NDTV Khabar

सबसे तेज ट्रेन


'सबसे तेज ट्रेन' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेलवे की करतूत, जिस वेंडर ने देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' में परोसा था बासी खाना, फिर उसी को दे दिया ठेका

    रेलवे की करतूत, जिस वेंडर ने देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' में परोसा था बासी खाना, फिर उसी को दे दिया ठेका

    भारतीय रेलवे की एक और करतूत सामने आई है. रेलवे ने देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत (Vande Bharat) में खाना सप्लाई करने का टेंडर फिर उसी वेंडर को दे दिया जिसने हाल ही में यात्रियों को बासी खाना परोसा था.

  • 360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ती है ये बुलेट ट्रेन, जल्द ही आम लोगों के लिए होगी शुरू...देखें VIDEO

    360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ती है ये बुलेट ट्रेन, जल्द ही आम लोगों के लिए होगी शुरू...देखें VIDEO

    जापान की एक बुलेट ट्रेन (Bullet Train) ने 360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ कर रिकॉर्ड बनाया है. टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) से पहले ही जापान ने अब तक की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू कर दिया है. N700s मॉडल की बुलेट ट्रेनें 10 सालों से जापान में दौड़ रही है.

  • देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश की सबसे तेज ट्रेन 'वंदेभारत' की राह में फिर रुकावट, अब 6 कोच की खिड़कियां हुईं डैमेज

    देश में निर्मित हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों के साथ-साथ सुर्खियों में भी दौड़ती नजर आती है. ट्रेन के परिचालन के बाद से इस पर पत्थर फेंके जाने और गड़बड़ियों की जानकारी सामने आ रही हैं. शनिवार को भी ऐसा ही कुछ हुआ. एक छोटे से हादसे की वजह से यात्रियों और रेलकर्मचारियों के माथे पर पसीना आ गया. शनिवार शाम 7 बजकर 46 मिनट पर वंदे भारत एक्सप्रेस की ड्राइवर की विंड स्क्रिन और 7 कोचों की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं.

  • वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी की रफ्तार से दौड़ी, टिकटों की बुकिंग शुरू

    वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी की रफ्तार से दौड़ी, टिकटों की बुकिंग शुरू

    भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ से 17 फरवरी से यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है. यह ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी.

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में लेना ही होगा खाना, खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में लेना ही होगा खाना, खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

    नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए खाने-पीने का सामान उनके टिकट का हिस्सा होगा. यानी वह इसे विकल्प की तौर पर ‘चुन या हटा’ नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है.

  • रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' पर ट्रायल के दौरान बदमाशों ने फिर पथराव किया

    रेलवे की नई लग्जरी ट्रेन 'टी-18' पर ट्रायल के दौरान बदमाशों ने फिर पथराव किया

    रेलवे ने कहा कि घटना में कोई जख्मी नहीं हुआ और न ही किसी को गिरफ्तार किया जा सका है. यह घटना ट्रेन के शकूरबस्ती से रवाना होने के बाद हुई थी. ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना था, जहां से ट्रेन इलाहाबाद (प्रयागराज) तक अपना अभ्यास परिचालन शुरू करती.

  • देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश में ही विकसित नयी रेलगाड़ी- ‘ट्रेन-18’ सेट का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह घोषणा की. ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है. इस रेलगाड़ी के एक सेट में 16 डिब्बे लगे हैं. यह पहले दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी.

  • तेज रफ्तार वाली T18 ट्रेन को पटरी पर उतारने की गति धीमी पड़ी

    तेज रफ्तार वाली T18 ट्रेन को पटरी पर उतारने की गति धीमी पड़ी

    भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन T18 दिल्ली से बनारस के बीच प्रधानमंत्री की हरी झंडी के बाद पटरियों पर जल्द ही दौड़ेगी. रेलवे की योजना इसे कुम्भ से पहले चलाने की थी पर देरी ट्रेन में खानपान रखने की पर्याप्त जगह नहीं होने से हो गई. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कैटरिंग को लेकर ट्रेन में कुछ बदलाव के सुझाव दिए हैं. रेल मंत्री ने माना उस पर अमल हो रहा है.

  • पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    पूर्व PM वाजपेयी के जन्मदिन पर लॉन्च हो सकती है भारत की पहली इंजन रहित T-18 ट्रेन

    कोटा जंक्शन और कुरलासी स्टेशन के बीच रविवार को परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेशी डिजाइन ट्रेन 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 25 दिसंबर को लॉन्च हो सकती है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "क्रिसमस के दिन दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी होता है और अगर उस दिन हम ट्रेन को लॉन्च करने में सफल रहते हैं तो यह देश के महान राजनेता को श्रद्धांजलि होगी."

  • भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन ने तोड़े स्‍पीड के रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे तेज ट्रेन

    भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन T-18 का ट्रायल इन दिनों चल रहा है. माना जा रहा है कि देश में बनी यह ट्रेन भारत में रेल क्रांति की शुरुआत करने वाली साबित होगी. अब इस ट्रेन ने स्‍पीड के मामले में नया रिकॉर्ड बना डाला है.

  • Amritsar Train Accident: पटरी पर रेलवे के इतिहास का सबसे बड़ा हादसा, जानिये कब और कहां कितने लोगों ने गंवाई जान...

    Amritsar Train Accident: पटरी पर रेलवे के इतिहास का सबसे बड़ा हादसा, जानिये कब और कहां कितने लोगों ने गंवाई जान...

