NDTV Khabar

शिक्षक दिवस


'शिक्षक दिवस' - 122 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.

  • शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

    शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

    शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर बीजेपी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) अपने शिक्षकों से मुखातिब हुए. उन्होंने सेंट जेवियर्स पटना और पटना विश्वविद्यालय के शिक्षकों से वीडियो कॉन्फ़्रेंस पर बातचीत की. उन्होंने हिमाचल विश्वविद्यालय के शिक्षक से भी बात की.

  • Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Exclusive: शिक्षक दिवस पर खास, 30 वर्षों से चल रहे गुरुकुल से निकले हजारों अधिकारी

    Teachers' Day : कहा जाता है कि गुरु भगवान का दूसरा रूप होते हैं, क्योंकि वे निःस्वार्थ भावना से विद्यार्थियों को पढ़ाकर उनके भविष्य का निर्माण करते हैं. इसी भगवान को याद करने के लिए हम 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं. हमें अक्सर शिक्षकों के सामाजिक सरोकार का कार्य करने की कहानियां सुनने को मिलती हैं. ऐसी ही एक कहानी है जौनपुर के शिक्षक राम अभिलाष पाल की जिन्हें लोग गुरूजी के नाम से बुलाते हैं. राम अभिलाष पाल गरीब और वंचित समाज के बच्चों को पढ़ाते हैं. अभी तक उनके शिष्यों में से हज़ारों प्रशासनिक अधिकारी, चिकित्सक, इंजीनियर, प्रोफेसर, प्रवक्ता, शिक्षक जैसे तमाम पदों पर आसीन हैं. 

  • Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020 पर ये शिक्षक घर-घर जाकर मांग रहे हैं भीख, जानें क्या है मामला

    Teachers Day 2020: शिक्षक दिवस के मौके पर जहां पूरा देश अपने शिक्षकों को नमन कर रहा है तो वहीं छत्तीसगढ़ के विद्यामितान अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान अरनी तरफ खींचने में कामयाब रहे हैं. विद्यामितान लोगों के घर घर जाकर भीख मांग रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे विद्या मतानों ने गले में एक बैनर टांगा जिस पर कांग्रेस को उसके घोषणा पत्र की याद दिलाई जा रही है. बता दें कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में विद्यामितानों को नियमित करने का वादा किया था. 

  • Happy Teachers' Day 2020: इन Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

    Happy Teachers' Day 2020: इन  Quotes, फोटो और कार्ड को कर सकते हैं शेयर

    अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं को समर्पित करने वाले डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “अगर 5 सिंतबर को मेरे जन्मदिन की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, तो ये मेरे ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”

  • Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

    Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

    डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय अगर इस दिन (5 सितंबर) को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, तो ये मेरे लिए ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”  

  • आज का इतिहास : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

    आज का इतिहास : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

    भारत के इतिहास में पांच सितंबर की तारीख का एक खास महत्व है. दरअसल यह देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर जाना जाता है. पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डॉ. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था.

  • Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.

  • Teacher's Day Shayari: 'मां बाप और उस्ताद सब हैं खुदा की रहमत...', शायरी भेजकर दें शिक्षकों को बधाई

    Teacher's Day Shayari: 'मां बाप और उस्ताद सब हैं खुदा की रहमत...', शायरी भेजकर दें शिक्षकों को बधाई

    Teacher's Day Shayari: शिक्षक दिवस भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. छात्र इस दिन अपने गुरुओं को तोहफे देते हैं, उन्हें शिक्षक दिवस की बधाइयां देते हैं और अपने-अपने तरीकों से उनके प्रति अपना प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. इस खास दिन स्कूलों में कई कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं.

  • Teachers Day 2020: 'उनकी ऐसी कृपा हुई, गुरु ने मुझे इंसान बना दिया...' शिक्षकों को ये शानदार मैसेज भेजकर दें शिक्षक दिवस की बधाई

    Teachers Day 2020: 'उनकी ऐसी कृपा हुई, गुरु ने मुझे इंसान बना दिया...' शिक्षकों को ये शानदार मैसेज भेजकर दें शिक्षक दिवस की बधाई

    Teachers Day 2020 Quotes: शिक्षक दिवस (Teacher's Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. 5 सितंबर,1888 को भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. शिक्षक दिवस का दिन पूरी तरह से शिक्षकों को समर्पित होता है. इस दिन लोग अपने शिक्षक, गुरु या टीचर्स के प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं. उनको गिफ्ट्स देते हैं और उन्हें स्पेशल महसूस कराते हैं. इस दिन स्कूलों में तरह -तरह के कार्यक्रम होते हैं. स्कूलों में छात्र टीचर बनकर एक दिन के लिए उनकी भूमिका निभाते हैं. लेकिन इस साल कोरोनावायरस के चलते सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे. लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. हम आपको खास मैसेज बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने शिक्षकों को भेजकर उन्हें शिक्षक दिवस की बधाई दे सकते हैं और उन्हें खास महसूस करा सकते हैं. 

