NDTV Khabar

सत्येंद्र जैन


'सत्येंद्र जैन' - 188 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों और प्रदूषण के बीच दिल्ली में इस बार नहीं दिखे रावण के पुतले

    लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों और प्रदूषण के बीच दिल्ली में इस बार नहीं दिखे रावण के पुतले

    सरकार का दावा है कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "जैसे ही किसी को पॉजिटिव पाया जाता है, हम संपर्क ट्रेसिंग करते हैं और लोगों को तुरंत अलग कर देते हैं. मामलों की दोहरीकरण दर 70 दिन है."

  • दिल्ली : डॉक्टरों के सैलरी विवाद पर बोले सत्येंद्र जैन- MCD के पास होर्डिंग लगाने के पैसे, तनख्वाह देने के नहीं

    दिल्ली : डॉक्टरों के सैलरी विवाद पर बोले सत्येंद्र जैन- MCD के पास होर्डिंग लगाने के पैसे, तनख्वाह देने के नहीं

    सत्येंद्र जैन ने बढ़ते कोरोना मामलों पर कहा, 'एक्सपर्ट कमेटी ने बताया था कि दिल्ली में त्योहारों के सीजन और सर्दियों में 12-14 हजार तक मामले जा सकते हैं. डॉक्टर पॉल कमेटी ने कहा था कि आपको 15 हजार तक के हिसाब से तैयारी करनी है. हालांकि एक्सपर्ट कमेटी ने जो बताया था, उसके हिसाब से उन्होंने काफी ज्यादा नंबर बताया था, हमें लगता है उससे कम ही केस रहेंगे. अभी हर दिन 4 हजार केस आ रहे हैं, लेकिन हम तैयार हैं और सतर्क हैं.'

  • देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले के विरोध में उतरी दिल्ली की केजरीवाल सरकार

    देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले के विरोध में उतरी दिल्ली की केजरीवाल सरकार

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने के फ़ैसले का विरोध कर रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'मैं खुद उदाहरण हूं, प्लाज्मा से मेरी जान बची है, मैं कहूंगा ऐसा नहीं करना चाहिए. दिल्ली में इसका फायदा होते हुए दिख रहा है दो हजार से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा बैंक के ज़रिए प्लाज्मा दिया गया और बहुत सारे लोगों ने खुद प्लाज्मा का इंतजाम किया वह अलग है.' बता दें कि मंगलवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के DG डॉ बलराम भार्गव ने कहा था प्लाज्मा थेरेपी को नेशनल कोविड-19 क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल से हटाने पर विचार चल रहा है.

  • Delhi के स्वास्थ्य मंत्री ने भाजपा पर कसा तंज, बोले-डॉक्टरों का वेतन नहीं दे सकती तो MCD हमें सौंप दे अस्पताल

    Delhi के स्वास्थ्य मंत्री ने भाजपा पर कसा तंज, बोले-डॉक्टरों का वेतन नहीं दे सकती तो MCD हमें सौंप दे अस्पताल

    दिल्ली में नगर निगम (MCD) संचालित अस्पतालों में डॉक्टरों को कई महीनों से वेतन न मिलने के मामले ने सियासी तूल पकड़ लिया है. दिल्ली (Delhi)सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि अगर भाजपाशासित एमसीडी अस्पतालों को चला पाने और स्वास्थ्यकर्मियों को वेतन दे पाने में असमर्थ है तो अस्पताल उन्हें सौंप दिए जाएं.

  • दिल्ली : डॉक्टरों ने दिए हड़ताल के संकेत, तो बोले सत्येंद्र जैन- निगम से नहीं चल रहे अस्पताल तो...

    दिल्ली : डॉक्टरों ने दिए हड़ताल के संकेत, तो बोले सत्येंद्र जैन- निगम से नहीं चल रहे अस्पताल तो...

    दिल्ली (Delhi) के बाड़ा हिंदूराव अस्पताल (Bara Hindu Rao Hospital) से कोरोनावायरस (Coronavirus) के 20 मरीजों को दिल्ली सरकार के अधीन वाले अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा. केजरीवाल सरकार ने इसका आदेश दिया है. माना जा रहा है कि हिंदूराव अस्पताल के डॉक्टर सैलरी न मिलने की वजह से रविवार से हड़ताल पर जा सकते हैं. इस मामले में आज (शनिवार) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर निशाना साधा.

