NDTV Khabar

शिक्षा नीति News in Hindi


'शिक्षा नीति' - 124 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नई शिक्षा नीति को सरकार की मंजूरी, स्कूल शिक्षा की भाषा में किया गया बड़ा बदलाव

    नई शिक्षा नीति को सरकार की मंजूरी, स्कूल शिक्षा की भाषा में किया गया बड़ा बदलाव

    केंद्र सरकार ने शिक्षा से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) का नाम बदलने का फैसला भी किया गया है. नया नाम शिक्षा मंत्रालय (MoE) ही किया जा सकता है. वहीं, नई शिक्षा नीति (New Education Policy) में भाषा को लेकर अहम बदलाव किए गए हैं. इस नीति में बहुभाषावाद (Multilingualism) और भाषा की शक्ति पर खास जोर दिया गया है. 

  • कैबिनेट ने मंज़ूर की नई शिक्षा नीति, HRD मंत्रालय का नाम भी बदला- अधिकारी

    कैबिनेट ने मंज़ूर की नई शिक्षा नीति, HRD मंत्रालय का नाम भी बदला- अधिकारी

    इसका नाम अब पहले की ही तरह शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बुधवार को होने वाली बैठक में इस बारे में निर्णय लिए जाने की संभावना है. बैठक में नई शिक्षा नीति को मंजूरी के साथ ही मंत्रालय का नाम भी बदले जाने की संभावना है.

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, कैबिनेट में फैसले की संभावना

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, कैबिनेट में फैसले की संभावना

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है, ऐसी जानकारी मिल रही है. खबर है कि कैबिनेट की मीटिंग में इस पर फैसला लिया जा सकता है. संभावना है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय रखा जा सकता है.

  • यूपी में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए ये कदम उठा रही है योगी आदित्‍यनाथ सरकार, बनेगी नई स्‍टार्टअप नीति

    यूपी में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए ये कदम उठा रही है योगी आदित्‍यनाथ सरकार, बनेगी नई स्‍टार्टअप नीति

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए एक नई स्टार्टअप नीति प्रदेश में बने जिससे प्रदेश का युवा जुड़ सके और रोजगार की संभावनाओं को बल मिल सके.

  • COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    विश्व बैंक (World Bank) की शिक्षा टीम के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) महामारी से शिक्षा के नतीजे बेहद खराब आने का खतरा उत्पन्न हो गया है. उसने कहा है कि कोई आक्रामक नीति नहीं अपनाई गई तो इसका बच्चों तथा युवाओं के शिक्षण और स्वास्थ्य पर बहुत जल्द बुरा प्रभाव होगा.

  • CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    नई जनरेशन के स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सत्र 2020-21 से 11वीं क्लास के लिए 3 नए सब्जेक्ट इंट्रोड्यूस कर रहा है. ये 3 नए सब्जेक्ट्स डिजाइन थिंकिंग, शरीरिक गतिविधि प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस हैं.  सीबीएसई ने कहा, "डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2019 की नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर इंट्रोड्यस किया गया है.

  • केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- सरकार शिक्षा के जरिए बढ़ाएगी महिला कार्य बल

    केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- सरकार शिक्षा के जरिए बढ़ाएगी महिला कार्य बल

    महिला कार्यबल की भागीदारी बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षा के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न महिला केन्द्रित नीति लागू कर रहा है. सरकार की इस नीति का उद्देश्य देश में महिला कार्य बल की भागीदारी बढ़ाई जा सके.

  • देश के टॉप 100 संस्थानों में पढ़ पाएंगे कमजोर वर्ग के छात्र, मिलेगी ऑनलाइन डिग्री

    देश के टॉप 100 संस्थानों में पढ़ पाएंगे कमजोर वर्ग के छात्र, मिलेगी ऑनलाइन डिग्री

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश के शीर्ष 100 शैक्षणिक संस्थान उन छात्रों के लिए डिग्री स्तर का एक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम आरंभ करेंगे जो समाज के वंचित तबके से संबंध रखते हैं और जिनकी उच्च शिक्षा तक पहुंच नहीं है. सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी और सरकार अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपये और कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखती है.

  • Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020 पेश कर दिया गया है. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 को पेश करते हुए कई बड़ी घोषणाएं की है. निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ रुपये की घोषणा की है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा. जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी. यानी कि देश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. 

