NDTV Khabar

शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे


'शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे' - 58 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज ठाकरे को उद्धव का जवाब, हमने हिंदुत्व नहीं छोड़ा, हमारा रंग और मन भी भगवा

    राज ठाकरे को उद्धव का जवाब, हमने हिंदुत्व नहीं छोड़ा, हमारा रंग और मन भी भगवा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि हमने हिंदुत्व छोड़ा नहीं है. हमारा रंग भगवा है और मन में भी भगवा है. उद्धव ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा के बीकेसी में आयोजित वचनपूर्ति समारोह में यह बात कही. उद्धव ठकरे का यह बयान आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के बदले हुए झंडे और राज ठाकरे के भाषण का जवाब माना जा रहा है. राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे पर परोक्ष व्यंग्य कसते हुए कहा था ‘‘मैं सरकार बनाने के लिए मेरी पार्टी का रंग नहीं बदलता.’’

  • सुप्रिया सुले ने बाला साहेब को किया याद, ट्वीट में लिखा "आज उन्हें यहां होना चाहिए था"

    सुप्रिया सुले ने बाला साहेब को किया याद, ट्वीट में लिखा

    NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) की बेटी सुले ने कहा कि बाल ठाकरे और उनकी पत्नी ने उन्हें “बेटी से ज्यादा” प्रेम एवं स्नेह दिया और कहा कि वह उन्हें बहुत याद करती हैं. सुले ने लिखा है “मा साहेब और बाला साहेब- आज आपकी बहुत याद आ रही है. आज आप दोनों को यहां होना चाहिए था.

  • पत्रकार और फोटोग्राफर उद्धव ठाकरे अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    पत्रकार और फोटोग्राफर उद्धव ठाकरे अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    मुंबई में 27 जुलाई 1960 को जन्मे उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की स्कूली शिक्षा मुंबई के दादर में स्थित बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल में हुई. मुंबई विश्वविद्यालय सर जमशेदजी जीजीभाय स्कूल ऑफ आर्ट से उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की. प्रखर हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी शिवसेना के प्रमुख और पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे उद्धव सन 2002 से राजनीति में सक्रिय हैं. राजनीति की पारी शुरू करने से पहले वे मराठी दैनिक हिंदू में पत्रकार थे. राजनीति की पारी शुरू करने के बाद उद्धव की सक्रियता से शिवसेना ने सन 2002 में बीएमसी चुनावों में शानदार जीत हासिल की. इसके बाद जनवरी 2003 में उन्‍हें शिवसेना का कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया गया.

  • नई पीढ़ी के साथ बदल रही है शिवसेना

    नई पीढ़ी के साथ बदल रही है शिवसेना

    शिवसेना की स्थापना 19 जून 1966 को महाराष्ट्र की अस्मिता और मराठी भाषियों के अधिकार और न्याय दिलाने के लिए हुई थी. साठ के दशक में मुम्बई में गुजराती और दक्षिण भाषियों का वर्चस्व बढ़ रहा था. शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने मराठी मन की उस व्यथा को देखा उसे समझा और अपने ओजस्वी भाषणों से मराठी मन को आकर्षित कर न सिर्फ एक मजबूत संगठन खड़ा किया बल्कि मराठियों की खोई अस्मिता को फिर से स्थापित किया. आज बाल ठाकरे भले जीवित नही हैं लेकिन शिवसैनिक आज भी उनके लिए सब कुछ समर्पित करने को तैयार रहते हैं. पर अब शिवसेना बदल रही है खासकर ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करने वाले आदित्य ठाकरे की सोच अलग है.

  • 'एक दिन शिवसैनिक बनेगा मुख्यमंत्री', उद्धव को याद आया बाल ठाकरे से किया वादा, BJP बोली- इच्छा व्यक्त करने में क्या बुराई है

    'एक दिन शिवसैनिक बनेगा मुख्यमंत्री', उद्धव को याद आया बाल ठाकरे से किया वादा, BJP बोली- इच्छा व्यक्त करने में क्या बुराई है

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि उनके बेटे के राजनीति में उतरने का यह आशय नहीं है कि वह राजनीति से संन्यास ले रहे हैं . साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि कोई शिवसैनिक एक दिन राज्य का मुख्यमंत्री बनेगा. उनके इस बयान पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इच्छा व्यक्ति में क्या बुराई है.

  • आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा 1966 में शिवसेना की स्थापना किए जाने के बाद से ठाकरे परिवार से किसी भी सदस्य ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है या वे किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं रहे हैं. युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाख़िल कर दिया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया है. उद्धव के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने 2014 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई थी. हालांकि उन्होंने बाद में अपना मन बदल लिया था.

  • आदित्य ठाकरे के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार, इस तरह ऐंठता था रुपये

    आदित्य ठाकरे के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार, इस तरह ऐंठता था रुपये

    आरोपी ने कर्मचारी से एक पार्सल के बदले पैसे मांगे थे, जिसके बारे में उसका दावा था कि उसका आर्डर आदित्य ठाकरे ने किया था. मातोश्री में दिवंगत शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे रहते थे, वहां सुरक्षा बेहत सख्त रहती है. एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि आरोपी धीरज मोरे बंगले में कर्मचारियों को पहले भी इस तरह ठग चुका था.

  • एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने बंदूक छोड़ 'धनुष-बाण' थामा, शिवसेना में हुए शामिल

    एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने बंदूक छोड़ 'धनुष-बाण' थामा, शिवसेना में हुए शामिल

    पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने 'गन' छोड़कर 'धनुष-बाण' थाम लिया है. वे शुक्रवार को शिवसेना में शामिल हो गए. धनुष-बाण शिवसेना का चुनाव चिह्न है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शर्मा के हाथ मे शिवबंधन बांधकर उन्हें पार्टी में शामिल किया. शर्मा ने कहा कि दिवंगत बाल ठाकरे उन्हें अपने बेटे जैसा मानते थे. जब भी सर्विस में कोई दिक्कत आती थी तो साहब मदद करते थे. वहीं उद्धव ठाकरे ने कहा कि अभी तक शर्मा की गन बोलती थी अब मन बोलेगा. माना जा रहा है कि प्रदीप शर्मा को शिवसेना विधानसभा चुनाव में नालासोपारा से अपना उमीदवार बना सकती है.

  • कभी प्रधानमंत्री पद के लिए बाल ठाकरे की पहली पसंद थीं सुषमा स्वराज, शिवसेना सांसद ने सुनाया किस्सा

    कभी प्रधानमंत्री पद के लिए बाल ठाकरे की पहली पसंद थीं सुषमा स्वराज, शिवसेना सांसद ने सुनाया किस्सा

    देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शोक जताया है.  उन्होंने कहा कि  उनके निधन से उनके परिवार को हुई अपूर्णीय क्षति हुई है.

  • महाराष्ट्र सरकार बाल ठाकरे के स्मारक के लिए देगी 100 करोड़ रुपये, क्या अब सुधरेंगे शिवसेना के बीजेपी से रिश्ते?

    महाराष्ट्र सरकार बाल ठाकरे के स्मारक के लिए देगी 100 करोड़ रुपये, क्या अब सुधरेंगे शिवसेना के बीजेपी से रिश्ते?

    महाराष्ट्र कैबिनेट ने मंगलवार को शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के स्मारक के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया. इसी स्मारक के लिए बीएमसी बुधवार को महापौर बंगला एमएमआरडीए को सौंपेगी. इस ऐलान के बाद बीजेपी और शिवसेना के बीच कई दिनों से चल रहे मनमुटाव में कमी आने की उम्मीद की जा रही है.

  • प्रणब मुखर्जी ने अपनी आत्मकथा में किया खुलासा- बाल ठाकरे से मिलने पर सोनिया गांधी मुझसे नाराज थीं

    प्रणब मुखर्जी ने अपनी आत्मकथा में किया खुलासा- बाल ठाकरे से मिलने पर सोनिया गांधी मुझसे नाराज थीं

    राष्ट्रपति पद पर चुने जाने से पहले वर्ष 2012 में डॉ प्रणब मुखर्जी की मुंबई में दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे से हुई मुलाकात की वजह से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी नाराज़ थीं.

