NDTV Khabar

संसद


'संसद' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    नाम- अशोक सिंघल, पढ़ाई- BHU से इंजीनियरिंग: राम मंदिर आंदोलन के शिल्पकार की कहानी

    1980 में उन्हें विहिप में जिम्मेदारी देते हुए इसका संयुक्त महासचिव बनाया गया. 1984 में ही उन्होंने दिल्ली के विज्ञान भवन में 7 और 8 अप्रैल को एक धर्म संसद का आयोजन किया था. जिसमें देश भर से लगभग 50 हजार कारसेवक ने हिस्सा लिया था. इसी धर्म संसद में राम जन्मभूमि आंदोलन की रणनीति तय की गई थी. विश्व हिंदू परिषद में आने के बाद उन्होंने धर्म जागरण, सेवा, संस्कृत, परावर्तन, गोरक्षा जैसे कई मोर्चों पर काम करने की शुरुआत की और VHP के संगठन को गांव-गांव तक पहुंचा दिया. 

  • भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के अकादमिक प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है. वे इस सदन के 36 नए सदस्यों में से एक हैं. वे उत्तरी इंग्लैंड के शेफील्ड विश्वविद्यालय में अकाउंटिंग के एक एमेरिटस प्रोफेसर हैं. सदन के नए सदस्यों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर इयान बॉथम और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई और पूर्व सांसद, जो जॉनसन भी शामिल हैं. सरकार द्वारा नए सदस्यों के नामों की सिफारिश के बाद शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी सदस्यों के चयन की पुष्टि कर दी है.

  • नई शिक्षा नीति : विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा, एमफिल के किसी भी छात्र को डरने की जरूरत नहीं

    नई शिक्षा नीति : विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा, एमफिल के किसी भी छात्र को डरने की जरूरत नहीं

    New education policy : बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और संसद की मानव संसाधन विकास की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमेन विनय सहस्त्रबुद्धे (Vinay Sahastrabuddhe) ने एनडीटीवी से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में एमफिल के पाठ्यक्रम को हटाने के मामले में कहा कि यह सवाल अनावश्यक है. एमफिल (MPhil) की डिग्री को खत्म करने के प्रावधान को अमल में लाने के लिए एक प्रक्रिया होगी. यह कोई स्विच ऑफ स्विच ऑन की तरह खत्म नहीं किया जा सकता.

  • नई शिक्षा नीति को लेकर संसद में आएगा नया कानून, कुछ पुराने कानूनों में भी होगा संशोधन

    नई शिक्षा नीति को लेकर संसद में आएगा नया कानून, कुछ पुराने कानूनों में भी होगा संशोधन

    केंद्र सरकार ने बुधवार को नई शिक्षा नीति का एलान कर दिया. अब पांचवीं तक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाई होगी. चार साल के ऑनर्स की पढ़ाई में हर साल कोई न कोई सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा मिल जाएगा. बाद में पढ़ाई पूरी करने का विकल्प भी होगा.

  • सेंट्रल विस्टा प्रोटेक्ट : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, 2026 के बाद संसद में सभी सांसदों को सीटें देना असंभव होगा

    सेंट्रल विस्टा प्रोटेक्ट : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, 2026 के बाद संसद में सभी सांसदों को सीटें देना असंभव होगा

    केंद्र की 20000 करोड़ की प्रस्तावित सेंट्रल विस्टा परियोजना (Central Vista Protect) को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दाखिल कर परियोजना का बचाव किया है. केंद्र ने कहा है कि लगभग 100 साल पुरानी संसद (Parliament) संकट के संकेत दे रही है और कई सुरक्षा मुद्दों का सामना कर रही है जिसमें गंभीर अग्नि सुरक्षा भी शामिल है. इसलिए संसद के एक नए आधुनिक भवन के निर्माण की आवश्यकता है.

  • भारतवंशी राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में विपक्ष के नेता नियुक्त, हासिल की यह उपलब्धि

    भारतवंशी राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में विपक्ष के नेता नियुक्त, हासिल की यह उपलब्धि

    भारतीय मूल के राजनीतिक नेता प्रीतम सिंह को सिंगापुर की संसद में मंगलवार को विपक्ष का नेता नामित किया गया. यह देश के इतिहास में पहली ऐसी नियुक्ति है.

