NDTV Khabar

शिक्षा


'शिक्षा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    शाह ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था। कल दिल्ली भाजपा के आठों सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है...इनकी बदहाली ने आपकी ‘शिक्षा की क्रांति’ के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

  • यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    सिद्धार्थ नगर जिले के नौगढ़ ब्लाक में मंगलवार को होने वाले मुख्यमंत्री विवाह समारोह में 184 दुल्हनों को सजाने की जिम्मेदारी 20 महिला शिक्षकों दी गई थी. यहां के खंड शिक्षा अधिकारी ध्रुव प्रसाद ने एक तुगलकी फरमान जारी करते हुए तेतरी बजार में होने वाले सामूहिक विवाह में सजाने की जिम्मेदारी सौंप दी.

  • इस राज्य में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए डिटेल

    इस राज्य में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए डिटेल

    असम सरकार ने स्कूलों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती करने की घोषणा की है. जनता भवन में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ''राज्य के स्कूलों में शिक्षकों के 9,635 रेगुलर पदों को 31 मार्च 2020 से पहले भरा जाएगा.'' उन्होंने कहा कि फरवरी 2020 में माध्यमिक शिक्षा के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा के साथ जिला स्तर पर 8 हजार पदों को भरा जाएगा. 

  • केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए किया बड़ा ऐलान, स्मार्ट स्कूलों, छात्रावासों की मिली सौगात

    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए किया बड़ा ऐलान, स्मार्ट स्कूलों, छात्रावासों की मिली सौगात

    केंद्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर के लिए शिक्षा के क्षेत्र में कई नए कार्यक्रम व सुविधाएं देने का ऐलान किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जम्मू एवं कश्मीर के सफपोरा में इंजीनियरिंग कॉलेज, जकूरा में डिग्री कॉलेज, एनआईटी श्रीनगर में दो छात्रावास, श्रीनगर में आईआईएम के ट्रांजिट कैम्पस का उद्घाटन किया. निशंक ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 208 शिक्षकों के हॉस्टल का निर्माण 26 स्थानों पर किया जाएगा, और इसके लिए 26 करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं.

  • अब राजस्थान के स्कूलों में भी बच्चों से हर रोज कराया जाएगा संविधान की प्रस्तावना का पाठ

    अब राजस्थान के स्कूलों में भी बच्चों से हर रोज कराया जाएगा संविधान की प्रस्तावना का पाठ

    महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान के स्कूलों में भी प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों से भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़वाई जाएगी. राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 26 जनवरी से प्रदेश के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन कराया जाएगा.

  • इस राज्य के स्कूलों में हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान पर होगी चर्चा

    इस राज्य के स्कूलों में हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान पर होगी चर्चा

    छत्तीसगढ़ के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अब हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि माह के प्रथम सप्ताह में संविधान की प्रस्तावना पर चर्चा होगी, वहीं दूसरे सप्ताह में संविधान में उल्लेखित मौलिक अधिकार, तीसरे सप्ताह में मौलिक कर्तव्य और चौथे सप्ताह में राज्य के नीतिनिर्देशक तत्वों पर चर्चा आयोजित की जाएगी.

  • जयंती विशेष: सामाजिक योद्धा थे कर्पूरी ठाकुर, चार दशक पहले ही दिया था महिलाओं, गरीब सवर्णों को आरक्षण

    जयंती विशेष: सामाजिक योद्धा थे कर्पूरी ठाकुर, चार दशक पहले ही दिया था महिलाओं, गरीब सवर्णों को आरक्षण

    1952 में हुए पहली विधानसभा के चुनाव में जीतकर कर्पूरी ठाकुर पहली बार विधायक बने और आजीवन विधानसभा के सदस्य रहे. 1967 में जब पहली बार देश के नौ राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकारों का गठन हुआ तो बिहार की महामाया प्रसाद सरकार में वे शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री बने. 24 जनवरी 1924 को कर्पूरी ठाकुर का जन्म हुआ था.

  • CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Registration: सीबीएसई (CBSE) सीटीईटी के 14वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को करेगा. इस परीक्षा (CTET July 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की पात्रता परखने के लिए आयोजित करता है. कक्षा पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2,592 पदों पर की जाएगी भर्ती

    हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2,592 पदों पर की जाएगी भर्ती

    Haryana Assistant Professor Recruitment: हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Kanwar Pal) ने कहा है कि राज्य के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2,592 पद भरे जाएंगे. उन्होंने कहा कि पदों को भरने के बाद कॉलेजों में अकादमिक स्टाफ की कमी नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar)  ने 2,592 नए पदों के सृजन के लिए स्वीकृति दी है.

  • CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं.

  • स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से राज्य में निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के बच्चों को 25 फीसदी आरक्षण नहीं देने संबंधी कथित गड़बड़ियों के मामले को देखने के लिए एक पूर्व जज की अध्यक्षता में तथ्यान्वेषी समिति गठित करने को कहा. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे और जज एस ए नजीर और जज संजीव खन्ना की बेंच ने याचिका पर संज्ञान लिया जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य के हजारों स्कूल कक्षा 1 के स्तर पर इस हद तक छात्रों की संख्या छिपा रहे हैं कि शिक्षा के अधिकार (RTI) का मजाक बन गया है जिसके तहत EWS कैटेगरी के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखना अनिवार्य है. 

