NDTV Khabar

शिखर पर


'शिखर पर' - 553 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मामल्लापुरम में बीच पर सफाई करते समय पीएम मोदी के हाथ में थी ये खास चीज

    मामल्लापुरम में बीच पर सफाई करते समय पीएम मोदी के हाथ में थी ये खास चीज

    मामल्लापुरम समुद्र तट पर प्लॉगिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में नजर आई छड़ीनुमा चीज को लेकर लोगों की जिज्ञासा को खत्म करते हुए रविवार को उन्होंने बताया कि वह एक्यूप्रेशर रोलर था जिसका वह अक्सर इस्तेमाल करते हैं. पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तटीय नगर में मौजूद थे. शनिवार को वार्ता के दूसरे दिन प्रधानमंत्री को उनकी सुबह की सैर के दौरान समुद्र तट से प्लास्टिक एवं अन्य तरह का कूड़ा बीनते देखा गया था.

  • चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ की बैठक

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ की बैठक

    शी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद यहां पहुंचे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भंडारी और प्रधानमंत्री ओली चीनी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिये हवाई अड्डे पहुंचे. बाद में शी ने भंडारी से उनके आवास शीतल निवास पर मुलाकात की.

  • पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और शी चिनफिंग ने भारत-चीन संबंधों को दी नई रफ्तार, कारोबार बढ़ाने के लिये नया सिस्टम बनाने का फैसला

    पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने कारोबार, इंवेस्टमेंट को बढ़ाने और विश्वास बढ़ाने के उपायों समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. मोदी-शी अनौपचारिक शिखर वार्ता की महत्वपूर्ण उपलब्धि करोबार और इंवेस्टमेंट को बढ़ाने के लिये एक सिस्टम बनाने पर सहमति और प्रस्तावित क्षेत्रीय समग्र आर्थिक भागीदारी (RCEP) को लेकर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिये विचार विमर्श करने एवं सीमा पर शांति बनाये रखने के लिये विश्वास बहाली और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का विषय रहा.

  • कांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना, कहा- चिनफिंग से आंखों में आंखें डालकर पूछें पीएम मोदी कि डोकलाम से...

    कांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना, कहा- चिनफिंग से आंखों में आंखें डालकर पूछें पीएम मोदी कि डोकलाम से...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच प्रस्तावित अनौपचारिक शिखर बैठक से एक दिन पहले कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि मोदी चीन को 56 इंची सीना दिखाते हुए और आंखों में आंखें डालकर बात करें और यह सवाल करें कि चीन डोकलाम से कब हट रहा है? पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को चिनफिंग से यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और इसमें उनका कोई सुझाव नहीं चाहिए.

  • PM मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आतंकवाद और कट्टरपंथ से मिलकर सामना करने का संकल्प लिया

    PM मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आतंकवाद और कट्टरपंथ से मिलकर सामना करने का संकल्प लिया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने इस प्राचीन तटीय शहर के भव्य ‘शोर मंदिर’ परिसर में शुक्रवार को रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे चली अपनी वार्ता में आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों का मिलकर सामना करने का संकल्प लिया. विदेश सचिव विजय गोखले ने देर शाम संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दोनों नेताओं ने निवेश के नए क्षेत्रों को पहचानने, व्यापार बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार की अहमियत पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापार एवं आर्थिक मामलों पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने व्यापार घाटे और व्यापार में असंतुलन पर भी बातचीत की. गोखले ने बताया कि मोदी और शी ने चार विश्व धरोहर स्थलों की सैर करने समेत करीब साढ़े चार घंटे साथ समय बिताया.  इसके साथ ही मामल्लापुरम में दोनों नेताओं की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता का पहला दिन समाप्त हो गया.

