NDTV Khabar

सफल परीक्षण


'सफल परीक्षण' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट के बीच गठबंधन नेताओं ने अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश शनिवार को तेज कर दी, वहीं उसकी मुश्किलें बढ़ाते हुए पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. वहीं बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी. पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डी के शिवकुमार, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धरमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) को छोड़कर कुल 116 विधायक (कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या अब 107 है. अगर गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं, तो सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 100 रह जाएगी.

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी .

  • भारतीय सेना के 'नाग' रात के अंधेरे में भी दुश्मन के टैंको को कर देंगे नेस्तनाबूद

    भारतीय सेना के 'नाग' रात के अंधेरे में भी दुश्मन के टैंको को कर देंगे नेस्तनाबूद

    सेना में में नाग-एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को शामिल करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए रविवार को पोखरण फायरिंग रेंज में इन मिसाइलों के तीन सफल परीक्षण किए गए.

  • भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने सेना द्वारा उपयोग में लाये जाने के संदर्भ में प्रयोग के तौर पर परमाणु सक्षम पृथ्वी - दो मिसाइल का ओड़िशा तट के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया. सूत्रों ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण रात लगभग साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स- तीन से किया गया. 

  • इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को 'मिशन शक्ति' की कामयाबी का एक वीडियो प्रजेंटेशन जारी किया. 'मिशन शक्ति' के तहत भारत ने 27 मार्च को ओडिशा के कलाम द्वीप से एक एंटी सैटेलाइट मिसाइल के जरिए अंतरिक्ष में अपने एक सैटेलाइट को मार गिराया था. इस सफल परीक्षण से भारत दुनिया की अंतरिक्ष महाशक्तियों के क्‍लब में शामिल हो गया था जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में की थी.

  • पीएम मोदी के ऐलान से महीने भर पहले फेल हो गया था एंटी सैटेलाइट मिसाइल का टेस्ट: एक्सपर्ट

    पीएम मोदी के ऐलान से महीने भर पहले फेल हो गया था एंटी सैटेलाइट मिसाइल का टेस्ट: एक्सपर्ट

    इसको लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों से जु़ड़े एक फेडरेशन ने दावा किया है. अमेरिकी सरकार के सूत्रों का हवाला देते हुए अंकित पांडा (Ankit Panda) ने 'द डिप्लोमैट' मैग्जीन में लिखा है कि 12 फरवरी को परीक्षण की गई एक मिसाइल ने 30 सेकंड तक उड़ान भरी थी, लेकिन मिसाइल पृथ्वी के  लो ऑर्बिट में स्थित अपने लक्ष्य को नहीं भेद सकी थी. 

  • गोवा के नए CM प्रमोद सावंत बहुमत परीक्षण में रहे सफल, मिले 20 वोट

    गोवा के नए CM प्रमोद सावंत बहुमत परीक्षण में रहे सफल, मिले 20 वोट

    गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत विधानसभा में बहुमत परीक्षण में सफल रहे. बीजेपी ने अपने सहयोगियों की मदद से बहुमत के लिए जरूरी 19 सीटों से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया. बीजेपी और उसके सहयोगियों को 20 वोट मिले. जबकि कांग्रेस खेमे को कुल 15 वोट मिले. 

  • मिल गया कैंसर का इलाज, साइंटिस्ट ने किया दावा, अगले साल से इलाज होगा मुमकिन

    मिल गया कैंसर का इलाज, साइंटिस्ट ने किया दावा, अगले साल से इलाज होगा मुमकिन

    वैज्ञानिकों (Israeli Scientists) ने यह दावा किया है कि 2020 तक कैंसर का जड़ से इलाज मुमकिन है. ये वैज्ञानिक अपने परीक्षण के आखिरी स्टेज पर हैं. अगर वह सफल हो जाते हैं तो ये दुनिया का पहली ऐसी दवाई बना लेगें, जिससे कैंसर पूरी तरह से मरीज के शरीर से खत्म हो सकता है. 

  • परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

    परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

    भारत ने ओडिशा तट से रविवार को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल 4,000 किलोमीटर की दूरी तक का लक्ष्य भेदने में सक्षम है.

  • UP Police Constable Cut-Off: जारी हुई एडिशनल कट-ऑफ, यहां करें चेक

    UP Police Constable Cut-Off: जारी हुई एडिशनल कट-ऑफ, यहां करें चेक

    यूपी पुलिस (UP Police) कॉन्सटेबल के लिए नई कट-ऑफ (UP Police Constable Cut-Off) जारी कर दी गई है. UPPRPB ने दस्तावेजों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए ये कट-ऑफ जारी की है. uppbpb.gov.in पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक लिखित परीक्षा में सफल पाये गए अभ्यर्थियों से, कुल रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए 1.5 गुना अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया था. लेकिन बोर्ड अब अतिरिक्त अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुला रहा है. बोर्ड ने इसके लिए नई कट ऑफ जारी की है.

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • परमाणु शस्त्र ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का रात में परीक्षण सफल

    परमाणु शस्त्र ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का रात में परीक्षण सफल

    सामरिक बल कमान ने स्वदेश विकसित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का शनिवार को ओडिशा में रात्रिकालीन सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण सेना के नियमित प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है.

  • भारी बारिश के बीच भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का किया सफल परीक्षण, हर मौसम में कारगर

    भारी बारिश के बीच भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का किया सफल परीक्षण, हर मौसम में कारगर

    भारत ने स्वदेश में विकसित और सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 'प्रहार' मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली 'पिनाका' और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल 'पृथ्वी' के अंतरों को पाटने में सक्षम है. इसके अलावा वह विभिन्न दिशाओं में कई लक्ष्यों को साध सकती है.

  • देश में विकसित गाइडेड बम और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का राजस्थान में हुआ परीक्षण

    देश में विकसित गाइडेड बम और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का राजस्थान में हुआ परीक्षण

    देश में विकसित गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना का राजस्थान में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण हुआ. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चांदन रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण हुआ

  • स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का परीक्षण सफल

    स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का परीक्षण सफल

    स्वदेशी तरीके से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इससे विमानवाहक पोत पर उसकी क्षमताओं को परखा गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने स्वदेश में विकसित, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का आज ओडिशा तट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है.रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह मार करने में सक्षम इस मिसाइल को सुबह करीब नौ बजकर 48 मिनट पर बंगाल की खाड़ी में डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लांच पैड-4 से सचल प्रक्षेपक (मोबाइल लांचर) की मदद से प्रक्षेपित किया गया.

  • ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    भारत को रक्षा तकनीक के विकास में एक और उपलब्धि हासिल हुई है. स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसने एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया है.

  • पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया

    पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया

    पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का शनिवार को सफल परीक्षण किया. बाबर मिसाइल पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है. इसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है. पाकिस्तानी सेना ने एक बयान में कहा कि, ‘बाबर वेपन सिस्टम -1’ जल और थल दोनों स्थानों पर लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाने में सक्षम है.