NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र महासभा


'संयुक्त राष्ट्र महासभा' - 115 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    जब सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सिखाया 'पहला सबक', बोलीं- 'ऐसा नहीं होता है भाई...'

    मोदी ने एक श्रद्धांजलि सभा में कहा कि उन्होंने (स्वराज) उनसे संयुक्त राष्ट्र में अपना पहला भाषण पहले से तैयार मूलपाठ (टेक्स्ट) से देने का अनुरोध किया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा था और पहली बार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण के बारे में उनसे बात की थी.

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाकिस्तान को दिया करार जवाब, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान को

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने पाकिस्तान को दिया करार जवाब, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान को

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ‘‘ मामूली सियासी लाभ’’ के लिए किसी भी फोरम का दुरुपयोग करना इस्लामाबाद की आदत बन गई है. भारत ने जोर देकर कहा कि देश की क्षेत्रीय अखंडता को कमतर करने के लिए आत्म निर्णय के अधिकार का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता.

  • पाक विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अलापा कश्मीर राग, कहा....

    पाक विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अलापा कश्मीर राग, कहा....

    महासभा बैठक से इतर विदेश मंत्रिस्तरीय वार्ता रद्द किये जाने पर कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करना चाहता था लेकिन नई दिल्ली ने शांति पर राजनीति को तरजीह देते हुए वार्ता रद्द कर दी. उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ महीने पहले जारी डाक टिकटों को बहाना बनाया.

  • UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वार्ता प्रक्रिया को बाधित करने के पाकिस्तान के आरोप को पूरी तरह से झूठ बताते हुए विश्व नेताओं से सवाल किया कि 'हत्यारों को महिमामंडित' करने वाले देश के साथ 'आतंकी रक्तपात' के बीच कैसे वार्ता की जा सकती है. पाकिस्तान को दिए तीखे जवाब में सुषमा ने कहा कि इस्लामाबाद से बातचीत के लिए भारत ने कई प्रयास किए हैं और इसे रोके जाने का एकमात्र कारण पाकिस्तान का व्यवहार है.

  • UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत इसका शिकार हो रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है. अपने संबोधन के दौरान सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ऐसा देश है जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने किए को नकारने में भी महारथ हासिल है.

  • भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    उन्होंने पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया.सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया.

  • NEWS FLASH: शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम से बाहर

    NEWS FLASH:  शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम से बाहर

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • राफेल डील पर UN में बोले फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, ‘सौदे पर हस्ताक्षर के समय मैं पावर में नहीं था’

    राफेल डील पर UN में बोले फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, ‘सौदे पर हस्ताक्षर के समय मैं पावर में नहीं था’

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान पत्रकार इमैनुअल मैक्रों के साथ बातचीत कर रहे थे, तभी एनडीटीवी ने उनसे पूछा कि क्या भारत सरकार ने अनिल अंबानी के रिलायंस डिफेंस को भारत के साथी के रूप में लेने के लिए फ्रांसीसी सरकार या राफेल के निर्माता दासॉल्ट को प्रस्तावित किया था, जैसा कि दावा किया गया है पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद द्वारा.

  • UN में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफों के पुल बांधे, कही यह बात...

    UN में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफों के पुल बांधे, कही यह बात...

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में विश्व के नेताओं को संबोधित करते हुए भारत की तारीफों के पुल बांधे. ट्रंप ने लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने के लिए भारत के प्रयासों की सराहना की. संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंगलवार को शुरू हुए जनरल डिबेट को दूसरी बार संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'भारत है, जहां का समाज मुक्त है और लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से ऊपर उठाते हुए मध्यम वर्ग में पहुंचा दिया.'

  • पाकिस्तान से वार्ता रद्द करने के सरकार के फैसले पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा...

    पाकिस्तान से वार्ता रद्द करने के सरकार के फैसले पर सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा...

    जनरल रावत यहां तीन मूर्ति हैफा मेमोरियल में हाइफा दिवस शताब्दी पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष के बीच न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर होने वाली वार्ता रद्द करने के सरकार के निर्णय का समर्थन किया.

