NDTV Khabar

वेंकैया नायडू


'वेंकैया नायडू ' - 407 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीआईए प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की मुलाकात, पटना आने का दिया निमंत्रण 

    बीआईए प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की मुलाकात, पटना आने का दिया निमंत्रण 

    बीआईए के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने अध्यक्ष के पी एस केसरी की अध्यक्षता में बिहार से संबंधित आर्थिक और औद्योगिक मुद्दों पर उपराष्ट्रपति के साथ चर्चा की और इस संबंध में उनके सुझाव और मार्गदर्शन का अनुरोध किया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि नायडू ने देश के विकास और सभी क्षेत्रों के संतुलित विकास की आवश्यकता पर जोर दिया.

  • नीरज शेखर बीजेपी में होंगे शामिल, राम गोपाल यादव ने कहा- राजनीतिक पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं

    नीरज शेखर बीजेपी में होंगे शामिल,  राम गोपाल यादव ने कहा- राजनीतिक पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं

    पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर आज बीजेपी में शामिल होंगे. सोमवार को उन्होंने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दिया था और समाजवादी पार्टी छोड़ने का ऐलान किया था. उनके इस फैसले पर सपा में पूरी तरह से चुप्पी छाई थी. लेकिन आज नीरज शेखर के इस्तीफे पर पूछे गए सवाल पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव ने कहा, 'आज गुरु पूर्णिमा है.. मैं उन्हें आर्शीवाद देता हूं. खुश रहें.  राजनीति पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं लेकिन ट्रेन चलती रहती है'. इससे पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को सदन को सूचित किया कि उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता नीरज शेखर का उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.  सदन की बैठक शुरू होने पर नायडू ने नीरज शेखर के इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा ‘‘मैंने जांच की और शेखर से बात भी की. मैंने पाया कि यह इस्तीफा नीरज ने स्वेच्छा से दिया है. पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद मैंने 15 जुलाई से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

  • कांग्रेस, तृणमूल सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा को करना पड़ा स्थगित

    कांग्रेस, तृणमूल सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा को करना पड़ा स्थगित

    कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस सदस्यों और विनिवेश के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.  हंगामे की वजह से उच्च सदन (राज्यसभा) में शून्यकाल नहीं हो पाया. गौरतलब है कि कर्नाटक की साल भर पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार 14 विधायकों के इस्तीफे की वजह से गिरने की कगार पर पहुंच गयी है. कांग्रेस ने भाजपा पर गठबंधन में दरार के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. सदन में सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए. इसी बीच तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने कुछ कहना चाहा. सभापति ने उन्हें अपनी बात रखने की अनुमति नहीं दी. उन्होंने कहा कि शून्यकाल स्थगित कर दो मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत उन्हें दो नोटिस मिले हैं. दोनों ही नोटिस उन्होंने अस्वीकार कर दिए हैं. 

  • इजराइल की शराब कंपनी ने बोतलों पर छापी 'बापू' की तस्वीर, अब मांगनी पड़ी मांफी

    इजराइल की शराब कंपनी ने बोतलों पर छापी 'बापू' की तस्वीर, अब मांगनी पड़ी मांफी

    इजराइली कंपनी की शराब की बोतलों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीरें लगाए जाने पर नई दिल्ली में राज्यसभा सदस्यों ने मंगलवार को चिंता प्रकट की थी. इस पर, उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को इस विषय की जांच करने और फौरन उपयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. 

  • संत स्वामी सत्यमित्रानंद का निधन, उपराष्ट्रपति नायडू और पीएम मोदी ने ने जताया शोक

    संत स्वामी सत्यमित्रानंद का निधन, उपराष्ट्रपति नायडू और पीएम मोदी ने  ने जताया शोक

    पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "गरीबों, वंचितों एवं हाशिये पर पहुंचे लोगों के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया. वह भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का गौरव थे. दिव्य आत्मा को मेरी श्रद्धांजलि. ऊं शांति."

  • चंद्रबाबू नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

    चंद्रबाबू नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

    लोकसभा चुनावों में बहुत ख़राब प्रदर्शन के बाद आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की तेलगू देशम पार्टी (TDP) को अब एक और झटका लगा है. TDP के छह में से 4 राज्यसभा सांसद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं.

  • Exit Poll Results 2019: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं एग्जिट पोल, ये असली नतीजे नहीं

    Exit Poll Results 2019: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं एग्जिट पोल, ये असली नतीजे नहीं

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने रविवार को एग्जिट पोल के बारे में कहा कि ये वास्तविक परिणाम नहीं हैं. उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘एक्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते.

  • दिल्ली में 60 प्रतिशत मतदान, 2014 चुनाव की तुलना में कम पड़े वोट

    दिल्ली में 60 प्रतिशत मतदान, 2014 चुनाव की तुलना में कम पड़े वोट

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित कई गणमान्य हस्तियों ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया. नायडू ने अपना वोट वियतनाम की चार दिवसीय यात्रा से लौटने के बाद डाला. रमजान के रोजे और गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में मुस्लिम वोट डालने के लिए पहुंचे. मटिया महल, मालवीय नगर, तिलक नगर, चांदनी चौक और कुछ अन्य स्थानों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आयीं.

