NDTV Khabar

समीक्षा रिपोर्ट


'समीक्षा रिपोर्ट' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीएम नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की

    सीएम नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की

    उन्होंने बताया कि एक कार्यकारी अभियंता को प्रशासनिक आधार पर तबादला कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अलावा कई अन्य अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है व वेतन भुगतान बंद कर दिया गया है. कुमार ने बताया कि आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो एक महीने के अंदर जल जमाव से संबधित रिपोर्ट पेश करेगी. 

  • मूडीज ने भारत की GDP वृद्धि दर का अनुमान घटाया, कहा- आर्थिक नरमी के असर दीर्घकालिक वाले हैं

    मूडीज ने भारत की GDP वृद्धि दर का अनुमान घटाया, कहा- आर्थिक नरमी के असर दीर्घकालिक वाले हैं

    मूडीज का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था नरमी से काफी प्रभावित है और इसके कुछ कारक दीर्घकालिक असर वाले हैं. रिजर्व बैंक ने भी हालिया मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.10 प्रतिशत कर दिया है. मूडीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि नरमी का कारण निवेश में कमी है जो बाद में रोजगार सृजन में नरमी तथा ग्रामीण क्षेत्र में वित्तीय संकट के कारण उपभोग में भी प्रभावी हो गया.

  • मानसून की दस्तक और वापसी की तारीखों में हो सकता है बदलाव, सरकार कर रही विचार

    मानसून की दस्तक और वापसी की तारीखों में हो सकता है बदलाव, सरकार कर रही विचार

    संपूर्ण भारत में बारिश के मौसम के लिये जिम्मेदार दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने और इसकी वापसी की तारीखों की समीक्षा के लिये गठित गाडगिल समिति की रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल मानसून का कार्यक्रम तय किया जाएगा.

  • बिमल जालान समिति ने की हर 5 साल में आर्थिक पूंजी नियम की समीक्षा करने की सिफारिश

    बिमल जालान समिति ने की हर 5 साल में आर्थिक पूंजी नियम की समीक्षा करने की सिफारिश

    रिजर्व बैंक की बिमल जालान समिति ने संशोधित आर्थिक पूंजी नियम की हर पांच साल में समीक्षा करने की सिफारिश की है.

  • BJP प्रवक्ता ने PM मोदी से पूछा सवाल- अटल जी का सपना कब होगा साकार?

    BJP प्रवक्ता ने PM मोदी से पूछा सवाल- अटल जी का सपना कब होगा साकार?

    उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया, जिसमें कई मुद्दों का जिक्र किया है. इस ट्वीट में उन्होंने 17 साल पहले 31 मार्च 2002 को संविधान समीक्षा आयोग (वेंकटचलैया आयोग) द्वारा तत्कालीन कानून मंत्री अरुण जेटली को सौंपी रिपोर्ट के बारे में बात की है. उनका कहना है कि आयोग के सुझाव पर सूचना अधिकार, शिक्षा अधिकार, भोजन का अधिकार और मनरेगा कानून बना लेकिन जनसंख्या नियंत्रण पर मौन क्यों?

  • भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    एफएटीएफ रिपोर्ट के संबंध में मीडिया के सवालों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफएटीएफ ने तय किया है कि जनवरी और मई 2019 के लिए तय कार्य योजना को लागू करने में पाकिस्तान की असफलता के मद्देनजर उसे अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की 'ग्रे सूची' में रहने दिया जाए. 

  • झारखंड के लातेहार में बुजुर्ग की कथित तौर पर भूख से मौत, मंत्री ने कबूला- दो महीने से नहीं मिला था राशन

    झारखंड के लातेहार में बुजुर्ग की कथित तौर पर भूख से मौत, मंत्री ने कबूला- दो महीने से नहीं मिला था राशन

    महुवाडाड के लूरगुमि कला के रहने वाले रामचरण की भूख से मौत का मामला गर्माता नजर आ रहा है. शनिवार को मामले में सूबे के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू रॉय ने लातेहार का दौरा किया. उन्होंने परिसदन भवन में जिले के डीसी और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और पूरे मामले पर विस्तार से चर्चा और समीक्षा की. आपको बता दें कि इस पूरे मामले में जिला प्रशासन ने शुक्रवार को ही जांच टीम बना दी थी. अब बताया जा रहा है कि जो रिपोर्ट जिला प्रशासन ने मंत्री को सौंपी है, उससे वे संतुष्ट नहीं हैं. 

  • सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंकों की इंस्पेक्शन रिपोर्ट का RTI एक्ट के तहत खुलासा करे

    सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंकों की इंस्पेक्शन रिपोर्ट का RTI एक्ट के तहत खुलासा करे

    सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई से आरटीआई के तहत बैंकों की वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट के बारे में सूचना का खुलासा करने का निर्देश दिया जब तक कि उन्हें कानून के तहत इससे छूट ना मिल जाए.  कोर्ट ने आरबीआई को चेतावनी दी कि भविष्य में आरटीआई के किसी भी तरह के उल्लंघन को ‘‘गंभीरता’’ से लिया जाएगा. साथ ही आरबीआई से आरटीआई के तहत सूचना के खुलासे पर अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए कहा.

  • वित्त वर्ष 2012 से लेकर 2018 तक 2 करोड़ लोग हुए बेरोजगार : एनएसएसओ

    वित्त वर्ष 2012 से लेकर 2018 तक 2 करोड़ लोग हुए बेरोजगार : एनएसएसओ

    राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2011-12 से लेकर वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान पांच साल में देश में पुरुष कार्यबल में करीब दो करोड़ की कमी आई. एनएसएस की इस रिपोर्ट को हाल ही में सरकार ने दबा दिया. एनएसएसओ की आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) रिपोर्ट 2017-18 की समीक्षा में बताया गया है कि वर्ष 2017-18 के दौरान सिर्फ 28.6 करोड़ पुरुष देश में रोजगार में थे जबकि 2011-12 में 30.4 करोड़ पुरुष रोजगार में थे. यह समीक्षा अभी सार्वजनिक नहीं हुई है. 

  • असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 157 पहुंची, कइयों की हालत अब भी गंभीर 

    असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 157 पहुंची, कइयों की हालत अब भी गंभीर 

    बता दें कि बीते गुरुवार की रात गोलाघाट एवं जोरहाट के दो चाय बगानों के श्रमिक जहरीली शराब पीने से बीमार हो गए थे. इनमें से 12 की मौत उसी रात हो गई थी. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत सर्मा ने जेएमसीएच में भर्ती लोगों की स्थिति की शनिवार को समीक्षा की थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अपर असम मंडलायुक्त जूली सोनोवाल को इस घटना की जांच करने और एक महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है.

  • अमीर देशों के लिस्ट में छठे नंबर है भारत, कुल संपत्ति 8,230 अरब डॉलर: रिपोर्ट

    अमीर देशों के लिस्ट में छठे नंबर है भारत, कुल संपत्ति 8,230 अरब डॉलर: रिपोर्ट

    अमेरिका इस मामले में शीर्ष पर है. इस रिपोर्ट ‘अफ्रएशिया बैंक वैश्विक संपत्ति पलायन समीक्षा’के अनुसार, इस सूची में अमेरिका 62,584 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है.

  • कर्नाटक चुनाव : यह हैं सबसे अमीर विधायक, संपत्ति 1015 करोड़ रुपये की

    कर्नाटक चुनाव : यह हैं सबसे अमीर विधायक, संपत्ति 1015 करोड़ रुपये की

    कर्नाटक में चुने गए 221 नव-निर्वाचित विधायकों के हलफनामों की समीक्षा से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस-इलेक्शन वॉच ने अपनी ताज़ा रिपोर्ट में दावा किया है कि कांग्रेस के तीन नए विधायक कर्नाटक में चुनाव जीतने वाले सबसे अमीर विधायकों की सूची में सबसे ऊपर हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट में विभिन्न कानून के तहत मिली सजा को अलग अलग करने की मांग

    सुप्रीम कोर्ट में विभिन्न कानून के तहत मिली सजा को अलग अलग करने की मांग

    याचिका में ये भी मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट विधि आयोग को भी निर्देश दिए जाएं कि वो भी विकसित लोकतांत्रिक देशों में कानूनों की समीक्षा कर अपनी रिपोर्ट दे. साथ ही याचिका में कहा गया है कि भ्रस्टाचार निरोधक कानून, बेनामी संपति कानून, मनी लाउंड्रिंग और FCRA इस तरह के अपराध में किसी तरह की रियायत नही बरतनी चाहिए क्योंकि इससे पूछा देश प्रभावित होता है.

  • विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराये की योजना से नाखुश हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल

    विमानों की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराये की योजना से नाखुश हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल

    फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नये सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे.

  • IND vs SA: टेस्‍ट मैचों में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करेगी कमेटी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेटर्स

    IND vs SA: टेस्‍ट मैचों में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करेगी कमेटी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेटर्स

    समिति दक्षिण अफ्रीका दौरा खत्म होने के बाद टेस्ट सीरीज में भारत के खराब प्रदर्शन की समीक्षा करेगी. गौरतलब है कि भारत ने केपटाउन और सेंचुरियन टेस्ट में शिकस्त के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज गंवा दी है. आज यहां हुई सीओए की बैठक में मौजूद बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ‘टीम मैनेजर से पूर्ण रिपोर्ट मिलने के बाद हम प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे. फिलहाल कुछ नहीं किया जा सकता क्योंकि खिलाड़ी और अधिकारी दक्षिण अफ्रीका में हैं.’

  • बिहार में इस बार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में शराबबंदी के प्रभाव पर होगी नजर

    बिहार में इस बार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में शराबबंदी के प्रभाव पर होगी नजर

    बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया है कि बजट-2018 की तैयारी की समीक्षा लगातार उच्चस्तरीय बैठकों के जरिए की जा रही है. इस बार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट –2017-18 के अन्तर्गत शराबबंदी का राज्य की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर क्या प्रभाव पड़ा है, इस पर नजर रहेगी.

  • हार की समीक्षा के लिए राहुल गांधी खुद जाएंगे गुजरात और हिमाचल प्रदेश

    हार की समीक्षा के लिए राहुल गांधी खुद जाएंगे गुजरात और हिमाचल प्रदेश

    हार की रिपोर्ट लेने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद गुजरात के दौरे पर जाने वाले हैं. पहले खबर थी कि हार की समीक्षा की जिम्मेदारी पहले गुजरात कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत और गुजरात प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी संभालेंगें. इनके बीच की चर्चा के बाद बताया जा रहा है कि 22 दिसंबर को राहुल गांधी खुद इसमें शिरकत करने अहमदाबाद पहुंचेंगे और वहां 2 से 3 दिन बिताएंगे.

  • शेयर बाजार की साप्ताहिक समीक्षा : सेंसेक्स, निफ्टी नई ऊंचाइयों पर बंद हुआ

    शेयर बाजार की साप्ताहिक समीक्षा : सेंसेक्स, निफ्टी नई ऊंचाइयों पर बंद हुआ

    बीते सप्ताह प्रमुख सूचकांक नई ऊंचाइयों पर बंद हुए, जिसमें विश्व बैंक की 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रिपोर्ट में भारत की रैकिंग 130 से बढ़कर 100 हो जाने का प्रमुख योगदान रहा.