NDTV Khabar

शपथग्रहण समारोह


'शपथग्रहण समारोह' - 103 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब महीनों बाद अपने पुराने साथियों के साथ आमने-सामने आ गए ज्योतिरादित्य सिंधिया...

    जब महीनों बाद अपने पुराने साथियों के साथ आमने-सामने आ गए ज्योतिरादित्य सिंधिया...

    बुधवार को राज्यसभा में नए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह था. सिंधिया बीजेपी की ओर से राज्यसभा में सांसद चुने गए हैं. ऐसे में समारोह के दौरान उनका पुराने साथी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से सामना हो गया.

  • CM उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह पर आया था इतने करोड़ का खर्च, RTI से हुआ खुलासा

    CM उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह पर आया था इतने करोड़ का खर्च, RTI से हुआ खुलासा

    इसमें फूलों से सजावट पर तीन लाख रुपये लगे. पांच साल पहले देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह पर 98.37 लाख रुपये खर्च हुआ था. शहर के वानखेड़े स्टेडियम में शपथग्रहण समारोह हुआ था.चनभट्टी ने पिछले 10 साल में आयोजित विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों ब्यौरा मांगा था.

  • महाराष्ट्र में हुए मंत्रिमंडल विस्तार के शपथग्रहण समारोह में नहीं पहुंचें संजय राउत

    महाराष्ट्र में हुए मंत्रिमंडल विस्तार के शपथग्रहण समारोह में नहीं पहुंचें संजय राउत

    एक भाजपा नेता ने कहा, 'यह सरकार राज्य में किसानों की अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी है. हमने भव्य समारोह में न जाने का निश्चय किया.' एक अन्य भाजपा नेता कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार समारोह में भाग लेने की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि पार्टी के वरिष्ठ नेता 28 नवंबर को दादर में शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के शपथग्रहण समारोह में सम्मिलित हुए थे.

  • हेमंत सोरेन का शपथग्रहण : नहीं आएंगे प्रणब मुखर्जी, उद्धव ठाकरे और कमलनाथ, अखिलेश-मायावती की भी आने की अब तक जानकारी नहीं

    हेमंत सोरेन का शपथग्रहण : नहीं आएंगे प्रणब मुखर्जी, उद्धव ठाकरे और कमलनाथ, अखिलेश-मायावती की भी आने की अब तक जानकारी नहीं

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शपथग्रहण समारोह में विभिन्न दलों के कई बड़े नामों के शामिल होने का झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का दावा सही प्रतीत होता नहीं दिख रहा है.  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रांची नहीं आ रहे हैं. इतना ही नहीं शपथ ग्रहण को विपक्षी एकजुटता का बड़ा केन्द्र बनाने के प्रयास में जुटी कांग्रेस और झामुमो को उस समय बड़ा झटका लगा जब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती के भी रांची का कार्यक्रम नहीं बनाए जाने की जानकारी मिली.

  • Jharkhand: विपक्ष की एकता का मंच बनेगा हेमंत सोरेन का शपथग्रहण समारोह

    Jharkhand: विपक्ष की एकता का मंच बनेगा हेमंत सोरेन का शपथग्रहण समारोह

    राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू आज दोपहर दो बजे हेमंत सोरेन को मोहराबादी मैदान में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगीं. वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि इस आयोजन को "संकल्प दिवस" के रूप में आयोजित किया जा रहा है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, राजद के तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

  • हेमंत सोरेन आज लेंगे झारखंड के CM पद की शपथ, समारोह में शामिल होंगे तमाम विपक्षी नेता

    हेमंत सोरेन आज लेंगे झारखंड के CM पद की शपथ, समारोह में शामिल होंगे तमाम विपक्षी नेता

    झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) आज शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह (Hemant Soren Oath Ceremony) को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, बड़े नेताओं एवं तमाम लोगों को आमंत्रित किया गया है.

  • झारखंड: हेमंत सोरेन की ताजपोशी के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, रांची में जुटेंगे ये दिग्गज नेता

    झारखंड: हेमंत सोरेन की ताजपोशी के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, रांची में जुटेंगे ये दिग्गज नेता

    झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के 29 दिसंबर को आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल समेत आधा दर्जन मुख्यमंत्री, कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी समेत कई नेता शामिल होंगे.

  • अजित पवार के शपथ समारोह में मौजूद रहे NCP के नौ विधायक शरद पवार के पास लौटे

    अजित पवार के शपथ समारोह में मौजूद रहे NCP के नौ विधायक शरद पवार के पास लौटे

    महाराष्ट्र में शनिवार की सुबह अजित पवार के उपमुख्यमंत्री पद के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने वाले कम से कम नौ एनसीपी विधायकों ने शाम में पार्टी में वापसी करते हुए पार्टी प्रमुख शरद पवार के प्रति एकजुटता प्रकट की. बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने और एनसीपी के अजित पवार के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के समारोह के दौरान ये विधायक राजभवन में मौजूद थे.