  • चीन के राष्ट्रपति के साथ शिखर वार्ता में बोले पीएम मोदी, मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे

    चीन के राष्ट्रपति के साथ शिखर वार्ता में बोले पीएम मोदी, मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने द्विपक्षीय संबंधों में और अधिक सुधार के बारे में ‘‘सार्थक विचारविमर्श’’ किया.  समीपवर्ती मामल्लापुरम में मोदी और चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक आज संपन्न हो गई. भारत आने के लिए चीनी राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में ‘‘चेन्नई कनेक्ट’’ से नया अध्याय जुड़ेगा. अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्रधानमंत्री ने एक बार फिर अंग्रेजी, तमिल और मंदारिन में ट्वीट किए. शुक्रवार को भी उन्होंने चीनी राष्ट्रपति के भारत आगमन पर उनका स्वागत करते हुए तथा द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के लिए उनके साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक की सफलता की कामना करते हुए तीनों भाषाओं ... अंग्रेजी, तमिल और मंदारिन में ट्वीट किया था. 

  • भारत-चीन संबंधों में उतार-चढ़ाव के बीच पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात अहम, 10 प्रमुख बातें

    भारत-चीन संबंधों में उतार-चढ़ाव के बीच पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात अहम, 10 प्रमुख बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शनिवार को अनौपचारिक बातचीत होगी. भारत-चीन के संबंधों में आते उतार-चढ़ाव के बीच इन दोनों नेताओं के बीच बातचीत काफी महत्वपूर्ण हैं. यह इन दोनों देशों के बीच आर्थिक और क्षेत्रीय संबंधों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण मुलाकात साबित होगी. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शुक्रवार को चेन्नई पहुंचे और वहां से मामल्लापुरम गए तो लोक नर्तकों और भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ उनका स्वागत किया. बड़ी संख्या में बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराकर उनका अभिवादन किया. चिनफिंग से पहले हेलीकॉप्टर से मामल्लापुरम पहुंचे प्रधानमंत्री ने अर्जुन तपस्या स्मारक पर चीनी नेता की अगवानी की. परंपरागत तमिल परिधान धोती, अंगवस्त्रम और शर्ट पहने प्रधानमंत्री ने शी चिनफिंग से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया. दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हालचाल पूछा. मोदी और चिनफिंग शनिवार को अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे. शुक्रवार को हुई दोनों नेताओं की मुलाकात की 10 प्रमुख बातें-

  • चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping पहुंचे चेन्नई, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, PM Modi के साथ करेंगे बातचीत

    चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping पहुंचे चेन्नई, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, PM Modi के साथ करेंगे बातचीत

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर चेन्नई पहुंचे. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के साथ मल्लापुरम में होने वाले दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

  • शी चिनफिंग ने इमरान खान से कहा- कश्मीर में स्थिति पर ‘करीबी नजर’ रखे हुए है चीन

    शी चिनफिंग ने इमरान खान से कहा- कश्मीर में स्थिति पर ‘करीबी नजर’ रखे हुए है चीन

    उन्होंने उम्मीद जताई कि संबंद्ध पक्ष शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस मामले को सुलझा सकते हैं. शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए इस सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे. शी ने खान को एक बैठक में भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता अटूट और चट्टान जैसी मजबूत है.

  • कड़ी सुरक्षा के बीच चिनफिंग-मोदी वार्ता के लिए तैयार मामल्लापुरम

    कड़ी सुरक्षा के बीच चिनफिंग-मोदी वार्ता के लिए तैयार मामल्लापुरम

    स्थानीय मछुआरों को भी गुरुवार से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. सादे कपड़ों में पुलिस के जवान आस-पास के इलाकों की निगरानी कर रहे हैं. विशेष सुरक्षा समूह (SPG) और बम निरोधक दस्ते के जवान भी स्मारक सहित विभिन्न इलाकों की निगरानी कर रहे हैं. इसके अलावा सड़कों पर जगह-जगह दोनों नेताओं की तस्वीर वाले बैनर लगाए गए हैं.

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होगी

    PM मोदी और शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होगी

    विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ के प्रमुख शी चिनफिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे.’

