NDTV Khabar

सफल परीक्षण


'सफल परीक्षण' - 165 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन की लैब का दावा : वैक्सीन के बिना भी यह नई दवा रोक सकती है कोरोनावायरस का कहर

    चीन की लैब का दावा : वैक्सीन के बिना भी यह नई दवा रोक सकती है कोरोनावायरस का कहर

    बीजिंग एडवांस्ड इनोवेशन सेंटर फॉर जियोनॉमिक्स के निदेशक सन्ने झी ने एएफपी को बताया कि इस दवा का जानवरों पर परीक्षण सफल रहा है. उन्होंने कहा, "जब हमने एक संक्रमित चूहे के अंदर न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबाडी इंजेक्ट किए तो पांच दिन बाद वायरल लोड 2500 फैक्टर तक कम हो गया था."

  • 11 मई का इतिहास: इस दिन भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

    11 मई का इतिहास: इस दिन भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

    11 मई साल का 131वां दिन है और इतिहास में इस दिन के नाम पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं. वर्ष 2000 में 11 मई के ही दिन भारत की आबादी ने एक अरब का आंकड़ा छू लिया, जब नयी दिल्ली में जन्मी एक बच्ची को देश का एक अरबवां नागरिक करार दिया गया. यह दिन देश के इतिहास में एक और खास घटना के साथ दर्ज है. 11 मई 1998 को भारत सरकार ने पोखरण में सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण करने का ऐलान किया था.

  • सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, देखें VIDEO

    सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, देखें VIDEO

    भारत ने सोमवार को ओडिशा तट के पास एक परीक्षण स्थल से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) प्रणाली का सफल परीक्षण किया.

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर से सफल परीक्षण

    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर से सफल परीक्षण

    रक्षा सूत्रों ने जानकारी दी कि जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल का मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर से सुबह करीब साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में लांच कॉम्प्लेक्स-3 से परीक्षण किया गया.

  • TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

    TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है. ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 145 वोट की जरूरत थी और उसे 169 वोट मिले हैं. आपको बता दें बहुमत परीक्षण से पहले सदन में काफी हंगामा हुआ. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा सत्र का आयोजन संवैधानिक मानदंडों के तहत नहीं है. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर को भी बदलने पर सवाल उठाए और कहा कि बिना स्पीकर विश्वास मत नहीं होता है.

  • महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने 169 वोट हासिल कर साबित किया बहुमत, 145 वोट की थी जरूरत

    महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने 169 वोट हासिल कर साबित किया बहुमत, 145 वोट की थी जरूरत

    महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है. ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 145 वोट की जरूरत थी और उसे 169 वोट मिले हैं. 

  • अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता

    अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता

    एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-4 में एक मोबाइल लांचर से परीक्षण के कुछ समय बाद सूत्रों ने बताया कि मिसाइल में 2000 किलोमीटर तक प्रहार करने की क्षमता है.

  • स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस का नौसेना के लिए तैयार किया गया संस्करण देश का पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक 'अरेस्ट लैंडिंग' की. नौसेना में शामिल किए जाने की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. कई भूमिकाएं निभाने में सक्षम इस लड़ाकू विमान ने टेस्ट फैसिलिटी में लैंड करते वक्त झटके से रुकने के लिए अपने फ्यूसलेज से बंधे हुक की मदद से एक तार को पकड़ा. किसी भी विमान के लिए विमानवाहक पोत पर उतरने की खातिर बेहद कम दूरी में पूरी तरह रुक जाने में सक्षम होना काफी अहम होता है. गोवा में समुद्रतट पर स्थित टेस्ट फैसिलिटी में शुक्रवार को किया गया परीक्षण उन्हीं परिस्थितियों में किया गया, जो किसी विमानवाहक पोत पर रहती हैं, और जहां विमानों को उतरने के लिए डेक पर बंधे तार को पकड़ना पड़ता है. इसी क्रिया को 'अरेस्ट लैंडिंग' कहा जाता है.

  • दिन और रात दोनों समय दुश्मन को तबाह कर सकता है स्वदेशी मिसाइल, जानें इसकी खासियत

    दिन और रात दोनों समय दुश्मन को तबाह कर सकता है स्वदेशी मिसाइल, जानें इसकी खासियत

    एक टैंक को निशाना बनाकर मिसाइल को एक ट्राइपॉड से फायर किया गया और ये एंटी टैंक मिसाइल अपने लक्ष्य को भेदने में पूरी तरह से कामयाब रहा. टारगेट में रहा टैंक को पूरी तरह नष्ट कर दिया. डीआरडीओ द्वारा तैयार किया गया मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल पूरी तरह स्वदेशी है. ये मिसाइल कई खूबियों से लैस है. इस मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का तीसरा परीक्षण था, जिसमें मिसाइल अपने लक्ष्य को साधने में कामयाब रहा.

  • टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण : रक्षा मंत्रालय

    टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण : रक्षा मंत्रालय

    रक्षा मंत्रालय ने कहा, “भारतीय सेना के मनोबल में बढोतरी के तहत डीआरडीओ ने आज कुरनूल रेंज से स्वदेश विकसित कम वजनी, दागो और भूल जाओ एमपीएटीजीएम का सफल परीक्षण किया.”मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल को मनुष्य द्वारा ढो सकने वाले ट्राइपॉड लॉन्चर से दागा गया और इसने निर्धारित लक्ष्य को भेदा. 

  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट के बीच गठबंधन नेताओं ने अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश शनिवार को तेज कर दी, वहीं उसकी मुश्किलें बढ़ाते हुए पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. वहीं बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी. पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डी के शिवकुमार, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धरमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) को छोड़कर कुल 116 विधायक (कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या अब 107 है. अगर गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं, तो सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 100 रह जाएगी.

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी .

  • भारतीय सेना के 'नाग' रात के अंधेरे में भी दुश्मन के टैंको को कर देंगे नेस्तनाबूद

    भारतीय सेना के 'नाग' रात के अंधेरे में भी दुश्मन के टैंको को कर देंगे नेस्तनाबूद

    सेना में में नाग-एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को शामिल करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए रविवार को पोखरण फायरिंग रेंज में इन मिसाइलों के तीन सफल परीक्षण किए गए.

  • भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने सेना द्वारा उपयोग में लाये जाने के संदर्भ में प्रयोग के तौर पर परमाणु सक्षम पृथ्वी - दो मिसाइल का ओड़िशा तट के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया. सूत्रों ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण रात लगभग साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स- तीन से किया गया. 

  • इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को 'मिशन शक्ति' की कामयाबी का एक वीडियो प्रजेंटेशन जारी किया. 'मिशन शक्ति' के तहत भारत ने 27 मार्च को ओडिशा के कलाम द्वीप से एक एंटी सैटेलाइट मिसाइल के जरिए अंतरिक्ष में अपने एक सैटेलाइट को मार गिराया था. इस सफल परीक्षण से भारत दुनिया की अंतरिक्ष महाशक्तियों के क्‍लब में शामिल हो गया था जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में की थी.

  • पीएम मोदी के ऐलान से महीने भर पहले फेल हो गया था एंटी सैटेलाइट मिसाइल का टेस्ट: एक्सपर्ट

    पीएम मोदी के ऐलान से महीने भर पहले फेल हो गया था एंटी सैटेलाइट मिसाइल का टेस्ट: एक्सपर्ट

    इसको लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों से जु़ड़े एक फेडरेशन ने दावा किया है. अमेरिकी सरकार के सूत्रों का हवाला देते हुए अंकित पांडा (Ankit Panda) ने 'द डिप्लोमैट' मैग्जीन में लिखा है कि 12 फरवरी को परीक्षण की गई एक मिसाइल ने 30 सेकंड तक उड़ान भरी थी, लेकिन मिसाइल पृथ्वी के  लो ऑर्बिट में स्थित अपने लक्ष्य को नहीं भेद सकी थी. 

  • गोवा के नए CM प्रमोद सावंत बहुमत परीक्षण में रहे सफल, मिले 20 वोट

    गोवा के नए CM प्रमोद सावंत बहुमत परीक्षण में रहे सफल, मिले 20 वोट

    गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत विधानसभा में बहुमत परीक्षण में सफल रहे. बीजेपी ने अपने सहयोगियों की मदद से बहुमत के लिए जरूरी 19 सीटों से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया. बीजेपी और उसके सहयोगियों को 20 वोट मिले. जबकि कांग्रेस खेमे को कुल 15 वोट मिले. 

  • मिल गया कैंसर का इलाज, साइंटिस्ट ने किया दावा, अगले साल से इलाज होगा मुमकिन

    मिल गया कैंसर का इलाज, साइंटिस्ट ने किया दावा, अगले साल से इलाज होगा मुमकिन

    वैज्ञानिकों (Israeli Scientists) ने यह दावा किया है कि 2020 तक कैंसर का जड़ से इलाज मुमकिन है. ये वैज्ञानिक अपने परीक्षण के आखिरी स्टेज पर हैं. अगर वह सफल हो जाते हैं तो ये दुनिया का पहली ऐसी दवाई बना लेगें, जिससे कैंसर पूरी तरह से मरीज के शरीर से खत्म हो सकता है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com