  • TOP 5 NEWS: खट्टर ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, दुष्यंत चौटाला के जेल में बंद पिता को मिली 2 हफ्ते की फर्लो

    TOP 5 NEWS: खट्टर ने पेश किया सरकार बनाने का दावा,  दुष्यंत चौटाला के जेल में बंद पिता को मिली 2 हफ्ते की फर्लो

    हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. उनका शपथग्रहण समारोह रविवार को होगा. इससे पहले खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना लिया गया था. अनिल जैन ने खट्टर के नाम का प्रस्ताव किया जिसमें उन्हें औपचारिक रूप से नेता चुना गया.

  • हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, रविवार को होगा शपथग्रहण समारोह

    हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, रविवार को होगा शपथग्रहण समारोह

    Manohar Lal Khattar ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. उनका शपथग्रहण समारोह रविवार को होगा. इससे पहले खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना लिया गया था. अनिल जैन ने खट्टर के नाम का प्रस्ताव किया जिसमें उन्हें औपचारिक रूप से नेता चुना गया. वहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने साफ कहा कि विवादित विधायक और गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड में आरोपी गोपाल कांडा से समर्थन नहीं लिया जा रहा है. बता दें कि हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी के बीच गठबंधन हुआ है.

  • यूपी के नए राज्यपाल के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 'परंपरा' तोड़ेंगे राम नाईक

    यूपी के नए राज्यपाल के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 'परंपरा' तोड़ेंगे राम नाईक

    राज्यपाल ने यहां आयोजित 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी—2' के अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि वर्ष 2018 में जब इन्वेस्टर्स समिट हुई थी उस वक्त मैं 'पूरा राज्यपाल' था. इस वक्त मुझे राज्यपाल पद का बोनस मिला है.

  • जगन मोहन रेड्डी और केसीआर के विमान को उतरने की नहीं मिली इजाजत, शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल

    जगन मोहन रेड्डी और केसीआर के विमान को उतरने की नहीं मिली इजाजत, शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल

    लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Cabinet) दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में तमाम नेता शामिल हो रहे हैं. हालांकि खबर है कि आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों के विमान को राष्ट्रीय राजधानी में संचालन की इजाजत नहीं मिली, जिस वजह से दोनों नेताओं ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली आने का दौरा रद्द कर दिया है.

  • पीएम मोदी का शपथग्रहण : पश्चिम बंगाल में हिंसा के दौरान मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिजन दिल्ली पहुंचे

    पीएम मोदी का शपथग्रहण : पश्चिम बंगाल में हिंसा के दौरान मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिजन दिल्ली पहुंचे

    भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल से उन 54 कार्यकर्ताओं के परिजन दिल्ली पहुंच गए हैं जिनका हत्या पिछले कुछ सालों में राजनीतिक हिंसा के दौरान की गई है.  भाजपा का आरोप है कि इन कार्यकर्ताओं को राजनीतिक हिंसा का शिकार बनाया गया. बीजेपी की ओर से तैयार की गई सूची में हर कार्यकर्ता के नाम के साथ बताया है कि उनकी हत्या कहां और कैसे हुई? हालांकि बीजेपी के इसी कदम से नाराज होकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शपथ ग्रहण से आने से इनकार कर दिया है.

  • पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में पुलवामा में शहीद जवानों के परिवारों को भी न्योता

    पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में पुलवामा में शहीद जवानों के परिवारों को भी न्योता

    पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में पुलवामा हमले में  शहीद सीआरपीएफ के जवानों के परिवारों को भी शामिल होने का न्यौता दिया गया है. इस हमले में शहीद जवान सुदीप बिश्वास की मां दिल्ली पहुंच गई हैं. उन्होंने कहा कि दुख होने के बाद भी वह यहां आई हैं. गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिल में शामिल एक वाहन को आतंकियों ने उड़ा दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • बंगाल में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को PM मोदी के शपथग्रहण में बुलाएगी BJP, तैयार की पूरी लिस्ट

    बंगाल में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को PM मोदी के शपथग्रहण में बुलाएगी BJP, तैयार की पूरी लिस्ट

    दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिये गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रदेशों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. जिन विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है उसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जद (एस) नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और आप प्रमुख तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों, पूर्व प्रधानमंत्रियों और पूर्व राष्ट्रपतियों को कार्यक्रम के लिये न्योता भेजा गया है.

  • पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे अरविंद केजरीवाल, शीला दीक्षित को नहीं मिला न्यौता

    पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे अरविंद केजरीवाल, शीला दीक्षित को नहीं मिला न्यौता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट के गुरुवार को होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे.

  • गोवा BJP चीफ बोले- अगले मुख्यमंत्री को लेकर दोपहर दो बजे तक फैसला, तीन बजे के बाद शपथग्रहण समारोह

    गोवा BJP चीफ बोले- अगले मुख्यमंत्री को लेकर दोपहर दो बजे तक फैसला, तीन बजे के बाद शपथग्रहण समारोह

    गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन के बाद से राज्य से भाजपा अपने सहयोगी दलों से बातचीत में लगी हुई हैं. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस (Congress पिछले 48 घंटे में सरकार बनाने के लिए दो बार दावा पेश कर चुकी है. केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए सोमवार को पार्टी के नेताओं और गठबंधन के सहयोगी दल महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के साथ बातचीत की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com