NDTV Khabar

विश्व स्वास्थ्य संगठन News in Hindi


'विश्व स्वास्थ्य संगठन' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • WHO के चीफ ने की PM नरेंद्र मोदी की तारीफ, भारत सरकार के इन 3 फैसलों का किया जिक्र

    WHO के चीफ ने की PM नरेंद्र मोदी की तारीफ, भारत सरकार के इन 3 फैसलों का किया जिक्र

    टेडरोस ने कहा कि लॉकडाउन जैसे कदमों के गंभीर परिणाम सबसे ज्यादा गरीब व हाशिए पर रह रहे तबकों को प्रभावित करते हैं. उन्होंने कहा, 'सभी देश अपने नागरिकों से घरों पर रहने के लिए कह रहे हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों के मूवमेंट को खत्म कर रहे हैं. इन तरीकों से गैर-इरादतन रूप से सबसे ज्यादा गरीब व हाशिए पर रह रहे लोग प्रभावित होते हैं.'

  • Coronavirus: लॉकडाउन करने से पहले की तैयारी को लेकर हो रही आलोचना पर सरकार की तरफ से आया यह बयान

    Coronavirus: लॉकडाउन करने से पहले की तैयारी को लेकर हो रही आलोचना पर सरकार की तरफ से आया यह बयान

    इस मामले पर सरकार की तरफ से अब प्रतिक्रिया आयी है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है,"  सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने से पहले ही देश की सीमाओं पर कम्प्रीहेंसिव रिस्पॉन्स सिस्टम लागू कर दी थी.

  • Coronavirus की जांच के लिए सरकार ने जारी की 8 राज्यों में निजी लैब की लिस्ट, खुद भी जानकारी रखें और दूसरों को भी बताएं

    Coronavirus की जांच के लिए सरकार ने जारी की 8 राज्यों में निजी लैब की लिस्ट, खुद भी जानकारी रखें और दूसरों को भी बताएं

    कोरोनावायरस के लिए केंद्र सरकार ने 8 राज्यों में निजी लैब की लिस्ट जारी कर दी है. इन राज्यों में दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु,  तेलंगाना शामिल हैं. कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है. यह फैसला इसलिए लिया गया है कि इस वायरस के फैलने की चैन को तोड़ा जा सके. लेकिन आज ही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की ओर से कहा गया है कि इस वायरस से लड़ने के लिए सिर्फ लॉकडाउन ही काफी नहीं होगा.

  • G20 देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर खर्च करने का ऐलान, पीएम मोदी ने WHO सुधार पर दिया जोर

    G20 देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर खर्च करने का ऐलान, पीएम मोदी ने WHO सुधार पर दिया जोर

    गुरुवार को G20 का पहला वर्चुअल सम्मिट आयोजित किया गया. इस समिट में कोरोना से लड़ने, अर्थव्यवस्था दुरुस्त करने, सप्लाई चेन के बहाल करने और वैश्विक सहयोग जैसे मुद्दों पर सहमति बनी. समिट में मेडिकल सप्लाई पर ज़ोर दिया गया. साथ ही ऐसी स्थिति से लड़ने के लिये रिसर्च और डेवलपमेंट पर वैश्विक सहयोग पर सहमति बनी.पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद की तरह महामारी की हालत से लड़ने के लिए वैश्विक सहयोग पर ज़ोर दिया. साथ ही आर्थिक रूप से लड़ने के लिए आपसी सहयोग की बात की. 

  • WHO ने 'लॉकडाउन' करने वाले देशों को चेताया- इससे खत्म नहीं होगा कोरोना का खतरा, हमें और भी...

    WHO ने 'लॉकडाउन' करने वाले देशों को चेताया- इससे खत्म नहीं होगा कोरोना का खतरा, हमें और भी...

    कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर दुनियाभर में तेजी से अपना पांव पसार रहा है और ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए कई देश अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. ज्यादातर देशों में प्रदेश और शहरों को लॉकडाउन करके कोरोना के संक्रमण को नियंत्रण कर रहे हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस ने बुधवार को लॉकडाउन करने वाले देशों को चेताया है.

  • Coronavirus से मौत का आंकड़ा 20000 के पार, 3 अरब लोगों को किया जा चुका है 'लॉकडाउन'

    Coronavirus से मौत का आंकड़ा 20000 के पार, 3 अरब लोगों को किया जा चुका है 'लॉकडाउन'

    अकेले चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 7 हजार के पार हो चुका है. साढ़े चार लाख लोग इससे संक्रमित हैं. दुनियाभर के देशों में इमरजेंसी सरीखे हालात हैं. कई देशों ने इससे बचाव के लिए लॉकडाउन का रास्ता अख्तियार किया है और तीन अरब से ज्यादा लोग लॉकडाउन में रहने को मजबूर हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार इस मामले पर नजर बनाए हुए है और सभी देशों में राहत के लिए कई संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है.

