NDTV Khabar

समाजवादी पार्टी


'समाजवादी पार्टी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    विश्विद्यालयों और महाविद्यालयों में नियुक्तियों में आरक्षण लागू करने को लेकर विपक्ष के आरोप पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोई व्यक्ति या संस्था अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों का आरक्षण नहीं छीन सकती. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पांच मार्च की एक अधिसूचना का हवाला दिया और आरोप लगाया कि सरकार विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आरक्षण खत्म करना चाहती है.

  • संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    संसद का मॉनसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार, विपक्ष की मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी, 10 बातें

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है जो 10 अगस्त तक चलनेवाले इस सत्र के काफ़ी हंगामेदार रहने के आसार हैं. मॉब लिंचिंग समेत कई दूसरे मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. हालांकि मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने सभी दलों से संसद की सुचारू कार्रवाई की अपील की है. सरकार ने दावा किया कि विपक्षी दलों ने संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया है. बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री ने संसद के सुचारू और सार्थक सत्र के लिये सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगा है. लोग उम्मीद करते हैं कि संसद में कामकाज हो और हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए.’ बैठक के दौरान विपक्षी दलों ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को आरक्षण नहीं प्रदान करने के विषय को उठाया. समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा, ‘जब तक सरकार उच्च शिक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आरक्षण लागू करने का सदन में आश्वासन नहीं देती है तब तक हम सदन नहीं चलने देंगे.’ आप नेता संजय सिंह ने दिल्ली की आप सरकार के साथ कथित भेदभाव के विषय को उठाया.

  • महागठबंधन में कौन होगा PM उम्मीदवार के सवाल पर अखिलेश यादव ने दिया यह जवाब

    महागठबंधन में कौन होगा PM उम्मीदवार के सवाल पर अखिलेश यादव ने दिया यह जवाब

    महागठबंधन में पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर आश्वस्त रहने वाली कांग्रेस पार्टी के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के आज के बयान से मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन की पत्नी के निधन पर आगरा पहुंचे अखिलेश यादव ने महागठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के सवाल पर कहा कि लोकसभा चुनावों से पहले या इसके बाद इस मामले में फैसला कर लिया जाएगा. अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

  • देशभर के बाल सुविधा गृह की जांच के आदेश, अखिलेश यादव ने पीएम पर साधा निशाना, 5 बड़ी खबरें

    देशभर के बाल सुविधा गृह की जांच के आदेश, अखिलेश यादव ने पीएम पर साधा निशाना, 5 बड़ी खबरें

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि देश भर में ‘मिशनरीज ऑफ चैरिटी’ द्वारा चलाए जाने वाले बाल सुविधा गृहों की फौरन जांच की जाए. समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि 'सपा और बसपा के साथ आ जाने से प्रधानमंत्री हाथ घुमाने अंदाज बदल गया है.

  • अखिलेश का योगी सरकार पर निशाना, 'UP में न तो कानून बचा है न व्यवस्था'

    अखिलेश का योगी सरकार पर निशाना, 'UP में न तो कानून बचा है न व्यवस्था'

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की जेल में हुई हत्या को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आज यूपी में न तो कानून बचा है न व्यवस्था, हर तरफ दहशत का माहौल है. सपा प्रमुख ने कहा कि प्रदेश की जनता बहुत डरी-सहमी है, प्रदेश ने ऐसा कुशासन व अराजकता का दौर पहले कभी नहीं देखा.

  • अपने जन्मकाल से BJP का किसान और खेत से कोई वास्ता नहीं रहा, वह सिर्फ दूरदर्शन करती आई: अखिलेश

    अपने जन्मकाल से BJP का किसान और खेत से कोई वास्ता नहीं रहा, वह सिर्फ दूरदर्शन करती आई: अखिलेश

    सपा प्रमुख ने कहा, "स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की संस्तुतियों से बीजेपी साफ मुकर गई थी और अब किसानों के समर्थन का ढोंग कर रही है."

