NDTV Khabar

संघ लोक सेवा आयोग


'संघ लोक सेवा आयोग' - 127 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC ESE Notification 2020: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 495 पदों पर होगी भर्ती

    UPSC ESE Notification 2020: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 495 पदों पर होगी भर्ती

    संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये नोटिफिकेशन यूपीएससी (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. इस साल कुल 495 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इंजीनियरिंग सर्विसेज (UPSC ESE) परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर 2019 है. संघ लोक सेवा आयोग इंजीनियरिंग सर्विसेज

  • सिविल सर्विसेज एग्जाम में पूछा गया 'धर्मनिरपेक्षता' पर सवाल तो कांग्रेस ने ऐसे जताई नाराजगी

    सिविल सर्विसेज एग्जाम में पूछा गया 'धर्मनिरपेक्षता' पर सवाल तो कांग्रेस ने ऐसे जताई नाराजगी

    शनिवार को सामान्य अध्ययन के प्रथम प्रश्नपत्र में यह प्रश्न पूछा गया था. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने ट्वीट करके संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) पर निशाना साधा.

  • सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में ‘धर्मनिरपेक्षता के नाम पर सांस्कृतिक प्रथाओं के सामने चुनौतियों’ पर पूछे गए एक सवाल पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह लोकतांत्रिक संस्थाओं में जहर भरने के संघ के एजेंडा का नया उदाहरण है.

  • बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के विद्यार्थियों के बीच आए बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी आलोक राज ने छात्रों से आग्रह किया है कि वह बड़ी संख्या में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां करें. संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा सहित सरकार की विभिन्न सिविल सेवाओं में परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा 'मुश्किल' होती है इस बात के भय को खारिज करते हुए आलोक राज ने कहा कि इसे पास करना असंभव नहीं था.

  • UPSC CDS Admit Card: सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC CDS Admit Card: सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC CDS Admit Card: संघ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPSC CDS Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना ए़डमिट कार्ड यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड (UPSC CDS 2 Admit Card) डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. यूपीएससी सीडीएस-2 की परीक्षा का आयोजन 8 सितंबर, 2019 को होगा. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र ए़डमिट कार्ड (UPSC CDS Admit Card 2019) लेकर पहुंचना होगा.

  • UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय पुलिस बल सहायक कमांडेंट परीक्षा 2019 का रिजल्ट (UPSC CPF AC Result) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट (UPSC CPF AC Final Result 2019) संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: यूपीएससी एनडीए और एन नोटिफिकेशन जारी, आज से शुरू होंगे आवेदन

    UPSC NDA, NA II Notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एन 2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आज से परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया (UPSC NDA, NA II Registration) शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 सितंबर है. इच्छुक लोग 3 सितंबर को शाम 6 बते तक आवेदन कर सकेंगे. एनडीए और एन 2 परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी.

  • अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य की सिविल सर्विसेज (Punjab Civil Services) की परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न (UPSC Exam Pattern) अपनाया जाएगा. इसका उद्देश्य पंजाब सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य श्रेणी में मौजूदा चार से छह और पिछड़ा वर्ग (बीसी) (एसटी) के लिए नौ की अनुमति संख्या में वृद्धि करना है.

  • UPSC NDA Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट देखें

    UPSC NDA Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट देखें

    संघ लोक सेवा आयोग ने नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी की लिखित परीक्षा का रिजल्ट (NDA Result 2019) जारी कर दिया है. एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट (UPSC NDA Result) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर  जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. लिखित परीक्षा में 7,927 उम्मीदवार पास हुए हैं. रिजल्ट (UPSC NDA 2019 Result) पीडीएफ फॉर्म में हैं.

  • UPSC CDS Notification: यूपीएससी सीडीएस नोटिफिकेशन जारी, 417 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    UPSC CDS Notification: यूपीएससी सीडीएस नोटिफिकेशन जारी, 417 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    घ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस 2 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (UPSC CDS Notification) जारी कर दिया है. सीडीएस परीक्षा (UPSC CDS Exam) के माध्यम से 417 पदों पर भर्ती की जाएगी. कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जुलाई 2019 है. इच्छुक लोग 8 जुलाई को शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. UPSC CDS लिखित परीक्षा का आयोजन 8 सितंबर 2019 को किया जाएगा. UPSC हर साल इंडियन मिलिट्री सर्विसेज, इंडियन नेवल एकेडमी, एयर फोर्स एकेडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है.

  • आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    आखिरी समय में कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए यूपीएससी टॉपर्स की टिप्स

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) की तारीख नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग 2 जून को सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Civil Services Prelims) परीक्षा आयोजित करेगा. प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं. परीक्षा (UPSC Prelims) की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC Civil Services Pre Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ने सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPSC Civil Services Prelims Admit Card) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (UPSC Civil Pre Admit Card) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 6 जून को आयोजित करेगा. UPSC हर साल सिविस सर्विसेज के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. यूपीएससी सिविस सर्विसेज (UPSC Civil Services) 2 स्टेज में होती है.

  • UPSC CAPF 2019 Notification: असिस्टेंट कमांडेंट के 323 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, upsconline.nic.in पर आवेदन शुरू

    UPSC CAPF 2019 Notification: असिस्टेंट कमांडेंट के 323 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, upsconline.nic.in पर आवेदन शुरू

    UPSC सीएपीएफ के तहत असिस्टेंट कमांडेंट (UPSC CAPS Assistant Commandant) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. UPSC CAPs Notification संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. सीएपीएफ परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019 है. इन पदों पर भर्ती परीक्षा 18 अगस्त को होगी. CAPS परीक्षा के माध्यम से BSF, CRPF, CISF, ITBP और SSB में भर्तियां की जाएगी. अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें.

  • कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    कैसे की जाए UPSC Civil प्री की तैयारी? जानिए IAS टॉपर सृष्टि और वैशाली की टिप्स

    UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा नजदीक है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2 जून को सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स (UPSC Civil Services Prelims Exam) परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय रह गया है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कई बार घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कई उम्मीदवारों को निराश होना पढ़ता है, क्योंकि उन्हें तैयारी करने का सही तरीका नहीं पता होता या फिर उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता.

  • UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    UPSC Civil Topper कनिष्क कटारिया को मिले इतने अंक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) टॉपर कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) को 55.35 फीसदी अंक मिले हैं. इससे जाहिर होता है कि सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में यूपीएससी कितने सख्त मानदंड अपनाता है. यूपीएससी (UPSC) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, आईआईटी बंबई से बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके कटारिया को कुल 2025 अंकों की परीक्षा में से लिखित परीक्षा में 942 और व्यक्तित्व परीक्षण में 179 यानी कुल 1121 अंक प्राप्त हुए हैं. मुख्य (लिखित) परीक्षा 1750 अंकों का होता है, जबकि व्यक्तित्व परीक्षण 275 अंकों का होता है.

  • UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    UPSC Result: पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने हासिल की 93वीं रैंक, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दिया था घर

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया. इंदौर के देवास नाका क्षेत्र में रहने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी मनोज सिंह के पुत्र प्रदीप ने ऑल इंडिया 93वीं रैंक हासिल की है.

  • UPSC Civil टॉपर Kanishak Kataria ने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया अपनी सफलता का श्रेय

    UPSC Civil टॉपर Kanishak Kataria ने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया अपनी सफलता का श्रेय

    UPSC सिविल परीक्षा में कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. ANI से बातचीत में कनिष्क कटारिया ने कहा कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा. मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट (UPSC Result 2019)  शुक्रवार शाम जारी किया गया.

  • UPSC Result: जारी हुआ यूपीएससी फाइनल रिजल्ट, ये है टॉपर्स की लिस्ट

    UPSC Result: जारी हुआ यूपीएससी फाइनल रिजल्ट, ये है टॉपर्स की लिस्ट

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट (UPSC Result 2019) जारी कर दिया है. सिविल सर्विस फाइनल रिजल्ट (UPSC Civil Services Result) ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UPSC Final Result) ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. यूपीएससी का रिजल्ट पीडीएफ के रूप में जारी किया गया है.