NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र


'संयुक्त राष्ट्र' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी समाज के संस्थागत नस्लवाद को खत्म करने की जरुरत: UN मानवाधिकार प्रमुख

    अमेरिकी समाज के संस्थागत नस्लवाद को खत्म करने की जरुरत: UN मानवाधिकार प्रमुख

    संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेशलेत ने बुधवार को कहा कि 46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी फ्लॉयड की हत्या के बाद अमेरिका के सैकड़ों शहरों में फैले विरोध प्रदर्शनों की आवाज सुनी जानी चाहिए और उनकी समस्याओं को हल करने की जरुरत है अगर अमेरिका नस्लवाद और हिंसा के अपने दुखद इतिहास से आगे बढ़ना चाहता है.

  • अमेरिका में हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, 'नस्लवाद एक विद्वेष है, हमको इसे पूरी तरह खारिज करना चाहिए'

    अमेरिका में हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, 'नस्लवाद एक विद्वेष है, हमको इसे पूरी तरह खारिज करना चाहिए'

    शहर में हिंसा के तनावपूर्ण माहौल और लूटपाट की घटनाओं के बीच संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सुरक्षा के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रमुख संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन और न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के करीबी संपर्क में हैं, ताकि संरा परिसर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा, 'लेकिन हम संयुक्त राष्ट्र को निशाना बनाये जाने से अवगत नहीं हैं. हम सुरक्षा मोर्च पर संघीय एवं स्थानीय अधिकारियों से करीबी संपर्क रखे हुए हैं.'

  • COVID-19 की वजह से नई मतदान व्यवस्था के साथ 17 जून को होंगे UNSC चुनाव : UNGA

    COVID-19 की वजह से नई मतदान व्यवस्था के साथ 17 जून को होंगे UNSC चुनाव : UNGA

    भारत 2021-22 के कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से गैर-स्थायी पद के लिए एक उम्मीदवार है. भारत की जीत सुनिश्चित है क्योंकि वह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार है. भारत की उम्मीदवारी का चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने पिछले साल जून में सर्वसम्मति से समर्थन किया था.

  • World Environment Day 2020: क्यों और कब मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इसका महत्व, इतिहास, थीम

    World Environment Day 2020: क्यों और कब मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इसका महत्व, इतिहास, थीम

    विश्व पर्यावरण दिवस 2020 (World Environment Day 2020) : 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस को मनाए जाने के पीछे उद्देश्य है पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना. पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा सन 1972 में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. क्या है विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास, महत्व, क्यों मनाया जाता है इसे और क्या है विश्व पर्यावरण दिवस  2020 की थीम. 

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए मतदान अगले माह, भारत को सीट मिलने का भरोसा

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए मतदान अगले माह, भारत को सीट मिलने का भरोसा

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अपनी पांच अस्थाई सीटों के लिए अगले माह नई चुनाव प्रक्रिया के तहत चुनाव कराने का निर्णय किया है और एशिया प्रशांत सीट के लिए इकलौता दावेदार होने के कारण भारत को यह सीट मिलना तय है. महासभा ने शुक्रवार को ‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान पूर्ण बैठक के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने की प्रक्रिया’ संबंधी एक निर्णय अंगीकार किया. इस फैसले के अनुसार सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों का चुनाव, तथा आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर जून 2020 में कराया जाएगा.

  • भारतीय सेना की महिला अधिकारी को संयुक्त राष्ट्र ने सम्मानित किया

    भारतीय सेना की महिला अधिकारी को संयुक्त राष्ट्र ने सम्मानित किया

    भारतीय सेना की अधिकारी मेजर सुमन गवानी को युद्ध-ग्रस्त देश दक्षिण सूडान में लैंगिक मुद्दों के समाधान में उनकी भूमिका के लिए संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया है. 

  • श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    लॉकडाउन के दौरान श्रम सुधार और श्रम कानूनों (Labor Laws) को कुछ राज्यों में स्थगित करने पर विवाद उठ रहा है. अब ये मामला संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी इंटरनेशनल लेबर आर्गेनाइजेशन यानी ILO (International Labor Organization) के कोर्ट में पहुंच गया है. 