  • Happy Holi : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दी होली की शुभकामनाएं

    Happy Holi : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दी होली की शुभकामनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने गुरुवार को रंगों के पर्व होली के अवसर पर देशवासियों को शुभकमानाएं दीं और सभी के सुख एवं समृद्धि की कामना की.

  • गरीब सवर्णों को आरक्षण का मामला, विधेयक पास कराने के लिए राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ी

    गरीब सवर्णों को आरक्षण का मामला, विधेयक पास कराने के लिए राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ी

    संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र में राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाकर नौ जनवरी तक कर दी गई है. बताया जा रहा है कि आरक्षण के लिए प्रस्तावित विधेयक पेश के लिए ही राज्यसभा की कार्यवाही में एक दिन का विस्तार किया गया है. सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सरकार के अनुरोध पर सहमति जताकर उच्च सदन की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ा दी.

  • करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास पर सिद्धू बोले- मेरे यार, दिलदार इमरान खान का शुक्रिया

    करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास पर सिद्धू बोले- मेरे यार, दिलदार इमरान खान का शुक्रिया

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित गलियारे की आधारशिला रखी. भारत की ओर गलियारे के लिए सोमवार को उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आधारशिला रखी थी. इस दौरान भारत की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, हरसिमरत कौर और नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद थे. पाकिस्तान में होने वाले समारोह के लिए नवजोत सिंह सिद्धू मंगलवार को ही यहां पहुंच चुके हैं. भारत सरकार ने कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी को भेजा है.  

  • संविधान की सीख नहीं मानी तो अराजगता तेजी से बढ़ेगी : सीजेआई

    संविधान की सीख नहीं मानी तो अराजगता तेजी से बढ़ेगी : सीजेआई

    भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने सोमवार को कहा कि संविधान के सुझावों पर ध्यान देना ‘हमारे सर्वश्रेष्ठ हित’ में है और ऐसा नहीं करने से अराजकता तेजी से बढ़ेगी. प्रधान न्यायाधीश ने यहां संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण में यह बात कही.

  • करतारपुर साहिब गलियारा: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के CM अमरिंदर ने रखी करतारपुर कॉरीडोर की नींव

    करतारपुर साहिब गलियारा: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के CM अमरिंदर ने रखी करतारपुर कॉरीडोर की नींव

    सिख श्रद्धालुओं के लिए इस गलियारे के रास्ते पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब जाना सुगम हो जाएगा. गलियारे के निर्माण का फैसला 22 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिया था.

  • केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में होगा अंतिम संस्कार, बीजेपी के कई बड़े नेता होंगे मौजूद

    केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का आज बेंगलुरू में होगा अंतिम संस्कार, बीजेपी के कई बड़े नेता होंगे मौजूद

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के आज बेंगलुरू में दिवंगत केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार के अंतिम संस्कार में भाग लेने की संभावना है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरू में भाजपा के वरिष्ठ नेता के परिवार से भेंट की और अपने सहयोगी को अंतिम विदाई दी.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने की सिफारिश की. उपराष्ट्रपति ने इसकी सिफारिश जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की वजह से ज्यादा संख्या में लोगों के पीड़ित होने की वजह से की.

  • जेएमआई की शिक्षिका सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित

    जेएमआई की शिक्षिका सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की शिक्षका को प्रतिष्ठित ‘सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार‘ से सम्मानित किया.

  • गूगल कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता : उपराष्ट्रपति 

    गूगल कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता : उपराष्ट्रपति 

    गूगल महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कभी गुरू का स्थान नहीं ले सकता. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की स्थापना के 20वें वर्ष में प्रवेश के मौके पर आयोजित कार्यक्रम “बियोंड ट्वेंटी बाय 2020” को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा कि किसी को भी अपनी मां, मातृभाषा, गुरू और अपनी जन्मभूमि को नहीं भूलना चाहिए. हमें अपनी मातृभाषा पर गर्व करना चाहिए.

  • जब आम श्रद्धालुओं की तरह लाइन में लगकर उपराष्ट्रपति ने किये तिरुमला मंदिर में दर्शन, देखें- तस्वीरें

    जब आम श्रद्धालुओं की तरह लाइन में लगकर उपराष्ट्रपति ने किये तिरुमला मंदिर में दर्शन, देखें- तस्वीरें

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने एक मिसाल पेश की है. तिरुमला मंदिर में पहुंचे उपराष्ट्रपति ने वीआईपी गेट से दर्शन न कर आम श्रद्धालुओं की तरफ बाकायदा कतार में लगे और दर्शन किया. जानकारी के मुताबिक उपराष्ट्रपति को अति विशिष्ट लोगों के लिये बने ‘महाद्वारम’ से दर्शन के लिये जाना था, लेकिन उन्होंने आम श्रद्धालुओं की तरह कतार में लगकर दर्शन करने का फैसला लिया