NDTV Khabar

शिक्षक


'शिक्षक' - 779 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP में 54 हजार बेसिक शिक्षकों के तबादले को मिली अनुमति

    UP में 54 हजार बेसिक शिक्षकों के तबादले को मिली अनुमति

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य के 54,120 बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की अनुमति दे दी गयी है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षक/शिक्षिकाओं के अन्तर्जनपदीय स्थानान्तण की अनुमति प्रदान की गई है. इसमें शिक्षकों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है. उन्होंने बताया कि स्थानान्तण की यह प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से संचालित की गई.

  • Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) नए भारत की, नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की इस यात्रा के पथ-प्रदर्शक देश के शिक्षक हैं. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से नए युग के निर्माण के बीज पड़े हैं और यह 21वीं सदी के भारत को नई दिशा प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का ऐलान होने के बाद बहुत से लोगों के मन में कई सवाल आ रहे हैं. मसलन, ये शिक्षा नीति क्या है? ये कैसे अलग है, इससे स्कूल और कॉलेजों में क्या बदलाव आएगा.

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूली शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान के लिये सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 38 शिक्षकों एवं प्राचार्यों को बुधवार को पुरस्कार प्रदान किया. सीबीएसई द्वारा इस वर्ष सम्मानित किये जाने वाले शिक्षकों एवं प्राचार्यों ने छात्रों को राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी के रूप में प्रशिक्षित करने, छात्रों की भाषायी क्षमता का उन्नयन करने, निशक्त बच्चों की बेहतरी के लिये काम करने, साइबर सुरक्षा के प्रति छात्रों को जागरूक बनाने सहित कई अन्य प्रकार के कार्यक्रम चलाये.  मस्कट में स्थित इंडियन स्कूल में शारीरिक शिक्षा के शिक्षक वी कार्तिकेयन ने अपने छात्रों की क्षमता का उपयोग राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनने में किया.

  • Shikshak Parv 2020: शिक्षा मंत्रालय स्कूली शिक्षा पर सम्मेलन कर रहा है आयोजित, PM मोदी करेंगे संबोधित

    Shikshak Parv 2020: शिक्षा मंत्रालय स्कूली शिक्षा पर सम्मेलन कर रहा है आयोजित, PM मोदी करेंगे संबोधित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व (Shikshak Parv 2020) के तहत 10 और 11 सितंबर को ऑनलाइन माध्यम से ‘21वीं सदी में स्कूल शिक्षा' पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को इसे संबोधित करेंगे. मंत्रालय के बयान के अनुसार, सम्‍मेलन के पहले दिन, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों पर ध्यान केन्‍द्रित किया जाएगा, जो 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा के बारे में चर्चा करेंगे और बतायेंगे कि उन्होंने रचनात्मक तरीकों से नई शिक्षा नीति के कुछ विषयों को पहले से ही कैसे लागू किया है.

  • कांग्रेस विधायक के खिलाफ योग शिक्षक राफिया नाज की याचिका पर तेजी से सुनवाई करेगा कोर्ट

    कांग्रेस विधायक के खिलाफ योग शिक्षक राफिया नाज की याचिका पर तेजी से सुनवाई करेगा कोर्ट

    झारखंड में जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी के खिलाफ रांची की योग शिक्षिका रफिया द्वारा दर्ज कराये गये मुकदमे को आवश्यक मामला मानकर तेजी से सुनवाई होगी. रांची की एक विशेष अदालत में सोमवार को मामले की सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता के अधिवक्ता ने अनुरोध किया कि इसे आवश्यक मामला मानकर तेजी से सुनवाई की जाए जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया.

  • शिक्षक की हत्या के आरोपी को भीड़ ने पुलिस के सामने पीट-पीट कर मार डाला

    शिक्षक की हत्या के आरोपी को भीड़ ने पुलिस के सामने पीट-पीट कर मार डाला

    उत्तर प्रदेश के कुशीनगर ज़िले में एक शिक्षक की हत्या के आरोपी को भीड़ ने पुलिस के सामने पीट पीट कर मार डाला. कुशीनगर के रामपुर बंगला इलाके के एक टीचर सुधीर सिंह की उनके घर में हत्या कर दी गई. हत्या करने वाला भीड़ जमा होने पर आत्मसमर्पण करना चाहते थे, लेकिन जनता ने उसे पीट-पीट कर मार डाला. मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन भीड़ बहुत आक्रामक थी, ऐसे में पुलिस आरोपी की जान नहीं बचा पाई.  