  • शिवसेना प्रमुख उद्धव से मिले 'लॉयन' के बाल कलाकार सनी पवार, की खूब सारी बातें...

    शिवसेना प्रमुख उद्धव से मिले 'लॉयन' के बाल कलाकार सनी पवार, की खूब सारी बातें...

    लॉयन के बाल कलाकार सनी पवार ने अपने परिवार के साथ शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से बुधवार को मुलाकात की. शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ने सनी और उनके परिवार का अपने घर पर स्वागत किया. यह मुलाकात लॉस एंजेलिस से 89वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह से मुंबई लौटने के कुछ घंटों बाद हुई.

  • महाराष्ट्र राजनीति : विवादों के बीच राज ठाकरे ने की उद्धव ठाकरे से मुलाकात | 10 बातें

    महाराष्ट्र राजनीति : विवादों के बीच राज ठाकरे ने की उद्धव ठाकरे से मुलाकात | 10 बातें

    महाराष्ट्र की राजनीति में राज ठाकरे का शिवसेना से अलग होकर अपना एक दल बनाने का फैसला बड़ा बदलाव था। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से उनकी दूरी इस फैसले की वजह बनी थी। तब शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने अपने बेटे उद्धव ठाकरे को पार्टी कमान दी थी जिससे राज ठाकरे (बाल ठाकरे के भतीजे) जो राजनीति में उनके उत्तराधिकारी समझे जा रहे थे, काफी नाराज हो गए थे।

  • आतंकी डेविड हेडली ने कोर्ट को बताया, लश्कर ने बाल ठाकरे को मारने की कोशिश की थी

    आतंकी डेविड हेडली ने कोर्ट को बताया, लश्कर ने बाल ठाकरे को मारने की कोशिश की थी

    बचाव पक्ष के एक सवाल के जवाब ने हेडली ने बताया कि शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे को मारने की एक बार कोशिश हुई थी। हालांकि उसने ये भी कहा कि उसे ज्यादा पता नहीं है।

  • अपने पिता की तरह 'उदार तानाशाह' हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे : मनोहर जोशी

    अपने पिता की तरह 'उदार तानाशाह' हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे : मनोहर जोशी

    पूर्व लोकसभाध्यक्ष मनोहर जोशी का मानना है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को 'उदार तानाशाह' के गुण उनके दिवंगत पिता बाल ठाकरे से विरासत में मिले हैं। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी में अपने को नजरअंदाज किए जाने की धारणा का खंडन किया।

  • फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी : आरआर पाटिल

    फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी : आरआर पाटिल

    शिवाजी और शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के बाद बाबा साहेब अंबेडकर की तस्वीर के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट पर छेड़छाड़ की कोशिश की गई है। इसके बाद पुणे में कुछ हिंसा हुई है।

  • पुणे में आईटी इंजीनियर की हत्या आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट से जुड़ी : पुलिस

    पुणे में आईटी इंजीनियर की हत्या आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट से जुड़ी : पुलिस

    पुणे में 24 साल के मोहसिन सादिक शेख की हत्या के सिलसिले में पुलिस ने हिन्दू राष्ट्र सेना से जुड़े सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि उस पर हुआ हमला फेसबुक पर उसकी पोस्ट की प्रतिक्रिया के तौर पर था, जिसमें शिवाजी और शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की आपत्तिजनक तस्वीरें लगाई गई थीं।

  • शिवाजी पार्क से बाल ठाकरे की अस्थायी समाधि को हटाया गया

    शिवाजी पार्क से बाल ठाकरे की अस्थायी समाधि को हटाया गया

    शिवाजी पार्क से शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की अस्थायी समाधि को आखिरकार हटा लिया गया है। वैसे, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि बाल ठाकरे की समाधि कहां बनेगी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com