NDTV Khabar

शिक्षा व्यवस्था


'शिक्षा व्यवस्था' - 83 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला- CM नीतीश कुमार ने मीठा ज़हर देकर बिहार की शिक्षा व्यवस्था का कत्ल कर दिया

    तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला- CM नीतीश कुमार ने मीठा ज़हर देकर बिहार की शिक्षा व्यवस्था का कत्ल कर दिया

    तेजस्वी ने अपने ट्वीट में राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर हमला बोलते हुए लिखा है."क्या आप जानते है नीतीश सरकार के निक्कमेपन के कारण बिहार में ग्रैजुएशन करने में 6-8 वर्ष और पोस्ट ग्रैजुएशन करने में 4-6 वर्ष लगते है? आत्ममुग्ध नीतीश कुमार जी ने विगत 15 वर्ष में मीठा ज़हर देकर बिहार की शिक्षा व्यवस्था का निर्ममता से क़त्ल किया है."

  • यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

    वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, 'इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए...टीचर खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ सकती है.'

  • CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    देश में अनेक क्षेत्रों में जल संकट गहराने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों से अगले तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से जल सक्षम बनने को कहा है और इस संबंध में जल प्रबंधन नीति लागू करने तथा नियमित रूप से जल आडिट कराने को कहा है. बोर्ड की ओर से तैयार जल संरक्षण दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्कूलों को जल से जुड़ी पुरानी सुविधाओं, उपकरणों को दुरूस्त बनाना चाहिए तथा सेंसर युक्त आटोमेटिक नल, व्यवस्थित टैंक स्थापित करना चाहिए. इसके साथ ही नियमित रूप से लीकेज की जांच करानी चाहिए एवं उनके रखरखाव की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए.

  • मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने कहा- राज्य की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज होंगे डिजिटल

    मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने कहा- राज्य की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज होंगे डिजिटल

    मध्य प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को डिजिटल किया जाएगा, साथ ही उच्च शिक्षा संस्थानों में इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है. यह बात सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों की राज्यस्तरीय समन्वय समिति की बैठक में कही. आधिकारिक बयान के अनुसार, राजभवन में आयोजित बैठक में टंडन ने कहा, "प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई व्यवस्था का प्रारंभ हो रहा है.

  • Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पर कई शिक्षक सम्मानित हो रहे हैं, लेकिन कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो बगैर सम्मान सुपरमैन हैं.. चौंकिए मत, यह हकीकत है, देश के नक्सल प्रभावित इलाकों की. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के कांकेर में ऐसे कई स्कूल हैं जहां शिक्षा व्यवस्था चौंकाने वाली है. कोयलीबेड़ा में तो 82 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां पढ़ने वाले कक्षा पहली से पांचवी तक के हजारों बच्चे आज भी एक-एक शिक्षक के भरोसे बैठे हैं.

  • बिहार स्कूल बोर्ड की क्या हालत थी किसी से छिपी नहीं, कैसे-कैसे लोग टॉप करते थे देखकर शर्म आती थी : नीतीश कुमार

    बिहार स्कूल बोर्ड की क्या हालत थी किसी से छिपी नहीं, कैसे-कैसे लोग टॉप करते थे देखकर शर्म आती थी : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माना कि अपने राज्य के फ़र्ज़ी टॉपर को मीडिया ख़ासकर TV पर देखकर उन्हें भी शर्म आती थी. नीतीश कुमार ने शिक्षक दिवस पर एक समारोह में कहा कि आज से दो साल पहले बिहार स्कूल बोर्ड की क्या हालत थी वो किसी से छिपी नहीं है. कैसे-कैसे लोग टॉप करते थे जिन्हें देखकर शर्म आती थी. नीतीश ने कहा कि अब बोर्ड को चुस्त-दुरुस्त किया गया है और अब कोई गड़बड़ी नहीं होती है. नीतीश ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था के संदर्भ में माना कि गुणवत्ता पर ध्यान देना है. लेकिन उन्होंने कहा कि ये पूरे विश्व की समस्या है. राज्य में जितना हो सकता हैं 'उन्नयन योजना' के तहत सुधार किया जा रहा है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए बीजेपी की जोरदार तैयारी, देश भर में कार्यक्रम

    पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए बीजेपी की जोरदार तैयारी, देश भर में कार्यक्रम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का जन्म दिन 17 सितंबर को है. उनका जन्मदिन बीजेपी (BJP) सेवा सप्ताह के रूप में मनाएगी. सेवा सप्ताह में पूरे देश में सेवा और स्वच्छता का कार्यक्रम होगा. 14 सितंबर से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह चलेगा. पार्टी ने अभियान की ज़िम्मेदारी अविनाश राय खन्ना, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव और सुनील देवधर को दी है. इसके तहत रक्तदान शिविर,स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, आंखों की जांच एवं ऑपरेशन की व्यवस्था की गई है. अस्पतालों, अनाथालय एवं वृद्ध आश्रम में जाकर भाजपा के कार्यकर्ता मरीजों एवं जरूरतमंदों को मदद करेंगे.

