NDTV Khabar

शिष्टाचार


'शिष्टाचार' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    विजय रूपाणी ने ट्वीट किया, ‘जब पूरा देश सरदार पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा है तो यह दुखद है, लेकिन चौंकाने वाला नहीं है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी में इस दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि देने का सामान्य शिष्टाचार भी नहीं है. लौह पुरुष के लिए इस तरह का निरादर विश्वास से परे है.’

  • UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    ‘‘सोशल मीडिया की नैतिकता और शिष्टाचार, गूगल का बेहतर उपयोग कैसे करें, योग-प्राणायाम और फिर से लेखन शुरू करना’’ जैसे विषय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विकसित ‘‘जीवन कौशल’’ पाठ्यक्रम का हिस्सा है. आयोग ने हाल ही में देश भर में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में ‘‘जीवन कौशल’’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था.

  • जब PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन को देख प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली आ रहीं ममता बनर्जी दौड़ पड़ीं

    जब PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन को देख प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली आ रहीं ममता बनर्जी दौड़ पड़ीं

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट’ बताते हुए कहा कि वह इस दौरान राज्य से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने उठाएंगी, जिसमें राज्य को मिलने वाला कोष का मुद्दा अहम है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी ने कहा कि वह राज्य के नाम में परिवर्तन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगी.

  • ममता बनर्जी आज पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात, बताया- किन मुद्दों पर करेंगी बातचीत

    ममता बनर्जी आज पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात, बताया- किन मुद्दों पर करेंगी बातचीत

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात को ‘‘शिष्टाचार भेंट’’ बताते हुए कहा कि वह इस दौरान राज्य से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने उठाएंगी, जिसमें राज्य को मिलने वाला कोष का मुद्दा अहम है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी ने कहा कि वह राज्य के नाम में परिवर्तन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की उनकी यात्रा ‘नियमित कामकाज’ का हिस्सा है. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात को लेकर बने माहौल के बीच उनकी यह टिप्पणी आई है. हाल के आम चुनाव से ही उनके रिश्ते अच्छे नहीं है.

  • शिवसेना के संजय राउत ने मौजूदा परिदृश्य में 'विपक्षी पार्टी' के अस्तित्व को लेकर खड़े किए सवाल, कहा...

    शिवसेना के संजय राउत ने मौजूदा परिदृश्य में 'विपक्षी पार्टी' के अस्तित्व को लेकर खड़े किए सवाल, कहा...

    वह जाहिर तौर पर दल-बदलू नेताओं के उस आम राग का जिक्र कर रहे थे कि वे मतदाताओं की खातिर और अपने निर्वाचन क्षेत्रों के विकास के लिए अपने मूल दल को छोड़ रहे है. राउत ने कहा, 'जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस के बारे में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने संसदीय लोकतंत्र में शिष्टाचार को बनाए रखा है. वह कांग्रेस ही थी जो आजादी के बाद संसद में शिष्टाचार और परंपराओं से संबंधित कुछ नियम लेकर आई.'

  • नहीं दूर हुई नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी? एक महीना गुजरा, पर अभी तक नहीं संभाला नए मंत्रालय का प्रभार

    नहीं दूर हुई नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी? एक महीना गुजरा, पर अभी तक नहीं संभाला नए मंत्रालय का प्रभार

    मुख्यमंत्री ने गत छह जून को सिद्धू से स्थानीय प्रशासन और पर्यटन तथा संस्कृति विभागों का प्रभार छीन लिया था और उन्हें बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार सौंपा था. कैबिनेट में फेरबदल के दो दिन बाद आठ जून को सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गठित मंत्रणा समूहों से भी सिद्धू बाहर हो गए थे. मुख्यमंत्री और सिद्धू के बीच गतिरोध को दूर करने का जिम्मा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल को सौंपा गया था. अमरिंदर सिंह ने पिछले महीने अपने दिल्ली दौरे के दौरान पटेल से मुलाकात की थी, लेकिन पार्टी ने इस बैठक को कथित तौर पर ‘शिष्टाचार बैठक’ करार दिया था.

  • बिहार: डिप्टी CM सुशील मोदी ने की ब्यूटी कॉन्टेस्ट विजेता से मुलाकात, ट्विटर पर ऐसे फूटा लोगों का गुस्सा

    बिहार: डिप्टी CM सुशील मोदी ने की ब्यूटी कॉन्टेस्ट विजेता से मुलाकात, ट्विटर पर ऐसे फूटा लोगों का गुस्सा

    डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का खिताब जीतने वाली श्रेया शंकर से मुलाकात की. डिप्टी सीएम अपने इस पोस्ट पर ट्रोलर्स का शिकार हो गए. अर्जुन सिंह नाम के ट्वीटर यूजर ने लिखा, 'काश एक ऐसी ही तस्वीर मुज़फ़्फ़रपुर में खिचवाए रहते नेता जी, शिष्टाचार माई फुट...प्रायोरिटी बदलिए.'

  • मनोज तिवारी ने शीला दीक्षित को दी करारी शिकस्त, लेकिन खराब तबीयत की सूचना मिली तो यूं की मुलाकात

    मनोज तिवारी ने शीला दीक्षित को दी करारी शिकस्त, लेकिन खराब तबीयत की सूचना मिली तो यूं की मुलाकात

    मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) की इन तस्वीरों पर खूब रिएक्शन भी आ रहे हैं. बीते शनिवार को मनोज तिवारी ने कांग्रेस की अपनी समकक्ष शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) से उनके घर पर शिष्टाचार भेंट की.

  • NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम की घोषणा होने से कुछ दिन पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की. आम आदमी पार्टी ने इसे 'शिष्टाचार भेंट' बताया. इसके बाद चंद्रबाबू नायडू आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. वहीं दूसरी तरफ  लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया. मतदान 19 मई को होगा और नतीजों का ऐलान 23 मई को होगा.  पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा तेलंगाना में 74 वर्षीय मशहूर तेलुगू अभिमेता रल्लापल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का निधन हो गया. वह लंबे वक्त से बीमार थे और अंतिम सास हैदराबाद में ली. बात करें मौसम की. तो शुक्रवार रात हुई बारिश की वजह से राजधानी समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी से राहत मिली. खराब मौसम की वजह से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट से 32 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • चुनाव परिणाम से पहले केजरीवाल से मिले चन्द्रबाबू नायडू, जानें क्या है राजनैतिक मायने

    चुनाव परिणाम से पहले केजरीवाल से मिले चन्द्रबाबू नायडू, जानें क्या है राजनैतिक मायने

    आम आदमी पार्टी ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह भी इस दौरान मौजूद थे.

  • आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    चुनाव आयोग ने राजस्व विभाग की ओर से दिए गए उस जवाब को अशिष्टता माना है, जिसमें  आयोग ने विभाग को सलाह दी थी कि चुनाव के दौरान उसकी इनकम टैक्स और ईडी जैसी प्रवर्तन एजेंसियों की कोई भी कार्रवाई निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित होनी चाहिए.

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ लेख लिखकर सवाल उठाने वाले ओएसडी का कम हुआ कार्यकाल

    रेल मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ लेख लिखकर सवाल उठाने वाले ओएसडी का कम हुआ कार्यकाल

    रेल मंत्रालय ने कार्मिक मंत्रालय से कुमार को ‘आधिकारिक शिष्टाचार का उल्लंघन’ के लिए तत्काल उनके पुराने विभाग में भेजे जाने के संबंध में एक पत्र लिखा था. पत्र लिखने के एक महीने के बाद यह कदम उठाया गया है. रेलवे बोर्ड के तत्कालीन सचिव रंजनेश सहाय ने अपने एक पत्र में कार्मिक मंत्रालय को लिखा था कि आईआरपीएस संजीव कुमार के आधिकारिक शिष्टाचार का उल्लंघन करने का मामला रेलवे बोर्ड के संज्ञान में लाया गया है.

  • बिहार : कांग्रेस के बड़े नेता से पप्पू यादव ने की मुलाकात, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चाएं तेज

    बिहार : कांग्रेस के बड़े नेता से पप्पू यादव ने की मुलाकात, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चाएं तेज

    पप्पू यादव ने रविवार देर रात पटना स्थित कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में गोहिल से मुलाकात की थी. बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए गोहिल ने इस मुलाकात को शिष्टाचार मुलाकात बताया था.  

  • यूपी : शिवपाल यादव से मिले योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर, सियासत गरमाई

    यूपी : शिवपाल यादव से मिले योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर, सियासत गरमाई

    उपचुनावों में हार के लिए मुख्यमंत्री को दोषी ठहराने वाले उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने शुक्रवार को सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव से मुलाकात की. राजभर ने यूं तो इसे महज शिष्टाचार भेंट बताया है, लेकिन दोनों नेताओं की मुलाकात ने उप्र में नई सियासत को हवा दे दी है.

  • राहुल गांधी से मिले तेजस्वी यादव, 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी

    राहुल गांधी से मिले तेजस्वी यादव, 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी

    बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने आज दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच लगभग 40 मिनट तक बातचीत हुई. तेजस्वी ने बाद में कहा कि उनके साथ का मकसद संविधान, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करना है.

  • कर्नाटक में चुनाव-प्रचार के दौरान बोले राहुल - अमित शाह 'हत्या के आरोपी'

    कर्नाटक में चुनाव-प्रचार के दौरान बोले राहुल - अमित शाह 'हत्या के आरोपी'

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग यह भूल गए हैं कि एक व्यक्ति जो ईमानदारी और शिष्टाचार की बातें करता है, वह 'हत्या का आरोपी' है. चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 'अमित शाह हत्या के आरोपी हैं, ठीक? सर्वोच्च न्यायालय ने लोया मामले में इसका उल्लेख किया है. इसलिए, मुझे नहीं लगता कि अमित शाह की कोई विश्वसनीयता है.'

  • सड़क पर शिष्टाचार जरूरी लेकिन हमारे देश में ऐसा होता नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    सड़क पर शिष्टाचार जरूरी लेकिन हमारे देश में ऐसा होता नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सड़क पर शिष्टाचार समाज का एक जरूरी हिस्सा है लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं होता है.

  • लालू प्रसाद को ट्रेन से भेजा गया दिल्ली, RJD ने बीजेपी को याद दिलाया 'आडवाणी वाला शिष्टाचार'

    लालू प्रसाद को ट्रेन से भेजा गया दिल्ली, RJD ने बीजेपी को याद दिलाया 'आडवाणी वाला शिष्टाचार'

    राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू यादव दिल्ली के एम्स में अपना इलाज करा रहे हैं. उन्हें रांची में एक मेडिकल बोर्ड ने दिल्ली जाकर इलाज कराने का निर्णय दिया था.