NDTV Khabar

विश्व स्वास्थ्य संगठन News in Hindi


'विश्व स्वास्थ्य संगठन' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • घर जाने की खुशी : प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के लिए चल पड़ी ट्रेन, 10 बड़ी बातें

    घर जाने की खुशी : प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के लिए चल पड़ी ट्रेन, 10 बड़ी बातें

    तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर रेल मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों को झारखंड पहुंचाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन रवाना कर दी है. यह ट्रेन झारखंड के हटिया स्टेशन तक जाएगी. उधर 3 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृहमंत्री अमित शाह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में हवाई और रेल सेवाओं को शुरू करना मुख्य एजेंडा है. गृह मंत्रालय की ओर से मिल रहे संकेतों के मानें तो सोमवार को देश के कई जिलों में छूट दी जा सकती है. हालांकि प्रभावित इलाकों में प्रतिबंध जारी पहले की तरह ही जारी रहेगा. गौरतलब है कि कोविड 19 से देश में मृतकों की संख्या 1,147 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,043 हो गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तुलना चीन की जनसंपर्क एजेंसी के तौर पर करते हुए कहा कि संगठन को खुद पर 'शर्म' आनी चाहिए. ट्रंप ने पूरे यकीन के साथ दावा किया कि दुनियाभर में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला से हुई है.

  • Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर WHO, बोले- शर्म आनी चाहिए, चीन के भोंपू की तरह काम कर रहा संगठन

    Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर WHO, बोले- शर्म आनी चाहिए, चीन के भोंपू की तरह काम कर रहा संगठन

    ट्रंप प्रशासन ने कोरोना वायरस पर डब्ल्यूएचओ की भूमिका की जांच शुरू की है और वह अमेरिका की ओर से दी जाने वाली आर्थिक सहायता को भी अस्थायी रूप से रोक चुका है. ट्रंप ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में संवाददाताओं से कहा, “मेरे विचार में विश्व स्वास्थ्य संगठन को खुद पर शर्म आनी चाहिए क्योंकि वह चीन की जनसंपर्क एजेंसी के तौर पर काम कर रहा है.”

  • दुनियाभर में Covid-19 से मौतों का आंकड़ा 2 लाख के पार, WHO की चेतावनी- जिन्हें एक बार हुआ कोरोना, उन्हें दोबारा नहीं होगा इसके प्रमाण नहीं

    दुनियाभर में Covid-19 से मौतों का आंकड़ा 2 लाख के पार, WHO की चेतावनी- जिन्हें एक बार हुआ कोरोना, उन्हें दोबारा नहीं होगा इसके प्रमाण नहीं

    कोरोनावायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शनिवार को चेतावनी जारी की है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अभी ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि कोविड-19 से संक्रमण मुक्त हो चुके लोग, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है वे सुरक्षित हैं और दूसरी बार उनके संक्रमित होने की संभावना नहीं है. 

  • कोई गलती न करें, कोरोनावायरस (COVID-19) लंबे वक्त तक रहेगा हमारे साथ : WHO

    कोई गलती न करें, कोरोनावायरस (COVID-19) लंबे वक्त तक रहेगा हमारे साथ : WHO

    कोविड-19 महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह इतनी जल्दी दुनिया का पीछा छोड़ने वाला नहीं है. दुनिया को कोरोनावायरस से छुटकारा पाने में लंबा वक्त लगेगा. बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की जानकारी दी. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया कोरोनावायरस से निपटने के अपने शुरुआती दौर में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ने कहा कि जिन देशों को लग रहा है कि उन्होंने कोरोनावायरस पर काबू पा लिया है वहां मामले दोबारा बढ़ रहे हैं. अफ्रीका, अमेरिका में कोरोनावायरस मामलों के बढ़ने में मामले लगातार तेजी देखी जा रही है जो खतरे की घंटी है.

  • Coronavirus World News: दुनिया भर पर गहराता Covid-19 का संकट, मरने वालों की संख्या 1.65 से पार पहुंची

    Coronavirus World News: दुनिया भर पर गहराता Covid-19 का संकट, मरने वालों की संख्या 1.65 से पार पहुंची

    अब तक 193 देशों में 2,403,410 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है जिनमें से 5,37,700 लोग इससे ठीक हो चुके हैं. हालांकि माना जा रहा है कि राष्ट्रीय एजेंसियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर जारी आंकड़े वास्तविक संक्रमितों का महज एक हिस्सा है क्योंकि कई देश केवल अधिक गंभीर मामलों की ही जांच कर रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में अमेरिका अब कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है जहां कोविड-19 से मृतकों की संख्या 40,683 हो गई है .

