NDTV Khabar

सबसे गर्म महीना


'सबसे गर्म महीना' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    'वाशिंगटन पोस्ट' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, जून के महीने में पश्चिमी यूरोप भयंकर हीटवेव की चपेट में रहा, जहां अंतिम सप्ताह में तो सर्वकालिक उच्चतम तापमान उन देशों में भी दर्ज किया गया, जहां एक सदी से भी उच्चतम तापमान के रिकॉर्ड नहीं टूटे थे. फ्रांस में 13 स्थानों पर सर्वकालिक उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड टूटा. हीटवेव के दौरान दर्ज किया गया सर्वोच्च तापमान 114.6 डिग्री फैरेनहाइट (45.9 डिग्री सेल्सियस) रहा, जो गलारगुएस-ले-मॉन्ट्यूक्स में दर्ज हुआ. यह पिछले उच्चतम तापमान के जुलाई-अगस्त, 2003 में दर्ज किए गए रिकॉर्ड से 3.2 डिग्री ज़्यादा है.

  • पूरे उत्तर भारत में गर्मी से बुरा हाल, दिनभर चल रही लू, लोग हुए परेशान

    पूरे उत्तर भारत में गर्मी से बुरा हाल, दिनभर चल रही लू, लोग हुए परेशान

    मौसम विभाग के मुताबिक- बीते सात सालों में अब तक यह सबसे गर्म जून का महीना है. साथ ही विभाग ने बताया है कि मंगलवार को भी कमोबेश गर्मी की हालत कल और परसों की तरह ही बनी रहेगी.

  • 137 सालों में दूसरा सबसे गर्म महीना रहा मार्च 2017 : नासा

    137 सालों में दूसरा सबसे गर्म महीना रहा मार्च 2017 : नासा

    नासा के वैश्विक तापमान के मासिक विश्लेषण के मुताबिक बीता महीना 137 साल के आधुनिक तापमान रिकॉर्ड के मुताबिक दूसरा सबसे गर्म मार्च था. बीता महीना 1951 से 1980 तक निकाले गये मार्च महीने के औसत तापमान से 1.12 डिग्री ज्यादा गर्म था. मार्च के महीने में तापमान की दो सबसे ज्यादा विसंगतियां पिछले दो सालों के दौरान देखने को मिलीं.

  • जनवरी 2017 तीसरी सबसे गर्म जनवरी, 137 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

    जनवरी 2017 तीसरी सबसे गर्म जनवरी, 137 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

    नासा के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए वैश्विक तापमान के मासिक विश्लेषण के अनुसार-पिछला महीना आधुनिक तरीके से रिकॉर्ड रखने के पिछले 137 साल में तीसरी सबसे गर्म जनवरी रहा.

  • 136 सालों में सितंबर 2016 रहा सर्वाधिक गर्म : नासा

    136 सालों में सितंबर 2016 रहा सर्वाधिक गर्म : नासा

    नासा का कहना है कि सितंबर 2016 ने सर्वाधिक तापमान का नया रिकॉर्ड बनाया है जब इसके तापमान में वर्ष 2014 के सर्वाधिक गर्म सितंबर माह की तुलना में 0.004 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई.

  • इस साल मई का महीना रहा सबसे गर्म, टूटे सारे रिकॉर्ड : नासा

    इस साल मई का महीना रहा सबसे गर्म, टूटे सारे रिकॉर्ड : नासा

    नासा से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल फिर मई महीने में वैश्विक तापमान का रिकॉर्ड टूट गया है और उत्तरी गोलार्ध में वसंत सबसे गर्म रहा।

  • पिछला महीना रहा 136 सालों में सबसे गर्म मार्च का महीना

    पिछला महीना रहा 136 सालों में सबसे गर्म मार्च का महीना

    अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पिछला महीना आधुनिक इतिहास में मार्च का सबसे गर्म महीना था और साथ ही लगातार ऐसा 11वां महीना था जब मासिक वैश्विक तापमान का रिकॉर्ड टूटा। यह क्रम 137 सालों में सबसे लंबा है।

  • इस वर्ष सितंबर सर्वाधिक गर्म : नासा

    इस वर्ष सितंबर सर्वाधिक गर्म : नासा

    नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (जीआईएसएस) के आकड़ों के मुताबिक, इस साल सितंबर माह का तापमान इस महीने में 1951 से 1980 के बीच रहे औसत तापमान से 0.78 डिग्री अधिक रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com