NDTV Khabar

संसद में घेरने की तैयारी


'संसद में घेरने की तैयारी' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मॉनसून सत्र: लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर होगी चर्चा, राज्‍यसभा में आज RTI संशोधन बिल होगा पेश

    मॉनसून सत्र: लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर होगी चर्चा, राज्‍यसभा में आज RTI संशोधन बिल होगा पेश

    मोदी सरकार का पहला इम्तिहान संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. मोदी सरकार मॉनसून सत्र के दौरान होने वाली 18 सिटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा विधेयकों की पास कराना चाहती है. एजेंडे में 46 बिल पेश करने की तैयारी थी, लेकिन सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहला अविश्वास प्रस्ताव लाया गया जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया. सरकार के 4 साल के कार्यकाल में ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 2019 से पहले विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है, हालांकि नंबर गेम के मामले में सरकार को कोई ख़तरा नहीं. ऐसे में ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के ख़िलाफ़ महज़ सांकेतिक विरोध भर है.

  • चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    चार साल में मोदी सरकार की पहली 'अग्निपरीक्षा', BJP ने बनाया यह प्लान

    संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. मोदी सरकार मॉनसून सत्र के दौरान होने वाली 18 सिटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा विधेयकों की पास कराना चाहती है. एजेंडे में 46 बिल पेश करने की तैयारी थी, लेकिन सत्र के पहले ही दिन मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहला अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया. सरकार के 4 साल के कार्यकाल में ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. 2019 से पहले विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है. हालांकि नंबर गेम के मामले में सरकार को कोई ख़तरा नहीं..ऐसे में ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के ख़िलाफ़ महज़ सांकेतिक विरोध भर है. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राजग एकजुट है और अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करेगा. कुमार ने कहा कि पार्टी ने अपने लोकसभा सदस्यों को अगले दो दिन के लिए व्हिप जारी किया है और उन्हें सदन में उपस्थित रहने को कहा है. 

  • संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. हालांकि, पीएम मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से अपील की कि इस सत्र के समय का सर्वाधिक फायदा उठाया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी सांसद या दल अगर किसी मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है तो सरकार उसके लिए हमेशा तैयार है. दरअसल, मॉनसून सत्र कई मायनों में खास है, क्योंकि ऐसे कई विधेयक हैं, जो इस सत्र में पास हो सकते हैं. इसके लिए सरकार ने पहले ही कांग्रेस और अन्य दलों से इन विधेयकों पर समर्थन की अपील की है. तीन तलाक, महिला आरक्षण और हलाला जैसे विधेयक भी इस सत्र में पास हो सकते हैं. मगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस सत्र में कौन-कौन से विधेयक प्रस्तावित हैं और क्या खास है इस मॉनसून सत्र में...

  • संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है जो 10 अगस्त तक चलनेवाले इस सत्र के काफ़ी हंगामेदार रहने के आसार हैं. मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. हालांकि मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने सभी दलों से संसद की सुचारू कार्रवाई की अपील की है. सरकार ने दावा किया कि विपक्षी दलों ने संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया है. बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री ने संसद के सुचारू और सार्थक सत्र के लिये सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगा है. लोग उम्मीद करते हैं कि संसद में कामकाज हो और हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए.’ बैठक के दौरान विपक्षी दलों ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को आरक्षण नहीं प्रदान करने के विषय को उठाया. समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा, ‘जब तक सरकार उच्च शिक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आरक्षण लागू करने का सदन में आश्वासन नहीं देती है तब तक हम सदन नहीं चलने देंगे.’ आप नेता संजय सिंह ने दिल्ली की आप सरकार के साथ कथित भेदभाव के विषय को उठाया.

  • क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    संसद में आज से मॉनसून (मानसून) सत्र की शुरुआत हो रही है. एक ओर जहां मोदी सरकार को उम्मीद है इस सत्र में कई सारे विधेयक पास होंगे, वहीं कांग्रेस कई मोर्चों पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारियों में जुटी है. दरअसल, आज यानी 18 जुलाई से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है, उम्मीद की जा रही है कि इस बार पिछली बार की तरह हंगामेदार नहीं होगा. हालांकि, इसके लिए लोकसभा स्पीकर ने भी अपनी ओर से पहल की है. महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरने का प्रयास करते हुए सरकार ने महिला आरक्षण, एक बार में तीन तलाक और निकाह हलाला संबंधी विधेयकों को संसद से पारित करने में सहयोग करने की मुख्य विपक्षी दल से अपील की. 

  • मॉनसून सत्र भी धुलेगा? संसद में कई दौर की बैठकों के बाद भी अंदेशा बरकरार

    मॉनसून सत्र भी धुलेगा? संसद में कई दौर की बैठकों के बाद भी अंदेशा बरकरार

    क्या मॉनसून सत्र का वही हाल होगा जो बजट सत्र के दूसरे हिस्से का हुआ? मंगलवार को संसद में कई दौर की बैठकों के बाद भी ये अंदेशा बना हुआ है. कांग्रेस से लेकर टीडीपी के अपने-अपने मुद्दे हैं और सरकार को घेरने की तैयारी भी.

  • संसद का शीतकालीन सत्र आज से, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    संसद का शीतकालीन सत्र आज से, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    संसद की शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इस सत्र में विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है. विभिन्न मुद्दों को लेकर एनडीए सरकार को घेरने के लिए आज विपक्ष के नेताओं ने एक बैठक में विचार किया.

  • संसद के शीतकालीन के शुरू होने में देरी पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

    संसद के शीतकालीन के शुरू होने में देरी पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

    संसद का शीतकालीन सत्र कब से होगा? विपक्ष ये सवाल पूछ रहा है. आम तौर पर अब तक इसकी तारीख तय हो जाती है, मगर इस बार अभी तक इसकी कवायद शुरू तक नहीं हुई है.

