NDTV Khabar

वेंकैया नायडू


'वेंकैया नायडू' - 467 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 30 नवंबर को होने वाले एससीओ सम्मेलन की अध्यक्षता कर सकते हैं

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 30 नवंबर को होने वाले एससीओ सम्मेलन की अध्यक्षता कर सकते हैं

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद की 30 नवंबर को आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं.

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति बनाना है और इसमें शिक्षा के क्षेत्र में उसे फिर से विश्वगुरू बनाने की जरूरत पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि देश में प्राचीन शिक्षा पद्धति में समग्र एवं सर्वांगीण व्यक्तित्व के विकास पर बल दिया जाता था और लोगों को प्रकृति के साथ सामंजस्य रखते हुए जीना और सभी के प्रति सम्मान रखने की सीख दी जाती थी.

  • ज्ञान, इनोवेशन का केंद्र बन सकता है भारत, विश्वविद्यालों को अहम भूमिका निभानी चाहिए : उपराष्ट्रपति

    ज्ञान, इनोवेशन का केंद्र बन सकता है भारत, विश्वविद्यालों को अहम भूमिका निभानी चाहिए : उपराष्ट्रपति

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि भारत ज्ञान और नवाचार का केंद्र बन सकता है और विश्वविद्यालयों को रचनात्मकता, मौलिकता और उद्यमिता के माहौल को बनाने में अग्रणी भूमिका निभानी होगी. नायडू ने हैदराबाद विश्वविद्यालय में कुछ नये केंद्रों का उद्घाटन करने के बाद कहा कि विश्वविद्यालयों को न केवल आधुनिक अनुसंधान के केंद्र बनना होगा बल्कि उद्योगों से भी करीबी संपर्क स्थापित करना होगा.

  • महामारी से मानसिक स्वास्थ्य पर पड़े असर और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है संगीत और नृत्य: उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू

    महामारी से मानसिक स्वास्थ्य पर पड़े असर और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है संगीत और नृत्य: उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू

    उपराष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र की भागीदारी से नाट्य तरंगिणी द्वारा आयोजित ''परंपरा श्रृंखला 2020- राष्ट्रीय संगीत एवं नृत्य महोत्सव'' का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करते हुए कहा

  • उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    देश के उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू(M Venkaiah Naidu) भी कोरोना वायरस से संक्रमित संक्रमित हो गए हैं.उप राष्ट्रपति (Vice President) के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी सूचना दी गयी है.

  • Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update:  कोरोना वायरस महामारी के साये में आयोजित राज्यसभा का ‘‘ऐतिहासिक’’ मानसून सत्र बुधवार को अपने निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया. छोटी सी अवधि होने के बावजूद सत्र के दौरान 25 विधेयकों को पारित किया जबकि हंगामे के कारण आठ विपक्षी सदस्यों को रविवार को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने से पहले अपने पारंपरिक संबोधन में कहा कि यह सत्र कुछ मामलों में ऐतिहासिक रहा क्योंकि इस दौरान उच्च सदन के सदस्यों को बैठने की नयी व्यवस्था के तहत पांच अन्य स्थानों पर बैठाया गया. ऐसा उच्च सदन के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. इसके अलावा सदन ने लगातार दस दिनों तक काम किया. शनिवार और रविवार को सदन में अवकाश नहीं रहा. 

  • 'मेरी मानो नहीं तो दफा हो' वाला रवैया स्वीकार्य नहीं : नायडू ने विपक्ष के बहिष्कार पर कहा

    'मेरी मानो नहीं तो दफा हो' वाला रवैया स्वीकार्य नहीं : नायडू ने विपक्ष के बहिष्कार पर कहा

    राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू ( M. Venkaiah Naidu) ने सदन में विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के बीच उप सभापति हरिवंश (Harivansh) द्वारा दिखाये गये संयम की सराहना की तथा विरोध कर रहे नेताओं के आचरण को नामंजूर करते हुए कहा ‘‘मेरी मानो नहीं तो दफा हो’’ वाला रवैया स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • वेंकैया नायडू ने कहा- परीक्षा हॉल में पर्चियां नहीं चलतीं, लेकिन राज्यसभा में चलेंगी!

