NDTV Khabar

सऊदी अरब


'सऊदी अरब' - 380 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सऊदी अरब ने कश्मीर पर भारत के रुख का किया समर्थन, कहा...

    सऊदी अरब ने कश्मीर पर भारत के रुख का किया समर्थन, कहा...

    सऊदी अरब (Saudi Arabia) कश्मीर पर भारत के रुख को समझता है तथा उसका मानना है कि भारत जो भी कर रहा है वह अपनी आबादी की बेहतरी के लिये कर रहा है.

  • भारत और सऊदी अरब अपने-अपने पड़ोस में समान रूप से सुरक्षा चिंताओं को साझा करती हैं : पीएम मोदी

    भारत और सऊदी अरब अपने-अपने पड़ोस में समान रूप से सुरक्षा चिंताओं को साझा करती हैं : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच आतंकवाद से मुकाबला करने सहित सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर आपसी सहयोग बहुत अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों ही देश अपने अपने पड़ोस को लेकर सुरक्षा संबंधी चिंताओं का सामना कर रहे हैं.

  • पाकिस्तान ने फिर नहीं दी PM मोदी के प्लेन को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत 

    पाकिस्तान ने फिर नहीं दी PM मोदी के प्लेन को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत 

    पाकिस्तान ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को अपना वायुक्षेत्र (एयर स्पेस) इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत ने पीएम मोदी की सऊदी अरब यात्रा के लिए पाकिस्तान का वायुक्षेत्र इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन पाक ने इससे इनकार कर दिया.

  • सऊदी अरब में बस दुर्घटना में 35 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया शोक

    सऊदी अरब में बस दुर्घटना में 35 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया शोक

    पश्चिमी सऊदी अरब में बुधवार को एक बस और अन्य भारी वाहन की टक्कर में 35 लोग मारे गये और चार अन्य घायल हो गये. मरने वालों में एशियाई और अरब के नागरिक भी शामिल थे. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘सऊदी अरब में मक्का के पास बस दुर्घटना की खबर से दुखी हूं. हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं. घायलों की जल्द सलामती की दुआ करता हूं.’’

  • बोधगया और पटना विस्फोट मामले में पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

    बोधगया और पटना विस्फोट मामले में पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

    अजहर के खिलाफ वर्ष 2013 में हुए बिहार के बोधगया और पटना बम विस्फोट मामले में शामिल होने का आरोप है. वह पिछले छह वर्ष से फरार था.आरिफ शेख ने बताया कि छत्तीसगढ़ एटीएस को जानकारी मिली थी कि अजहर शुक्रवार को सऊदी अरब से हैदराबाद पहुंच रहा है. इसके बाद पुलिस ने अजहर को गिरफ्तार कर लिया.

  • सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के पास ईरानी तेल टैंकर में विस्फोट, मिसाइल अटैक का संदेह: ईरानी मीडिया

    सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के पास ईरानी तेल टैंकर में विस्फोट, मिसाइल अटैक का संदेह: ईरानी मीडिया

    टेलीविजन की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के तट से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) की दूरी पर नेशनल ईरानियन टैंकर कंपनी के स्वामित्व वाले जहाज में विस्फोट हो गया, जिससे लाल सागर में तेल रिसाव होने लगा.

  • इमरान खान के विमान में नहीं आई थी खराबी, सऊदी क्राउन प्रिंस ने वापस बुलाने का दिया था आदेश: रिपोर्ट

    इमरान खान के विमान में नहीं आई थी खराबी, सऊदी क्राउन प्रिंस ने वापस बुलाने का दिया था आदेश: रिपोर्ट

    पाकिस्तान की एक साप्ताहिक मैगजीन 'फ्राइडे टाइम्स' ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. मैगजीन के अनुसार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान संयुक्त राष्ट्र यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के कुछ कार्यकलाप से इतने नाराज हो गए थे कि उन्होंने इमरान को अमेरिका से स्वदेश वापस ला रहे विमान को बीच रास्ते से ही वापस लौटने का आदेश दिया था.

  • NSA अजीत डोभाल ने सऊदी से क्राउन प्रिंस से की मुलाकात, कश्मीर सहित इन मुद्दों पर हुई बात

    NSA अजीत डोभाल ने सऊदी से क्राउन प्रिंस से की मुलाकात, कश्मीर सहित इन मुद्दों पर हुई बात

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा कर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) से मुलाकात की. इस दौरान NSA अजीत डोभाल ने सऊदी के क्राउन प्रिंस को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) का विशेष दर्जा वापस लेने के बाद वहां के हालात से अवगत कराया. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • भारत में 100 अरब डॉलर निवेश करने पर विचार कर रहा है सऊदी अरब

    भारत में 100 अरब डॉलर निवेश करने पर विचार कर रहा है सऊदी अरब

    सऊदी अरब भारत की आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं को देखते हुए देश में पेट्रो रसायन, बुनियादी संरचना और खनन समेत अन्य क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर निवेश करने की संभावनाएं देख रहा है.

