Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र महासभा


'संयुक्त राष्ट्र महासभा' - 154 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Soil Day 2019: क्यों मनाया जाता है ''विश्व मृदा दिवस'', जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

    World Soil Day 2019: क्यों मनाया जाता है ''विश्व मृदा दिवस'', जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

    FAO के सम्मेलन ने सर्वसम्मति से जून 2013 में विश्व मृदा दिवस का समर्थन किया और 68 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसको आधिकारिक रूप से मनाए जाने का अनुरोध किया.

  • World Disability Day 2019: आज है विश्‍व विकलांगता दिवस, जानिए इसके बारे में सब कुछ

    World Disability Day 2019: आज है विश्‍व विकलांगता दिवस, जानिए इसके बारे में सब कुछ

    World Disability Day: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1983 से 1992 को विकलांगों के लिए संयुक्त राष्ट्र के दशक की घोषणा की थी ताकि वो सरकार और संगठनों को विश्व कार्यक्रम में अनुशंसित गतिविधियों को लागू करने के लिए एक लक्ष्य प्रदान कर सकें.

  • World Televison Day 2019: आज है वर्ल्‍ड टेलीविजन डे, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    World Televison Day 2019: आज है वर्ल्‍ड टेलीविजन डे, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    World Television Day 2019: दिसंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा  ( UN General Assembly) ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस यानी वर्ल्ड टेलीविजन डे के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी.

  • Kulbhushan Jadhav News: कुलभूषण जाधव को अपील का हक देने के लिए कानून में बदलाव करेगा पाकिस्तान: रिपोर्ट

    Kulbhushan Jadhav News: कुलभूषण जाधव को अपील का हक देने के लिए कानून में बदलाव करेगा पाकिस्तान: रिपोर्ट

    खास बात यह है कि कुछ दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के अध्यक्ष न्यायाधीश अब्दुलकावी यूसुफ (Abdulqawi Yusuf) ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया था कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के मामले में पाकिस्तान ने वियना संधि के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया.

  • पाकिस्तान को तगड़ा झटका: UN में आईसीजे ने कहा- जाधव मामले में पाक ने किया वियना संधि का उल्लंघन

    पाकिस्तान को तगड़ा झटका: UN में आईसीजे ने कहा- जाधव मामले में पाक ने किया वियना संधि का उल्लंघन

    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के अध्यक्ष न्यायाधीश अब्दुलकावी यूसुफ ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान ने वियना संधि के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया.

  • कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का साथ देने से नाराज भारत ने PM मोदी की तुर्की यात्रा रद्द की

    कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का साथ देने से नाराज भारत ने PM मोदी की तुर्की यात्रा रद्द की

    तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) में कश्मीर मुद्दा उठाने और तुर्की द्वारा फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ देने के बाद, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है.

  • पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना नहीं जानते : विदेश मंत्रालय

    पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना नहीं जानते : विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को कहा, 'पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना नहीं जानते.' पाकिस्तानी पीएम के लोगों से नियंत्रण रेखा की तरफ बढ़ने के लिए कहने वाले बयान पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "उन्होंने उकसावे वाले गैर-ज़िम्मेदार बयान संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी दिए थे... मुझे लगता है, वह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को चलाना नहीं जानते...

  • जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

    जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

    1977 में विदेश मंत्री के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया. इस विश्व मंच पर इससे पहले किसी ने हिंदी में भाषण नहीं दिया था.

  • UNGA में पाकिस्तान के PM इमरान खान के 'भड़काऊ' भाषण पर सौरव गांगुली ने यूं दी प्रतिक्रिया..

    UNGA में पाकिस्तान के PM इमरान खान के 'भड़काऊ' भाषण  पर सौरव गांगुली ने यूं दी प्रतिक्रिया..