  • कोरोना से भारत की जंग: WHO ने की तारीफ, कहा- हिन्दुस्तान के पास इससे निपटने की शानदार क्षमता, क्योंकि...

    कोरोना से भारत की जंग: WHO ने की तारीफ, कहा- हिन्दुस्तान के पास इससे निपटने की शानदार क्षमता, क्योंकि...

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनियाभर में अब तक 3,30,000 से ज़्यादा मरीज़ हो चुके हैं, और अब तक 14,000 से ज़्यादा लोग कोरोनावायरस से हुए COVID-19 की वजह से जान गंवा चुके हैं.

  • Coronavirus को खत्म करने के लिए सिर्फ 'लॉकडाउन' करना काफी नहीं : WHO

    Coronavirus को खत्म करने के लिए सिर्फ 'लॉकडाउन' करना काफी नहीं : WHO

    सिर्फ चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 7 हजार के पार है. कई देशों की सरकारों ने एहतियातन लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. भारत में भी कई राज्यों की सरकारों ने बीते रविवार लॉकडाउन का ऐलान किया लेकिन क्या किसी राज्य अथवा देश को लॉकडाउन करने से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो ऐसा हरगिज नहीं है.

  • मां-बाप से परेशान हुईं हॉलीवुड स्टार जेनिफर गार्नर, बोलीं- कोरोनावायरस के निर्देशों को मान ही नहीं रहे

    मां-बाप से परेशान हुईं हॉलीवुड स्टार जेनिफर गार्नर, बोलीं- कोरोनावायरस के निर्देशों को मान ही नहीं रहे

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से कोविड-19 (Covid 19) को फैलने से रोकने के लिए इस वक्त लोगों से सार्वजनिक जगहों से दूरी बनाने और घरों में रहने की अपील की जा रही है. 

  • अखिलेश यादव की लोगों से अपील, कहा - कोरोना वायरस को फैलने से रोकना हम सबका काम

    अखिलेश यादव की लोगों से अपील, कहा - कोरोना वायरस को फैलने से रोकना हम सबका काम

    समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जनता से अपील की है कि कोरोना वायरस को लेकर जितनी भी अफवाहें फैलाई जा रही है उस पर ध्यान ना दें. साथ ही अखिलेश यादव ने आग्रह किया, 'ऐसी परिस्थिती में हर नागरिक का कर्तव्य है कि कोरोनावायरस को लेकर अफ़वाहों को व्हाट्सएप या अन्य किसी माध्यम से फैलने से रोकें.' अखिलेश यादव ने कहा, 'आज मैं अपने प्रदेश के सभी लोगों से और सभी कार्यकर्ताओं से एक बात कहना चाहता हूँ. कोरोना वायरस का इलाज करना डॉक्टरों का काम है लेकिन उसे फैलने से रोकना हम सबका काम है.'

  • कोरोना वायरस युवाओं के लिए भी हो सकता है जानलेवा, बेअसर रहेंगे ऐसा सोचना गलत: विश्व स्वास्थ्य संगठन

    कोरोना वायरस युवाओं के लिए भी हो सकता है जानलेवा, बेअसर रहेंगे ऐसा सोचना गलत: विश्व स्वास्थ्य संगठन

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस के मुताबिक 'कोविड 19 से युवाओं को खतरा नहीं है' यह सोचना गलत है.  कोरोनो वायरस से युवाओं को भी उतना ही नुकसान पहुंच सकता है और ये उनके लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के मुताबिक कोरोना के चलते युवाओं को भी हफ्तों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ सकता है यहां तक कि ये जानलेवा भी साबित हो सकता है.

  • कैसे लड़ रहा है कोरोना से दक्षिण कोरिया, बगैर शहरों और जनजीवन को ठप्प किए

    कैसे लड़ रहा है कोरोना से दक्षिण कोरिया, बगैर शहरों और जनजीवन को ठप्प किए

    चीन में कोरोना वायरस की ख़बर आते ही दक्षिण कोरिया की चार निजी कंपनियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के पैमाने के हिसाब से टेस्ट किट का निर्माण शुरू कर दिया. इस कारण समय रहते दक्षिण कोरिया के पास इतने टेस्ट किट हो गए कि एक दिन में 10,000 सैंपल की जांच की जा सकती थी.

