NDTV Khabar

संसदीय कार्य मंत्री


'संसदीय कार्य मंत्री' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा अध्यक्ष ने संसद सदस्यों से 'स्वच्छता अभियान' के संकल्प को गांव-गांव तक पहुंचाने की अपील की

    लोकसभा अध्यक्ष ने संसद सदस्यों से 'स्वच्छता अभियान' के संकल्प को गांव-गांव तक पहुंचाने की अपील की

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन,केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री, संसद सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे.

  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी के सभी सांसद महात्मा गांधी के जन्मदिन पर पदयात्रा करेंगे. यह यात्रा दो अक्टूबर को शुरू होगी और 31 अक्तूबर तक चलेगी.

  • पीएम मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर होगी चर्चा

    पीएम मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर होगी चर्चा

    पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे हैं और निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए. बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी दलों के नेताओं से इस बात का आत्मनिरीक्षण करने का अनुरोध किया कि संसद सदस्य जन प्रतिनिधि के तौर पर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम हों.

  • केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

    केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

    सूत्रों के अनुसार, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने मंत्रालय के दो राज्य मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन के साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से यहां उनके आवास पर मुलाकात की.

  • मनचाहा मंत्रालय नहीं मिलने से नाराज MP के इस मंत्री को सीएम कमलनाथ ने इस तरीके से मनाया...

    मनचाहा मंत्रालय नहीं मिलने से नाराज MP के इस मंत्री को सीएम कमलनाथ ने इस तरीके से मनाया...

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कमलनाथ की सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल (Kamal Nath Cabinet) में शामिल नहीं किए जाने, या मनचाहा मंत्रालय नहीं मिलने से कांग्रेस के कई नेता नाराज हो गए थे. अब मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह (Govind Singh) को बुधवार को सामान्य प्रशासन विभाग का जिम्मा भी सौंप दिया, क्योंकि वह उचित विभाग न मिलने से कथित रूप से नाराज थे. माना जा रहा है कि इसी नाराजगी को दूर करने के लिए उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग भी दे दिया गया है.

  • लोकसभा में पेश होगा तीन तलाक विधेयक, कांग्रेस-बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 बड़ी बातें

    लोकसभा में पेश होगा तीन तलाक विधेयक, कांग्रेस-बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 बड़ी बातें

    मुस्लिम समाज से जुड़ी एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से लाए गए विधेयक पर बृहस्पतिवार को लोकसभा में चर्चा हो सकती है. पिछले सप्ताह सदन में इस पर सहमति बनी थी कि 27 दिसंबर को विधेयक पर चर्चा होगी. इससे पहले कांग्रेस ने इस पर सहमति जताई थी कि वह 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2018' पर होने वाली चर्चा में भाग लेगी. दरअसल, लोकसभा में पिछले हफ्ते जब मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक- 2018 चर्चा के लिए लाया गया तो सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुझाव दिया कि इस पर अगले हफ्ते चर्चा कराई जाए। इस पर संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष से आश्वासन मांगा कि उस दिन बिना किसी बाधा के चर्चा होने दी जाएगी. इस पर खड़गे ने कहा, 'मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस विधेयक पर 27 दिसंबर को चर्चा कराइए. हम सभी इसमें हिस्सा लेंगे. हमारी पार्टी और अन्य पार्टियां भी चर्चा के लिए तैयार हैं'

  • पिछले 20 वर्षों में मानसून सत्र ‘सबसे अधिक सार्थक’ रहा: अनंत कुमार 

    पिछले 20 वर्षों में मानसून सत्र ‘सबसे अधिक सार्थक’ रहा: अनंत कुमार 

    संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने बताया कि मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हुआ था. 24 दिनों की अवधि में इसकी 17 बैठकें हुई. सत्र के दौरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया जिसे बड़े अंतर से गिरा दिया गया.लोकसभा में 21 विधेयक और राज्यसभा में एक विधेयक लाया गया.

  • चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. मोदी सरकार मॉनसून सत्र के दौरान होने वाली 18 सिटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा विधेयकों की पास कराना चाहती है. एजेंडे में 46 बिल पेश करने की तैयारी थी, लेकिन सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहला अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया. सरकार के 4 साल के कार्यकाल में ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 2019 से पहले विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है. हालांकि नंबर गेम के मामले में सरकार को कोई ख़तरा नहीं..ऐसे में ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के ख़िलाफ़ महज़ सांकेतिक विरोध भर है. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राजग एकजुट है और अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करेगा. कुमार ने कहा कि पार्टी ने अपने लोकसभा सदस्यों को अगले दो दिन के लिए व्हिप जारी किया है और उन्हें सदन में उपस्थित रहने को कहा है. 

  • अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार और विपक्ष दोनों फायदे में

    अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार और विपक्ष दोनों फायदे में

    लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव को बहस के लिए लोकसभा अध्यक्ष ने मंजूर कर लिया है. इसका मतलब है कि 10 दिनों के अंदर अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी और वोटिंग भी. सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा अध्यक्ष से कहा कि सरकार इसके लिए तैयार है. दरअसल सरकार की रणनीति ये है कि हमेशा के लिए इस हथियार को खत्म कर दिया जाए जिसकी धमकी विपक्ष दो बार से दे रहा है.

  • अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर NDTV से बोलीं सोनिया गांधी, "किसने कहा, हमारे पास नंबर नहीं...?"

    अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर NDTV से बोलीं सोनिया गांधी,

    लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव चर्चा के लिए मंज़ूर कर लिया गया है. सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि हम अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार हैं.

  • संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है जो 10 अगस्त तक चलनेवाले इस सत्र के काफ़ी हंगामेदार रहने के आसार हैं. मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. हालांकि मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने सभी दलों से संसद की सुचारू कार्रवाई की अपील की है. सरकार ने दावा किया कि विपक्षी दलों ने संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया है. बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री ने संसद के सुचारू और सार्थक सत्र के लिये सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगा है. लोग उम्मीद करते हैं कि संसद में कामकाज हो और हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए.’ बैठक के दौरान विपक्षी दलों ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को आरक्षण नहीं प्रदान करने के विषय को उठाया. समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा, ‘जब तक सरकार उच्च शिक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आरक्षण लागू करने का सदन में आश्वासन नहीं देती है तब तक हम सदन नहीं चलने देंगे.’ आप नेता संजय सिंह ने दिल्ली की आप सरकार के साथ कथित भेदभाव के विषय को उठाया.

  • एमपी में अब मंत्री नहीं देंगे आश्वासन, सरकार सिखा रही जवाब देना

    एमपी में अब मंत्री नहीं देंगे आश्वासन, सरकार सिखा रही जवाब देना

    मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार चुनावी साल में अपने मंत्रियों को जवाब देना सिखा रही है. सरकार ने नया फरमान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि मंत्री विधानसभा में प्रश्नों या चर्चा के जवाब में आश्वासन देने से बचें.

  • संसद के शीतकालीन सत्र में कैसे टूटा गतिरोध? पढ़ें पर्दे के पीछे की कहानी

    संसद के शीतकालीन सत्र में कैसे टूटा गतिरोध? पढ़ें पर्दे के पीछे की कहानी

    संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने अपने से पहल की. वो पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से मिलने चले गए. बीजेपी सूत्रों के अनुसार, गोयल ने मनमोहन सिंह को कहा कि पीएम मोदी ने उनके बारे में गुजरात में चुनाव प्रचार में वो बातें नहीं कहीं जो मीडिया में कही जा रही हैं.

  • मनमोहन सिंह के खिलाफ पीएम मोदी की टिप्पणी को लेकर संसद में 'संग्राम', जेटली निकालेंगे समाधान

    मनमोहन सिंह के खिलाफ पीएम मोदी की टिप्पणी को लेकर संसद में 'संग्राम', जेटली निकालेंगे समाधान

    गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर की गई टिप्पणी को लेकर मंगलवार को संसद में जमकर हंगामा हुआ. संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस और विपक्षी सदस्यों ने एक बार फिर इस मुद्दे पर जमकर हंगामा किया.

  • 15 दिसंबर से शीतकालीन सत्र, तीन तलाक पर अनंत कुमार बोले- बिल देश की आकांक्षाओं के अनुसार

    15 दिसंबर से शीतकालीन सत्र, तीन तलाक पर अनंत कुमार बोले- बिल देश की आकांक्षाओं के अनुसार

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में संसद में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया कि शीतकालीन सत्र 14 दिन का होगा. अनंत कुमार ने कहा कि पहले भी कई बार संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर में बुलाया गया है और ये जनवरी तक चला है.

  • कांग्रेस के छह सदस्‍यों के निलंबन को लेकर लोकसभा में हंगामा

    कांग्रेस के छह सदस्‍यों के निलंबन को लेकर लोकसभा में हंगामा

    मंगलवार को कांग्रेस के छह सदस्‍यों के निलंबन को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने हंगामा किया. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने जब इस मुद्दे पर अपनी बात रखी तो नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संसदीय कार्यमंत्री आग में पेट्रोल डाल रहे हैं.

  • यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा, जानिए किस मंत्री को कौन सा विभाग मिला

    यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा, जानिए किस मंत्री को कौन सा विभाग मिला

    उत्‍तर प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को लोक निर्माण विभाग, जबकि दूसरे उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा को संसदीय कार्य मंत्री और उच्‍च शिक्षा मंत्रालय का प्रभार भी दिया गया है.

  • हज सब्सिडी खत्म होने की संभावना; समिति गठित, सउदी अरब ने भारत का कोटा बढ़ाया

    हज सब्सिडी खत्म होने की संभावना; समिति गठित, सउदी अरब ने भारत का कोटा बढ़ाया

    हज सब्सिडी खत्म करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय ने छह सदस्यीय समिति बनाई है. संसदीय कार्य मंत्रालय के पूर्व सचिव अफजल अमानुल्ला इसके अध्यक्ष होंगे. यह समिति अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को अपनी रिपोर्ट देगी. उधर सउदी अरब ने भारत के वार्षिक हज कोटे में 34,500 की वृद्धि कर दी है.