  • मानसून सत्र को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्पों पर हो रहा है विचार, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

    मानसून सत्र को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्पों पर हो रहा है विचार, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

    राज्य सभा चेयरमैन और लोक सभा स्पीकर संसद के मानसून सत्र को बुलाने के नए-नए विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. सोमवार को दोनों नेताओं ने 2 घंटे तक इस मुद्दे पर विचार किया और लोक सभा और राज्य सभा जाकर सदन की कार्यवाही चलने के नए विकल्पों की समीक्षा की. 

  • PM CARES फंड की जांच नहीं करेगी लोक लेखा समिति, BJP ने रोका रास्ता

    PM CARES फंड की जांच नहीं करेगी लोक लेखा समिति, BJP ने रोका रास्ता

    संसदीय समिति की बैठक में बीजेपी की अगुवाई कर रहे वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव ने पीएम केयर्स फंड की जांच पड़ताल के प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पीएम केयर्स की फंडिंग संसद द्वारा स्वीकृत नहीं है और इस वजह से लोक लेखा समिति इस मामले की जांच नहीं कर सकती है.

  • विशेषज्ञों ने संसदीय समिति से कहा, कोरोना की कोई भी वैक्सीन 2021 से पहले आने की संभावना नहीं : सूत्र

    विशेषज्ञों ने संसदीय समिति से कहा, कोरोना की कोई भी वैक्सीन 2021 से पहले आने की संभावना नहीं : सूत्र

    Coronavirus vaccine: कम से कम अगले साल तक कोरोनो वायरस की वैक्सीन आने की संभावना नहीं है. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के कोविड महामारी से निपटने के लिए जारी प्रयासों के बीच शुक्रवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी की संसद की स्थाई समिति को सरकारी अधिकारियों ने यह बात बताई है.

  • नेपाल: PM केपी शर्मा ओली का 'भविष्‍य' तय करने वाली बैठक चौथी बार टली, NCP के दो धड़ों में मतभेद बढ़े

    नेपाल: PM केपी शर्मा ओली का 'भविष्‍य' तय करने वाली बैठक चौथी बार टली, NCP के दो धड़ों में मतभेद बढ़े

    प्रधानमंत्री पर इस्तीफे के लिए बढ़ रहे दबाव के बीच नेपाल में चीन की राजदूत होउ यांकी ने उन्हें बचाने के लिए सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के साथ मंगलवार को संवाद तेज कर दिया. एनसीपी में ओली और प्रचंड गुटों के बीच मनमुटाव तब और तेज हो गया जब प्रधानमंत्री ने बृहस्पतिवार को संसद का बजट सत्र स्थगित करने का एकतरफा निर्णय लिया.

  • पड़ताल : रक्षा मामलों की संसदीय समिति की 11 बार हुई बैठक, क्या राहुल गांधी एक भी बार नहीं गए?

    पड़ताल : रक्षा मामलों की संसदीय समिति की 11 बार हुई बैठक, क्या राहुल गांधी एक भी बार नहीं गए?

    चीन से तनाव और लद्दाख में गलवान में घुसपैठ को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. लेकिन आज बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगा दिया है कि राहुल गांधी देश को लगातार हतोत्साहित और सेना की वीरता पर सवाल पर उठा रहे हैं लेकिन उन्होंने संसद की रक्षा मामलों की समिति की बैठक में कभी हिस्सा नहीं लिया है. जेपी नड्डा का यह आरोप कांग्रेस को बैकफुट पर लाने के लिए काफी है वह उस समय जब सरकार पर राहुल गांधी चीन के मुद्दे पर लगातार हमलावर हैं.

  • चीन के साथ ईरान के 25 साल के समझौते पर हुआ बवाल तो बोले ईरानी विदेश मंत्री- 'कोई सीक्रेट नहीं है'

    चीन के साथ ईरान के 25 साल के समझौते पर हुआ बवाल तो बोले ईरानी विदेश मंत्री- 'कोई सीक्रेट नहीं है'

    ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ ने रविवार को संसद में एक हो-हल्ले के बीच कहा कि ईरान अपने नंबर वन ट्रेडिंग पार्टनर चीन के साथ 25 सालों के रणनीतिक समझौते पर काम कर रहा है और डील पूरी हो जाने पर इसके नियम-शर्तों की घोषणा की जाएगी.

  • नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक सोमवार तक टली, ओली के भविष्य पर होना था फैसला

    नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक सोमवार तक टली, ओली के भविष्य पर होना था फैसला

    पार्टी में ओली अलग-थलग पड़ गए हैं क्योंकि अधिकतर वरिष्ठ नेता प्रचंड के साथ हैं. 45 सदस्यीय स्थायी समिति के भी केवल 15 सदस्य ओली के साथ हैं. एनसीपी के शीर्ष नेताओं ने ओली के भारत विरोधी बयान के चलते उनका इस्तीफा मांगा है.

  • रेलवे का निजीकरण करना तबाही वाला कदम : अभिषेक मनु सिंघवी

    रेलवे का निजीकरण करना तबाही वाला कदम : अभिषेक मनु सिंघवी

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि रेलवे का निजीकरण तबाही वाला कदम है. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार पर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि ''संसद में दो दिन की बहस में आपने (मोदी सरकार) कहा था कि निजीकरण नहीं करेंगे. आप कह सकते हैं कि निजीकरण नहीं कर रहे, कुछ लाइनों को निजी हाथों में दे रहे हैं. इस तरह शब्दों से मत खेलिए.''

  • अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    सूत्रों ने कहा कि कई अध्यादेश हैं जिन्हें संसद में पेश करने की आवश्यकता है. इसलिए सत्र सामान्य अवधि का होगा. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संसद का मानसून सत्र निश्चित रूप से 22 सितंबर से पहले शुरू हो जाएगा क्योंकि दो सत्रों के बीच छह महीने से अधिक का अंतराल नहीं हो सकता है.

  • गृहमंत्री अमित शाह की राहुल गांधी को चुनौती- हो जाएंगे 1962 से आज तक दो-दो हाथ

    गृहमंत्री अमित शाह की राहुल गांधी को चुनौती- हो जाएंगे 1962 से आज तक दो-दो हाथ

    गृहमंत्री अमित शाह ने लद्दाख में हुई घटना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को संसद में बहस की चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि संसद में बहस करें  और 1962 से आज तक दो-दो हाथ हो जाएंगे. न्यूज ANI से बातचीत में अमित शाह से राहुल गांधी की ओर से हाल ही में चीन के मुद्दे पर पीएम मोदी पर किए गए हमले को लेकर सवाल पूछा गया था. उन्होंने कहा, पार्लियामेंट होनी है, चर्चा करनी है तो आइये, करेंगे. 1962 से आज तक दो-दो हाथ हो जाएं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी इस समय एक छिछली सोच वाली राजनीति में शामिल हैं. शाह ने कहा कि चीन के मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हैं. 

  • आतंकी ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' कहने के बाद अब आलोचनाओं से घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान

    आतंकी ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' कहने के बाद अब आलोचनाओं से घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. इमरान खान की आलोचना उनके उस बयान पर की जा रही है जिसमें उन्होंने 9/11 हमले के मास्टरमाइंड और अल-कायदा के कमांडर रहे ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' करार दिया है. इमरान खान ने पाकिस्तान और अमेरिकी रिश्तों के बारे में बोलते हुए संसद में यह बयान दिया है. गौरतलब है कि अमेरिकी स्पेशल फोर्स ने 2011 में बिन लादेन को मार गिराया था. इमरान खान ने कहा, "अमेरिकी एबॉटाबाद आए और ओसामा बिन लादेन को मार दिया. शहीद कर दिया." इसके बाद से इमरान खान की आलोचना थम ही नहीं रही है खासकर विपक्ष इस बयान के बाद से हमलावर है.

  • कर्नाटक: सरकार के नए आदेश से विवाद, मंत्रियों-विधायकों और अफसरों के कोविड सेंटर के लिए 100 डीलक्‍स रूम 'रिजर्व'

    कर्नाटक: सरकार के नए आदेश से विवाद, मंत्रियों-विधायकों और अफसरों के कोविड सेंटर के लिए 100 डीलक्‍स रूम 'रिजर्व'

    राज्य सरकार के आदेश के अनुसार मंत्रियों, संसद सदस्यों, विधान सभा और परिषद के सदस्यों और सचिव रैंक से ऊपर के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए कुमारा कृपा गेस्‍टहाउस के एक विंग में कमरे अलग रखे गए हैं. इस आदेश से ऐसे सवाल उठने लगे हैं कि राज्‍य सरकार आम लोगों के बजाय वीआईपी के इलाज को ही तरजीह देती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com