  • नोटबंदी पर साझा रणनीति तैयार करने के लिए आज विपक्ष की अहम बैठक, कांग्रेस ने व्हिप जारी किया

    नोटबंदी पर साझा रणनीति तैयार करने के लिए आज विपक्ष की अहम बैठक, कांग्रेस ने व्हिप जारी किया

    समूचा विपक्ष नोटबंदी के मुद्दे पर सोमवार को संसद में सरकार को घेरने की तैयारी में है. इसी सिलसिले में कांग्रेस ने अपने सदस्यों को व्हिप जारी किया है और विपक्षी दल साझा रणनीति बनाने के लिए बैठक भी करेंगे.

  • मुद्रा में बदलाव : कांग्रेस, तृणमूल की केंद्र सरकार को संसद में घेरने की तैयारी, बैठक आज

    मुद्रा में बदलाव :  कांग्रेस, तृणमूल की केंद्र सरकार को संसद में घेरने की तैयारी, बैठक आज

    कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के नेताओं की आज शाम बैठक होगी जिसमें 16 नवंबर से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान, मोदी सरकार द्वारा 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों का चलन बंद किए जाने के विरोध में सत्ता पक्ष को संयुक्त रूप से घेरने की रणनीति बनाई जाएगी.

  • उत्तराखंड मामले को लेकर कांग्रेस ने बनाई रणनीति, बीजेपी को घेरने की तैयारी

    उत्तराखंड मामले को लेकर कांग्रेस ने बनाई रणनीति, बीजेपी को घेरने की तैयारी

    संसद के दोनों सत्रों के आज भी हंगामेदार रहने के आसार हैं। जहां विपक्ष उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश में है, वहीं बीजेपी ने भी कांग्रेस को घेरने की पूरी तैयारियां कर रखी हैं।

  • अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाला से जुड़ी 10 खास बातें : सोनिया गांधी को घेरने की तैयारी में बीजेपी

    अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाला से जुड़ी 10 खास बातें : सोनिया गांधी को घेरने की तैयारी में बीजेपी

    बीजेपी ने वीवीआईपी लोगों के लिए विशेष हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 3600 करोड़ के सौदे को संसद में जोरशोर से उठाने और इसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को निशाने पर लेने का फैसला किया है।

  • चॉपर डील मामले में एयर चीफ़ मार्शल (रि.) एसपी त्यागी ने कहा, 'मैं अगर दोषी हूं तो पूरी सरकार दोषी'

    चॉपर डील मामले में एयर चीफ़ मार्शल (रि.) एसपी त्यागी ने कहा, 'मैं अगर दोषी हूं तो पूरी सरकार दोषी'

    अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील का मामला एक बार सुर्खियों में आ गया है। इस मामले में जहां बीजेपी ने संसद में कांग्रेस को घेरने की तैयारी कर ली है तो वहीं NDTV इंडिया से एयर चीफ़ मार्शल (रि.) एसपी त्यागी ने कहा है कि ये पूरा मामला भारत सरकार के पास है। मैं अगर दोषी हूं तो पूरी सरकार दोषी है।

  • हैदराबाद और जेएनयू के बाद इलाहाबाद विवि में विवाद, छात्र संघ अध्यक्ष के सरकार पर आरोप

    हैदराबाद और जेएनयू के बाद इलाहाबाद विवि में विवाद, छात्र संघ अध्यक्ष के सरकार पर आरोप

    पहले हैदराबाद फिर जेएनयू और अब इलाहाबाद विश्वविधालय का मुद्दा संसद में गरमाने जा रहा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष ऋचा सिंह ने आरोप लगाया है कि जानबूझकर उसे अध्यक्ष पद से सरकार की शह पर हटाने की साजिश हो रही है। अब संसद में विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे पर सरकार को घेरने जा रही हैं।

  • कुत्ते संबंधी बयान पर वीके सिंह को घेरने की तैयारी, संसद में बहिष्कार करेगी कांग्रेस

    कुत्ते संबंधी बयान पर वीके सिंह को घेरने की तैयारी, संसद में बहिष्कार करेगी कांग्रेस

    कुत्ते से तुलना किए जाने के मुद्दे पर वीके सिंह को लेकर टकराव तेज करते हुए कांग्रेस ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में केंद्रीय मंत्री का बहिष्कार करने का निर्णय किया है। कांग्रेस ने यह निर्णय हरियाणा में दो दलित बच्चों को जलाकर मार डालने की घटना के संदर्भ में सिंह की टिप्पणी को लेकर किया।

  • GST पर साथ चाहिए, इसलिए असहनशीलता पर बहस को तैयार है सरकार

    GST पर साथ चाहिए, इसलिए असहनशीलता पर बहस को तैयार है सरकार

    संसद के गुरुवार से प्रारंभ हो रहे शीतकालीन सत्र में जहां विपक्ष असहनशीलता के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए तैयार है, वहीं सरकार किसी भी तरह गुड्स एंड सर्विसेज टेक्‍स यानी जीएसटी बिल पास कराना चाहती है। सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है।

  • संसद का शीतकालीन सत्र कल से, सरकार का ध्यान होगा जीएसटी विधेयक पर

    संसद का शीतकालीन सत्र कल से, सरकार का ध्यान होगा जीएसटी विधेयक पर

    कल से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्षी दल असहिष्णुता के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी में हैं, जबकि सत्ता पक्ष जीएसटी विधेयक को पारित कराने पर ध्यान केंद्रित करते हुए सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए अपनी इच्छा जता चुका है।

  • संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार को घेरने को तैयार हुआ विपक्ष

    संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार को घेरने को तैयार हुआ विपक्ष

    बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में एफडीआई के मसले पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है।