    सहवाग के ट्वीट के जवाब में गांगुली (Sourav Ganguly) ने लिखा, 'वीरू..मैंने इसे देखा और हैरान हूं. दुनिया जिसे शांति की जरूरत है..एक देश के तौर पर पाकिस्तान को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.. और नेता ऐसी बेकार की बातें कर रहे हैं..ये वह क्रिकेटर इमरान खान नहीं हैं जिन्हें दुनिया जानती है..यूएन में भाषण बकवास था. '

  • दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के हालिया भाषण का हवाला देते हुए दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि मुस्लिमों के चरमपंथीकरण की तरह हिंदुओं का चरमपंथीकरण भी खतरनाक है. उनके इस बयान पर विवाद उत्पन्न हो गया है. उन्होंने कहा, 'आपने (संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का हालिया भाषण सुना होगा जिसमें वह इस्लामोफोबिया और इस्लामी चरमपंथ की बात कर रहे थे. इसके विरोध में "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" (हिंदुओं का चरमपंथीकरण) की बात की जा रही है और "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" भी उतना ही खतरनाक है, जितना खतरनाक "रेडिकलाइजेशन ऑफ द मुस्लिम्स (मुस्लिमों का चरमपंथीकरण) है.'

  • संभाजी भिड़े ने कहा- UNGA में पीएम मोदी की बुद्ध वाली टिप्पणी गलत क्योंकि...

    संभाजी भिड़े ने कहा- UNGA में पीएम मोदी की बुद्ध वाली टिप्पणी गलत क्योंकि...

    विवादास्पद दक्षिणपंथी नेता संभाजी भिड़े ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भगवान बुद्ध वाली टिप्पणी 'गलत' थी क्योंकि उनकी सीख आज की दुनिया के लिए 'उपयोगी नहीं' है. शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं. राष्ट्रों को आतंकवाद के खिलाफ एक संयुक्त लड़ाई के लिए प्रेरित करते हुए, उन्होंने कहा था कि भारत ने दुनिया को बुद्ध के शांति के संदेश दिए हैं. भिड़े ने सांगली में एक कार्यक्रम में दावा किया कि दुनिया को वर्तमान समय में शांति का संदेश नहीं चाहिए जो बुद्ध ने अपने उपदेश में दिया था.

  • बिहार में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ केस दर्ज, जानें क्या है वजह

    बिहार में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ केस दर्ज, जानें क्या है वजह

    मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सूर्यकांत तिवारी की अदालत में अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा द्वारा दायर परिवाद पत्र में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान इमरान खान ने भारत के साथ परमाणु युद्घ छेड़ने और कश्मीर में खून खराबा करने की बात कर यहां के लोगों की भावना को भड़काने का काम किया है.

  • दुनिया के सामने भारत ने पाकिस्तान की खोली पोल, पूछे ये 5 बड़े सवाल जिसका जवाब देना होगा मुश्किल

    दुनिया के सामने भारत ने पाकिस्तान की खोली पोल, पूछे ये 5 बड़े सवाल जिसका जवाब देना होगा मुश्किल

    कश्मीर राग अलापने वाले इमरान खान को भारत की ओर से UN में मौजूद विदेश मंत्रालय की सचिव विदिशा मैत्रा (Vidisha Maitra) ने जमकर लताड़ा. इतना ही नहीं, उन्होंने पाकिस्तान की पोल खोलते हुए कई बड़े मुद्दे भी दुनिया के सामने रखा. इसके साथ ही पाकिस्तान पर 5 बड़े सवाल उठाए, जिसका जवाब देना मुश्किल हो सकता है.

  • जिसका पाकिस्तान को था डर, वैसा ही कुछ कर बैठे संयुक्त राष्ट्र में भाषण के दौरान इमरान खान

    जिसका पाकिस्तान को था डर, वैसा ही कुछ कर बैठे संयुक्त राष्ट्र में भाषण के दौरान इमरान खान

    संयुक्त राष्ट्र में इमरान खान के भाषण को लेकर कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही थीं कि कहीं कोई गलती न कर बैठें और हुआ भी कुछ ऐसा. दरअसल  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन के दौरान भारत पर निशाना साधने और कश्मीर का राग अलापने में इतने मशगूल हो गए कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'प्रेसीडेंट मोदी' बता दिया. इसे लेकर ट्विटर पर उनकी काफी खिल्ली उड़ाई जा रही है. एक यूजर ने ट्वीट किया, "इमरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इतने डरे हुए हैं कि उन्होंने मोदी को भारत का प्रेसीडेंट बना दिया." एक अन्य ने लिखा, "मोदी अब भारत के नए राष्ट्रपति हैं." उल्लेखनीय है कि खान ने अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे को उठाया और भारत पर निशाना साधा. इसके उलट प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने और शांति का संदेश दिया.  