  • Coronavirus India LIVE Updates: दिल्ली में 9 दिन से कोरोना के रोजाना 3000 से कम नए मामले : सत्येंद्र जैन

    Coronavirus India LIVE Updates: दिल्ली में 9 दिन से कोरोना के रोजाना 3000 से कम नए मामले : सत्येंद्र जैन

    Coronavirus India LIVE Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 69,79,423 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 73,272 नए मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटों में 82,753 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान देश में 926 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक कुल 59,88,822 मरीज ठीक हो चुके हैं. 1,07,416 लोगों की जान गई है. 8,83,185 एक्टिव केस हैं. रिकवरी रेट की बात करें तो यह मामूली बढ़ोतरी के बाद 85.8 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

  • कोरोना संक्रमण को लेकर दिल्ली में स्थिति सामान्य हुई : सत्येंद्र जैन

    कोरोना संक्रमण को लेकर दिल्ली में स्थिति सामान्य हुई : सत्येंद्र जैन

    Delhi Coronavirus: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल दिल्ली में 2920 पॉजिटिव केस मिले थे. कल कुल 56,258 टेस्ट किए गए. पॉजिटिविटी रेट कम होकर 5.19 फ़ीसदी पर आ गई है. कल 37 मौतें हुई थीं, डेथ रेट 1.9 फ़ीसदी है. देशभर में कोराना वायरस से एक लाख मौतों के आंकड़े को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक समय में दिल्ली दूसरे नंबर पर चल रही थी. अब दिल्ली छठे नंबर पर है. हम मान कर चलते हैं कि दिल्ली में स्थिति सामान्य हो चुकी है. एक लाख से ज्यादा मौतें दुखद हैं. यह बहुत खतरनाक बीमारी है. इससे बचकर रहना चाहिए, मास्क जरूर लगाना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए.

  • दिल्ली में कोरोना से बढ़ती मौतों पर उठे सवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- पूरे देश के मुकाबले...

    दिल्ली में कोरोना से बढ़ती मौतों पर उठे सवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- पूरे देश के मुकाबले...

    दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, वहीं डेथ रेट भी बढ़ा हुआ दिख रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली में सबसे कम प्रतिशत में मौतें हो रही हैं.

  • COVID-19 के बढ़ते ग्राफ के बीच जानिए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के 'कम्युनिटी स्प्रेड' पर क्या कहा 

    COVID-19 के बढ़ते ग्राफ के बीच जानिए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के 'कम्युनिटी स्प्रेड' पर क्या कहा 

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "मैं मानता हूं कि कम्युनिटी के अंदर स्प्रेड है." हालांकि, उन्होंने कहा कि ये बिल्कुल टेक्निकल टर्म है, इसलिए वैज्ञानिक इस संबंध में बेहतर बता पाएंगे. जैन ने कहा कि कोरोना के मामले दोगुने होने में 40 दिन लग रहे हैं. दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में पिछले 5 दिन में 500 ICU बेड्स बढ़ाये गए हैं. 

  • कोरोना के मामलों में तेजी के बीच दिल्ली के COVID-19 अस्पतालों को बेड बढ़ाने की मिली इजाजत

    कोरोना के मामलों में तेजी के बीच दिल्ली के COVID-19 अस्पतालों को बेड बढ़ाने की मिली इजाजत

    स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बेड हैं. हालांकि, आईसीयू बेड में थोड़ी सी कमी आनी शुरू हो गई है. इसलिए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि दिल्ली के जो 33 बड़े अस्पताल हैं, उन अस्पतालों में 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए रखना होगा और बाकी 20 प्रतिशत बेड यह अस्पताल अन्य मरीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    ICMR की रिपोर्ट पर प्लाज़्मा थेरेपी के बचाव में बोले सत्येंद्र जैन- मुझे पता है, मैं इसी से ठीक हुआ था

    इंडिया काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक स्टडी में कोरोनावायरस के इलाज में प्लाज़्मा थेरेपी पर सवाल उठाने के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसका बचाव किया है. उन्होंने कहा कि यह थेरेपी काम करती है, उन्हें पता है क्योंकि वो खुद इससे ठीक हो चुके हैं.

  • दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण आज से, वार्ड स्तर पर लिए जाएंगे सैंपल : सत्येंद्र जैन

    दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण आज से, वार्ड स्तर पर लिए जाएंगे सैंपल : सत्येंद्र जैन

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज से सीरो सर्वे का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. इस बार हम वार्ड के स्तर पर सीरो सर्वे कर रहे हैं. सभी 272 वार्ड से सैंपल लिए जाएंगे. इससे पहले, जिलों के स्तर पर सैम्पल लिए गए थे. इस बार हम वार्ड के स्तर पर सैंपल इसलिए ले रहे हैं, ताकि पता चले सके कि छोटे-छोटे इलाकों में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है.

  • कोरोनावायरस: दिल्ली में रोज़ होंगे 40,000 हजार टेस्ट, जांच के घंटे भी बढ़े

    कोरोनावायरस: दिल्ली में रोज़ होंगे 40,000 हजार टेस्ट, जांच के घंटे भी बढ़े

    राष्ट्रीय राजधानी में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि केजरीवाल सरकार ‘‘तेजी से जांच’’ करा रही है और हर संक्रमित की पहचान करना लक्ष्य है. 

  • COVID-19 टेस्टिंग नहीं बढ़ाने को लेकर AAP सरकार के आरोप पर गृह मंत्रालय ने दिया जवाब 

    COVID-19 टेस्टिंग नहीं बढ़ाने को लेकर AAP सरकार के आरोप पर गृह मंत्रालय ने दिया जवाब 

    गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 स्थिति में उल्लेखनीय सुधार जांच और अन्य नियंत्रण उपायों के कारण संभव हुआ है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के 27 अगस्त, 2020 की तिथि को लिखे पत्र में लगाया गया आरोप कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय दिल्ली सरकार के अधिकारियों पर दिल्ली में जांच की संख्या को नहीं बढ़ाने का दबाव बना रहा है, गलत और निराधार है.’’ 

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने गृह सचिव को लिखी चिट्ठी, COVID टेस्टिंग बढ़ाने से रोकने का लगाया आरोप

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने गृह सचिव को लिखी चिट्ठी, COVID टेस्टिंग बढ़ाने से रोकने का लगाया आरोप

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "दिल्ली में चुनी हुई सरकार है और चुनी हुई सरकार सभी निर्णय लेने के लिए सक्षम है. दिल्ली के अंदर और टेस्टिंग करने से दिल्ली सरकार को क्यों रोका जा रहा है? दिल्ली के अफसरों पर इस तरह का गैर संवैधानिक और गैरकानूनी दबाव क्यों डाला जा रहा है? आप से गुजारिश है कि इस तरह का दबाव ना डाला जाए." 

  • 29% दिल्लीवासियों में मिले एंटीबॉडी : दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट

    29% दिल्लीवासियों में मिले एंटीबॉडी : दूसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 29 फीसदी दिल्लीवासियों में एंटीबॉडी मिले हैं. यानी कि दिल्ली में लगभग 58 लाख लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी पाई गई है.

  • दिल्ली में बेड ऑक्यूपेंसी पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा- ''एनसीआर के बहुत से मरीजों के भर्ती होने के कारण...''

    दिल्ली में बेड ऑक्यूपेंसी पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा- ''एनसीआर के बहुत से मरीजों के भर्ती होने के कारण...''

    शनिवार को यह खबर भी चली कि दिल्ली में फिर से 1400 केस हो गए हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा कि, काफी बड़ी संख्या में लोग गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद जैसी जगहों से आकर दिल्ली में टेस्ट करा रहे हैं. तो उनके टेस्ट कराने की वजह से संख्या बढ़ जाती है. जब हमारे लोग चेक करने के लिए घर पर जाते हैं, तो बड़ी संख्या में लोग मिलते नहीं हैं.

  • Coronavirus पर बोले सत्येंद्र जैन- एक्टिव मामलों में दिल्ली अब 12वें स्थान पर

    Coronavirus पर बोले सत्येंद्र जैन- एक्टिव मामलों में दिल्ली अब 12वें स्थान पर

    सत्येंद्र जैन ने कहा, 'यूपी में होटल खुले हुए हैं. दिल्ली के बॉर्डर के पास गाज़ियाबाद, नोएडा और हरियाणा में खुले हुए हैं. वहां केस बढ़ रहे हैं और खुले हुए हैं. LG साहब की मर्ज़ी है. मैं आपको वास्तविक स्थिति बता सकता हूं कि अनलॉक के लिए जब केंद्र ने घोषणा की थी, इजाज़त दी थी. हम चाहते थे कि अगर कर दिया जाता तो बेहतर रहता.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com