  • WHO पर फिर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- चीन के हाथों की ‘कठपुतली’ है हेल्थ ऑर्गनाइजेशन

    WHO पर फिर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- चीन के हाथों की ‘कठपुतली’ है हेल्थ ऑर्गनाइजेशन

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) लगातार विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) और चीन पर हमला बोल रहे हैं. ट्रंप ने सोमवार को एक बार फिर डबल्यूएचओ को निशाने पर लिया और यहां तक कह दिया कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की यह इकाई चीन के हाथ की ‘कठपुतली’ है.

  • UN प्रमुख ने कहा- कोरोना वायरस महामारी दुनिया के लिए चेतावनी, इस बात की बताई जरूरत..

    UN प्रमुख ने कहा- कोरोना वायरस महामारी दुनिया के लिए चेतावनी, इस बात की बताई जरूरत..

    गुटेरेस ने कहा कि यह संकट बेहतर दुनिया के पुनर्निर्माण के अवसर की तरह भी है, लेकिन उन्होंने सवाल किया कि क्या देश इसके लिए तैयार हैं? संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक बैठक की शुरुआत में कहा कि हाल के दशकों में महान वैज्ञानिक और तकनीकी दक्षता के बावजूद एक वायरस ने हमें 'घुटनों पर' ला दिया है.

  • 15 मई, आज का इतिहास (Today in History) : सेना की बगावत के बाद दिल्ली के सुल्तान की हुई थी हत्या

    15 मई, आज का इतिहास (Today in History) : सेना की बगावत के बाद दिल्ली के सुल्तान की हुई थी हत्या

    Today in History: 15 मई की तारीख काफी अहम है. आज ही के दिन साल 1242 में दिल्ली के सुलतान मुइजुद्दीन बहराम शाह की सेना ने विद्रोह कर दिया और सुलतान की हत्या कर दी थी. साल 1957 में ब्रिटेन के सप्लाई मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रशांत महासागर में किए गए श्रृखंलाबद्ध परीक्षणों के अंतर्गत पहले हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया गया. साल 2002 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इराक पर प्रतिबंधों का अनुमोदन किया था. पूरी दुनिया में मैक-चिकन, मैक-आलू टिक्की और पनीर रैप और फास्ट-फूड को आप तक पहुंचाने वाली फास्ट फूड चेन मैकडोनाल्ड्स की शुरूआत 15 मई को ही हुई थी. रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड्स नाम के दो भाइयों ने 15 मई 1940 को कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डीनो में छोटा सा रेस्तरां खोला था। आज वही छोटा सा रेस्तरां दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन बन चुका है। 100 से ज्यादा देशों में इसके 35,000 से ज्यादा आउटलेट्स हैं. इसके अलावा बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का जन्म भी 15 मई के दिन ही हुआ है.

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मेंटल हेल्‍थ पर जताई चिंता, कहा- "Coronavirus महामारी की वजह से संकट बढ़ रहा है"

    संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मेंटल हेल्‍थ पर जताई चिंता, कहा-

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट से बढ़ रही मनोवैज्ञानिक परेशानियों के खिलाफ आगाह करते हुए सरकारों, नागरिक संस्थाओं और स्वास्थ्य अधिकारियों से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से तत्काल निपटने का अनुरोध किया है.

  • Coronavirus: दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका

    Coronavirus: दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका

    संयुक्त राष्ट्र की एक आर्थिक रिपोर्ट - UN Department of Economic and Social Affairs के मुताबिक जिस तरह से आर्थिक व्यवस्था चरमराई है वो ग्रेट डिप्रेशन के वक्त जैसा ही है. आशंका ये है कि दुनिया की आर्थिक व्यवस्था 3.2 फीसदी तक सिकुड़ सकती है और 2021 में थोड़ी ही बेहतर होगी. विकसित देशों में जीडीपी 5 प्रतिशत तक कम हो सकती है और विकासशील देशों में 7 फीसदी तक कुल मिलाकर दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है जो पिछले चार साल के फायदे को खत्म कर सकता है.

