NDTV Khabar

वेंकैया नायडू News in Hindi


'वेंकैया नायडू' - 457 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    पिछले कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और देश का संसद भवन (Parliament Building) अब काफी पुराना हो चुका है. उसमें अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जब देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा हो तो देश को नया संसद भवन मिले. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नए संसद भवन की जरूरत को लेकर वकालत कर चुके हैं. NDTV इंडिया को सूत्रों से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर अपना एक ड्रीम प्लान तैयार कर लिया है. जिस पर अब वह तेजी से आगे बढ़ने की मंशा रखती है. इस प्लान के तहत केवल संसद नहीं बल्कि केंद्र दरकार के सारे मंत्रालय और दफ़्तर भी शामिल हैं.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ PoK के मसले पर ही होगी बातचीत

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने  कहा- पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ PoK के मसले पर ही होगी बातचीत

    नायडू ने जम्मू कश्मीर में हाल ही में निर्वाचित पंच और सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा, ‘‘पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ पीओके के मसले पर ही बातचीत होगी.’’ उपराष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार नायडू ने सरपंचों को संबोधित करते हुये इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक भारतीय के लिये सुरक्षा और राष्ट्र की एकता एवं अखंडता सर्वोपरि है.

  • Chandrayaan 2: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 अरब भारतीयों की उम्मीद नहीं

    Chandrayaan 2: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 अरब भारतीयों की उम्मीद नहीं

    Chandrayaan 2: चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि निराश होने वाली कोई बात नहीं है. नायडू के मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. इसरो का केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 अरब भारतीयों की उम्मीद नहीं..' उपराष्ट्रपति ने कहा कि ऑर्बिटर अपने पेलोड के साथ अब भी काम कर रहा है.

  • उप राष्ट्रपति ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- अगर हमला हुआ तो ऐसा जवाब देंगे कि...

    उप राष्ट्रपति ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- अगर हमला हुआ तो ऐसा जवाब देंगे कि...

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि “गंभीर उकसावे” के बावजूद भारत संयम से काम ले रहा है लेकिन अगर हमला हुआ तो ऐसा जवाब दिया जाएगा कि वे भूल नहीं पाएंगे.

  • भारत पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा, आर्थिक सुस्ती अस्थाई: वेंकैया नायडू

    भारत पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा, आर्थिक सुस्ती अस्थाई:  वेंकैया नायडू

    उपराष्ट्रपति ने वैश्विक मामलों की भारतीय परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एक अहम अर्थव्यवस्था और विश्व में अहम भूमिका निभाने वाले देश के रूप में भारत का उभरना तथा अफ्रीका की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था एवं अपना भविष्य खुद निर्धारित करने की उसकी आकांक्षा कुछ ऐसे कारक हैं, जो उनके समकालीन संबंधों को आकार दे रहे हैं.

  • पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली, निगम बोध घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

    पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली, निगम बोध घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

    पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली का निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई बीजेपी नेता भावुक नजर आए. बीजेपी के अलावा बाकी दलों के नेताओं ने भी निगम बोध घाट पर जेटली को अंतिम विदाई दी. इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे.

  • पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने छठवीं बार ली राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ

    पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने छठवीं बार ली राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शुक्रवार को राज्यसभा के सदस्य के रूप में छठवीं बार शपथ ली. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने 86 वर्षीय सिंह को अपने कक्ष में शपथ दिलाई.

  • उपराष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे वेकैंया नायडू, जानिये क्या थी उनकी ख्वाहिश...

    उपराष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे वेकैंया नायडू, जानिये क्या थी उनकी ख्वाहिश...

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) कभी उपराष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे. वेंकैया नायडू की ख्वाहिश भारतीय जनसंघ के नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता दिवंगत नानाजी देशमुख के पदचिह्नों पर चलते हुए रचनात्मक कार्य करने की थी.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    देशभर में ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की जनता को ईद-उल-अजहा (Eid Ul Adha) की शुभकामनाएं दी हैं.

  • अमित शाह ने कहा- मुझे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से एक छोटी सी शिकायत है

    अमित शाह ने कहा- मुझे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से एक छोटी सी शिकायत है

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि उन्हें उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से एक छोटी सी शिकायत है कि वह (नायडू) सत्ता पक्ष के लोगों से कुछ ज्यादा सख्ती से पेश आते हैं. उपराष्ट्रपति के रूप में नायडू के दो साल के (अब तक के) कार्यकाल पर आधारित उनकी पुस्तक ‘लिस्निंग, लर्निंग एंड लीडिंग’ के विमोचन के मौके पर एक कार्यंक्रम में मौजूद शाह ने यह कहा.

  • अरुण जेटली की सेहत ‘हीमोडायनेमिकली स्टेबल’, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू देखने पहुंचे

    अरुण जेटली की सेहत ‘हीमोडायनेमिकली स्टेबल’, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू देखने पहुंचे

    उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज सुबह पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को देखने एम्स पहुंचे. उन्होंने बताया है कि जेटली की हालत स्थिर है और उन पर दवाओं का असर हो रहा है. आपको बता दें कि अरुण जेटली को दिल की धड़कन तेज होने और बेचैनी की शिकायत के बाद शुक्रवार को एम्स के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. एम्स का कहना है कि उनकी हालत ‘हीमोडायनेमिकली स्टेबल’ बनी हुई है. उनका आईसीयू में इलाज चल रहा है.