  • रामगोपाल के बर्थडे पर शिकवे-गिले भुलाकर गर्मजोशी से मिले शिवपाल, एक-दूसरे को खिलाया केक

    रामगोपाल के बर्थडे पर शिकवे-गिले भुलाकर गर्मजोशी से मिले शिवपाल, एक-दूसरे को खिलाया केक

    समाजवादी पार्टी में कभी एक-दूसरे के खिलाफ पाला खींचने वाले पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव और उनके भाई शिवपाल सिंह यादव शुक्रवार को अर्से बाद एक मंच पर गर्मजोशी से मिले और दोनों ने एक-दूसरे को केक खिलाया. मौका था रामगोपाल के 72वें जन्मदिन के जश्न का. इटावा में जन्मदिन पर रामगोपाल ने अपने पास खड़े शिवपाल का हाथ पकड़कर केक काटा और दोनों ने एक-दूसरे को केक खिलाया. बाद में दोनों एक साथ बैठे.

  • शिवपाल यादव की अखिलेश को नसीहत, बड़ों की बात मानते तो दोबारा सीएम बनते

    शिवपाल यादव की अखिलेश को नसीहत, बड़ों की बात मानते तो दोबारा सीएम बनते

    समाजवादी पार्टी में अलग-थलग पड़े नेता शिवपाल सिंह यादव ने अपने भतीजे पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को नसीहत दी है कि अगर बुजुर्गों की बात मानी होती तो दोबारा सीएम बनते और बिहार में भी समाजवादी पार्टी की सरकार बनती.

  • सपा का योगी सरकार पर हमला, कहा- हर मोर्चे पर नाकाम, राज्यपाल खुद संभाले बागडोर

    सपा का योगी सरकार पर हमला, कहा- हर मोर्चे पर नाकाम, राज्यपाल खुद संभाले बागडोर

    समाजवादी पार्टी (सपा) के एक प्रतिनिधिमण्डल ने यहां राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ नीत भाजपा सरकार को हर मोर्चे पर नाकाम बताते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में यही अच्छा होगा कि राज्यपाल सूबे की प्रशासनिक व्यवस्था अपने हाथ में ले लें.

  • 2019 में जारी रहेगा SP-BSP गठबंधन, अखिलेश बोले- BJP की हार के लिए कुछ सीटें छोड़ने को तैयार

    2019 में जारी रहेगा SP-BSP गठबंधन, अखिलेश बोले- BJP की हार के लिए कुछ सीटें छोड़ने को तैयार

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सपा-बसपा गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि 2019 में बीजेपी को हराने के लिए बीएसपी के साथ हमारा गठबंधन जारी रहेगा. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए अगर हमें 2-4 सीटों की बलि भी चढ़ानी पड़ी तो भी हम पीछे नहीं हटेंगे.

  • जिस सरकारी बंगले को छोड़ गये अखिलेश, वहां एसी के पाइप, टाइल्स और स्विच तक उखड़े मिले!

    जिस सरकारी बंगले को छोड़ गये अखिलेश, वहां एसी के पाइप, टाइल्स और स्विच तक उखड़े मिले!

    यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सरकारी बंगला खाली करने पर विवाद खड़ा हो गया है. अखिलेश यादव के बंगले की चाभी जब सरकारी महकमे को मिली तो पता चला कि बंगले में एसी की फिटिंग समेत तमाम चीज़ें उखाड़ी हुईं हैं. अखिलेश के बंगले के अन्दर कथित तौर पर की गयी तोड़फोड़ पर सत्ता पक्ष और विपक्ष में जुबानी जंग तेज हो गयी है. इस पर बीजेपी ने कहा है कि ये समाजवादी पार्टी की कुंठित सोच का नतीजा है. लेकिन समाजवादी पार्टी के लोगों का कहना है कि अखिलेश यादव जिस सरकारी बंगले में किरायेदार थे उसमें उन्होंने अपने परिवार की ज़रूरत और शौक के मुताबिक बहुत तरह की चीज़ें बना रखी थीं. क्योंकि ये सारी चीज़ें सरकारी नहीं थी इसलिए वो अपने साथ ले गए . 

