NDTV Khabar

संसद सदस्यता


'संसद सदस्यता' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्टिकल 370 को लेकर बहस में संविधान की प्रति फाड़ी थी, अब जा सकती है इनकी राज्यसभा सदस्यता

    आर्टिकल 370 को लेकर बहस में संविधान की प्रति फाड़ी थी, अब जा सकती है इनकी राज्यसभा सदस्यता

    जम्मू-कश्मीर की महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के दो राज्यसभा सांसदों पर उनके संसद में असंसदीय व्यवहार को लेकर कठोर कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है. उनके आपत्तिजनक आचरण का मामला एथिक्स कमेटी को भेजा जा सकता है. उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू दोनों सांसदों के दुर्व्यहार का प्रकरण आचरण समिति को भेजने का विचार कर रहे हैं. यदि दोनों सांसद दोषी पाए जाते हैं तो उनकी सदस्यता निरस्त की जा सकती है.

  • सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की समाप्ति के अवसर पर कहा कि इस सत्र के दौरान कुल 37 बैठकें हुईं जो 280 घंटे तक चलीं. इस दौरान कुल 539 सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली तथा कुल 36 विधेयक पारित हुए. जम्मू और कश्मीर राज्य के बारे में संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित सांविधिक संकल्प तथा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित पारित किया गया. इस सत्र का सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि इस बार 265 नवनिर्वाचित सदस्यों को सभा में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उठाने का अवसर प्राप्त हुआ जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है.

  • विवादों ने संसद में भी नहीं छोड़ा BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा का साथ, नाम को लेकर उठे सवाल, जानें पूरा मामला

    विवादों ने संसद में भी नहीं छोड़ा BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा का साथ, नाम को लेकर उठे सवाल, जानें पूरा मामला

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya Thakur) का विवादों ने संसद में भी पीछा नहीं छोड़ा. पहली बार संसद पहुंची प्रज्ञा ठाकुर जब लोकसभा की सदस्यता की शपथ ले रही थीं तो वहां भी विवाद हो गया. शपथ लेने के दौरान उन्होंने जब अपना नाम पढ़ा तो उसे लेकर कई विपक्षी सदस्यों ने आपत्ति व्यक्त की.

  • ...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

    ...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

    17वीं लोकसभा (17th Lok Sabha) का सत्र सोमवार से शुरू हो गया. पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. हालांकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस दौरान संसद रजिस्टर पर दस्तखत करना भूल गए.

  • संसद में PM मोदी के शपथ लेने के बाद मोदी सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस से पूछा- कहां हैं राहुल गांधी?

    संसद में PM मोदी के शपथ लेने के बाद मोदी सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस से पूछा- कहां हैं राहुल गांधी?

    17वीं लोकसभा के पहले सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने ‘मोदी..मोदी' और ‘भारत माता की जय' के नारे लगाये. उन्होंने हिन्दी में शपथ ली. पीएम मोदी के शपथ लेने के तुरंत बाद मोदी सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस की तरफ इशारा करते हुए पूछा, 'राहुल गांधी(Rahul Gandhi) कहां हैं?'

  • भंडारा-गोंदिया चुनाव परिणाम : NCP उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने BJP के नाना पटोले को हराया

    भंडारा-गोंदिया चुनाव परिणाम : NCP उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने BJP के नाना पटोले को हराया

    महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से एनसीपी उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने बीजेपी के नाना पटोले को हराया. एनसीपी उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने नाना पटोले को 48,097 वोट से शिकस्त दी. भंडारा-गोंदिया से भाजपा सांसद नाना एफ. पटोले ने संसद और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था तथा इस साल की शुरुआत में कांग्रेस में शामिल हो गये थे. इस वजह से इस यह सीट रिक्त हुई थी. भंडारा-गोंदिया सीट से 18 प्रत्याशी मैदान में थे.

  • कास्टिंग काउच पर संसद में रहते हुए क्यों चुप्पी साधे रहीं रेणुका चौधरी : शिवसेना

    कास्टिंग काउच पर संसद में रहते हुए क्यों चुप्पी साधे रहीं रेणुका चौधरी : शिवसेना

    कास्टिंग काउच पर की गई टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी पर निशाना साधते हुए शिवसेना ने आज कहा कि उन्होंने यह मुद्दा तब क्यों नहीं उठाया जब वह सांसद थीं. रेणुका ने कहा था कि कास्टिंग काउच संस्कृति से संसद भी अछूती नहीं है. उन्होंने कहा था कि यह सिर्फ फिल्म उद्योग से जुड़ा ‘ कड़वा सच ’ नहीं है बल्कि सभी कार्य क्षेत्रों में ऐसा होता है.

  • शरद यादव ने कहा- विरोधी नहीं चाहते कि मैं संसद में देशहित के मुद्दे उठाऊं

    शरद यादव ने कहा- विरोधी नहीं चाहते कि मैं संसद में देशहित के मुद्दे उठाऊं

    जदयू के पूर्व सांसद शरद यादव ने कहा है कि उनके कुछ विरोधी नहीं चाहते हैं कि वे संसद में देशहित के मुद्दे उठा सकें. यादव को हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में राज्यसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था.

  • शीतकालीन सत्र: मनमोहन सिंह पर लगाए आरोपों पर कांग्रेस ने कहा, पीएम मोदी सबूत दें या माफी मांगें

    शीतकालीन सत्र: मनमोहन सिंह पर लगाए आरोपों पर कांग्रेस ने कहा, पीएम मोदी सबूत दें या माफी मांगें

    गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मनमोहन सिंह पर पाकिस्‍तान के साथ षड़यंत्र रचने का जो आरोप लगाया है उसका सबूत दें या फिर संसद और देश से माफी मांगे. वहीं शिवसेना ने भी प्रधानमंत्री से मनमोहन सिंह पर लगाए गए आरोपों पर सफाई मांगी हैं.

