NDTV Khabar

समीक्षा


'समीक्षा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें

    पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें

    जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने जम्मू में समीक्षा बैठक के बाद बताया कि लोगों तक पहुंचने के लिए बड़े अभियान के तहत 38 केंद्रीय मंत्री शनिवार से जम्मू-कश्मीर के 60 स्थानों का दौरा करेंगे. सूत्रों ने बताया कि नयी दिल्ली में हुई मंत्री परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वे स्थानीय लोगों से संवाद के दौरान विकास का संदेश फैलाएं. उनसे विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की जानकारी भी देने को कहा गया, जिससे जमीनी स्तर पर लोगों को फायदा होगा. 

  • राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

    राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की भी हो सकती है न्यायिक समीक्षा

    राष्ट्रपति और राज्यपाल की दया याचिका की शक्ति की न्यायिक समीक्षा भी हो सकती है. संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 के तहत शक्तियों के प्रयोग पर न्यायिक समीक्षा की सीमाओं को संविधान पीठ द्वारा मारू राम बनाम भारत संघ मामले में सीमित कर दिया गया था. यह कहा गया था कि संवैधानिक शक्ति सहित सभी सार्वजनिक शक्ति को मनमाने ढंग से या दुर्भावनापूर्ण तरीके से नहीं किया जाना चाहिए. पीठ ने इस बात पर जोर दिया था कि "शक्ति सबसे महान क्षण है, स्वयं के लिए कोई कानून नहीं हो सकता है लेकिन इसे संवैधानिकता के महीन सिद्धांत द्वारा सूचित किया जाना चाहिए.

  • किताब-विताब : लोक और भाषा के रस में पगा उपन्यास

    किताब-विताब : लोक और भाषा के रस में पगा उपन्यास

    एक रंगकर्मी और रंग निर्देशक के रूप में हृषीकेश सुलभ की पहचान इतनी प्रबल रही है कि इस बात की ओर कम ही ध्यान जाता है कि वे बहुत समर्थ कथाकार भी रहे हैं. उनका नया‌ उपन्यास 'अग्निलीक' हमें मजबूर करता है कि हम उन्हें समकालीन उपन्यासकारों की भी प्रथम पंक्ति में रखें.

  • Jammu – Kashmir में नेताओं की हिरासत और इंटरनेट बैन पर अमेरिका ने जताई चिंता

    Jammu – Kashmir में नेताओं की हिरासत और इंटरनेट बैन पर अमेरिका ने जताई चिंता

    अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो (एससीए) ने ट्वीट किया कि वह भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर और अन्य विदेशी राजनयिकों की जम्मू-कश्मीर यात्रा पर बारीकी से नजर रखे हुए है. ब्यूरो ने ट्वीट किया, 'हम नेताओं और निवासियों की हिरासत और इंटरनेट पाबंदियों से चिंतित हैं. हम हालात समान्य होने की उम्मीद करते हैं. सब अच्छा हो.'

  • इंटरनेट सेवाओं पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर कश्मीर के लोगों में खुशी, पी. चिदंबरम ने कहा- सत्यपाल मलिक इस्तीफा दें

    इंटरनेट सेवाओं पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर कश्मीर के लोगों में खुशी, पी. चिदंबरम ने कहा- सत्यपाल मलिक इस्तीफा दें

    कश्मीर में इंटरनेट पर लगी रोक को लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी से घाटी के लोगों को राहत मिली है कि इंटरनेट तक पहुंच लोगों का एक मौलिक अधिकार है. घाटी के कई लोगों ने इसे खुशखबरी बताते हुए उम्मीद जताई है कि जल्द ही इंटरनेट सेवाएं बहाल हो जाएंगी. पांच महीने पहले पांच अगस्त को जब जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया गया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया, तब से वहां इंटरनेट सेवाओं पर रोक है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने एक महत्त्वपूर्ण फैसले में संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत इंटरनेट के इस्तेमाल को एक मौलिक अधिकार करार देते हुये जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में प्रतिबंध लगाने के सभी आदेशों की एक हफ्ते में समीक्षा करने का आदेश दिया.

