NDTV Khabar

सपा


'सपा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समाजवादी पार्टी ने शुरू की अपने कोर वोट बैंक को सहेजने की कोशिश

    समाजवादी पार्टी ने शुरू की अपने कोर वोट बैंक को सहेजने की कोशिश

    लोकसभा चुनाव में शिकस्त खाने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) अब अपने छिटके मूल वोट बैंक को सहेजने में जुट गई है. साल 2022 के विधानसभा चुनाव को लक्ष्य बनाकर चल रहे पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को सपा के मूल वोट बैंक यादव की एकजुटता बनाए रखना जरूरी लग रहा है.

  • यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    साल 2017 के चुनाव में इन 10 सीटों में से बसपा और सपा ने सिर्फ दो सीटें जलालपुर और रामपुर जीती थीं, लेकिन अबकी भाजपा सभी पर नजर गड़ाए हुए है. भाजपा की कोशिश है कि इस बार के चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज हो, ताकि अभी तक हुए उपचुनावों में हुई हार का मिथक टूट सके. चुनाव की घोषणा के पहले मुख्यमंत्री योगी, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव और संगठन महामंत्री सुनील बंसल चुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा कर कई कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं.

  • जानिए कैसे सपा-बसपा और कांग्रेस के किलों को ढहाने में जुटी है BJP

    जानिए कैसे सपा-बसपा और कांग्रेस के किलों को ढहाने में जुटी है BJP

    बीजेपी (BJP) अब धीरे-धीरे विपक्ष का किला ढहाने में जुट गई है. विधानसभा के विशेष सत्र का बहिष्कार कर विपक्ष ने भले ही बीजेपी के अभियान को फीका करने का प्रयास किया हो, मगर कांग्रेस, बसपा और सपा के बागी विधायकों की सदन में मौजूदगी ने विपक्ष के बहिष्कार अभियान को पलीता लगाया है.

  • महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोए सपा नेता, बोले- 'आजाद कराकर कहां चले गए बापू...' देखें VIDEO

    महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोए सपा नेता, बोले- 'आजाद कराकर कहां चले गए बापू...' देखें VIDEO

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश में कई जगह आयोजन किए गए. उनको अलग-अलग तरह से याद किया गया. इसी बीच समाजवादी पार्टी के नेता फिरोज खान, महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने फूट-फूटकर रोते नजर आए.

  • 36 घंटे लगातार चलेगा उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र, विपक्ष ने किया बहिष्कार

    36 घंटे लगातार चलेगा उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र, विपक्ष ने किया बहिष्कार

    उच्च सदन में 36 घंटे का यह विशेष सत्र 34 सदस्यों के भरोसे चलेगा. उच्च सदन में सपा के 55, बसपा के आठ और कांग्रेस के दो सदस्य हैं. कांग्रेस के सदस्य दिनेश प्रताप सिंह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो चुके हैं और वह सदन में सत्ता पक्ष के बीच ही बैठते हैं.

  • शिवपाल यादव को अयोग्य करार देने की अर्जी वापस लेने को सपा तैयार, लेकिन रखी ये शर्त

    शिवपाल यादव को अयोग्य करार देने की अर्जी वापस लेने को सपा तैयार, लेकिन रखी ये शर्त

    समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने रविवार को कहा कि शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) अगर अपनी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपालो) का सपा के साथ विलय करने को राजी हो जाएं, तब विधानसभा सदस्य के रूप में उन्हें अयोग्य करार दिए जाने की मांग वाली अर्जी वापस लिए जाने पर विचार करेगी.

  • ट्रैफिक उल्लंघन ने उत्तर प्रदेश के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा, जानें- पूरा मामला

    ट्रैफिक उल्लंघन ने उत्तर प्रदेश के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा,  जानें- पूरा मामला

    समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन (Nahid Hasan) की मुसीबतें इस महीने की शुरुआत में तब शुरू हुईं, जब वह कैराना के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) अमित पाल शर्मा के साथ ट्रैफिक उल्लंघन को लेकर भिड़ पड़े थे.