    वेंकैया नायडू ने कहा- परीक्षा हॉल में पर्चियां नहीं चलतीं, लेकिन राज्यसभा में चलेंगी!

    राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू ( M Venkaiah Naidu) ने सांसदों से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचने के लिए सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि सभी सांसद पूरे समय मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. सफाई का ध्यान रखें और स्वास्थ्यवर्धक भोजन लें ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि परीक्षा हॉल में पर्चियों के लेन-देन की अनुमति नहीं है लेकिन कोविड-19 सुरक्षा उपायों के मद्देनजर उच्च सदन में सदस्य एक-दूसरे से संपर्क करने के लिए ऐसा कर सकते हैं. नायडू ने उच्च सदन में सदस्यों को सलाह दी कि वे बैठक शुरू होने के बाद किसी भी स्पष्टीकरण के लिए सदन में बैठे अधिकारियों के पास नहीं आएं, साथ ही वे एक-दूसरे सदस्यों की सीट पर भी नहीं जाएं. अगर कोई मुद्दा जरूरी हो तो अपनी ‘स्लिप’ (पर्ची) भेज सकते हैं.

  • COVID-19: सांसदों से बोले वेंकैया नायडू - एग्जाम में पर्ची पास करने की मनाही, लेकिन संसद में कर सकते हैं

    COVID-19: सांसदों से बोले वेंकैया नायडू - एग्जाम में पर्ची पास करने की मनाही, लेकिन संसद में कर सकते हैं

    शून्य काल की कार्यवाही शुरू होने से पहले शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, " सदस्य से अनुरोध किया जाता है कि वह दूसरे सदस्य की सीट पर नहीं जाएं या उनकी ओर नहीं मुड़े. साथ ही उनके कान में फुसफुसाएं भी नहीं. इन चीजों से दूर रहें." 

  • राजनाथ सिंह को वैंकेया नायडू की सलाह- चीन मुद्दे पर प्रमुख नेताओं के साथ अलग से बैठक बुलाएं

    राजनाथ सिंह को वैंकेया नायडू की सलाह- चीन मुद्दे पर प्रमुख नेताओं के साथ अलग से बैठक बुलाएं

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सुझाव दिया कि वह प्रमुख नेताओं की अपने चैंबर में बैठक बुलाकर उन्हें लद्दाख की स्थिति के बारे में जानकारी दें.

  • मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

    मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

    राज्‍यसभा की कार्यवाही (Rajya Sabha proceedings) की शुरुआत नवनियुक्‍त सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ हुई.सबसे पहले सांसद अजित भुयान ने पद और गोपनीयता की शपथ (Oath)ली. इस दौरान राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उन्‍हें मॉस्‍क का सही ढंग से इस्‍तेमाल करने की नसीहत दी. भुयान के बाद कांग्रेस की फूलो देवी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के शिबू सोरेन ने भी शपथ ली. मॉनसून सत्र के पहले दिन के एजेंडे में उच्‍च सदन में उप सभापति पद के लिए चुनाव प्रमुख है. 

  • Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice-President of India, M Venkaiah Naidu) ने 18 अगस्त यानी आज अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स 2020 (ARIIA 2020) के परिणामों का ऐलान कर दिया है. साल 2020 की अटल रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मद्रास (IIT Madras)  ने बेस्ट सेंट्रली फंडेड इंस्टीट्यूशन की रैंकिंग में फिर से टॉप किया है.  निजी संस्थानों की श्रेणी में कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT), ओडिशा विजेता के रूप में सामने आया है. पहली बार ARIIA 2020 रैंकिंग में केवल उच्च शिक्षण संस्थानों की महिलाओं के लिए एक विशेष पुरस्कार श्रेणी थी. 