  • J&K पर फैसले के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद बोले- इस बार किसी दबाव में नहीं आया SC, कोर्ट ने दिल की बात कही

    J&K पर फैसले के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद बोले- इस बार किसी दबाव में नहीं आया SC, कोर्ट ने दिल की बात कही

    उच्च्तम न्यायालय ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में प्रतिबंध लगाने के सभी आदेशों की एक हफ्ते में समीक्षा करने का आदेश दिया.

  • REET 2020: 31,000 शिक्षक पदों के लिए 2 अगस्त को आयोजित की जाएगी परीक्षा

    REET 2020: 31,000 शिक्षक पदों  के लिए 2 अगस्त को आयोजित की जाएगी परीक्षा

    REET 2020: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Exam For Teachers)  2 अगस्त को आयोजित की जाएगी. राजस्थान सरकार ने प्रस्तावित तौर पर  रीट (REET Exam) परीक्षा के जरिए सरकारी स्कूलों में 31,000 पदों पर भर्ती करनी है. इन पदों में से 6,080 पद ट्राइबल सब प्लान क्षेत्रों के लिए आरक्षित हैं. REET 2020 को लेकर 24 दिसंबर को घोषणा की गई थी. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने ट्वीट किया है,  "रीट का पाठ्यक्रम तय सीमा में तय करके सभी पहलुओं की समीक्षा की जा रही है प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2 अगस्त को परीक्षा करवाई जाएगी."

  • SC ने J&K में लगी पाबंदियों की समीक्षा का दिया आदेश, कांग्रेस बोली- मोदी सरकार को 2020 का पहला बड़ा झटका

    SC ने J&K में लगी पाबंदियों की समीक्षा का दिया आदेश, कांग्रेस बोली- मोदी सरकार को 2020 का पहला बड़ा झटका

    इस फैसले पर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने फैसले के बाद पीएम मोदी और अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इंटरनेट के महत्व को मौलिक अधिकार बताते हुए मोदी सरकार की अवैध गतिविधियों को साल 2020 का पहला बड़ा झटका दिया है. उन्होंने कहा कि यह मोदी और शाह के लिए दोहरे झटके की तरह है,

  • धारा-144 लगाने से पहले अब सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का भी रखना होगा ध्यान

    धारा-144 लगाने से पहले अब सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का भी रखना होगा ध्यान

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जारी पाबंदियों के खिलाफ दी गई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा है कि  मजिस्ट्रेट को धारा 144 के तहत पाबंदियों के आदेश देते समय नागरिकों की स्वतंत्रता और सुरक्षा को खतरे की अनुपातिका को देखकर विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • जम्मू-कश्मीर में जारी पाबंदियों की एक हफ्ते के अंदर समीक्षा हो, जहां जरूरत वहां इंटरनेट शुरू किया जाए : सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू-कश्मीर में जारी पाबंदियों की एक हफ्ते के अंदर समीक्षा हो, जहां जरूरत वहां इंटरनेट शुरू किया जाए : सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद इंटरनेट बैन और लॉक डाउन के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने आज (शुक्रवार) फैसला सुनाया. जस्टिस एनवी रमणा, जस्टिस सुभाष रेड्डी और जस्टिस बीआर गवई की संयुक्त बेंच ने इस मामले में फैसला सुनाया. जस्टिस रमना ने फैसला पढ़ते हुए कश्मीर की खूबसूरती का जिक्र किया.

  • कर विभाग ने वापस लिया आदेश, संपत्ति के संयुक्त मालिक भर सकेंगे सरल फॉर्म के जरिये रिटर्न

    कर विभाग ने वापस लिया आदेश, संपत्ति के संयुक्त मालिक भर सकेंगे सरल फॉर्म के जरिये रिटर्न

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बयान में कहा, ‘‘इस अधिसूचना के बाद यह चिंता जताई जाने लगी कि इन बदलावों से व्यक्तिगत करदाताओं को परेशानी होगी.’’विभाग ने कहा कि इस मामले की समीक्षा के बाद यह फैसला किया गया कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास किसी आवासीय संपत्ति का संयुक्त स्वामित्व है, उन्हें आईटीआर-1 या आईटीआर-4 के जरिये आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दी जाए.

  • HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- नई शिक्षा नीति राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिहाज से तैयार की गई

    HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- नई शिक्षा नीति राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिहाज से तैयार की गई

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ने सोमवार को कहा कि प्रस्तावित नयी शिक्षा नीति को अत्यधिक समीक्षा एवं अनुसंधान के बाद और शिक्षा के स्तर को मजबूत बनाने के मकसद से तैयार किया गया है. तीन दशक से भी ज्यादा के अंतर के बाद तैयार की गई नयी शिक्षा नीति भारतीय नैतिकता एवं मूल्य व्यवस्था पर आधारित होगी. पोखरियाल ने कहा कि इसका लक्ष्य जीवन को अर्थपूर्ण बनाते हुए राष्ट्र को मजबूत करना है. साथ ही कहा कि किसी अन्य देश के पास भारत जैसी ज्ञान विधा नहीं है.

  • JNU प्रोफेसर ने आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करने वाला सरकारी पैनल छोड़ा, कहा- यूनिवर्सिटी में बने हालात...

    JNU प्रोफेसर ने आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करने वाला सरकारी पैनल छोड़ा, कहा- यूनिवर्सिटी में बने हालात...

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के प्रोफेसर सी.पी. चंद्रशेखर ने आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करने वाले सरकारी पैनल को छोड़ दिया है, और कहा है कि वह यूनिवर्सिटी में बने 'हालात' को लेकर चिंतित हैं.

  • अवैध निर्माणों के लिए लाई जाए कंपाउंडिंग नीति : योगी आदित्यनाथ

    अवैध निर्माणों के लिए लाई जाए कंपाउंडिंग नीति : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि व्यावसायिक और आवासीय भवनों में अवैध निर्माण तथा अवैध कालोनियों के लिए एक कंपाउडिंग नीति लाई जानी चाहिए. आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रस्तुतिकरण की समीक्षा के दौरान योगी ने कहा कि इस विषय पर जनमत हासिल किया जाना चाहिए और उसके बाद जागरूकता अभियान के जरिए अवैध निर्माण को ध्वस्त करना चाहिए.

  • बीजेपी ने लगाए आरोप, केजरीवाल ने कहा अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेंगे

    बीजेपी ने लगाए आरोप, केजरीवाल ने कहा अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेंगे

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी भाजपा द्वारा उनकी सरकार के खिलाफ जारी किए गए ‘आरोप-पत्र’ का अध्ययन करेगी और उसमें दिए गए अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेगी. दिल्ली भाजपा ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के खिलाफ आरोप-पत्र जारी किया और आरोप लगाया कि उसने पिछले पांच सालों में लोगों को ‘गुमराह किया’ और ‘बेवकूफ बनाया’ तथा वह 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा करने में ‘विफल’ रही.

  • Good Newwz Review: एंटरटेनमेंट की गुड डोज लेकर आई है अक्षय, करीना, दिलजीत और कियारा की 'गुड न्यूज'

    Good Newwz Review: एंटरटेनमेंट की गुड डोज लेकर आई है अक्षय, करीना, दिलजीत और कियारा की 'गुड न्यूज'

    Good Newwz Movie Review: डायरेक्टर राज मेहता ने फिल्म को बहुत ही क्रिस्प रखा है और खींचा नहीं है. फिल्म के शुरू से लेकर आखिरी तक कॉमेडी का भरपूर टच है. 'गुड न्यूज' कहीं भी बैड न्यूज में तब्दील नहीं होती है.

  • महाराष्ट्र सरकार ने सचिन तेंदुलकर की घटाई सुरक्षा तो आदित्य ठाकरे और अन्ना हजारे की बढ़ाई

    महाराष्ट्र सरकार ने सचिन तेंदुलकर की घटाई सुरक्षा तो आदित्य ठाकरे और अन्ना हजारे की बढ़ाई

    महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया की समिति ने सुरक्षा की समीक्षा की थी जिसके बाद विभिन्न लोगों पर खतरे का आकलन करते हुए उन्हें प्रदत्त सुरक्षा में बदलाव किए गए है. अधिकारी ने बताया कि समिति ने हाल की बैठक में तेंदुलकर और आदित्य ठाकरे के अलावा 90 से अधिक शख्सियतों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा की थी.

  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर से 7,000 से ज्यादा जवानों की वापसी का दिया आदेश

    गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर से 7,000 से ज्यादा जवानों की वापसी का दिया आदेश

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा को लेकर हुई समीक्षा के बाद कश्मीर से 7,000 से अधिक अर्द्धसैन्य जवानों की तुरंत वापसी का आदेश दिया है. अधिकारियों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी.

Advertisement