NDTV Khabar

संन्‍यास


'संन्‍यास' - 92 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • न्‍यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने 1975 में खेला था पहला टेस्‍ट, अब 68 वर्ष की उम्र में लिया संन्‍यास

    न्‍यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने 1975 में खेला था पहला टेस्‍ट, अब 68 वर्ष की उम्र में लिया संन्‍यास

    चैटफील्‍ड ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज वर्ष 1975 में इंग्‍लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में टेस्‍ट खेलकर किया था. उन्‍होंने 43 टेस्‍ट और 114 वनडे मैचों में न्‍यूजीलैंड टीम का प्रतिनिधित्‍व किया. अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच फरवरी 1989 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने वाले चैटफील्‍ड (Ewen Chatfield) ने अब जाकर 68 वर्ष की उम्र में शनिवार को क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा की है.

  • बिग बैश लीग मैच के दौरान शेन वॉटसन ने अपने बेटे को दिया ऑटोग्राफ, देखें VIDEO

    बिग बैश लीग मैच के दौरान शेन वॉटसन ने अपने बेटे को दिया ऑटोग्राफ, देखें VIDEO

    'जूनियर वॉटसन' ने मैदान पर पहुंचकर पिता का ऑटोग्राफ लिया, प्रशंसकों के बीच इस क्षण की चर्चा रही. बिग बैश लीग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस घटना का वीडियो पोस्‍ट किया है. इस ट्वीट कैप्‍शन है, 'शेन वॉटसन और उनके बेटे को यह क्षण याद रहेगा.'

  • संन्‍यास को लेकर किए गए सवाल पर यह बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली...

    संन्‍यास को लेकर किए गए सवाल पर यह बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली...

    कोहली ने कहा कि जब वह संन्यास लेंगे तो दोबारा बल्ला नहीं पकड़ेंगे. विराट ने यह बात एक सवाल को जवाब देते हुए कही. उनसे पूछा गया था कि क्या संन्यास लेने (Post-retirement) या बीसीसीआई के प्रतिबंध हटाने पर वह ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलेंगे? इस सवाल के जवाब में कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि निश्चित तौर पर संन्यास लेने के बाद वह इस तरह के किसी टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

  • प्रदूषण मसले पर गौतम गंभीर की खरी-खरी, CM अरविंद केजरीवाल और बीजेपी पर यूं साधा निशाना..

    प्रदूषण मसले पर गौतम गंभीर की खरी-खरी, CM अरविंद केजरीवाल और बीजेपी पर यूं साधा निशाना..

    टीम इंडिया (Team India) की ओर खेल चुके क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) वैसे तो सभी फॉर्मेट से संन्‍यास (Retirement) लेने को लेकर इन दिनों चर्चा का केंद्र बने हुए हैं, लेकिन दिल्‍ली के वायु प्रदूषण (Air pollution Issue) को लेकर उनका एक ट्वीट भी आम लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है.

  • सुनील गावस्‍कर का BCCI से सवाल, 'एमएस धोनी और शिखर धवन घरेलू क्रिकेट में क्‍यों नहीं खेल रहे'

    सुनील गावस्‍कर का BCCI से सवाल, 'एमएस धोनी और शिखर धवन घरेलू क्रिकेट में क्‍यों नहीं खेल रहे'

    भारतीय टेस्‍ट टीम से बाहर चल रहे धवन इस समय मेलबर्न में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं.धवन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हुई तीन मैचों की टी20I सीरीज में भारतीय टीम में शामिल थे और वे इस सीरीज के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किए गए थे. दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धोनी ने नवंबर में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हुई वनडे सीरीज के बाद से क्रिकेट नहीं खेला है.

  • SL vs ENG Test: करियर का आखिरी टेस्‍ट खेल रहे श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ ने बनाया यह रिकॉर्ड...

    SL vs ENG Test: करियर का आखिरी टेस्‍ट खेल रहे श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ ने बनाया यह रिकॉर्ड...

    हेराथ का यह अंतिम इंटरनेशनल मैच है, इस टेस्‍ट के बाद वे संन्‍यास लेने की घोषणा कर चुके हैं. किसी एक मैदान पर 100 विकेट लेने के कारनामे को अंजाम देने वाले हेराथ दुनिया के केवल तीसरे गेंदबाज हैं. उनसे पहले हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन ही ऐसा कर पाए हैं.