  • चीनी राजदूत ने कहा- भारत और चीन को संवाद के जरिए हल करने चाहिए विवाद

    चीनी राजदूत ने कहा- भारत और चीन को संवाद के जरिए हल करने चाहिए विवाद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से पहले चीनी राजदूत सुन वीदोंग ने कहा कि भारत और चीन को क्षेत्रीय स्तर पर संवाद के माध्यम से शांतिपूर्वक विवादों का हल करना चाहिए और संयुक्त रूप से शांति तथा स्थिरता को बुलंद करना चाहिए.

  • Junko Tabei Google Doodle: कौन थीं जुन्को ताबेई? जानिए माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली पहली महिला के बारे में

    Junko Tabei Google Doodle: कौन थीं जुन्को ताबेई? जानिए माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली पहली महिला के बारे में

    जुन्को ताबेई (Junko Tabei) के जन्मदिवस के मौके पर गूगल ने डूडल (Junko Tabei Google Doodle) बनाकर उन्हें याद किया है. दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली पहली महिला जुन्को ताबेई (Junko Tabei) पर बनाया गया गूगल का डूडल बड़ा ही खास है. गूगल डूडल में आप देख सकते हैं कि जुन्को का एनीमेशन बनाया गया है.

  • बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार में पान मसाला बैन होने की सूची में तीन और ब्रांडों को शामिल किया गया है. शिखर पान मसाला, विमल पान मसाला और सर पान मसाला पर सोमवार से खाद्य संरक्षा आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया. खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार इस मामले में आदेश जारी कर चुके हैं. आदेश में कहा गया है कि अगस्त में तीन और पान मसालों के नमूनों की जांच की गई थी जिसमें मैगनीशियम कार्बोनेट पाया गया. इससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

  • पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ट्यूनिंग पर शत्रुघ्न सिन्हा का ट्वीट, बोले- तेरा जादू चल गया...

    पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ट्यूनिंग पर शत्रुघ्न सिन्हा का ट्वीट, बोले- तेरा जादू चल गया...

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता वाली बात को सिरे से खारिज कर दिया था. अब इसको लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने एक ट्वीट किया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप आज पीएम मोदी से मुलाकात में उठाएंगे जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, क्या होगा भारत का जवाब

    डोनाल्ड ट्रंप आज  पीएम मोदी से मुलाकात में उठाएंगे जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, क्या होगा भारत का जवाब

    जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस में हैं. इस दौरान सबकी निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ मोदी की मुलाक़ात पर रहेगी. अमेरिका इस मुलाक़ात में कश्मीर का मुद्दा उठाने का ऐलान कर चुका है अब देखना ये है कि भारत इस पर क्या जवाब देता है. भारतीय समय के मुताबिक आज दोपहर पौने चार बजे मोदी और ट्रंप की मुलाक़ात होगी. जी-7 में भारत को स्पेशल इनवाइटी के तौर पर बुलाया है जहां प्रधानमंत्री मोदी क्लाइमेंट चेंज और डिजीटल मुद्दे पर अपनी बात रखेंगे. लेकिन दुनिया की निगाह इस बैठक के साइडलाइन्स में मोदी और ट्रंप की मुलाक़ात पर है. ख़ासतौर पर इसलिए क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुले तौर पर ऐलान किया हुआ है कि वे अपनी मुलाक़ात में पीएम मोदी से कश्मीर मुद्दे पर बात करेंगे.

  • कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

    कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

    व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार हैं अगर भारत और पाकिस्तान इसके लिए उनसे कहे. बता दें कि इस हफ्ते के आखिर में फ्रांस में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप की मुलाकात होनी है. पीएम मोदी के साथ मीटिंग के दौरान ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर बात करना चाहते हैं और क्षेत्रीय तनाव को दूर करने के लिए पीएम मोदी की योजना के बारे में जानना चाहते हैं. पीटीआई के मुताबिक व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर यह जानकारी दी.

  • पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के दौरे पर रवाना हो जाएंगे. खास बात यह है कि इन तीनों देशों ने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री के इसे दौरे का पहला पड़ाव फ्रांस होगा, जिसने कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त होने से संबंधित हालिया घटनाक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का समर्थन किया है.