NDTV Khabar

शहीदों के परिवार


'शहीदों के परिवार' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत विस्तारवाद के लिए चुनौती बन गया था, इतिहास इस बात को नकार नहीं सकता : PM मोदी

    भारत विस्तारवाद के लिए चुनौती बन गया था, इतिहास इस बात को नकार नहीं सकता  : PM मोदी

    पीएम मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद देश आजादी के इस पावन पर्व पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज जो स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं. मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों के त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने वाले वीर शहीदों का, फौज, अर्द्धसैनिक बल, पुलिस के जवान जो सुरक्षा में लगे रहते हैं उनको नमन करने का पर्व है. हम आज एक विशेष परिस्थिति से गुजर रहे हैं. आज छोटे-छोटे बच्चे यहां नजर नहीं आ रहे हैं. डॉक्टर-नर्सों और सभी कोरोना वारियर्स को नमन करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना के कालखंड में कई परिवार प्रभावित हुए हैं, कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. ऐसे परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं....हम 130 करोड़ भारतवासी विजयी होकर रहेंगे. बाढ़ और भूस्खलन से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त करता हूं...ऐसी संकट की घड़ी में राज्य सरकार के साथ मिलकर मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.

  • हंदवाड़ा एनकाउंटर में शहीद जवानों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

    हंदवाड़ा एनकाउंटर में शहीद जवानों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

    राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा- "मैं हंदवाड़ा में शहीद सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मेरी संवेदनाएं शहीदों के परिवार के साथ हैं. भारत इन बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है."

  • पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों ने बालाकोट में आतंकवादियों के मारे जाने के सबूत मांगे

    पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों ने बालाकोट में आतंकवादियों के मारे जाने के सबूत मांगे

    जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के दो परिवारों ने पिछले महीने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले में आतंकवादियों के मारे जाने के सरकार के दावे पर सवाल खड़े किए हैं. भारतीय वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले में मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर राजनीतिक दलों द्वारा खड़े किए गए सवालों का जिक्र करते हुए उत्तर प्रदेश के शामली और मैनपुरी के दोनों परिवारों ने सरकार से कहा है कि हमले में मारे गए आतंकवादियों के शवों को सबूत के रूप में दिखाए और हमले के प्रभाव की पुष्टि करे.  

  • यूपी के CM योगी आदित्यनाथ आज पूरा करेंगे वादा, शहीदों के परिवार को देंगे नौकरियां

    यूपी के CM योगी आदित्यनाथ आज पूरा करेंगे वादा, शहीदों के परिवार को देंगे नौकरियां

    उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को शहीदों के परिवार से किया अपना वादा पूरा करेंगे. वह सुरक्षा बलों के दो दर्जन शहीद जवानों के परिवारों को नौकरी देंगे.

  • चर्चित IFS संजीव चतुर्वेदी ने फिर पेश की मिसाल, पुलवामा के शहीदों के परिवार के लिए दे दी पूरी 'फीस'

    चर्चित IFS संजीव चतुर्वेदी ने फिर पेश की मिसाल, पुलवामा के शहीदों के परिवार के लिए दे दी पूरी 'फीस'

    कभी रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की 14.23 लाख रुपये की धनराशि दान करने वाले चर्चित IFS अफसर संजीव चतुर्वदेी ने इस बार पुलवामा के शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद के लिए कदम उठाया है.

  • पुलवामा हमला : भिखारी महिला ने जीता दिल, भीख मांगकर जुटाए 6 लाख कर दिए शहीदों के नाम

    पुलवामा हमला : भिखारी महिला ने जीता दिल, भीख मांगकर जुटाए 6 लाख कर दिए शहीदों के नाम

    राजस्थान के अजमेर में भीख मांग कर गुज़ारा करनेवाली एक महिला ने शहीदों के परिवारों के लिए छह लाख रुपये की रक़म डोनेट की है. इस महिला ने मंदिर के बाहर सालों भीख मांग कर ये रक़म जुटाई थी, लेकिन शहीद के परिवारों की मदद के लिए एक झटके में ही सारी रकम डोनेट कर दी.

  • 26 साल के इस लड़के ने 6 दिन में ऐसे जमा किए 6 करोड़ रुपये, शहीदों के परिवार को करेगा Donate

    26 साल के इस लड़के ने 6 दिन में ऐसे जमा किए 6 करोड़ रुपये, शहीदों के परिवार को करेगा Donate

    Pulwama Terror Attack: जम्मू एवं कश्मीर (Jammu&Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में 14 फरवरी को सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए.