  • समाजवादी पार्टी ने उपचुनाव में रामपुर सीट पर इस उम्मीदवार को उतारकर सबको चौंकाया

    समाजवादी पार्टी ने उपचुनाव में रामपुर सीट पर इस उम्मीदवार को उतारकर सबको चौंकाया

    समाजवादी पार्टी (SP) ने आजम खान (Azam Khan) की पत्नी तंजीन फातिमा (Tazeen Fatma) को उपचुनाव में रामपुर (Rampur) सदर सीट से मैदान में उतारा है. यह सीट उनके पति आजम खान के लोकसभा में निर्वाचित होने के बाद खाली हुई है. आजम खान इस सीट से 8 बार विधायक रह चुके हैं.

  • ट्रैफिक उल्लंघन ने यूपी के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा, जानें पूरा मामला

    ट्रैफिक उल्लंघन ने यूपी के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा, जानें पूरा मामला

    पुलिस द्वारा हसन के खिलाफ चार मामलों में वारंट हासिल करने के बाद हसन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. उनके कैराना और दिल्ली आवासों पर छापेमारी की गई और तलाशी ली गई है, लेकिन विधायक की गिरफ्तारी नहीं हो पाई. विधायक कथित तौर पर गिरफ्तारी के डर से भूमिगत हो गए हैं और उन्हें 'फरार' घोषित कर दिया गया है. हसन के खिलाफ दर्ज फजीर्वाड़े का ताजा मामला उम्मेद राव से संबंधित है, जिन्होंने हसन के सहयोगियों में से एक नवाब को अपना मिनी ट्रक पट्टे पर दिया था. नवाब पर उम्मेद का 1.85 लाख रुपये बकाया था और उम्मेद द्वारा बार-बार याद दिलाने के बावजूद, उन्होंने राशि या ट्रक वापस नहीं किया.

  • लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का टिकट काट दिया है. लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट पर बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव होना है. सन 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में अपर्णा यादव ही यहां से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार थीं. रीता जोशी यहां से चुनाव जीती थीं जबकि अपर्णा दूसरे नंबर पर थीं. चूंकि रीता जोशी इलाहबाद से पिछला लोकसभा चुनाव जीत गई हैं इसलिए विधानसभा सीट से उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई है.

  • SP नेता आजम खान को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, जौहर विश्वविद्यालय मामले में FIR पर रोक

    SP नेता आजम खान को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, जौहर विश्वविद्यालय मामले में FIR पर रोक

    समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) को इलाहाबाद हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाई कोर्ट ने बुधवार को मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय (Mohammad Ali Jauhar University) से संबंधित सभी भूमि मामलों पर अगले आदेश तक आजम के खिलाफ लगाई एफआईआर पर रोक लगा दी है.

  • वजूद बचाने के लिए फिर एक हो सकता है मुलायम का कुनबा

    वजूद बचाने के लिए फिर एक हो सकता है मुलायम का कुनबा

    अखिलेश ने 2017 में यादव और उच्च जाति का वोट लेने के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन किया, लेकिन वहां सफलता नहीं मिली. इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा ने सारे गिले शिकवे भुलाकर बसपा के साथ यादव और दलित के नाम पर गठबंधन किया. अखिलेश का यह प्रयोग भी सफल नहीं हुआ. मुलायम सिंह यादव 2017 में कांग्रेस और 2019 में बसपा से गठबंधन के विरोधी रहे हैं, लेकिन अखिलेश ने उनके सुझावों को दरकिनार कर दिया.

  • बंगले के बाद अब मुलायम सिंह यादव से मर्सिडीज भी वापस लेगी योगी सरकार, जानें पूरा मामला

    बंगले के बाद अब मुलायम सिंह यादव से मर्सिडीज भी वापस लेगी योगी सरकार, जानें पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार द्वारा समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam singh yadav) को आवंटित आलीशान बंगला और लोहिया ट्रस्ट कार्यालय का भवन खाली कराए जाने के बाद अब उनकी मंहगी एसयूवी मर्सिडीज कार भी वापस ली जाने वाली है.