  • कश्मीर का टॉनिक पीकर फार्म भरने में मदहोश हिन्दी प्रदेश का युवा

    कश्मीर का टॉनिक पीकर फार्म भरने में मदहोश हिन्दी प्रदेश का युवा

    कश्मीर में 20 दिन से संचार व्यवस्था ठप होने को सही ठहराने के नशे में भूल गया है कि वही राज्य उसके साथ भी कश्मीर की तरह बर्ताव कर रहा है. परीक्षा की मामूली त्रुटियों की सुनवाई नहीं है. सब जगह जा रहा है, मगर कोई सुन नहीं रहा है. संचार व्यवस्था से खुद वंचित है. पहले इन्हें हिन्दू-मुस्लिम नेशनल सिलेबस का कोर्स कराया गया और अब ये खुद भी उसी ज़ुबान में अपने हालात बयान करने लगे हैं.

  • गोवा में नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा आरक्षण, लागू होगा EWS कोटा

    गोवा में नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा आरक्षण, लागू होगा EWS कोटा

    गोवा सरकार (Goa Government) ने अपने सभी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और शैक्षणिक संस्थानों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) को नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया है. सरकार ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया. 

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • दक्षिण कोरिया की तर्ज पर पढ़ेंगे एमपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे, रचनात्मक शिक्षा पर होगा फोकस

    दक्षिण कोरिया की तर्ज पर पढ़ेंगे एमपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे, रचनात्मक शिक्षा पर होगा फोकस

    राज्य की शिक्षा व्यवस्था को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक मास्टर स्ट्रोक के तहत बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है. अब राज्य में ऐसी शिक्षा पर बल दिया जाने वाला है जो बच्चों के रचनात्मक व कौशल विकास को सुनिश्चित कर उन्हें रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सक्षम हो. राज्य सरकार शिक्षा के जरिए बच्चों की रचनात्मकता को निखारने की तैयारी में हैं, जिसके लिए दक्षिण कोरिया के शिक्षा मॉडल का अध्ययन किया गया है.

  • पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटना की रैली में तमाम घोषणाएं की, लेकिन उनकी एक घोषणा पर अब चर्चा शुरू हो गई है. लोग कयास लगा रहे हैं कि आखिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था की बदहाल हालत की चर्चा करते हुए ऐसा क्यों कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दे दिया जाएगा.

  • Why Cheat India Box Office Collection: इमरान हाशमी की फिल्म को लग सकता है झटका, पहले दिन कमा सकती है इतने करोड़

    Why Cheat India Box Office Collection: इमरान हाशमी की फिल्म को लग सकता है झटका, पहले दिन कमा सकती है इतने करोड़

    Why Cheat India Box Office Collection Day 1: इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) की 'व्हाइ चीट इंडिया (Why Cheat India)' को लेकर कुछ खास एक्साइटमेंट भी नजर नहीं आ रही है.

  • उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    यह देखना दिलचस्प है कि जो लोग अब तक सामाजिक आधार पर आरक्षण को प्रतिभा के विलोम की तरह देखते रहे और इसे भारतीय व्यवस्था का नासूर मानते रहे, वे अपील कर रहे हैं कि गरीबों के हक की ख़ातिर यह आर्थिक आरक्षण मान लिया जाए - बिना यह बताए कि हर महीने 65,000 रुपये कमाने वाले लोग किस कसौटी से गरीब कहलाएंगे.

  • गुजरात के बाद अब BJP शासित इस राज्य में भी गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण

    गुजरात के बाद अब BJP शासित इस राज्य में भी गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण

    गुजरात के बाद अब झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने भी ऐलान किया है कि वह सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण (10 Percent Reservation) व्यवस्था को लागू करेगी.  

  • गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात, आज से लागू

    गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात, आज से लागू

    गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि वह सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को लागू करेगी.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 10 फीसदी आरक्षण दिलाने वाले संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी

  • NDA से अलग होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा बोले- छुपकर RSS का एजेंडा लागू कर रही थी सरकार, नीतीश हमें बर्बाद करने में लगे थे

    NDA से अलग होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा बोले- छुपकर RSS का एजेंडा लागू कर रही थी सरकार, नीतीश हमें बर्बाद करने में लगे थे

    नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 'नीतीश कुमार सरकार हर मोर्चे पर नाकाम रही है, राज्य में कानून व्यवस्था, शिक्षा व्यवस्था सब खस्ता हालात में है. राज्य सरकार हर जगह फिसड्डी साबित हुई है. नीतीश कुमार का एजेंडा था कि मेरी पार्टी को जितना जल्दी हो सके, उसे खत्म किया जाए. हद तो तब हो गई जब पिछले चुनाव में हमें तीन सीटें मिली थी, लेकिन इस बार उससे भी कम देने का प्रयास किया गया. हमने कहा कि जितनी पिछली बार दी थी, उतनी सीटें दे दी दीजिए. लेकिन हमारी बातें नहीं मानी गई. इसके बाद अगर हम कम सीटों पर लड़ते तो हमारी ताकत और कम हो जाती. सामाजिक न्याय की लड़ाई कमजोर हो जाती तो हमने स्वीकार करने से मना कर दिया.

  • धूमधाम से मना जामिया मिल्लिया इस्लामिया का 98वां स्थापना दिवस, विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

    धूमधाम से मना जामिया मिल्लिया इस्लामिया का 98वां स्थापना दिवस, विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

    ब्रिटिश शिक्षा के खिलाफ भारत की ज़रूरतों के अनुरूप शिक्षा व्यवस्था शुरू करने के महात्मा गांधी के आह्वान पर 1920 में जेएमआई अस्तित्व में आया.

Advertisement