  • पुलवामा हमले में शहीद परिवारों की मदद को मोरारी बापू ने बढ़ाया हाथ, देंगे 1-1 लाख रुपये की मदद

    पुलवामा हमले में शहीद परिवारों की मदद को मोरारी बापू ने बढ़ाया हाथ, देंगे 1-1 लाख रुपये की मदद

    आध्यात्मिक गुरु संत मोरारी बापू ने पुलवामा में हाल में हुए आतंकवादी हमले पर दुख जाहिर करते हुए इसमें शहीद हुए जवानों के परिजन को एक-एक लाख रुपए की मदद का ऐलान किया है. मोरारी बापू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए कायराना आतंकवादी हमले में 40 जवान शहीद हो गए. 

  • पुलवामा हमला: गुजरात के व्यापारी ने शहीदों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की

    पुलवामा हमला: गुजरात के व्यापारी ने शहीदों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की

    गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को कहा कि एक स्थानीय व्यापारी ने पुलवामा हमले में शहीद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के परिवार को 1-1 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि वह व्यवसायी अहमदाबाद स्थित जय सोमनाथ इन्फ्रास्ट्रक्चर के मालिक बाबूभाई पटेल हैं. पटेल ने कहा कि राज्य के भाजपा विधायक शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के लिए आर्थिक योगदान देने पर भी चर्चा करेंगे.

  • पुलवामा हमला: CRPF ने कहा- संकट में फंसे हर कश्मीरी के लिए हैं ‘मददगार’, जारी किए टोल फ्री नंबर

    पुलवामा हमला: CRPF ने कहा- संकट में फंसे हर कश्मीरी के लिए हैं ‘मददगार’, जारी किए टोल फ्री नंबर

    दूसरी ओर आतंकी हमले के बाद देश के कई संगठन और लोग शहीदों के परिजनों की आर्थिक मदद के लिए आगे आए. इनमें मेगास्टार अमिताभ बच्चन और महाराष्ट्र स्थित प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट शामिल हैं. दूसरी ओर, अभियान के दौरान शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए धनराशि एकत्र करने को बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल ‘भारत के वीर’ को पुलवामा आतंकी हमले के बाद से अभूतपूर्व तरीके से सात करोड़ रुपये की राशि मिल चुकी है.

  • शिवानंद तिवारी का हमला, जब देश शहीदों के गम में डूबा था तो सुशील मोदी CM के साथ लखनवी चाट का उठा रहे थे लुत्फ

    शिवानंद तिवारी का हमला, जब देश शहीदों के गम में डूबा था तो सुशील मोदी CM के साथ लखनवी चाट का उठा रहे थे लुत्फ

    जब से पुलवामा की घटना हुई हैं सभी राजनीतिक दलों में एक दूसरे से अधिक जवानो के परिवार वाले के प्रति संवेदनशील होने की और इस घटना के खबर के बावजूद शोक के माहौल में मनोरंजन करने का आरोप लगाने की होड़ लगी है. ऐसे ही एक उदाहरण उस समय देखने को मिला जब राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवानंद तिवारी ने आरोप लगाया कि देश का आवाम शहीदों के ग़म में डूबा था और सुशील मोदी जी अपने मुख्यमंत्री के साथ राजभवन में लखनवी चाट का आनंद ले रहे थे. शिवानंद ने एक बयान में कहा कि अब वही सुशील मोदी दूसरों से देशभक्ति पर सवाल पूछ रहे हैं.

  • राजस्थान :शहीदों की दी जानी वाली सहायता राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किया गया

    राजस्थान :शहीदों की दी जानी वाली सहायता राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किया गया

    राजस्थान सरकार ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि को 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार देर रात यह घोषणा की. नयी घोषणा के बाद, अब शहीद का परिवार कुल 50 लाख रुपये नकद, या 25 लाख रुपये नकद के साथ इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में 25 बीघा जमीन या फिर 25 लाख रुपये नकद के साथ राजस्थान आवासन मण्डल के एक आवास का विकल्प चुन सकते हैं. 