  • Coronavirus : WHO ने भारत को दी अहम सलाह, कहा- समय रहते व्यापक रणनीति अपनाने की जरूरत

    Coronavirus : WHO ने भारत को दी अहम सलाह, कहा- समय रहते व्यापक रणनीति अपनाने की जरूरत

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की दक्षिण-पूर्व एशिया की रीजनल डायरेक्टर डॉ पूनम खेत्रपाल ने भारत को सलाह दी है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए और इसका पता लगाने के लिए रैंडम सेम्पलिंग पर्याप्त नहीं है. अधिक परीक्षण की आवश्यकता है और समय रहते व्यापक रणनीति अपनाने की आवश्यकता है. डॉ खेत्रपाल ने NDTV से कहा कि ''तैयारी की बात शुरू से की है. पहले जहां नहीं है वहां भी तैयारी हो. एक केस आया तो क्या, लोकल ट्रांसमिशन हुआ तो क्या, और चौथा कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो तो क्या करना है. अभी तो कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है, जो भारत ने बताया है, और लगता भी है. मामले बढ़े ज़रूर हैं पर इसको देखकर ये नहीं कह सकते कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो गया है.''

  • Coronavirus को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ ने शुरू किया #SafeHands Challenge; जानें क्यों जरूरी है हाथ धोना?

    Coronavirus को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ ने शुरू किया #SafeHands Challenge; जानें क्यों जरूरी है हाथ धोना?

    Coronavirus Updates: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार (Spread Of Coronavirus) को रोकने और हैंडवाशिंग के महत्व को बढ़ावा देने के लिए #SafeHands चैलेंज शुरू कर दिया है. हैंडवाशिंग या सैनिटाइजर का उपयोग करने से कोरोनावायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) किया जा सकता है.

  • कोरोना दुनिया भर की सरकारों के सामने चुनौती

    कोरोना दुनिया भर की सरकारों के सामने चुनौती

    क्या दुनिया कुछ दिनो के लिए ठप्प होने के कगार पर पहुंच गई है? क्या दुनिया के कई देशों को क्वारेंटाइन करने की नौबत आ सकती है? विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को पैनेडेमिक घोषित कर दिया है. दिल्ली में इसे महामारी घोषित किया गया है और 31 मार्च तक के लिए सारे सिनेमा घर बंद कर दिए गए हैं. जहां इम्तहान खत्म हो चुके हैं उन स्कूलों के बंद कर दिए जाने के आदेश दे दिए गए हैं.

  • Coronavirus: WHO ने घोषित किया महामारी, डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका यात्रा पर लगाई 30 दिन की रोक, 10 बड़ी बातें

    Coronavirus: WHO ने घोषित किया महामारी, डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका यात्रा पर लगाई 30 दिन की रोक, 10 बड़ी बातें

    कोराना वायरस (Coronavirus) के कहर को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर 30 दिन के लिए बैन लगा दिया है. अमेरिका का यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के एक दिन बाद आया है. कोरोना को महामारी घोषित करते हुए WHO ने कहा कि इस वायरस से अब तक विश्व भर में 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इसलिए इसे महामारी कहा जा सकता है. बता दें, किसी भी बीमारी को महामारी तब घोषित किया जाता है जब वह एक से ज्यादा देशों में फैल जाए और लोगों के सामने जीवन का संकट पैदा कर दे. बीते कुछ दिनों में कोरोना का कहर विश्व भर में देखने को मिला है. यूरोपीय देश इटली ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए ही अपने यहां पूरी तरह लॉक डाउन घोषित कर दिया है. वहीं खाड़ी देशों ने भी अपने यहां विदेशियों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में भी 15 अप्रैल तक विदेशियों की एंट्री को बैन कर दिया गया है.

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी

    कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के संबंध में WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'WHO इस घातक वायरस के प्रकोप का आकलन कर रहा है. हम इसके खतरनाक तरीके से फैलने और निष्क्रियता के खतरनाक स्तर दोनों से गहराई से चिंतित हैं. इसलिए हमने आकलन किया है कि #COVID19 को महामारी के रूप में पहचाना जा सकता है.' 

  • कोरोना वायरस: गिरिराज सिंह ने लोगों से की अपील, कहा- चिकन, अंडा, मांस और मछली खाना बिल्कुल सुरक्षित

    कोरोना वायरस: गिरिराज सिंह ने लोगों से की अपील, कहा- चिकन, अंडा, मांस और मछली खाना बिल्कुल सुरक्षित

    विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाह के कारण देश का पोल्ट्री उद्योग धराशाई हो गया है और चिकन की कीमत में 70 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) ने कहा कि कोरोना वायरस का संचार मानव से मानव में होता है और पशु से मानव में या मानव से पशु में इसका संचार होने का अब तक कोई प्रमाण नहीं मिला है.

«123456789»

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य संगठन वीडियो

विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com