NDTV Khabar

व्यायाम के फायदे


'व्यायाम के फायदे' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • VIDEO: जब 70 साल के केंद्रीय मंत्री ने 20 फीट की ऊंचाई से लगा दी छलांग

    VIDEO: जब 70 साल के केंद्रीय मंत्री ने 20 फीट की ऊंचाई से लगा दी छलांग

    मोदी सरकार ने जब से 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' अभियान का संदेश दिया है, तब से कई केंद्रीय मंत्री इसकी झलक दिखा चुके हैं. इस बार मोदी सरकार में मंत्री थावरचंद गहलोत ने न सिर्फ 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' का संदेश दिया है, बल्कि 70 साल की उम्र में जो किया है, वह किसी युवा के लिए भी आसान नहीं होगा. दरअसल, 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' का संदेश देने के लिए 70 वर्षीय केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत 20 फीट की ऊंचाई से स्वीमिंग पुल में कूद गए. केंद्रीय मंत्री गहलोत ने व्यायाम के फायदे बताने के लिए 20 फीट की ऊंचाई से तैराकी के लिए डाइव लगाई. 

  • इस बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का जूस, पिएं रोजाना

    इस बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का जूस, पिएं रोजाना

    चुकंदर के जूस से दिल के रोगियों की व्यायाम करने की क्षमता बढ़ने में मदद मिल सकती है.

  • क्या आपको भी है नारियल तेल को लेकर ये सारे भ्रम, जानिए फायदे

    क्या आपको भी है नारियल तेल को लेकर ये सारे भ्रम, जानिए फायदे

    नारियल तेल को बालों और शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए जाना जाता है. अगर इसका सेवन व्यायाम करने के बाद स्वस्थ आहार के साथ किया जाता है, तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

  • अब आप बिना एक्‍सरसाइज किए रह पाएंगे फिट, गोली से मिलेगा व्यायाम का फायदा

    अब आप बिना एक्‍सरसाइज किए रह पाएंगे फिट, गोली से मिलेगा व्यायाम का फायदा

    यदि आप बिना व्यायाम के तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और चर्बी को कम करते हुए शारीरिक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना सिर्फ एक गोली लेनी होगी. शोधकर्ताओं के अनुसार, दौड़ने से सक्रिय होने वाली गुणसूत्र प्रणाली को कुछ रसायनों के जरिए बैठे रहते हुए भी सक्रिय किया जा सकता है.

  • मोटापे से बचना है, तो अपनाएं ये 5 सबसे कारगर उपाय

    मोटापे से बचना है, तो अपनाएं ये 5 सबसे कारगर उपाय

    व्यस्त जीवनशैली व समय की कमी के कारण फास्टफूड लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं. अधिकांश लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण व्यायाम भी नहीं कर पाते हैं. और यह चीजें देती हैं मोटापे को जन्‍म. मोटापे से बचने के लिए बहुत जरूरी है एक सही लाइफस्‍टाइल अपनाना.

  • जानें बुजुर्गों की सेहत के लिए हंसना कैसे है फायदेमंद

    जानें बुजुर्गों की सेहत के लिए हंसना कैसे है फायदेमंद

    एक अध्ययन में पता चला है कि हंसने को अपने शारीरिक व्यायाम में शामिल किए जाने से बुजुर्ग लोगों के मानसिक स्वास्थ्य, एरोबिक और व्यायाम करने के आत्मविश्वास में सुधार आता है। इस अध्ययन में बुजुर्ग लोगों ने एक मध्यम हंसी वाले व्यायाम 'सक्रिय हंसी' में भाग लिया।

  • मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है आपका ये एक कदम...

    मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है आपका ये एक कदम...

    अगर आप अपनी सेहत को लेकर सजग हैं और नहीं चाहते कि भविष्‍य में आपकी सेहत आपको परेशान करे, तो आज से ही बाहर का खाना बंद कर दें। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ऑफिस में लंच पैक कर के ले तो जाते हैं, लेकिन ज्‍यादातर बाहर का खाना ही खाते हैं...

  • याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज़ करें व्यायाम

    याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज़ करें व्यायाम

    सुबह के समय दौड़ लगाने और व्यायाम के फायदों से कौन अंजान है। शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के साथ-साथ व्यायाम से कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। यही नहीं, इससे मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं दौड़ने और याददाश्त का भी एक कनेक्शन है? आइए जानें-