NDTV Khabar

शक्तिकांत दास


'शक्तिकांत दास' - 74 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महामारी से बैंकों की संपत्ति का वास्तविक मूल्य घटने, पूंजी की कमी होने का जोखिम : RBI गवर्नर

    महामारी से बैंकों की संपत्ति का वास्तविक मूल्य घटने, पूंजी की कमी होने का जोखिम : RBI गवर्नर

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महामारी के कारण बैंकों में बही-खातों में संपत्ति का मूल्य घट सकता है और पूंजी की कमी हो सकती है. केन्द्रीय बैंक ने कहा कि खासतौर से नियामकीय राहतों को वापस लेने के साथ यह जोखिम हो सकता है.

  • तीन महीने में 2 फीसदी की फास्ट रिकवरी! अब माइनस 7.5% GDP ग्रोथ का RBI ने जताया अनुमान

    तीन महीने में 2 फीसदी की फास्ट रिकवरी! अब माइनस 7.5% GDP ग्रोथ का RBI ने जताया अनुमान

    GDP Growth Projection: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट में 0.1 फीसदी की वृद्धि और और चौथी तिमाही में 0.7 फीसदी की वृद्धि का भी अनुमान जताया है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में मांग में वृद्धि की वजह से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने के आसार हैं.

  • RBI ने नहीं किया मुख्य दरों में बदलाव, रेपो रेट चार फीसदी पर बरकरार

    RBI ने नहीं किया मुख्य दरों में बदलाव, रेपो रेट चार फीसदी पर बरकरार

    RBI ने नहीं किया मुख्य दरों में बदलाव, रेपो रेट चार फीसदी पर बरकरार रखा. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि आरबीआई कम से कम चालू वित्त वर्ष के लिए अपने रुख को बरकार रखेगा. वृद्धि के अनुमानों पर दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था अपेक्षा से अधिक तेजी से सुधर रही है. 

  • RBI गवर्नर शक्तिकांत दास हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    RBI गवर्नर शक्तिकांत दास हुए कोरोना वायरस से संक्रमित

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.उन्होंने रविवार को ट्वीट कर खुद इस बात की जानकारी दी. शक्तिकांत दास ने लिखा, "मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि मुझ में लक्षण नहीं दिख रहे हैं.मैं पूरी तरह से ठीक हूं. हाल के दिनों में जो मेरे संपर्क में आए थे सबको सूचित कर दिया है. आइसोलेशन में रहकर काम जारी रखूंगा. आरबीआई में कामकाज सामान्य रूप से चालू रहेगा.  मैं अपने सभी सहकर्मियों के साथ संपर्क में हूं." 

  • RBI गवर्नर का अनुमान, जीडीपी में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका

    RBI गवर्नर का अनुमान, जीडीपी में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका

    भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) कोरोना (Coronavirus) के असर से धीरे-धीरे उबर रही है और चौथी तिमाही आते-आते आर्थिक विकास दर निगेटिव से पॉजिटिव हो सकती है. आरबीआई (RBI) गवर्नर ने शुक्रवार को पहली बार ये दावा किया. कोरोना के कहर का अर्थव्यवस्था पर इस साल कितना असर पड़ेगा? इस अहम सवाल पर आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को पहली बार देश के सामने अपना आकलन रखा. मॉनीटरी पालिसी समिति के फैसलों का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि 2020-21 में जीडीपी (GDSP) विकास दर (Growth Rate)  -9.5% रहने का अनुमान है.

  • कोरोना महामारी से जूझ रही इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए हर जरूरी कदम उठाएंगे : RBI गवर्नर

    कोरोना महामारी से जूझ रही इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए हर जरूरी कदम उठाएंगे : RBI गवर्नर

    रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा कि सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) के आंकड़ों से अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के प्रकोप (Covid-19 Pandemic)का संकेत मिलता है. उन्‍होंने कोविड- 19 के बाद अर्थव्यवस्था की गति तेज करने के लिये निजी क्षेत्र को अनुसंधान एवं नवोन्मेष, खाद्य प्रसंस्करण और पर्यटन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये कहा है.

  • RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में आगे और कटौती के संकेत देते हुए बृहस्पतिवार को कहा है कि COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए किए गए उपायों को जल्द नहीं हटाया जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘चाहे दर में कटौती हो या फिर अन्य नीतिगत कदम, हमारे तरकश के तीर अभी खत्म नहीं हुए हैं.’’

  • कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक हालात सुधरने में अभी लगेगा लंबा समय

    कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक हालात सुधरने में अभी लगेगा लंबा समय

    वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में जीडीपी की विकास दर भी नेगेटिव रहने का अनुमान है. "आरबीआई गवर्नर ने आगाह किया कि देश मेँ बढ़ते कोरोना के मामलों का असर अर्थव्यवस्था में सुधारों की रफ़्तार पर भी पड़ रहा है. कोविड-19 महामारी की वजह से हालत सुधरने मेँ अभी लंबा वक्त लग सकता है. 

  • SBI बैंकिंग और इकोनॉमिक्स कॉन्क्लेव में बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास- 'आर्थिक वृद्धि हमारी प्राथमिकता'

    SBI बैंकिंग और इकोनॉमिक्स कॉन्क्लेव में बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास- 'आर्थिक वृद्धि हमारी प्राथमिकता'

    यह कॉन्क्लेव ऐसे समय में हो रहा है जब देश के कई राज्य कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए एक बार और लॉकडाउन को लागू कर रहे हैं. इसका असर अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल सकता है. आर्थिक मामलों के जानकार पहले ही कोरोना वायरस की वजह से मंदी के आने के संकेत दे चुके थे

  • GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    चिदंबरम ने शनिवार को ट्वीट में लिखा- 'भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मांग बुरी तरह से प्रभावित है, वित्त वर्ष 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर नकारात्मक रह सकती है. फिर क्यों वह अर्थव्यवस्था में और पूंजी डाल रहे हैं? उन्हें सरकार से खुलकर कह देना चाहिए कि 'अपनी ड्यूटी करें, राजकोषीय उपाय करें.'

  • बैंकरों ने कहा, रिजर्व बैंक के रेपो दर घटाने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद

    बैंकरों ने कहा, रिजर्व बैंक के रेपो दर घटाने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद

    रिजर्व बैंक ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुये शुक्रवार को रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती की. केंद्रीय बैंक ने कर्ज की किस्तें चुकाने में तीन महीने की और राहत दे दी. इसे अब बढ़ाकर 31 अगस्त 2020 तक कर दिया. इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों के लिये कॉरपोरेट को कर्ज देने की सीमा उनकी नेटवर्थ के मौजूदा 25 प्रतिशत के स्तर से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी है. रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती की गयी है और यह दर अब चार प्रतिशत पर आ गयी है, जो कि 2000 के बाद का इसका निचला स्तर है.

  • कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार फिर रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट व ब्याज दर में कटौती की है. इतना ही नहीं, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज (शुक्रवार) मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अनुमान जताते हुए कहा कि 2020-21 में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) नेगेटिव में जा सकती है. उन्होंने कहा, '2020-21 में GDP ग्रोथ नेगेटिव रहने का अनुमान है. मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. दालों की कीमत में उछाल चिंता का विषय है. कृषि उत्पादन से सबको लाभ मिलेगा. WTO के मुताबिक, वैश्विक व्यापार 13 से 32 फीसदी तक घट सकता है.'

  • लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर कर्ज अदायगी के लिए ऋण स्थगन को तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने मीडिया को ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी. फिलहाल जिन लोगों ने लोन लिया हुआ है उनके लिए राहत की खबर आई है.

  • कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'रेपो रेट को कम किया जा रहा है. RBI ने 40 आधार अंक की कटौती की है. अब रेपो रेट चार फीसदी हुआ. मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण अत्यधिक अनिश्चित है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर को घटाकर 3.35 प्रतिशत कर दिया है. यह उम्मीद की जाती है कि राजकोषीय और प्रशासनिक उपायों से 2020-21 की दूसरी छमाही में गति मिलेगी.'

  • आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे करेंगे ब्रीफिंग

    आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे करेंगे ब्रीफिंग

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आर्थिक राहत पैकेज का ब्योरा दिए जाने के कुछ दिनों बाद आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे मीडिया को ब्रीफिंग करेंगे. पीएम मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ की आर्थिक पैकेज की घोषणा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार कई दिनों तक घोषणा के बारे में विस्तार में बताया था.

  • मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख  बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की और देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा की.

  • वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

    वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने और कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिये बैंकों के प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर अकाउंट के विश्लेषण से पता चलता है कि आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com