  • सिर्फ 7 मिनट में बनेगा Saudi Arabia का टूरिस्ट वीजा, 1 साल के लिए होगा वैध, जानिए पूरी डिटेल्स

    सिर्फ 7 मिनट में बनेगा Saudi Arabia का टूरिस्ट वीजा, 1 साल के लिए होगा वैध, जानिए पूरी डिटेल्स

    सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने पर्यटकों को लुभाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. यह न केवल दर्जनों देशों के नागरिकों को ई-वीजा (E-Visa) जारी करेगा बल्कि महिला पर्यटकों को ड्रेस कोड में भी रियायत देगा.

  • Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन इससे पहले लगातार आठ दिनों तक पेट्रोल और डीजल में महंगाई जारी रही. इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी. कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी.

  • Petrol-Diesel के दाम लगातार 8वें दिन भी बढ़े, जानें अपने शहर की कीमत

    Petrol-Diesel के दाम लगातार 8वें दिन भी बढ़े, जानें अपने शहर की कीमत

    उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग कमजोर रहने की आशंकाओं से फिर तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है. हालांकि, खाड़ी क्षेत्र के तनाव को देखते हुए ज्यादा नरमी की संभावना नहीं है. सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आए जोरदार के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. इस हमले के बाद भारत में पेट्रोल दो रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है. वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 1.70 रुपये लीटर बढ़ गया है तो कुछ अन्य शहरों में डीजल के दाम में इससे ज्यादा की वृद्धि हुई है.

  • सऊदी क्राउन प्रिंस के विशेष विमान से Pakistan के पीएम इमरान न्यूयॉर्क पहुंचे

    सऊदी क्राउन प्रिंस के विशेष विमान से Pakistan के पीएम इमरान न्यूयॉर्क पहुंचे

    पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman Al Saud) के विशेष विमान पर सवार होकर न्यूयॉर्क पहुंचे. इमरान की इस यात्रा का केंद्र बिंदु 'मिशन कश्मीर' रहेगा.

  • पेट्रोल के दाम 27 पैसे और बढ़े, डीजल 18 पैसे महंगा

    पेट्रोल के दाम 27 पैसे और बढ़े, डीजल 18 पैसे महंगा

    सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसके चलते लगातार पिछले छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई.

  • RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक जोखिम बढ़ा है पर भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इसकी एक प्रमुख वजह कुल कर्ज में विदेशी ऋण का हिस्सा केवल 19.7 प्रतिशत है. उन्होंने यह भी कहा कि सब्सिडी और मुद्रास्फीति का स्तर कम होने से सऊदी अरब के वर्तमान तेल संकट का भी भारत के राजकोषीय घाटे पर असर सीमित रहेगा.

  • तेल क्षेत्र पर हमले के बाद अमेरिका-नीत गठबंधन में शामिल हुआ सऊदी अरब

    तेल क्षेत्र पर हमले के बाद अमेरिका-नीत गठबंधन में शामिल हुआ सऊदी अरब

    सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने कहा कि उसके अहम तेल उद्योग पर हाल में हुए हमलों के बाद ईरान की ओर से पेश खतरों को देखते हुए वह दक्षिण एशिया जलक्षेत्र को महफूज़ रखने के लिए अमेरिका-नीत गठबंधन में शामिल हो गया है.

  • ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    सऊदी तेल प्लांट पर हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में उथल-पुथल बढ़ती जा रही है. मंगलवार को कच्चा तेल 13 फीसदी से ज़्यादा महंगा हो गया. ये संकट भारत के लिए एक नई चुनौती है. मंगलवार को शेयर बाज़ार 600 अंकों से ज़्यादा गिरा. सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल कारख़ाने पर हुआ ये हमला भारत की आर्थिक सेहत पर भी असर डालता दिख रहा है. फ़िक्र तेल आपूर्ति की नहीं, तेल की क़ीमतों की है. भारत को आश्वासन मिल चुका है कि तेल की सप्लाई नहीं रुकेगी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल मंगलवार को 7.84 डॉलर प्रति बैरल महंगा हो गया. हालांकि सरकार का दावा है कि भारत 70 से 75 डॉलर बैरल के दाम से निबटने की क्षमता रखता है. लेकिन अगर संकट लंबा खिंचा तो एक डॉलर प्रति बैरल बढ़ने का मतलब भारत पर सालाना, 10,700 करोड़ डॉलर का बोझ बढ़ना है.

  • सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हाल में हुये हमलों से कच्चे तेल बाजार में उथल-पुथल के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पांच जुलाई के आम बजट के दिन के बाद सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 14 पैसे बढ़ कर 72.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 15 पैसे तेज हो कर 65.58 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.