  • आजम खान की दिवंगत मां पर जेल की जमीन कब्जा करने के मामले में FIR

    आजम खान की दिवंगत मां पर जेल की जमीन कब्जा करने के मामले में FIR

    सपा नेता आजम खान पर लग रहे मुकदमों के दौर में अब सरकार ने उनकी दिवंगत मां के खिलाफ भी एफआईआर कर दी है. उन पर जमीन पर कब्जा करने का इल्जाम है. सरकार ने रामपुर के थाना गंज में 37 लोगों के खिलाफ जो नई एफआईआर करवाई है, उसमें आजम खान की मां आमिर जहां बेगम का भी नाम है. आजम की मां का 6 साल पहले ही निधन हो चुका है. सरकार को 1949 के दस्तावेज से ऐसी जानकारी मिली है कि आजम खान की मां ने अंग्रेजों के जमाने में जेल में फांसी देने के लिए तय जमीन पर घर बना लिया.

  • सपा, बसपा, कांग्रेस और आरजेडी नेताओं पर भी लगे रेप और यौन शोषण के आरोप, बीजेपी की भी लंबी लिस्ट

    सपा, बसपा, कांग्रेस और आरजेडी नेताओं पर भी लगे रेप और यौन शोषण के आरोप, बीजेपी की भी लंबी लिस्ट

    पिछले कुछ सालों से बीजेपी के नेताओं पर रेप और यौन शोषण के आरोपों की बाढ़ सी आ गई है. शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस मामले की जांच कर रही है एसआईटी ने चिन्मयानंद की गिरफ्तारी के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि चिन्मयानंद ने आरोप कबूल कर लिए हैं. लेकिन उनके उपर रेप का केस न करके उससे हल्का केस दर्ज किया गया है. आरोप लगाने वाली लॉ स्टूडेंट ने कहा कि उसके मैजिस्ट्रेट के सामने बयान देने के बावजूद रेप का केस दर्ज ना होना हैरत की बात है.

  • क्या फिर साथ आ सकते हैं SP और शिवपाल यादव? अखिलेश यादव के इस संकेत से अकटलें तेज

    क्या फिर साथ आ सकते हैं SP और शिवपाल यादव? अखिलेश यादव के इस संकेत से अकटलें तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने शुक्रवार को अपने चाचा और जसवंतनगर से पार्टी विधायक शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) की विधानसभा सदस्यता समाप्त करने की याचिका वापस लेने के संकेत दिये.

  • कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ की रैली से पहले सपा के दो और कांग्रेस के एक विधायक हुए नजरबंद

    कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ की रैली से पहले सपा के दो और कांग्रेस के एक विधायक हुए नजरबंद

    कानपुर के शास्त्री पार्क में सीएम योगी आदित्यनाथ की रैली से पहले समाजवादीप पार्टी के दो विधायक अंताा बाजपेई,  इरफान सोलंकी और कांग्रेस विधायक सोहेल अंसारी को उनके पार्टी कार्यकर्ताओं सहित हिरासत में लेकर घर में नजरबंद कर दिया गया है. 

  • अखिलेश यादव बोले- सत्ता में आने पर वापस ले लिए जाएंगे आजम खान के खिलाफ दर्ज सभी मामले

    अखिलेश यादव बोले- सत्ता में आने पर वापस ले लिए जाएंगे आजम खान के खिलाफ दर्ज सभी मामले

    अखिलेश ने कहा, ‘हमें न्यायपालिका पर भरोसा है, इसलिए विश्वास है कि वहां से न्याय मिलेगा. ऐसे ही तमाम मुकदमें एक बार नेता जी मुलायम सिंह यादव पर भी दर्ज हुए थे, तब न्यायालय ने मदद की थी.’ सपा की ओर से जारी एक बयान में अखिलेश के हवाले से कहा गया, ‘प्रशासन जितना अन्याय करेगा, लोगों का सरकार पर उतना ही विश्वास कम होगा. वैसे भी आज जनता का भरोसा प्रशासन और सरकार से उठता ही जा रहा है. मुकदमों की सूची देखिए, किस-किस तरह के मामले दर्ज हुए हैं. मां रो रही है कि उनके बेटे को फर्जी फंसा दिया गया है.’