NDTV Khabar

वोटिंग के अधिकार


'वोटिंग के अधिकार' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गिरिराज सिंह बोले- जनसंख्या नियंत्रण पर ऐसा कानून आना चाहिए, जो ना माने उसका वोटिंग अधिकार खत्म कर देना चाहिए

    गिरिराज सिंह बोले- जनसंख्या नियंत्रण पर ऐसा कानून आना चाहिए, जो ना माने उसका वोटिंग अधिकार खत्म कर देना चाहिए

    केन्द्रीय मत्स्य और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर ऐसा कानून आना चाहिए कि जो ना माने, उसका वोटिंग का अधिकार खत्म कर देना चाहिए. जनसंख्या समाधान फाउंडेशन एवं हिंदू जागरण मंच पर सीएए के समर्थन कार्यक्रम में केंद्रीय पशुधन मंत्री गिरिराज सिंह सहारनपुर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर कहा कि जो इस कानून को नहीं माने उसका वोटिंग राइट खत्म कर देना चाहिए और ऐसे लोगों पर आर्थिक और कानूनी प्रतिबंध भी लगाना चाहिए.

  • शरद पवार ने विधायकों को दी ना डरने की सलाह, कहा- बीजेपी के खिलाफ वोटिंग करने पर नहीं जाएगी सदस्यता

    शरद पवार ने विधायकों को दी ना डरने की सलाह, कहा- बीजेपी के खिलाफ वोटिंग करने पर नहीं जाएगी सदस्यता

    राकांपा प्रमुख शरद पवार ने सोमवार रात एकत्रित विधायकों से कहा कि वह निजी तौर पर सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान भाजपा के खिलाफ वोटिंग करने पर किसी की भी सदस्यता ना जाए. पवार मुंबई में पांच सितारा होटल में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाडी’ के 162 विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे. पवार ने कहा, ‘‘गलत सूचना फैलायी जा रही है कि अजित पवार राकांपा के विधायक दल के नेता हैं, जो सभी (राकांपा) विधायकों को (शक्ति परीक्षण में) भाजपा को वोट करने के लिए व्हिप जारी करेंगे.’’

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने आमिर खान, सलमान खान को टैग कर किया Tweet तो मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने यूं दिया जवाब

    पीएम नरेंद्र मोदी ने आमिर खान, सलमान खान को टैग कर किया Tweet तो मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने यूं दिया जवाब

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्विटर पर युवाओं से अपील करते हुए लिखा थाः 'वोटिंग सिर्फ अधिकार नहीं है बल्कि कर्तव्य है. डियर सलमान खान (Salman Khan) और आमिर खान (Aamir Khan), यह समय युवाओं को वोट देने के लिए अपने अंदाज में मोटिवेट करने का है.

  • RTI का खुलासा: EVM की खरीद पर सरकार और चुनाव आयोग के आंकड़ों में निकला चौकाने वाला अंतर

    RTI का खुलासा: EVM की खरीद पर सरकार और चुनाव आयोग के आंकड़ों में निकला चौकाने वाला अंतर

    कानून मंत्रालय की ओर से एक नवंबर, 2017 को मुंबई के सामाजिक कार्यकर्ता मनोरंजन रॉय को दिए एक आरटीआई जवाब के अनुसार, कुल 23,26,022 संख्या में ईवीएम खरीदे गए, जिसमें 13,95,306 बैलटिंग यूनिट्स (बीयूएस) और 9,30,716 कंट्रोल यूनिट्स (सीयूएस) शामिल थे.

  • गुजरात चुनाव : आखिरी दौर के प्रचार में जुटे दिगग्ज, हार्दिक पटेल बोले- हमें हमारा अधिकार दे दो, घर बैठ जाएंगे

    गुजरात चुनाव : आखिरी दौर के प्रचार में जुटे दिगग्ज, हार्दिक पटेल बोले- हमें हमारा अधिकार दे दो, घर बैठ जाएंगे

    गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर के चुनाव प्रचार में सभी पार्टियां जोर शोर से लगी हुई हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ बाइक रैली निकाली.

  • गुजरात चुनाव से पहले VVPAT का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    गुजरात चुनाव से पहले VVPAT का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    गुजरात चुनाव में एक बार फिर VVPAT जोर पकड़ता जा रहा है. क्षेत्रीय पार्टी के नेता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इसे चुनौती दी है. बता दें कि गुजरात की क्षेत्रीय पार्टी गुजरात जनचेतना मंच के पदाधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में नियम 56 (2) D को चुनौती दी गई है जिसनें रिटर्निंग अफसर को ये अधिकार दिया गया कि वो VVPAT की वोटिंग की गिनती करे या नहीं.

  • केंद्र सरकार द्वारा एनआरआई को प्रॉक्सी वोट का अधिकार देने के मामले पर गरमाई राजनीति

    केंद्र सरकार द्वारा एनआरआई को प्रॉक्सी वोट का अधिकार देने के मामले पर गरमाई राजनीति

    केंद्र सरकार एनआरआई को प्रॉक्सी वोट का अधिकार देना चाहती है. वो इसके लिए कानून में संशोधन करने की तैयारी में है. लेकिन गुरुवार को कई विपक्षी दलों ने इस फ़ैसले का विरोध किया.

