NDTV Khabar

शिक्षक की भर्ती


'शिक्षक की भर्ती' - 101 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    SC ने कहा- शिक्षा के अधिकार का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है, इसके लिए प्रतिभावान शिक्षक होने चाहिए

    UP Assistant Teacher Recruitment: उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 21ए के अंतर्गत शिक्षा के अधिकार का मकसद बच्चों को गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है और इसके लिये शिक्षकों का प्रतिभावान और श्रेष्ठ होना जरूरी है. न्यायमूर्ति उदय यू ललित और न्यायमूर्ति एम एम शांतानागौडार की पीठ ने उत्तर प्रदेश में 2019 के लिये सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में योग्यता के लिये न्यूनतम अंक 65 और 60 प्रतिशत निर्धारित करने के राज्य सरकार के निर्णय को सही ठहराते हुये यह टिप्पणी की. शीर्ष अदालत ने कहा कि सरकार का प्रयास श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन करना है और इसलिए उसका यह कदम पूरी तरह से न्यायोचित है.

  • UP Teacher Vacancy 2020: 15,508 टीचर्स पदों के लिए वैकेंसी की रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

    UP Teacher Vacancy 2020: 15,508 टीचर्स पदों के लिए वैकेंसी की रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

    UPSESSB 15,508 शिक्षक भर्ती नोटिस 29 अक्टूबर को जारी किया गया था और पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 नवंबर थी. जिसके बाद 18 नवंबर 2020 को भर्ती रद्द कर दी गई.

  • UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए 10 बड़ी बातें

    UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानिए 10 बड़ी बातें

    69000 UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले पर हज़ारों लोगों की नज़रें टिकी हुई थीं. सभी लोगों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार था.लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती (69000 Shikshak Bharti) मामले में 37,339 पदों की भर्ती को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है और इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सभी याचिका खारिज कर दी हैं. आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले पर सुनाए गए फैसले के बारे में अहम बातें.

  • RRB Group D Exam: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए डिटेल

    RRB Group D Exam: रेलवे में लाखों पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा, जानिए डिटेल

    RRB Group D Exam: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. भारतीय रेलवे ने 5 सितंबर को जानकारी दी थी कि करीब 1.4 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा शुरू की जाएगी. इन रिक्त पदों में 1,03,769 ग्रुप डी के पद शामिल हैं, अन्य रिक्तियों में एनटीपीसी (NTPC) (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां जैसे गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि), 1,663 आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी (स्टेनो और शिक्षक आदि) पद हैं

  • UPSESSB Teacher Recruitment 2020: यूपी में टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों के 15,508 पदों पर वैकेंसी, 1.51 लाख तक मिलेगी सैलरी

    UPSESSB Teacher Recruitment 2020: यूपी में टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों के 15,508 पदों पर वैकेंसी, 1.51 लाख तक मिलेगी सैलरी

    15,508 TGT, PGT Posts At UPSESSB: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), इलाहाबाद ने शिक्षकों की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन में  प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) और स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) के रिक्त पदों के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित किया गया है. UPSESSB शिक्षक भर्ती 2020 की प्रक्रिया 29 अक्टबर से शुरू हो गई है और इन पदों पर भर्ती के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. 

  • ETT Teacher Recruitment Exam: ईटीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए तारीख का हुआ ऐलान, जानिए कब और कैसे होगा एग्जाम

    ETT Teacher Recruitment Exam: ईटीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए तारीख का हुआ ऐलान, जानिए कब और कैसे होगा एग्जाम

    Punjab ETT Teacher Recruitment Exam 2020: एलीमेंट्री टीचर ट्रेनिंग (ETT) शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है. पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि एलीमेंट्री टीचर ट्रेनिंग के लिए भर्ती परीक्षा 29 नवंबर को सुबह 10 बजे से 11.40 बजे तक आयोजित की जाएगी. इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ईटीटी कोर्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री / 12वीं  पास होना चाहिए. 

  • UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में अगले हफ्ते आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, जानिए डिटेल

    UP Assistant Teacher Recruitment: 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में अगले हफ्ते आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, जानिए डिटेल

    UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी के 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले पर हज़ारों लोगों की नज़रें टिकी हुई हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते फैसला सुना सकता है. दरअसल, आज सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले का अगले हफ्ते फैसला सुनाया जा सकता है. बता दें कि 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 24 जुलाई को अपना फैसला सुरक्षित रखा था. लेकिन अब इस मामले में जल्द ही अंतिम फैसला सामने आ सकता है.

  • Assistant Teacher Recruitment 2020: असिस्टेंट टीचर के 1,431 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    Assistant Teacher Recruitment 2020: असिस्टेंट टीचर के 1,431 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    UKSSSC Assistant Teacher Recruitment 2020: उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UKSSSC) ने माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तराखंड (गढ़वाल और कुमाऊं डिवीजन) में सहायक शिक्षक एलटी के लिए सभी उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. UKSSSC सहायक शिक्षक भर्ती 2020 प्रक्रिया कुल 1,431 पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है. 

  • राजस्थान : डूंगरपुर में शिक्षक भर्ती को लेकर हिंसक प्रदर्शन, अब तक 2 की मौत

    राजस्थान : डूंगरपुर में शिक्षक भर्ती को लेकर हिंसक प्रदर्शन, अब तक 2 की मौत

    प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज राजस्थान के मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य जन प्रतिनिधियों से मुलाकात की. बामनिया, जो जनजातीय विकास विभाग रखते हैं, ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा. “हमने प्रदर्शनकारियों से शांति को रोकने और बहाल करने की अपील की है. बैठक में इस पर आम सहमति थी. क्षेत्र के सभी जन प्रतिनिधि उपस्थित थे, "

  • 69000 Shikshak Bharti: 31,661 पदों को भरने के आदेश के खिलाफ SC में दायर याचिका, UP सरकार के फैसले पर रोक लगाने की मांग

    69000 Shikshak Bharti: 31,661 पदों को भरने के आदेश के खिलाफ SC में दायर याचिका, UP सरकार के फैसले पर रोक लगाने की मांग

    69000 UP Shikshak Bharti:  69000 शिक्षक भर्ती मामले को लेकर एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है. दरअसल, 69000 शिक्षक भर्ती मामले में UP सरकार के 31, 661 पदों को भरने के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. सुप्रीम कोर्ट में BTC छात्रों की वकील रितु रेनुवाल ने याचिका दाखिल की है. याचिका में 31661 पदों की भर्ती के यूपी सरकार के नोटिफिकेशन पर रोक लगाने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि 69 हज़ार शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा हुआ है. ऐसे में जब तक SC का फैसला नहीं आता है, 31661 पदों की भर्ती के यूपी सरकार के नोटिफिकेशन पर रोक लगाई जाए. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 सितंबर को 31661 पदों को एक हफ्ते में भरने का निर्देश दिया था.

  • मध्‍य प्रदेश: तीन माह से वेतन न मिलने से परेशान शिक्षक ने कथित तौर पर की खुदकुशी

    मध्‍य प्रदेश: तीन माह से वेतन न मिलने से परेशान शिक्षक ने कथित तौर पर की खुदकुशी

    रीवा के मनगवां में सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले संजय शुक्ल को तीन महीने से तनख्वाह नहीं मिली थी, इस कारण वे परेशान थे, परिजनों का कहना है कि तनाव में आकर खूब सारी नींद की गोलियां खा लीं. उन्हें संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पर इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

  • 69000 शिक्षक भर्ती मामला : यूपी सरकार को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका सुनने से इनकार किया

    69000 शिक्षक भर्ती मामला : यूपी सरकार को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका सुनने से इनकार किया

    यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती मामले राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. इलाहाबाद हाइकोर्ट द्वारा प्रश्रपत्र को यूजीसी पैनल को न भेजने के डबल बेंच फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को हाइकोर्ट में अपील करने के लिए कहा है.   गलत प्रश्नों के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में ऋषभ मिश्रा की तरफ से याचिका दाखिल की गई थी. इससे पहले भी सुप्रीम कोर्ट ने इसी तरह की याचिकाओं पर दखल देने से इनकार कर दिया था. 