  • Pulwama Attack : अमेरिका ने अजीत डोभाल से कहा- पूरा अधिकार, P-5 को दी गई जानकारी, अब तक 10 बड़ी बातें

    Pulwama  Attack : अमेरिका ने अजीत डोभाल से कहा- पूरा अधिकार, P-5 को दी गई जानकारी, अब तक 10 बड़ी बातें

    पुलवामा में शहीद हुए जवानों को पूरा देश श्रद्धांजलि दे रहा है. आतंकियों के इस क्रूर हमले से देश में गुस्से और ग़म का माहौल है. अलग-अलग जगह लोग शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. कल देर शाम शहीदों के शव दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम सियासी नेताओं और सेना के अधिकारियों ने उनकी शहादत को सलाम किया. दिल्ली में शहीदों को सलामी देने के बाद पार्थिव शरीर शहीदों के घरों को रवाना किए गए. शहीदों के घर-गांव में मातम पसरा है. अलग-अलग प्रदेशों में ग़मज़दा परिवार और स्थानीय लोग शहीदों के अंतिम दर्शन का इंतज़ार कर रहे हैं. कई जगहों पर शहीदों के शव उनके घर पहुंच गए हैं. शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी 40 जवानों की पहचान उनके आधार कार्ड, आईडी कार्ड तथा कुछ अन्य सामानों के जरिए ही हो पाई. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि भीषण विस्फोट से जवानों से शव बुरी तरह से क्षत-विक्षत हो गए थे इसलिए उनकी शिनाख्त करना मुश्किल काम था. इन शहीदों की पहचान आधार कार्ड, बल के आईडी कार्ड, पैन कार्ड अथवा उनकी जेबों या बैगों में रखे छुट्टी के आवेदनों से की जा सकी. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कुछ शवों की शिनाख्त कलाइयों में बंधी घड़ियों अथवा उनके पर्स से हुई. ये सामान उनके सहयोगी ने पहचाने थे.

  • पुलवामा हमलाः सेना की मीडिया से अपील- शहीदों के परिवार की तस्वीरें दिखाने से करें परहेज, बिना पुष्टि नाम न करें फ्लैश

    पुलवामा हमलाः सेना की मीडिया से अपील- शहीदों के परिवार की तस्वीरें दिखाने से करें परहेज, बिना पुष्टि नाम न करें फ्लैश

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले की मीडिया कवरेज पर सरकार के बाद अब सेना और सीआरपीएफ ने भी एडवाइजरी जारी की है.

  • दर्द एक, दास्तां अनेक: पुलवामा हमले में शहीदों के परिवारों ने एक स्वर में कहा- हमें चाहिए बदला

    दर्द एक, दास्तां अनेक: पुलवामा हमले में शहीदों के परिवारों ने एक स्वर में कहा- हमें चाहिए बदला

    पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज और कन्नौज जिलों के शहीदों के परिवार वालों की मांग है कि शहादत का कडा प्रतिशोध लिया जाना चाहिए.

  • पुलवामा हमला : शहीदों में सबसे ज्यादा यूपी के जवान, परिजनों को 25 लाख और एक नौकरी देने का एलान

    पुलवामा हमला : शहीदों में सबसे ज्यादा यूपी के जवान, परिजनों को 25 लाख और एक नौकरी देने का एलान

    योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलवामा अटैक में शहीद हुए यूपी के 12 सीआरपीएफ जवानों के परिवार को आर्थिक मदद और नौकरी देने की घोषणा की है.

  • शहीद हेमराज को क्या भूल गई सरकार? मदद के लिए बेटी के साथ दर-दर की ठोकरें खा रही पत्नी

    शहीद हेमराज को क्या भूल गई सरकार? मदद के लिए बेटी के साथ दर-दर की ठोकरें खा रही पत्नी

    Martyr Hemraj : 2013 में पाकिस्तानी सैनकों ने जिस सैनिक हेमराज का सिर कलम कर दिया था, उनके परिवार से किया वादा भूल गई सरकार, सुविधाओं की आस में दर-दर भटकने को मजबूर विधवा पत्नी और बेटी.

  • कुंभ नगरी में अनोखा पंडाल : सुबह यज्ञ से पहले होता है राष्ट्रगान, शहीदों को किया जाता है नमन

    कुंभ नगरी में अनोखा पंडाल : सुबह यज्ञ से पहले होता है राष्ट्रगान, शहीदों को किया जाता है नमन

    प्रयागराज के कुंभ में सिर्फ धर्म और अध्यात्म की ही गंगा नहीं बह रही है, बल्कि यहां देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को खास अंदाज में नमन भी किया जा रहा है. मेले में सेक्टर 14 का एक पंडाल पूरी तरह शहीदों और उनके परिवार वालों को समर्पित कर दिया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com