  • आर्टिकल 370 को लेकर बहस में संविधान की प्रति फाड़ी थी, अब जा सकती है इनकी राज्यसभा सदस्यता

    आर्टिकल 370 को लेकर बहस में संविधान की प्रति फाड़ी थी, अब जा सकती है इनकी राज्यसभा सदस्यता

    जम्मू-कश्मीर की महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के दो राज्यसभा सांसदों पर उनके संसद में असंसदीय व्यवहार को लेकर कठोर कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है. उनके आपत्तिजनक आचरण का मामला एथिक्स कमेटी को भेजा जा सकता है. उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू दोनों सांसदों के दुर्व्यहार का प्रकरण आचरण समिति को भेजने का विचार कर रहे हैं. यदि दोनों सांसद दोषी पाए जाते हैं तो उनकी सदस्यता निरस्त की जा सकती है.

  • सपा के सुरेन्द्र सिंह नागर, संजय सेठ, कांग्रेस के भुवनेश्वर कालिता ने दिया राज्यसभा से इस्तीफा

    सपा के सुरेन्द्र सिंह नागर, संजय सेठ, कांग्रेस के भुवनेश्वर कालिता ने दिया राज्यसभा से इस्तीफा

    एक ओर जहां केंद्र सरकार राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म करने का ऐलान करने जा रही थी तो दूसरी ओर से दो सांसद विपक्ष को झटका देने की तैयारी में थे. राज्यसभा में सोमवार को समाजवादी पार्टी के सुरेन्द्र सिंह नागर, संजय सेठ और कांग्रेस के भुवनेश्वर कालिता के इस्तीफे की घोषणा की गयी.  राज्यसभा की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने नागर, सेठ और कालिता के इस्तीफे के बारे में सदन को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इन सदस्यों ने दो अगस्त को अपने अपने इस्तीफे दिये जिन्हें स्वीकार कर लिया गया है. राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे सुरेंद्र सिंह नागर का कार्यकाल चार जुलाई 2022 तक था. संजय सेठ सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबी माने जाते थे. राज्यसभा में उनका कार्यकाल भी 2022 तक था.    

  • पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने को लेकर मंत्री से करेंगे बात: नायडू

    उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि वह केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल से बात करके यह पता लगाएंगे कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं. Vice President assures to push for Patna University central status

  • समाजवादी पार्टी के सांसद सुरेन्द्र सिंह नागर ने इस्तीफा दिया, सभापति नायडू ने किया मंजूर

    समाजवादी पार्टी के सांसद सुरेन्द्र सिंह नागर ने इस्तीफा दिया, सभापति नायडू ने किया मंजूर

    समाजवादी पार्टी (सपा) के राज्यसभा सदस्य सुरेन्द्र सिंह नागर ने शुक्रवार को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. सूत्रों के अनुसार नागर ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप दिया. सभापति कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने नागर द्वारा त्यागपत्र दिए जाने की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि नायडू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

  • बीआईए प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की मुलाकात, पटना आने का दिया निमंत्रण 

    बीआईए प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की मुलाकात, पटना आने का दिया निमंत्रण 

    बीआईए के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने अध्यक्ष के पी एस केसरी की अध्यक्षता में बिहार से संबंधित आर्थिक और औद्योगिक मुद्दों पर उपराष्ट्रपति के साथ चर्चा की और इस संबंध में उनके सुझाव और मार्गदर्शन का अनुरोध किया. विज्ञप्ति में कहा गया है कि नायडू ने देश के विकास और सभी क्षेत्रों के संतुलित विकास की आवश्यकता पर जोर दिया.

  • नीरज शेखर बीजेपी में होंगे शामिल, राम गोपाल यादव ने कहा- राजनीतिक पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं

    नीरज शेखर बीजेपी में होंगे शामिल,  राम गोपाल यादव ने कहा- राजनीतिक पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं

    पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर आज बीजेपी में शामिल होंगे. सोमवार को उन्होंने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दिया था और समाजवादी पार्टी छोड़ने का ऐलान किया था. उनके इस फैसले पर सपा में पूरी तरह से चुप्पी छाई थी. लेकिन आज नीरज शेखर के इस्तीफे पर पूछे गए सवाल पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव ने कहा, 'आज गुरु पूर्णिमा है.. मैं उन्हें आर्शीवाद देता हूं. खुश रहें.  राजनीति पार्टी एक ट्रेन की तरह होती है, लोग चढ़ते हैं उतर जाते हैं लेकिन ट्रेन चलती रहती है'. इससे पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को सदन को सूचित किया कि उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता नीरज शेखर का उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.  सदन की बैठक शुरू होने पर नायडू ने नीरज शेखर के इस्तीफे का जिक्र करते हुए कहा ‘‘मैंने जांच की और शेखर से बात भी की. मैंने पाया कि यह इस्तीफा नीरज ने स्वेच्छा से दिया है. पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद मैंने 15 जुलाई से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

  • कांग्रेस, तृणमूल सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा को करना पड़ा स्थगित

    कांग्रेस, तृणमूल सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा को करना पड़ा स्थगित

    कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस सदस्यों और विनिवेश के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.  हंगामे की वजह से उच्च सदन (राज्यसभा) में शून्यकाल नहीं हो पाया. गौरतलब है कि कर्नाटक की साल भर पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार 14 विधायकों के इस्तीफे की वजह से गिरने की कगार पर पहुंच गयी है. कांग्रेस ने भाजपा पर गठबंधन में दरार के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. सदन में सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए. इसी बीच तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने कुछ कहना चाहा. सभापति ने उन्हें अपनी बात रखने की अनुमति नहीं दी. उन्होंने कहा कि शून्यकाल स्थगित कर दो मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत उन्हें दो नोटिस मिले हैं. दोनों ही नोटिस उन्होंने अस्वीकार कर दिए हैं. 

«1234567»

Advertisement

वेंकैया नायडू वीडियो

वेंकैया नायडू से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com