  • COVID-19 एक शैतान है जिससे सभी को लड़ना चाहिए, पहले दिन से दी थी चेतावनी:  WHO

    COVID-19 एक शैतान है जिससे सभी को लड़ना चाहिए, पहले दिन से दी थी चेतावनी:  WHO

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जोर देकर कहा कि कोरोनावायरस के खतरों के बारे में शुरुआत से ही चेतावनी दे रहा था. 

  • चीन के नए आंकड़ों में मृतकों की संख्या बढ़ी, WHO ने कहा- हर देश को ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा

    चीन के नए आंकड़ों में मृतकों की संख्या बढ़ी, WHO ने कहा- हर देश को ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा

    चीन ने वुहान शहर में कोरोना वायरस में से मरने वालों की संख्या में अचानक 50 फीसदी तक बढोत्तरी हो गई है. इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि चीन ने पहले दिए गए आंकड़ों में सुधार किया है और अब जो नए आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक मरने वालों की संख्या पहले बताए गए आंकड़ों से 50 फीसदी ज्यादा हैं. इसके बाद पूरी दुनिया एक बार फिर चीन को शक की निगाह से देखने लगी है कि कहीं वो वास्तविक स्थिति बाकी दुनिया से छिपा तो नहीं रहा है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कहा है कि चीन जैसे हालात का सामना पूरी दुनिया को भी करना पड़ेगा. डब्लूएचओ का कहना है कि वुहान में दिसंबर के महीने में पहला मामला सामने आने के बाद इस बीमारी ने भयावह रूप ले लिया था पूरा शहर इसकी चपेट में था. वहां के अधिकारियों की कोशिश थी कि हर मौत का आंकड़ा और बीमार होने वाले की संख्या उनके रजिस्टर में दर्ज हो.

  • मौत का आंकड़ा बदलने की खबरों को चीन ने सिरे से किया खारिज, कहा- हमें बदनाम करने की कोशिश

    मौत का आंकड़ा बदलने की खबरों को चीन ने सिरे से किया खारिज, कहा- हमें बदनाम करने की कोशिश

    साथ ही अमेरिका द्वारा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के साथ अच्छे रिश्तों के आरोपों का खंडन किया. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने स्वीकार किया कि चीन में यह खतरनाक वायरस तेजी से फैला लेकिन हम कई जगह पर इसके फैलने की सही जानकारी नहीं लगा पाए, जिसकी वजह से चीन में मृतकों की संख्या बढ़ी लेकिन उन्होंने साफ किया कि न ही चीन द्वारा कोई जानकारी छिपाई गई है और न ही इसकी अनुमति किसी को दी गई है. बीजिंग में झाओ ने कहा कि यह आरोप लगाना कि चीन विश्व स्वास्थ्य संगठन के बहुत करीब है, यह सिर्फ बदनाम करने की कोशिश है. 

  • ट्रंप ने रोकी फंडिंग तो WHO के डायरेक्टर जनरल का आया बयान, बोले- हम अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर...

    ट्रंप ने रोकी फंडिंग तो WHO के डायरेक्टर जनरल का आया बयान, बोले- हम अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर...

    डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, ''WHO के फंड को रोकने के राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले पर हमें खेद है.

  • Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन से लड़ते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को एक अवसर दिया

    Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन से लड़ते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को एक अवसर दिया

    कोरोनो वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच में विश्व स्वास्थ्य संगठन को धन देने से रोकने के अपने कदम के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने देश में भले ही अपने नंबर बढ़ा लें, लेकिन वे चीन को एक ऐसा मौका दे रहे हैं जिससे कि वह शोषण करके खुश हो सके.

  • तालाबंदी के बिना पारदर्शिता, टेक्नोलॉजी और वक्त से पहले की तैयारियों से कोरोना को हरा रहा है ताइवान

    तालाबंदी के बिना पारदर्शिता, टेक्नोलॉजी और वक्त से पहले की तैयारियों से कोरोना को हरा रहा है ताइवान

    ताइवान संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य भी नहीं है. चीन के हस्तक्षेप के साये में रहने वाला ताइवान एक लोकतांत्रिक देश है.

