिया में कोविड-19 को लेकर चिंता बढ़ गई है. इधर सोमवार रात NDTV से बात करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Dr Soumya Swaminathan) ने कहा कि म्यूटेंट वायरस (mutant virus)पहले से ही कई देशों में मौजूद हो सकता है.

  • ब्रिटेन ने अधिक तेजी से फैलने वाले नए कोरोनो वायरस की पुष्टि की, WHO को सूचित किया

    ब्रिटेन ने अधिक तेजी से फैलने वाले नए कोरोनो वायरस की पुष्टि की, WHO को सूचित किया

    Coronavirus: इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिटी ने शनिवार को पुष्टि की कि देश में सामने आया एक नया कोरोन वायरस तेजी से फैल सकता है. उन्होंने इसके संक्रमण को कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से अधिक सतर्कता बरतने का आह्वान किया है. व्हिटी ने कहा कि लंदन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपने निष्कर्षों की जानकारी दे दी है. स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने सोमवार को कहा था कि वैज्ञानिकों ने इंग्लैंड के दक्षिण में एक "नए वेरिएंट" की पहचान की है जिसका संक्रमण तेजी से फैल सकता है.

  • WHO ने लोगों को गले मिलने से बचने का परामर्श जारी किया

    WHO ने लोगों को गले मिलने से बचने का परामर्श जारी किया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने संदेश में लोगों से छुट्टियों के दौरान विशेष सावधानी बरतने और ‘गले मिलने’ से परहेज करने के लिए कहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आपात मामलों के प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने सोमवार को कहा, कि खासकर अमेरिका में कोविड-19 के मामलों और संक्रमण से होने वाली मौत के आंकड़े चौंकाने वाले हैं.

  • स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है चना पराठा, आयरन की कमी को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी

    स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है चना पराठा, आयरन की कमी को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी

    Iron-Rich Diet: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, आयरन एक महत्वपूर्ण तत्व है, आयरन की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कमजोरी, भूख कम लगना आदि.

  • भारत में मलेरिया के मामलों में आई गिरावट: WHO

    भारत में मलेरिया के मामलों में आई गिरावट: WHO

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा, कि भारत ने मलेरिया से निपटने की दिशा में ‘‘बड़ी प्रगति’’ दिखाई है. दक्षिण-पूर्व एशिया में मलेरिया के मामले 2000 में दो करोड़ थे, जो पिछले साल कम होकर 56 लाख हो गए. ‘विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2020’ के अनुसार, 2019 में दुनियाभर में मलेरिया के 22.9 करोड़ मामले सामने आए. एक वार्षिक अनुमान जो पिछले चार वर्षों में लगभग अपरिवर्तित रहा है.

  • COVID-19 मरीज़ों के इलाज के लिए रेमडेसिवीर के इस्तेमाल के खिलाफ WHO ने दी ये सलाह

    COVID-19 मरीज़ों के इलाज के लिए रेमडेसिवीर के इस्तेमाल के खिलाफ WHO ने दी ये सलाह

    डब्ल्यूएचओ की यह सिफारिश चार अंतरराष्ट्रीय रेंडम ट्रायल पर आधारित है, जो कि अस्पताल में भर्ती 7000 से अधिक कोरोना मरीज़ों पर की गई. बीएमजे मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अपडेटेड ट्रीटमेंट गाइडेंस में पैनल ने कहा कि उनकी सिफारिश का मतलब यह नहीं है कि रेमडेसिवीर का मरीज़ों के लिए कोई लाभ नहीं है.

  • यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    यूपी सरकार की कोरोना संक्रमण रोकने की रणनीति दूसरे राज्‍यों के लिए उदाहरण : WHO

    UP Coronavirus: कोरोना संक्रमण से बचाव में उत्तर प्रदेश सरकार की रणनीति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी सराहनीय बताया है. डब्‍लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्‍ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है. कोविड 19 बचाव के लिए यूपी सरकार ने जो कांटेक्‍ट ट्रेसिंग की रणनीति अपनाई है. वह दूसरे प्रदेशों के लिए अच्‍छा उदाहरण बन सकती है.

  • National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

    National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

    National Epilepsy Day: यह स्थिति मस्तिष्क की गतिविधियों को प्रभावित करती है और दौरे का कारण बनती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों को मिर्गी की बीमारी है. इस स्थिति के कारण, लक्षण और जोखिम कारक यहां दिए गए हैं...

  • WHO भारत में पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

    WHO भारत में पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारत में पारम्परिक दवाइयों के एक वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा. इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वास जताया कि जिस प्रकार भारत ‘‘विश्व के औषधालय’’ के रूप में उभरा है उसी प्रकार यह वैश्विक स्वास्थ्य का केंद्र बनेगा.

  • National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020:  हर साल 7 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कैंसर के गंभीर खतरे के बारे में शिक्षित करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है जो लोगों में मृत्यु का कारण बनती है. कैंसर से मर रहे लोगों की हालत भारत के लिए एक गंभीर खतरा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com