  • जिस मैदान पर टेस्‍ट क्रिकेट का आगाज किया, उसी पर संन्‍यास लेंगे श्रीलंका के रंगना हेराथ

    जिस मैदान पर टेस्‍ट क्रिकेट का आगाज किया, उसी पर संन्‍यास लेंगे श्रीलंका के रंगना हेराथ

    अपने टेस्ट करियर में हेराथ ने कुल 92 टेस्ट मैच खेले हैं और 27.95 के औसत से 430 विकेट लिए हैं. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 127 रन देकर 9 विकेट है. पारी में पांच या इससे अधिक विकेट उन्‍होंने 34 बार हासिल किए हैं. यही नहीं, 9 बार वे मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा, उन्होंने 71 वनडे मैचों में 74 और 17 टी-20 मैचों में 18 विकेट लिए हैं.

  • NDTV युवा : मो. कैफ बोले-मीडिया का गढ़ा शब्‍द है ट्रोल, इसका मतलब सिर्फ सहमत और असहमत लोग...

    NDTV युवा : मो. कैफ बोले-मीडिया का गढ़ा शब्‍द है ट्रोल, इसका मतलब सिर्फ सहमत और असहमत लोग...

    एक घटना का जिक्र करते हुए कैफ ने बताया कि बांग्‍लादेश के खिलाफ वेस्‍टइंडीज के एक बॉलर ने पांच विकेट लिए तो मैंने उसके समर्थन में ट्वीट करते हुए उसकी प्रशंसा की. उन्‍होंने कहा कि इस ट्वीट के बाद एक शख्‍स, जो मुस्लिम था, ने कहा था, आप मुस्लिम होकर ऐसी बात कर रहे हैं. कैफ के अनुसार, मैंने जवाब में लिखा था-मैं एक क्रिकेटर हूं और अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले की तारीफ करता हूं.

  • वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके अफरीदी ने इस मैच में वर्ल्‍ड इलेवन की टीम की नेतृत्‍व किया. मैच में हालांकि उनकी टीम (वर्ल्‍ड इलेवन) को 72 रन की हार का सामना करना पड़ा लेकिन अफरीदी ने अपने दरियादिली से हर किसी का दिल जीता. अपनी आखिरी इंटरनेशनल पारी में 11 रन बनाने वाले वर्ल्‍ड इलेवन के कप्तान अफरीदी ने तूफान राहत कोष में अपने फाउंडेशन की तरफ से 20 हजार डॉलर दान किए. इसके अलावा सभी खिलाड़ियों ने अपनी मैच फीस चैरिटी के लिए दान दी.

  • एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले-कोई दूसरा खिलाड़ी ले अब मेरी जगह

    एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले-कोई दूसरा खिलाड़ी ले अब मेरी जगह

    दक्षिण अफ्रीका ही नहीं, विश्‍व क्रिकेट के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों में शुमार डिविलियर्स ने 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले.टेस्‍ट क्रिकेट में उनके नाम पर 8765 रन दर्ज हैं. वनडे में उन्‍होंने 9577 और टी20 इंटरनेशनल में 1672 रन बनाए.

  • टी20 लीग से संन्‍यास लेने के मसले पर यह बोले हरफनमौला शाहिद अफरीदी...

    टी20 लीग से संन्‍यास लेने के मसले पर यह बोले हरफनमौला शाहिद अफरीदी...

    अफरीदी ने दुबई में अपने चिकित्सक से मशविरा करने के बाद ट्वीट किया कि उन्हें पूरी तरह फिट होने के लिए दो से तीन हफ्ते के आराम की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि शाहिद अफरीदी दुबई में पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स की तरफ से खेलते हुए अभ्यास सत्र के दौरान चोटग्रस्‍त हो गए थे. इस वजह से वे टूर्नामेंट के प्लेऑफ मैचों में नहीं खेल पाए थे.

  • IPL 2018: जब सुरक्षा घेरे को तोड़कर विराट कोहली के पैर छूने मैदान में पहुंचा प्रशंसक, देखें VIDEO

    IPL 2018: जब सुरक्षा घेरे को तोड़कर विराट कोहली के पैर छूने मैदान में पहुंचा प्रशंसक, देखें VIDEO

    सचिन तेंदुलकर के संन्‍यास लेने के बाद उन्‍हें इस समय टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जाता है. भारत में तो वैसे ही क्रिकेट के प्रति गजब की दीवानगी है. आईपीएल 2018 के अंतर्गत शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के बीच खेले गए मैच के दौरान एक फैन सुरक्षा घेरे को तोड़कर विराट कोहली के पैर छूने मैदान पर पहुंच गया.

  • बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    सचिन की बिंदास बल्‍लेबाजी ने देश के करोड़ों खेलप्रेमियों को खुशी मनाने और गुरूर करने का मौका दिया. भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिन्‍हें तोड़ना या उनके करीब तक भी पहुंचना मौजूदा क्रिकेटप्रेमियों के लिए चुनौती बना हुआ है. इन रिकॉर्ड से इतर सचिन ने अपने बल्‍लेबाजी कौशल से सचिन ने देश को कई नायाब जीतें दिलाई हैं. सचिन तेंदुलकर बेशक अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन अभी भी वे देश के भावी क्रिकेटरों के लिए आदर्श बने हुए हैं. एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली जैसे क्रिकेट सितारे यह बात कह चुके हैं कि क्रिकेट के इस 'भगवान' की बैटिंग को देखकर ही उन्‍होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनकी हसरत हमेशा ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की तरह बेहद आसानी से बेहतरीन स्‍ट्रोक खेलने की होती थी.

  • बेटे जयंत के बर्थडे पर यशवंत सिन्हा ने तोड़ा BJP से नाता, दलगत राजनीति से लिया संन्यास

    बेटे जयंत के बर्थडे पर यशवंत सिन्हा ने तोड़ा  BJP से नाता, दलगत राजनीति से लिया संन्यास

    यशवंत सिन्‍हा ने यह ऐलाने पटना में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया. इस कार्यक्रम में बीजेपी से नाराज चल  रहे शत्रुघ्न सिन्हा के अलावा अन्य दलों के नेता भी मौजूद थे. 

  • SA vs AUS: दक्षिण अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत के बाद मोर्ने मोर्केल ने शान के साथ क्रिकेट को कहा अलविदा...

    SA vs AUS: दक्षिण अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत के बाद मोर्ने मोर्केल ने शान के साथ क्रिकेट को कहा अलविदा...

    ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को जोहानिसबर्ग में खत्‍म हुए चौथे टेस्‍ट में अपनी टीम को जीत दिलाते हुए मोर्केल ने शान के साथ क्रिकेट से संन्‍यास लिया. मोर्केल के लिए यह मैच हर लिहाज से यादगार रहा. यह टेस्‍ट जीतते हुए दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में न केवल 3-1 के अंतर से सीरीज पर कब्‍जा जमाया बल्कि वह रनों के लिहाज से यह दक्षिण अफ्रीका की अब तक की सबसे बड़ी जीत रही.

  • शाहिद अफरीदी ने किया वह कारनामा जो PSL में इससे पहले कभी नहीं हुआ, देखें VIDEO

    शाहिद अफरीदी ने किया वह कारनामा जो PSL में इससे पहले कभी नहीं हुआ, देखें VIDEO

    इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके अफरीदी इस समय पाकिस्‍तान सुपर लीग (PSL) में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. कभी वे अपने कैच से लोगों के दिलों को जीत रहे हैं तो कभी गेंदबाजी या फिर बल्‍लेबाजी से टीम को जीत दिला रहे हैं. अफरीदी ने अब ऐसे कारनामे को अंजाम दिया है जो इससे पहले पाकिस्‍तान सुपर लीग में कभी नहीं हुआ.

  • युवराज सिंह ने किया स्‍पष्‍ट, 'वर्ष 2019 तक खेलता रहूंगा, इसके बाद ही करूंगा संन्‍यास पर फैसला'

    युवराज सिंह ने किया स्‍पष्‍ट, 'वर्ष 2019 तक खेलता रहूंगा, इसके बाद ही करूंगा संन्‍यास पर फैसला'

    युवी ने 18वें लारेस विश्व खेल पुरस्कारों से इतर बातचीत में कहा कि ‘मैं आईपीएल 2018 में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं. मेरे लिये यह काफी अहम टूर्नामेंट है क्योंकि इससे 2019 तक खेलने की दिशा तय होगी. मैं 2019 तक खेलना चाहता हूं और उसके बाद आगे के लिये फैसला लूंगा.’ गौरतलब है कि चंडीगढ़ के युवराज ने भारत के लिए आखिरी वनडे जून 2017 में खेला था.

  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद संन्‍यास लेगा द. अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज, बेहद प्रभावी है रिकॉर्ड..

    ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद संन्‍यास लेगा द. अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज, बेहद प्रभावी है रिकॉर्ड..

    दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाज 33 वर्षीय मार्केल ने अब तक अपने 12 साल के करियर में 83 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी-20 मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज गुरुवार को डरबन में शुरू होगी. मोर्केल ने कहा, 'मेरे लिए यह काफी मुश्किल फैसला था, लेकिन मुझे लगता है कि जीवन के नए सफर की शुरुआत के लिए सही समय है. मेरा एक परिवार है और वर्तमान में इंटरनेशनल क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम ने हम पर काफी दबाव डाला है."