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए कहा, गांव में कोई शिक्षक हो या फिर बड़े-बड़े शिक्षाविद, सबको राष्ट्रीय शिक्षा नीति, अपनी शिक्षा शिक्षा नीति लग रही है. ये एक बहुत बड़ी वजह है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकारता हुई है. 

  • शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

    शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

    शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर बीजेपी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए. उन्होंने सेंट जेवियर्स पटना और पटना विश्वविद्यालय के शिक्षकों से वीडियो कॉन्फ़्रेंस पर बातचीत की. उन्होंने हिमाचल विश्वविद्यालय के शिक्षक से भी बात की.

  • Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Teachers' Day : कहा जाता है कि गुरु भगवान का दूसरा रूप होते हैं, क्योंकि वे निःस्वार्थ भावना से विद्यार्थियों को पढ़ाकर उनके भविष्य का निर्माण करते हैं. इसी भगवान को याद करने के लिए हम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं. हमें अक्सर शिक्षकों के सामाजिक सरोकार का कार्य करने की कहानियां सुनने को मिलती हैं. ऐसी ही एक कहानी है जौनपुर के शिक्षक राम अभिलाष पाल की जिन्हें लोग गुरूजी के नाम से बुलाते हैं. राम अभिलाष पाल गरीब और वंचित समाज के बच्चों को पढ़ाते हैं. अभी तक उनके शिष्यों में से हज़ारों प्रशासनिक अधिकारी, चिकित्सक, इंजीनियर, प्रोफेसर, प्रवक्ता, शिक्षक जैसे तमाम पदों पर आसीन हैं. 

  • Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020: शिक्षक दिवस के मौके पर जहां पूरा देश अपने शिक्षकों को नमन कर रहा है तो वहीं छत्तीसगढ़ के विद्यामितान अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान अरनी तरफ खींचने में कामयाब रहे हैं. विद्यामितान लोगों के घर घर जाकर भीख मांग रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे विद्या मतानों ने गले में एक बैनर टांगा जिस पर कांग्रेस को उसके घोषणा पत्र की याद दिलाई जा रही है. बता दें कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में विद्यामितानों को नियमित करने का वादा किया था. 

  • Happy Teachers' Day 2020: इन Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

    Happy Teachers' Day 2020: इन  Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

    अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं को समर्पित करने वाले डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “अगर 5 सिंतबर को मेरे जन्मदिन की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, तो ये मेरे ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”

  • Teacher's Day 2020 के मौके पर टेलीविजन सेलेब्स ने किए अपने अनुभव साझा, सुनाएं मजेदार किस्से

    Teacher's Day 2020 के मौके पर टेलीविजन सेलेब्स ने किए अपने अनुभव साझा, सुनाएं मजेदार किस्से

    Teacher's Day: 'टीर्चर्स डे (Teacher's Day 2020)' के मौके पर सेलेब्स नेअपने टीचर्स की यादें साझा की और कहा कि एक शिक्षक वही नहीं होता जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ाए. एक शिक्षक वह भी हो सकता है कि जो आपको जीवन का अर्थ सिखाए, आपको प्रेरित और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करे.

  • Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

    Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

    डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय अगर इस दिन (5 सितंबर) को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, तो ये मेरे लिए ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”  

  • जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    ऐसे ही पहल दक्षिण भारत से भी देखने को मिली. तमिलनाडु के मदुरै में एक टीचर सरवनन बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में क्लास की व्यवस्था की है. जिसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए क्लास ली जा रही है. 

  • आज का इतिहास : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

    आज का इतिहास : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

    भारत के इतिहास में पांच सितंबर की तारीख का एक खास महत्व है. दरअसल यह देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर जाना जाता है. पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डॉ. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था.

  • ऑनलाइन क्लास करने में असमर्थ छात्रों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रह हैं मदुरै के स्कूल शिक्षक सरवनन

    ऑनलाइन क्लास करने में असमर्थ छात्रों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रह हैं मदुरै के स्कूल शिक्षक सरवनन

    देश में जारी कोरोना संकट ने शिक्षा व्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है. सरकार की तरफ से ऑनलाइन शिक्षा(online education) की व्यवस्था की गयी है.लेकिन जगह-जगह पर बच्चों के पास सुविधा के अभाव के कारण वो इसका लाभ उठाने में सक्षम नहीं हैं.

  • Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com