  • संसद में बीजेपी की किरकिरी के बाद दिग्विजय सिंह बोले - रद्द की जाए सदन से नदारद रहने वाले सांसदों की सदस्यता

    संसद में बीजेपी की किरकिरी के बाद दिग्विजय सिंह बोले - रद्द की जाए सदन से नदारद रहने वाले सांसदों की सदस्यता

    कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर बीजेपी पर हमला किया है. बीजेपी को निशाने पर लेते हुए दिग्वजिय सिंह ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बयान से ही बीजेपी नेताओं और सांसदों को नसीहत दे डाली है.

  • राष्ट्रपति चुनाव के बाद ही संसद की सदस्यता छोड़ेंगे योगी और पर्रिकर

    राष्ट्रपति चुनाव के बाद ही संसद की सदस्यता छोड़ेंगे योगी और पर्रिकर

    योगी आदित्यनाथ और मनोहर पर्रिकर ने मुख्यमंत्री बनने के लिए राष्ट्रीय राजनीति छोड़ दी लेकिन वे संभवत: अपनी संसदीय सीट से इस्तीफा राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के बाद ही देंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक-एक वोट महत्वपूर्ण है जहां विपक्षी दल एक साझा उम्मीदवार तय करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं, वहीं भाजपा के सूत्रों के अनुसार पार्टी चाहती है कि दोनों नेता राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के बाद लोकसभा से अपना इस्तीफा दें.

  • विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाई यह खास रणनीति

    विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाई यह खास रणनीति

    गोवा और उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सरकारें बना ली हैं. यहां सरकारों के मुखिया जो बने हैं वह सांसद हैं. गोवा में मनोहर पर्रिकर मुख्यमंत्री बने हैं और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं. साथ ही केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बने हैं. खास बात यह है कि तीनों राज्यों में नई जिम्मेदारियां उठा रहे हैं और क्योंकि तीनों संसद के सदस्य है तो इन तीनों सांसदों को संसद सदस्यता छोड़नी होगी. लेकिन, छह महीने के भीतर राष्ट्रपति चुनाव होना है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है. ऐसे में राष्ट्रपति पद की गरिमा और महत्ता को समझते हुए बीजेपी ने नई रणनीति बनाई है. जुलाई में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले अब ये सांसद संसद सदस्यता नहीं छोड़ेंगे.

  • पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर दलबदल कानूनी कार्रवाई को लेकर अहम सुनवाई बुधवार को

    पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर दलबदल कानूनी कार्रवाई को लेकर अहम सुनवाई बुधवार को

    सुप्रीम कोर्ट बुधवार को तय करेगा कि कोई निष्कासित सदस्य यदि पार्टी व्हिप का उल्लंघन करता है तो क्या उसे दलबदल कानून के तहत सदन की सदस्यता के अयोग्य ठहराया जा सकता है? 2 फरवरी 2010 को सपा के तत्कालीन सांसद अमर सिंह और जया प्रदा को पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने की स्थिति में दलबदल कानून के तहत अयोग्य ठहराया गया था.

  • सोमवार से शुरू हो रहे ससंद के मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष घेरेगा केंद्र को

    सोमवार से शुरू हो रहे ससंद के मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष घेरेगा केंद्र को

    अरुणाचल प्रदेश पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से उत्साहित विपक्ष, एनएसजी सदस्यता पाने में भारत की नाकामी सहित कई मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरने की विरोधी दलों की मांग को देखते हुए सोमवार से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं।

  • पाकिस्तान के विपक्ष ने संसद सदस्यता के लिए शरीफ को अयोग्य ठहराने की मांग की

    पाकिस्तान के विपक्ष ने संसद सदस्यता के लिए शरीफ को अयोग्य ठहराने की मांग की

    अपनी संपत्ति का खुलासा नहीं करने पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके चार रिश्तेदारों को नेशनल एसेंबली की सदस्यता से अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्‍स पार्टी ने सोमवार को एक याचिका दायर की।

  • भारत के एनएसजी के प्रयास को 'सफलतापूर्वक' नाकाम किया : पाक का दावा

    भारत के एनएसजी के प्रयास को 'सफलतापूर्वक' नाकाम किया : पाक का दावा

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को संसद को बताया कि पाकिस्तान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास को 'सफलतापूर्वक' नाकाम कर दिया।

  • विजय माल्या का राज्यसभा से इस्तीफा नामंजूर, संसदीय समिति करेगी निष्कासन की सिफारिश

    विजय माल्या का राज्यसभा से इस्तीफा नामंजूर, संसदीय समिति करेगी निष्कासन की सिफारिश

    संसद की आचार समिति विजय माल्या द्वारा राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिए जाने के बाद भी शराब कारोबारी को उच्च सदन से निष्कासित करने की सिफारिश करेगी। माल्या राज्यसभा के निर्दलीय सदस्य हैं।

  • विजय माल्या ने लंदन से खत भेजकर राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया

    विजय माल्या ने लंदन से खत भेजकर राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया

    राज्यसभा की आचार समिति द्वारा अपने निष्कासन की सिफारिश किए जाने से एक दिन पहले निर्दलीय सांसद और शराब उद्योगपति विजय माल्या ने सोमवार को उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com