  • UP Assistant Teacher Recruitment: सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 7 जुलाई को होगी अगली सुनवाई, जानिए डिटेल

    UP Assistant Teacher Recruitment: सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 7 जुलाई को होगी अगली सुनवाई, जानिए डिटेल

    UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती प्रकिया निरस्त करने व इसमें कथित रूप से हुए भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई से कराने की मांग वाली याचिका पर अगली सुनवाई 7 जुलाई को निर्धारित की है. यह आदेश न्यायमूर्ति आलोक माथुर की पीठ ने अजय कुमार ओझा एवं अन्य की ओर से दायर एक याचिका पर याचिकाकर्ताओं व राज्य सरकार के अधिवक्ताओं की सहमति से पारित किया.

  • UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती का मामला लगातार कोर्ट में उठाया जा रहा है. इस मामले में एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. ये याचिका इलाहाबाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के फैसले के खिलाफ दायर की गई थी. दरअसल, इलाहाबाद हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने भर्ती से जुड़े प्रश्न पत्र और आंसर शीट को चेक करने के लिए यूजीसी को भेजने का आदेश दिया था. इसके बाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी थी. हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के इसी फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. बता दें कि यूपी सरकार ने बीते 8 मई को शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित किया था.

  • Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Vacancy 2020: बिहार शिक्षा विभाग ने बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बिहार में 94,000 टीचरों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार के शिक्षा विभाग ने इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं और इसकी आखिरी तारीख 14 जुलाई है. इन पदों पर भर्ती पाने के इच्छुक उम्मीदवार 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. बिहार हाई कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने भर्ती का ये शेड्यूल जारी किया है. 

  • UP Assistant Teacher: यूपी 69,000 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया काउंसलिंग शुरू करने का आदेश

    UP Assistant Teacher: यूपी 69,000 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया काउंसलिंग शुरू करने का आदेश

    UP Assistant Teacher: उत्तर प्रदेश में 69,000 बेसिक सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में राहत भरा फैसला आया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके बाद अब राज्य सरकार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चालू कर सकेगी. जस्टिस पीके जायसवाल और डीके सिंह की डिवीजन बेंच ने आदेश सुनाते हुए कहा कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के 9 जून के आदेश के तहत भर्ती प्रक्रिया चालू करने के लिए स्वतंत्र है.

  • यूपी में युवाओं के लिए रोजगार को लेकर की गई घोषणाएं कोरी साबित हुईं : प्रियंका गांधी

    यूपी में युवाओं के लिए रोजगार को लेकर की गई घोषणाएं कोरी साबित हुईं : प्रियंका गांधी

    कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, ‘एमए, बीएससी, बीएड किए हुए लोग मनरेगा में काम करने को मजबूर हैं. यह जमीनी हकीकत है.’ प्रियंका उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती मामले को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर लगातार हमले बोल रही हैं. उन्होंने मंगलवार को कहा था कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ इस मामले की जिम्मेदारी लें और ठोस कार्रवाई करें.

  • यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती (Shikshak Bharti)का मामला : शिक्षामित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का 37339 पदों पर भर्ती को होल्ड करने का आदेश

    यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती (Shikshak Bharti)का मामला : शिक्षामित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का 37339 पदों पर भर्ती को होल्ड करने का आदेश

    उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों द्वारा 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 37339 पदों पर भर्ती में रोक की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को  37339 पदों को होल्ड करने का दिया आदेश दिया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में यूपी सरकार से 40/45 के कटऑफ पर कितने शिक्षामित्र पास हुए हैं, इसका डाटा मांगा था. लेकिन शिक्षामित्रों का कहना है कि लिखित परीक्षा में कुल 45357 शिक्षामित्रों ने फॉर्म डाला था, जिसमें से 8018 शिक्षामित्र 60-65% के साथ पास हुए.  लेकिन इसका कोई डाटा नहीं है कि कितने शिक्षामित्र 40-45 के कटऑफ पर पास हुए.  इसीलिए 69000 पदों में से 37339 पद रिजर्व करके सहायक शिक्षक भर्ती की जाए या फिर पूरी भर्ती प्रक्रिया पर स्टे किया जाए. अब इस मामले की सुनवाई 14 जुलाई को होगी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com