  • संसद के मॉनसून सत्र की तैयारी अंतिम चरण में, इतिहास में पहली बार होगा कुछ ऐसा...

    संसद के मॉनसून सत्र की तैयारी अंतिम चरण में, इतिहास में पहली बार होगा कुछ ऐसा...

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानसून सत्र आयोजित करने के लिए विभिन्न विकल्पों की विस्तृत जांच के बाद दोनों सदनों के कक्षों और गैलरियों को इसके अनुरूप बनाने पर निर्णय लिया. इसके तहत राज्यसभा 60 सदस्यों को राज्यसभा के चेंबर में और 51 सदस्यों को राज्यसभा गैलरी में बैठाया जाएगा, जबकि बाकी के 132 सदस्यों को लोकसभा के चेंबर में बैठाया जाएगा.

  • उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू बोले, 'अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण धार्मिक मामले से कहीं अधिक..'

    उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू बोले, 'अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण धार्मिक मामले से कहीं अधिक..'

    उप राष्‍ट्रपति ने लिखा, 'अयोध्या के राजा के रूप में राम ने एक अनुकरणीय जीवन का उदाहरण पेश किया. उनका आचरण और मूल्य भारत की चेतना का मूल है.इसलिए, राम मंदिर का निर्माण एक धार्मिक मामले से कहीं अधिक है. 5 अगस्त यानी राम मंदिर के भूमि पूजन का दिन हमारे देश के इतिहास में एक मील के पत्‍थर के रूप में याद किया जाएगा.

  • उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान

    Sanskrit Diwas 2020: आज संस्कृत दिवस 2020 है. संस्कृत दिवस के खास मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने भारतीयों से प्राचीन भारतीय भाषा को प्रमोट करने और सुरक्षित रखने का आग्रह किया है. उपराष्ट्रपति नायडू ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि हम इस महान शास्त्रीय भाषा को संरक्षित करने और इसके प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व संस्कृत दिवस मनाते हैं. इस प्राचीन भाषा में हमारे महान वेदों से लेकर पुराणों और इसके साथ जुड़े ज्ञान का खजाना है. उपराष्ट्रपति नायडू ने आगे कहा कि संस्कृत "भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की  के समान" है. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इसे जीवित रखने का आग्रह किया है,  ताकि हमारी "सभ्यतागत जड़ों" को बेहतर तरीके से समझा जा सके. 

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- कोरोना मरीजों के खिलाफ 'पूर्वाग्रह' से लड़ें, इसे समाप्त करें नहीं तो...

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- कोरोना मरीजों के खिलाफ 'पूर्वाग्रह' से लड़ें, इसे समाप्त करें नहीं तो...

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने रविवार को कोविड-19 (Coronavirus) मरीजों को अपमानित करने और इस वायरस के कारण जान गंवाने वालों के सम्मानजनक अंतिम संस्कार से इनकार करने की घटनाओं पर नाराजगी जताई.

  • राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उप-सभापति के पैनल के लिए छह सदस्यों को नामित किया

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने  उप-सभापति के पैनल के लिए छह सदस्यों को नामित किया

    पैनल में सदस्यों को नामित करते समय सभापति सामान्य तौर पर सदन में विभिन्न दलों के सदस्यों की संख्या पर विचार करते हैं और उनके नेताओं से भी परामर्श कर सकते हैं. जदयू के सदस्य हरिवंश के सेवानिवृत्त होने के बाद अभी उप-सभापति का पद खाली है.

  • PM मोदी की नवनिर्वाचित राज्‍यसभा सांसदों को नसीहत, 'नीतिगत मामलों में अपने को अपडेट रखें'

    PM मोदी की नवनिर्वाचित राज्‍यसभा सांसदों को नसीहत, 'नीतिगत मामलों में अपने को अपडेट रखें'

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चैम्बर में आयोजित किया गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com