  • 'एक देश, एक चुनाव' पर अखिलेश ने BJP को दी चुनौती, 2019 के साथ ही सारे चुनाव करा लेंं

    'एक देश, एक चुनाव' पर अखिलेश ने BJP को दी चुनौती, 2019 के साथ ही सारे चुनाव करा लेंं

    समाजवादी पार्टी इसके लिए तैयार है. उन्‍होंने कहा कि आप 2019 में ही चुनाव करवा दो हम समाजवादी लोग पूरी तरह से तैयार हैं. इससे अच्‍छा मौका कहां मिलेगा देश का सबसे बड़ा प्रदेश है. संदेश तो यहीं से जाएगा.

  • पुत्र पर दुराचार के आरोपों से परेशान एमएलए ने कहा, मन करता है खुदकुशी कर लूं

    पुत्र पर दुराचार के आरोपों से परेशान एमएलए ने कहा, मन करता है खुदकुशी कर लूं

    बीजेपी विधायक रोशन लाल वर्मा ने अपने पुत्र पर दुराचार के आरोपों के साथ ही खुद पर जमीन कब्जाने के इल्जामों को 'झूठ' करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि वह झूठे आरोपों से इतना टूट गए हैं कि आत्महत्या करने का मन करता है.

  • अखिलेश ने कसा BJP पर तंज, बोले- कैराना और नूरपुर की हार भाजपा को पच नहीं रही

    अखिलेश ने कसा BJP पर तंज, बोले- कैराना और नूरपुर की हार भाजपा को पच नहीं रही

    अखिलेश ने कहा, ''भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष (महेन्द्र नाथ पाण्डेय) को फतवों और सिद्धांतों की याद आ रही है तो केन्द्रीय गृहमंत्री (राजनाथ सिंह) को लम्बी छलांग के लिए दो कदम पीछे जाने की मजबूरी ने घेर रखा है.

  • केसी त्‍यागी ने BJP पर साधा निशाना, बोले- यूपी उप चुनाव में जिन्ना पर गन्ना की जीत हुई

    केसी त्‍यागी ने BJP पर साधा निशाना, बोले- यूपी उप चुनाव में जिन्ना पर गन्ना की जीत हुई

    जदयू के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा कि भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती उत्तर-प्रदेश में है जहां दो बड़े क्षेत्रीय दलों समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के एक मंच पर आने से हाल के उपचुनावों में भाजपा को शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

  • कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

    कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

    समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट को बीजेपी से छीन लिया है. वहीं बिहार के जोकीहाट सीट पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू को हार का सामना करना पड़ा है.

  • आज के उपचुनाव से विपक्ष और बीजेपी के लिए हैं ये सबक

    आज के उपचुनाव से विपक्ष और बीजेपी के लिए हैं ये सबक

    कैराना लोकसभा उपचुनाव में आरएलडी की जीत की संभावना तो पहले से थी मगर अब यह पक्का हो गया है कि संगठन में ही शक्ति है. यहां का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह चुनाव समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने मिल कर चुनाव लड़ा था और बीजेपी से उसकी सीट छीन ली. 

  • BSP प्रमुख मायावती ने छोड़ा सरकारी बंगला, स्पीड पोस्ट से चाबी भेजी, बिजली बिल भी चुकाया

    BSP प्रमुख मायावती ने छोड़ा सरकारी बंगला, स्पीड पोस्ट से चाबी भेजी, बिजली बिल भी चुकाया

    बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से मिले एक सरकारी बंगले 6 लाल बहादुर शास्त्री मार्ग को खाली करके उसकी चाबी स्पीड पोस्ट से सरकार को भेज दी है. बंगले पर बकाया 73 लाख का बिजली का बिल भी जमा करके उसकी रसीद भी सरकार को दे दी गई है. अभी वो जिस बंगले में रह रही हैं वो कांशीराम स्मारक है. उससे जाने के लिये उन्होंने थोड़ी मोहलत मांगी है. 

Advertisement