  • भारत के साथ राजनयिक संकट के लिए इमरान खान जिम्मेदार: पाकिस्तानी विपक्षी पार्टियां

    भारत के साथ राजनयिक संकट के लिए इमरान खान जिम्मेदार: पाकिस्तानी विपक्षी पार्टियां

    इस महीने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच बैठक के लिए भारत पहले सहमत हो गया था. भारत ने जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की बर्बर हत्या और पाकिस्तान द्वारा कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी का महिमामंडन करने वाले डाक टिकटें जारी करने का हवाला देते हुए शुक्रवार को बैठक रद्द किये जाने की घोषणा की थी.

  • भारत-पाक के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक पर अमेरिका बोला- 'शानदार खबर'

    भारत-पाक के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक पर अमेरिका बोला- 'शानदार खबर'

    अमेरिका ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक को शुक्रवार को एक ‘शानदार खबर’ बताया. साथ ही, अमेरिका ने उम्मीद जतायी है कि यह भविष्य में दोनों पड़ोसी देशों के बीच ‘बेहतर’ और ‘मजबूत’ संबंधों का मार्ग प्रशस्त करेगा. वर्ष 2016 में पठानकोट एयरबेस पर आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत स्थगित होने के बाद से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच इस तरह की यह पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी. 

  • अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: PM मोदी और मंत्रियों ने देशभर में किया योग, जवानों ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर किया सूर्य नमस्कार

    अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: PM मोदी और मंत्रियों ने देशभर में किया योग, जवानों ने 18 हज़ार फीट की ऊंचाई पर किया सूर्य नमस्कार

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा भारत के लिए एक महान क्षण था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के मात्र तीन माह के भीतर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया. महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

  • Yoga Day 2018: जानिए अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का इतिहास और रोचक तथ्‍य

    Yoga Day 2018: जानिए अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का इतिहास और रोचक तथ्‍य

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दुनिया भर में लोग योग करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था.

  • संयुक्त राष्ट्र में 120 देशों ने गाजा हिंसा पर इस्राइल की निंदा की

    संयुक्त राष्ट्र में 120 देशों ने गाजा हिंसा पर इस्राइल की निंदा की

    संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गाजा में फलस्तीनियों की मौत के लिए इस्राइल की निंदा करने वाले अरब समर्थित प्रस्ताव को भारी बहुमत से स्वीकार किया. इस प्रस्ताव के जरिए हिंसा की जिम्मेदारी हमास पर डालने की अमेरिका की कोशिश भी नाकाम हो गई. मार्च के अंत में गाजा से लगती सरहद के पास शुरू हुए प्रदर्शनों में इस्राइली गोलीबारी में कम से कम 129 फलस्तीनियों की मौत हुई है जबकि इसमें किसी इस्राइली की मौत नहीं हुई. 

  • ICJ में भारत के दलवीर भंडारी चुने गए, कांटे की टक्कर में ब्रिटेन बाहर, कहा- करीबी दोस्त भारत की जीत से खुश हैं

    ICJ में भारत के दलवीर भंडारी चुने गए, कांटे की टक्कर में ब्रिटेन बाहर, कहा- करीबी दोस्त भारत की जीत से खुश हैं

    अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत की ओर से नामित दलवीर भंडारी के निर्वाचन पर ब्रिटेन का कहना है कि वह करीबी दोस्त भारत की जीत से खुश है.

  • आईसीजे चुनाव में माहौल भारत के पक्ष में : सैयद अकबरुद्दीन

    आईसीजे चुनाव में माहौल भारत के पक्ष में : सैयद अकबरुद्दीन

    अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश चुनाव में भारत के दलवीर भंडारी को संयुक्त राष्ट्र महासभा के करीब दो तिहाई सदस्यों के समर्थन के साथ भारत ने इस दौड़ से हटने की अफवाहों को मजबूती से दरकिनार कर दिया है.

  • अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश की दौड़ में भारत के दलवीर भंडारी दोबारा शामिल

    अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश की दौड़ में भारत के दलवीर भंडारी दोबारा शामिल

    भारत के रहने वाले अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश दलवीर भंडारी दोबारा विश्व अदालत के न्यायाधीश चुने जाने की दौड़ में शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद की ओर से गुरुवार को अलग से मतपत्र के जरिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के लिए पांच न्यायाधीशों का चुनाव किया जाएगा. इससे पहले नीदरलैंड के हेग शहर स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में भंडारी 2012 में चुने गए थे. अब वह पूरे नौ साल के कार्यकाल के लिए चुने जाने की दौड़ में हैं और एशिया का प्रतिनिधित्व करने वाले न्यायाधीश के तौर पर उनका मुकाबला लेबनान के नवाफ सलेम से है.