  • NRI को वोट का अधिकार देने के लिए कानून में बदलाव को तैयार : केंद्र सरकार

    NRI को वोट का अधिकार देने के लिए कानून में बदलाव को तैयार : केंद्र सरकार

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह एनआरआई को भी वोटिंग का अधिकार देने के लिए जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 में संशोधन करने को तैयार है.

  • NRI वोटिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया आखिरी मौका

    NRI वोटिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिया आखिरी मौका

    सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को 21 जुलाई तक यह बताने को कहा है कि एनआरआई को मतदान का अधिकार देने के लिए सरकार सिर्फ नियमों में बदलाव करेगी या फिर एक्ट में बदलाव करना होगा.

  • बीसीसीआई एसजीएम में कल हावी रह सकता है अनिल कुंबले के इस्‍तीफे का मुद्दा..

    बीसीसीआई एसजीएम में कल हावी रह सकता है अनिल कुंबले के इस्‍तीफे का मुद्दा..

    कुछ मुद्दे बैठक के अध्यक्ष की अनुमति से उठाए जा सकते हैं.' राज्य इकाइयों ने आज दो बैच में सीओए से मुलाकात की. लोढ़ा समिति सिफारिशों से संबंधित मुद्दों पर एक बार चर्चा की गई. पता चला कि सभी राज्य इकाइयों का 'एक राज्य एक मत' के मुद्दे पर रुख समान ही है.

  • रिलायंस जियो 4जी के साथ उपजे इंटरकनेक्ट विवाद पर एक को छोड़कर अन्य में बनी सहमति

    रिलायंस जियो 4जी के साथ उपजे इंटरकनेक्ट विवाद पर एक को छोड़कर अन्य में बनी सहमति

    दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने अपने कामकाज तथा महत्वपूर्ण नीतिगत मामलों पर वोटिंग अधिकार को लेकर आलोचना के बीच कहा कि वह एक लोकतांत्रिक संगठन है. सीओएआई ने स्पष्ट किया कि इंटरनकनेक्ट के मुद्दे पर उसके छह में से पांच सदस्यों में सहमति थी.

  • पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान में 84.24 फीसदी वोटिंग

    पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान में 84.24 फीसदी वोटिंग

    पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को छठे एवं आखिरी चरण के मतदान में वोटरों ने जमकर उत्साह दिखाया। चुनाव आयोग के मुताबिक, 84.24 फीसदी वोटरों ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया।

  • राजस्थान में निकाय चुनावों के लिए मतदान समाप्त, 76 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

    राजस्थान में निकाय चुनावों के लिए मतदान समाप्त, 76 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

    राजस्थान के 31 जिलों में 129 निकाय चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। वोटिंग शाम पांच बजे तक चली। जानकारी के अनुसार सोमवार को हुई इस वोटिंग में करीब 76.05 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

  • शिवसेना ने मुसलमानों और ईसाइयों के लिए की 'परिवार नियोजन' की वकालत

    शिवसेना ने मुसलमानों और ईसाइयों के लिए की 'परिवार नियोजन' की वकालत

    मुसलमानों का वोटिंग अधिकार छीनने की मांग के बाद अब शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में परिवार नियोजन की वकालत की गई है।

  • वोट बैंक के नाम पर अपना वोट बैंक बना रहे हैं संजय राउत

    वोट बैंक के नाम पर अपना वोट बैंक बना रहे हैं संजय राउत

    शिवसेना के अखबार सामना में मुसलमानों से मतदान का अधिकार छीन लेने की बात लिखते हुए राज्यसभा सांसद संजय राउत को यह खयाल क्यों नहीं आया कि उन पर भी तो धर्म विशेष की राजनीति का इल्ज़ाम है। क्या वह मुस्लिम वोट बैंक का मिथक बनाकर एक हिन्दू वोटबैंक नहीं बनाते हैं?

  • मुस्लिमों का वोटिंग अधिकार छीनने की बात करने वाले राउत को नकवी ने बताया 'नफरत के नक्सली'

    मुस्लिमों का वोटिंग अधिकार छीनने की बात करने वाले राउत को नकवी ने बताया 'नफरत के नक्सली'

    संजय राउत के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी ने एनडीटीवी से कहा है कि इस तरह की बात करने वालों को समाज में अलग-थलग करने की ज़रूरत है। ऐसी बातों से अमन-चैन का माहौल बिगड़ता है।

  • शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, मुसलमानों से छीन लेना चाहिए वोटिंग का अधिकार

    शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, मुसलमानों से छीन लेना चाहिए वोटिंग का अधिकार

    शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में पार्टी के सांसद संजय राउत ने लिखा है कि मुसलमानों से वोटिंग का अधिकार छीन लेना चाहिए। इस लेख में उन्होंने मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (एमआईएम) के ओवैसी बंधुओं पर भी बड़ा हमला बोला है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com