  • Swine Flu से भी 10 गुना ज्यादा जानलेवा है कोरोनावायरस : WHO 

    Swine Flu से भी 10 गुना ज्यादा जानलेवा है कोरोनावायरस : WHO 

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट जारी की है, जिसके बारे में जानकर हो सकता है कि आप डर जाएं. WHO ने अपनी नई रिपोर्ट में कोरोनावायरस (COVID-19) को स्वाइन फ्लू (Swine Flu) से भी 10 गुना ज्यादा जानलेवा बताया है.

  • कोरोना को 'चीनी वायरस' बताने पर भड़का चीन, BJP विधायक को लिखी चिट्ठी

    कोरोना को 'चीनी वायरस' बताने पर भड़का चीन, BJP विधायक को लिखी चिट्ठी

    बीजेपी विधायक ने चीन सरकार से आग्रह किया है कि वह कोरोनावायरस का इलाज करने के लिए दवा बनाने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का सहयोग दे ताकि पूरी दुनिया को इस खतरनाक वायरस से बचाया जा सके. 

  • WHO ने दुनिया के देशों से कहा- पाबंदियां जल्दबाजी में हटाने के घातक परिणाम हो सकते हैं

    WHO ने दुनिया के देशों से कहा- पाबंदियां जल्दबाजी में हटाने के घातक परिणाम हो सकते हैं

    दुनिया भर में जारी कोरोना संकट के बीच  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगायी गयी पाबंदियां अगर जल्दबाजी में खत्म की गयीं तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं .

  • कोरोना पर सियासत न करें, यह आग से खेलने जैसा : डोनाल्ड ट्रंप की फंडिंग रोकने की धमकी पर WHO का बयान

    कोरोना पर सियासत न करें, यह आग से खेलने जैसा : डोनाल्ड ट्रंप की फंडिंग रोकने की धमकी पर WHO का बयान

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर के चलते दुनियाभर में 83,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 14 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) को उनके देश की ओर से दिए जाने वाली वित्‍तीय फंड (US funding) में कमी करने की धमकी दी थी.

  • हेल्थकेयर स्टाफ पहली पंक्ति के कोरोना वारियर, उनकी सुरक्षा जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

    हेल्थकेयर स्टाफ पहली पंक्ति के कोरोना वारियर, उनकी सुरक्षा जरूरी : सुप्रीम कोर्ट

    Coronavirus:  COVID-19 से लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और हेल्थकेयर कर्मियों के लिए सुप्रीम कोर्ट आगे आया है. मरीजों के उपचार में जुटे डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ को PPE और सुरक्षा देने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिशानिर्देश जारी किए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार कोरोना के चलते इसके उपचार में जुटे डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बनाई गई ग्रेड के मुताबिक पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वीमेंट ( PPE), सूट, मेडिकल / नाइट्राइल दस्ताने, स्टार्च अप्पारेल्स, मेडिकल मास्क, चश्मे, चेहरे की ढाल, शू कवर, हेड कवर और कवरल / गाउन सुनिश्चित कराए. ये सभी हेल्थ वर्कर जिनमें डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉय, अन्य मेडिकल और पैरा मेडिकल प्रोफेशनल्स को न कि सिर्फ बड़े शहरों बल्कि टियर- 2 और टियर-3 शहरों में भी उपलब्ध कराया जाएं.

  • 7 अप्रैल का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना

    7 अप्रैल का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना

    इतिहास की कई बड़ी घटनाएं सात अप्रैल की तारीख में दर्ज हैं. इनमें कुछ ऐसी घटनाएं भी हैं, जो दुनिया को आज की शक्ल तक पहुंचाने में मददगार हैं. ऐसी ही एक घटना 7 अप्रैल 1948 की है, जब संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की. विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने का दायित्व निभाती है.

  • Coronavirus Symptoms: खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

    Coronavirus Symptoms: खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

    Coronavirus Symptoms: WHO ने भी कोरोनावायरस के लक्षणों में सूखी खांसी (Dry Cough) के साथ गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ (Shortness of Breath), बुखार, थकान और शरीर में दर्द का ज‍िक्र किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस के लक्षणों पर जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि बहुत कम लोगों में दस्त, उल्टी और नाक के बहने जैसे लक्षण नजर आए हैं. 

«12345678»

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य संगठन वीडियो

विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com