  • Happy Teachers Day 2020: टीचर्स डे पर वायरल हो रहे मीम्स देखकर याद आ जाएंगे स्कूल के दिन

    Happy Teachers Day 2020: टीचर्स डे पर वायरल हो रहे मीम्स देखकर याद आ जाएंगे स्कूल के दिन

    शिक्षक दिवस वह दिन है, जब छात्र अपने शिक्षकों को खास गिफ्ट, कार्ड या फिर कोई खास मैसेज देकर सम्मान देते हैं और उन्हें अपने जीवन में महत्वपूर्ण होने का एहसास दिलाते हैं. स्कूलो में टीचर्स डे के दिन कई खास आयोजन भी किए जाते हैं, जिसमें लोग तरह-तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत करके अपने शिक्षकों को सम्मान देते हैं.

  • Happy Teachers’ Day 2020 : शिक्षक दिवस के खास मौके पर जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    Happy Teachers’ Day 2020 : शिक्षक दिवस के खास मौके पर जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    Teachers Day 2020: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म 5 सितंबर 1888 को दक्षिण भारत के तिरुत्तनि स्थान में हुआ था. वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति और पहले उप-राष्ट्रपति थे. उन्हें 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया था. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया था.  राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णन समूचे विश्व को एक विद्यालय मानते थे.

  • Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

    Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

    Happy Teachers Day 2020: शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2020) खास अंदाज में मनाने की तैयारी की है. इस बार शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी नई शिक्षा नीति (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) पर वेबिनार का आयोजन करेंगे. ये वेबिनार नई शिक्षा नीति से जुड़ी अलग-अलग थीम पर आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा यूजीसी ने टीचर्स डे (Teacher's Day 2020) सेलिब्रेशन पर सोशल मीडिया कैंपेन चलाने की बात भी कही है. 

  • Happy Teachers’ Day 2020 : कौन हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन? जानिए उनके बारे में खास बातें

    Happy Teachers’ Day 2020 : कौन हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन? जानिए उनके बारे में खास बातें

    Teachers' Day 2020 : शिक्षक दिवस (Teachers' Day 2020) 5 सितंबर को हर साल मनाया जाता है. भारत के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli radhakrishnan) के जन्मदिन पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

  • Happy Teachers’ Day 2020 : कब और कैसे शुरू हुआ 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने का सिलसिला? जानिए इसका इतिहास

    Happy Teachers’ Day 2020 : कब और कैसे शुरू हुआ 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने का सिलसिला? जानिए इसका इतिहास

    Happy Teacher's Day 2020: शिक्षक दिवस (Teachers' Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. कई स्कूलों में बच्चे इस दिन टीचर बनकर अपने शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं. छात्र इस दिन अपने-अपने तरीके से शिक्षकों (Teachers) के प्रति अपना प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं, क्योंकि शिक्षकों का छात्रों के जीवन में खास महत्व होता है और एक शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा माना जाता है. हालांकि, इस बार कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल बंद ही रहेंगे, इसलिए इस बार स्कूलों में कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे.  

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान ने कराया मुंडन

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान ने कराया मुंडन

    अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जहां सारा विश्व रविवार को महिलाओं का सम्मान कर रहा है. प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को पुरुस्कृत किया जा रहा है. वहीं मध्यप्रदेश में महिला अतिथि विद्वान मुंडन करवा रही हैं.

  • Super 30 के आनंद कुमार अमेरिका में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

    Super 30 के आनंद कुमार अमेरिका में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

    गरीब बच्चों को ‘सुपर 30’ कोचिंग के जरिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले लोकप्रिय गणित शिक्षक आनंद कुमार को अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर अप्रवासी भारतीय लोगों के एक संगठन ने न्यूयॉर्क में आमंत्रित किया है. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) 2020 में बड़े पैमाने पर गणतंत्र दिवस का आयोजन कर रहा है क्योंकि अप्रवासी भारतीयों के इस पुराने संगठन के 50 साल भी पूरे हो रहे हैं.

  • World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    World Teachers' Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

    अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day) हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस 2019 की थीम (World Teachers Day Theme)  ‘युवा शिक्षक : शिक्षा क्षेत्र का भविष्य’ (“Young Teachers: The Future of the Profession”) रखी गई है. शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. लेकिन यूनेस्को की सिफारिशों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 1994 में एक बिल पारित करके 5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com