    पंजाब के अमृतसर (Amritsar train accident) में दशहरे के दिन रावण दहन देखने आए लोगों के लिए किसी खौफनाक दिन से कम नहीं रहा. शुक्रवार की शाम रावन दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से अब तक 61 लोगों की मौत हो गई है और 100 से अधिक लोग घायल हैं, जिनमें कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. दरअसल, अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास शुक्रवार की शाम दशहरा (dussehra 2018) के मौके पर रावण दहन देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी थी. लोग रेल की पटरियों पर खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे, तभी अचानक तेज रफ्तार में ट्रेन आई और सैकड़ों लोगों को कुचलती हुई चली गई. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ. बता दें कि रेल पटरी पर होने वाला यह हादसा रेलवे के इतिहास की सबसे भीषण दुर्घटनाओं में शामिल हो गई है.  

  • दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई. सबसे पहले 11 बजे गुरुग्राम में तेज हवा का झोंका महसूस किया गया, जिसके बाद स्थानीय लोग इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे, जिसमें पेड़ हिलते और काफी अंधेरा दिखा. बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी हुई. तमिलनाडु और केलर में तूफान की झलक देखने को मिली. तूफान की आशंका के मद्देनजर दिल्ली के स्कूलों में छूट्टी घोषित कर दी गई और पुलिस को अलर्ट पर रख दिया गया है. वहीं, दिल्ली मेट्रो की ओर से कहा है कि ‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ मौसम विभाग ने करीब 20 राज्यों में तेज आंधी-तूफान की आशंका जताई है और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गाय है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. बता दें कि बीते दिनों आए आंधी-तूफान में करीब 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

  • तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

    तूफान का संकट: अगर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, तो रोक दी जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं

    सोमवार की देर रात दिल्ली एनसीआर में तेज आंधी-तूफान के दस्तक देते ही, मौसम ने ऐसी करवट ली कि लोग सहम गये. करीब रात 11 बजे दिल्ली में तेज हवा का झोंका आया, जिसके बाद हलचल मच गई. सबसे पहले गुरुग्राम के लोगों ने तेज आंधी-तूफान का अनुभव किया. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा. हालांकि, अभी भी तूफान का खतरा टला नहीं है, मौसम विभाग ने करीब-करीब शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. वहीं दिल्ली मेट्रो की ओर से भी एहतियात बरतने की बात कही गई है. 

  • लेट तो होती है जापान की बुलेट ट्रेन लेकिन...ऐसी जानकारी जो आप अभी तक नहीं जानते होंगे

    लेट तो होती है जापान की बुलेट ट्रेन लेकिन...ऐसी जानकारी जो आप अभी तक नहीं जानते होंगे

    दुनिया में कई देश हैं जहां बुलेट ट्रेन दौड़ रही हैं. भारत अभी भी इसमें पीछे है. अब जापान के सहयोग से भारत जमीनी यातायात के इस सबसे तेज साधन का इस्तेमाल करेगा. हाई स्पीड रेल या कहें बुलेट ट्रेन ज्यादातर यूरोपीय देशों में दौड़ रही है. ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, ताइवान, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और उजबेकिस्तान में बुलेट ट्रेनें दौड़ रही हैं. केवल यूरोप में ही बुलेट ट्रेन देश की सीमाओं से पार जाती हैं. 

  • दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल कुछ ही दिनों में करेगा चीन

    दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल कुछ ही दिनों में करेगा चीन

    भारत में जहां बुलेट ट्रेन की शुरुआत की बात हो रही है वहीं चीन में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन के ट्रायल की बात होने लगी है. चीनी अधिकारियों ने बताया कि चीन सितंबर में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का ट्रायल करेगा. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक दूरी को एक घंटे तक कम करेगी. ऐफे की रिपोर्ट के अनुसार, चीन रेलवे प्राधिकरण ने कहा, "कई सफल प्ररीक्षणों के बाद 'फुक्शिंग' नामक यह ट्रेन सितंबर 21 से 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ेगी."

  • चीन में अगले महीने से चलने लगेगी दुनिया की सबसे तेज गति की बुलेट ट्रेन

    चीन में अगले महीने से चलने लगेगी दुनिया की सबसे तेज गति की बुलेट ट्रेन

    चीन 380 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का अगले महीने शुभारंभ करेगा। सरकार संचालित पीपुल्‍स डेली ऑनलाइन की खबर के मुताबिक सर्वाधिक तेज गति वाली इस ट्रेन का झेंझाउ-शुझोउ के बीच अगले महीने परिचालन होगा।

  • आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें

    आइए पढ़ें टैल्गो ट्रेन के बारे में पांच खास बातें

    टैल्गो कंपनी की ट्रेन भारत में सर्वाधिक तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेन बन गई है। भारतीय रेल इसका ट्रायल रन कर रही है और अब तक सफलता के चलते माना जा रहा है कि इसे जल्द ही भारतीय रेल अपने बेड़े में शामिल करे।

  • देश की सबसे तेज ट्रेन बनी टैल्गो ट्रेन, इसी साल सवारी के लिए होगी चालू

    देश की सबसे तेज ट्रेन बनी टैल्गो ट्रेन, इसी साल सवारी के लिए होगी चालू

    देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई नगरी से जोड़ने के लिए स्पेनिश ट्रेन कंपनी टैल्गो के कोचों का परीक्षण कर रही भारतीय रेलवे ने बुधवार को एक नया इतिहास बना दिया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com