  • दुनिया भर में हर तीन में से एक लड़की को नहीं मिल पाता स्कूल जाने का मौका, ये है वजह

    दुनिया भर में हर तीन में से एक लड़की को नहीं मिल पाता स्कूल जाने का मौका, ये है वजह

    दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा की स्थिति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. यूनीसेफ के मुताबिक दुनिया भर में  गरीब घरों की हर तीन लड़कियों (10 से 19 साल आयु)  में से एक लड़की को स्कूल जाने का मौका नहीं मिल पाता है. एजुकेशन वर्ल्ड फोरम के मंच पर यह बात कही गई है. यूनीसेफ ने एक बयान में कहा कि गरीबी, जेंडर आधारित भेदभाव, डिसएबेलिटी, एथनिक ओरिजिन या भाषा, स्कूल से दूरी, स्कूलों में बुनियादी चीजों की कमी जैसी रुकावटें गरीब घरों के बच्चों को आज भी शिक्षा हासिल करने से रोकती हैं.

  • नागरिकता सिर्फ अधिकार नहीं बल्कि कर्तव्यों के बारे में भी है : चीफ जस्टिस एसए बोबडे

    नागरिकता सिर्फ अधिकार नहीं बल्कि कर्तव्यों के बारे में भी है : चीफ जस्टिस एसए बोबडे

    भारत के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने शनिवार को कहा कि नागरिकता सिर्फ लोगों के अधिकारों के बारे में ही नहीं बल्कि समाज के प्रति उनके कर्तव्यों के बारे में भी है. राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (आरटीएमएनयू) के 107वें दीक्षांत समारोह में यहां अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कुछ शिक्षण संस्थान “बेहद वाणिज्यिक मानसिकता” के हो गए हैं, जबकि शिक्षा का असली उद्देश्य मेधा और चरित्र का विकास करना है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी की नेत्री आतिशी ने कालकाजी से भरा नामांकन

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी  की नेत्री आतिशी ने कालकाजी से भरा नामांकन

    आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और दक्षिण दिल्ली की कालकाजी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया. आतिशी (Atishi) ने सुबह सबसे पहले गिरी नगर गुरुद्वारा में माथा टेका और उसके बाद पास ही के एक मंदिर में जाकर पूजा करके अपनी नामांकन रैली की शुरुआत की. इस रैली में आतिशी के साथ दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता एवं समर्थक शामिल हुए.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : पटपड़गंज के 'आप' के उम्मीदवार मनीष सियोदिया ने दाखिल किया नामांकन

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : पटपड़गंज के 'आप' के उम्मीदवार मनीष सियोदिया ने दाखिल किया नामांकन

    दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी की तरफ से गुरुवार को पहला नामांकन दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज से दाखिल किया. नामांकन के पहले सिसोदिया ने पदयात्रा और बाइक रैली भी निकाली. पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र के तालाब चौक से अपनी पदयात्रा शुरू करते हुए सिसोदिया ने लोगों से मुलाकात की. सिसोदिया ने कहा कि "आज जो मैं नामांकन कर रहा हूं, यह दिल्ली के पिछले 5 सालों में हुए विकास को, आने वाले 5 साल में शिक्षा स्वास्थ्य और जनता की सुविधाओं में ऐतिहासिक बदलाव को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है."

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए

    दिल्ली के लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए हैं. पार्टी के 'मेरी दिल्ली मेरे सुझाव अभियान' के माध्यम से 11,65,636 सुझाव मिले हैं. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि इतने अधिक सुझाव से यह स्पष्ट होता है कि दिल्ली वालों के सामने कितनी समस्याएं हैं और उन्हें हल करने के लिए बीजेपी कटिबद्ध है. मनोज तिवारी, सांसद विजय गोयल एवं मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे है विजन डाक्यूमेन्ट-2020 के लिए पार्टी द्वारा 3 जनवरी से 15 जनवरी तक चलाए गए 'मेरी दिल्ली मेरा सुझाव अभियान' को लेकर गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया.

  • Punjab Govt. Recruitment: पंजाब सरकार 3,186 टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों पर करेगी भर्ती

    Punjab Govt. Recruitment: पंजाब सरकार 3,186 टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों पर करेगी भर्ती

    पंजाब सरकार (Punjab government) ने राज्य के सरकारी स्कूलों में 3,186 टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती करना का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) के नेतृत्व वाले कैबिनेट ने 14 जनवरी को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी. एक सरकारी प्रवक्ता ने कैबिनेट मीटिंग के बाद बताया, "यह फैसला स्कूल स्टाफ में चल रही कमी को पूरा करेगा. शिक्षा के स्तर में सुधार करेगा."

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

Advertisement