  • UN में पाकिस्तान को भारत का मुंहतोड़ जवाब, 'आतंक की फैक्ट्री चलाने वाले से नहीं चाहिए नसीहत'- पढ़ें 10 खास बातें

    UN में पाकिस्तान को भारत का मुंहतोड़ जवाब, 'आतंक की फैक्ट्री चलाने वाले से नहीं चाहिए नसीहत'- पढ़ें 10 खास बातें

    संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार (UNGA) में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा दी गई भाषण का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय की सचिव विदिशा मैत्रा ने इमरान खान के भाषण को भड़काऊ और नफरत से भरा बतलाया. इतना ही नहीं, पाकिस्तान को नसीहत भी दी कि आतंक की फैक्ट्री चलाने वाला देश हमें मानवाधिकार की बात न सिखाए. संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार के मंच से करीब 50 मिनट तक दिए भाषण में खान ने परमाणु युद्ध का राग अलापते हुए आधा समय कश्मीर और भारत पर बोला. भारत ने इमरान खान के सभी आरोपों का जवाब दिया. भारत ने इमरान खान के संबोधन के जवाब में अपने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल किया.

  • भारत ने पाकिस्तान के PM इमरान खान को याद दिलाया 'दारा आदमखेल, जानिए कौन सी है यह जगह

    भारत ने पाकिस्तान के PM इमरान खान को याद दिलाया 'दारा आदमखेल, जानिए कौन सी है यह जगह

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण पर भारत ने जवाब देते हुए दारा आदमखेल की भी याद दिलाई. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय की सचिव विदिशा मैत्रा ने कहा कि इमरान खान जो कि कभी क्रिकेटर थे और इस 'जेंटलमैन' खेल पर विश्वास करते थे, उनका भाषण असभ्यता की चरम सीमा तक पहुंच गया है  जो कि एकदम दारा आदम खल की बंदूकों की तरह है. दरअसल पाकिस्तान में दारा अदमखल नाम की एक जगह है जो पेशावर से दक्षिण की ओर 35 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ियों से घिरा एक कस्बा है. यह जगह पूरी दुनिया में खतरनाक हथियारों की कालाबाजारी के लिए जाना जाता है. 

  • UN में पाकिस्तान को भारत का जवाब, कहा- इमरान खान का भाषण भड़काऊ और नफरत से भरा

    UN में पाकिस्तान को भारत का जवाब, कहा- इमरान खान का भाषण भड़काऊ और नफरत से भरा

    इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार के मंच से करीब 50 मिनट तक दिए भाषण में खान ने परमाणु युद्ध का राग अलापते हुए आधा समय कश्मीर और भारत पर बोला. भारत ने इमरान खान के सभी आरोपों का जवाब दिया.

  • पीएम मोदी के भाषण के बाद बधाई देने और सेल्फी लेने वालों की लगी लाइन, PMO ने ट्वीट की फोटो

    पीएम मोदी के भाषण के बाद बधाई देने और सेल्फी लेने वालों की लगी लाइन, PMO ने ट्वीट की फोटो

    एमओ ने प्रधानमंत्री के यूएनजीए में भाषण बाद उनके चारों तरफ घेरे हुए अधिकारियों और चाहने वालों के एक फोटो के साथ ट्वीट किया, "संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण बाद बधाई संदेश उमड़ पड़े और उसी तरह सेल्फी के अनुरोध भी.

Advertisement