  • International Dance Day 2020: आज है डांस डे, जानिए इसका महत्‍व, उद्देश और मनाने का तरीका

    International Dance Day 2020: आज है डांस डे, जानिए इसका महत्‍व, उद्देश और मनाने का तरीका

    हर साल 29 अप्रैल को दुनिया भर में इस दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन यानी कि यूनेस्‍को (UNESCO) के पफॉर्मिंग आर्ट्स पार्टनर अंतरराष्‍ट्रीय थिएटर इंस्‍टीट्यूट की डांस कमेटी ने इंटरनेशनल डांस डे (Dance Day) मनाने की शुरुआत की थी.

  • यूनिसेफ ने जारी की चेतावनी, Covid-19 की वजह से करोड़ों बच्चों पर मंडरा रहा है ये खतरा

    यूनिसेफ ने जारी की चेतावनी, Covid-19 की वजह से करोड़ों बच्चों पर मंडरा रहा है ये खतरा

    संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से पहले हर साल खसरा, पोलियो और अन्य टीके एक साल से कम आयु के लगभग दो करोड़ बच्चे की पहुंच से दूर थे. यूनिसेफ ने मौजूदा हालात को लेकर चेतावनी दी है कि यह 2020 में और इसके आगे भी भयावह स्थिति पैदा कर सकता है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने शनिवार को कहा कि 2018 में 1.3 करोड़ बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गये थे. 

  • COVID-19 Pandemic: संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने चेताया, 'मानव संकट से मानवाधिकार संकट का रूप ले रही कोरोना वायरस महामारी'

    COVID-19 Pandemic: संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने चेताया, 'मानव संकट से मानवाधिकार संकट का रूप ले रही कोरोना वायरस महामारी'

    संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेज (António Guterres) ने वीडियो संदेश में कहा कि कोविड-19 संकट से निपटने में जन सेवाओं की आपूर्ति में भेदभाव किया जा रहा है और ‘‘कुछ संरचनात्मक असमानताएं हैं जो उन सेवाओं तक पहुंच में बाधा उत्पन्न करती हैं.’’

  • संयुक्त राष्ट्र की तकनीकी एजेंसी ने कहा- 5G से कोरोनावायरस के फैलने की बात अफवाह

    संयुक्त राष्ट्र की तकनीकी एजेंसी ने कहा- 5G से कोरोनावायरस के फैलने की बात अफवाह

    संयुक्त राष्ट्र सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) एजेंसी ने कहा है कि नवीनतम उच्च गति वाली ब्रॉडबैंड तकनीक 5जी की कोविड-19 के प्रसार में कोई भूमिका नहीं है और कोरोना वायरस और इसके बीच संबंध की बात ‘‘एक अफवाह है, जिसका कोई तकनीकी आधार नहीं है.’’

  • कोविड-19 की महामारी के बीच UN की चेतावनी, 'जल्‍द ही दुनियाभर में दोगुनी हो सकती है भुखमरी के शिकार लोगों की संख्‍या'

    कोविड-19 की महामारी के बीच UN की चेतावनी, 'जल्‍द ही दुनियाभर में दोगुनी हो सकती है भुखमरी के शिकार लोगों की संख्‍या'

    विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बीस्ले ने कहा, ''अभी अकाल नहीं पड़ा है लेकिन मैं आपको आगाह करना चाहूंगा कि अब अगर हमने तैयारी नहीं की और कदम नहीं उठाए तो आगामी कुछ ही महीनों में हमें इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है.विश्व खाद्य कार्यक्रम के विश्लेषण में पता चला है कि 2020 के अंत तक 13 करोड़ और लोग भुखमरी की कगार पर पहुंच सकते हैं.

  • तालाबंदी के बिना पारदर्शिता, टेक्नोलॉजी और वक्त से पहले की तैयारियों से कोरोना को हरा रहा है ताइवान

    तालाबंदी के बिना पारदर्शिता, टेक्नोलॉजी और वक्त से पहले की तैयारियों से कोरोना को हरा रहा है ताइवान

    ताइवान संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य भी नहीं है. चीन के हस्तक्षेप के साये में रहने वाला ताइवान एक लोकतांत्रिक देश है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com