  • HRD मंत्री रमेश पोखरियाल बोले- छात्रों के वीजा से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

    HRD मंत्री रमेश पोखरियाल बोले- छात्रों के वीजा से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार करेगी टास्क फोर्स का गठन

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने कहा है कि विदेशी छात्रों के लिए वीजा संबंधी मुद्दों को निपटाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. पोखरियाल ने एक राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के मौके पर यह बात कही. बता दें कि इंडियन काउंसिल फोर कल्चरल रिलेशनस  ने डेस्टिनेशन इंडिया नाम से कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था.

  • HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- नई शिक्षा नीति राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिहाज से तैयार की गई

    HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- नई शिक्षा नीति राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिहाज से तैयार की गई

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ने सोमवार को कहा कि प्रस्तावित नयी शिक्षा नीति को अत्यधिक समीक्षा एवं अनुसंधान के बाद और शिक्षा के स्तर को मजबूत बनाने के मकसद से तैयार किया गया है. तीन दशक से भी ज्यादा के अंतर के बाद तैयार की गई नयी शिक्षा नीति भारतीय नैतिकता एवं मूल्य व्यवस्था पर आधारित होगी. पोखरियाल ने कहा कि इसका लक्ष्य जीवन को अर्थपूर्ण बनाते हुए राष्ट्र को मजबूत करना है. साथ ही कहा कि किसी अन्य देश के पास भारत जैसी ज्ञान विधा नहीं है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने अगले साल होने वाले एडमिशन को स्टूडेंट्स के लिए सरल और बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी के सभी पक्षों से सुझाव मांगे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी की नीतियों के अंतर्गत सुझाव मांगे गए हैं. एडमिशन की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने से पहले सभी पक्षों के सुझावों पर गौर किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले नई शिक्षा नीति के लिए मंत्रालय को एक महीने के भीतर 65000 से अधिक सुझाव मिले थे.

  • मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- नई शिक्षा नीति जल्द आएगी सामने

    मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- नई शिक्षा नीति जल्द आएगी सामने

    सरकार जल्द ही एक नई शिक्षा नीति लेकर सामने आएगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी. निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति विश्वभर में भारत का मान बढ़ाने वाली होगी. उन्होंने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए यह जानकारी दिल्ली में आयोजित तीसरे स्वच्छता रैंकिग पुरस्कार समारोह में दी.

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि युवाओं को न्यू इंडिया के विजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. उन्होंने कहा कि और केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति ला रही है. उन्होंने यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की. कुल 448 डिग्री व गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिसमें से 276 महिलाओं को दिए गए.

  • शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति के खिलाफ किया प्रदर्शन

    शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति के खिलाफ किया प्रदर्शन

    राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्यापकों ने गुरुवार को नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) और अन्य मुद्दों के खिलाफ मंडी हाउस से जंतर मंतर तक विरोध प्रदर्शन किया.  प्रदर्शन में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रावास का बढ़ा हुआ शुल्क भी एक प्रमुख मुद्दा रहा. जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) की अध्यक्ष आईशी घोष ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया.

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा नई शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी किया रोडमैप

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा नई शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी किया रोडमैप

    नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह सूत्री रोड मैप जारी किया है. सरकार ने इसे 2030 तक पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोई भी नीति तभी सफल हो सकती है जब उस पर सही तरीके से काम किया जाए.

  • CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    देश में अनेक क्षेत्रों में जल संकट गहराने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों से अगले तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से जल सक्षम बनने को कहा है और इस संबंध में जल प्रबंधन नीति लागू करने तथा नियमित रूप से जल आडिट कराने को कहा है. बोर्ड की ओर से तैयार जल संरक्षण दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्कूलों को जल से जुड़ी पुरानी सुविधाओं, उपकरणों को दुरूस्त बनाना चाहिए तथा सेंसर युक्त आटोमेटिक नल, व्यवस्थित टैंक स्थापित करना चाहिए. इसके साथ ही नियमित रूप से लीकेज की जांच करानी चाहिए एवं उनके रखरखाव की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए.

  • केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- नई शिक्षा नीति मजबूत रखेगी भारत की नींव

    केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- नई शिक्षा नीति मजबूत रखेगी भारत की नींव

    केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि केंद्र जल्द नई शिक्षा नीति को लागू करेगा जो सशक्त और मजबूत भारत की नींव रखेगी. अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी ने कहा, ‘‘ करीब 30 साल की अवधि के बाद, नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है जो देश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी.’’ New education policy will lay foundation of strong India Mukhtar Abbas Naqvi

«1234567»

Advertisement

शिक्षा नीति वीडियो

शिक्षा नीति से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com