NDTV Khabar

समीक्षा News in Hindi


'समीक्षा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बंगाल : दुर्गा पूजा पंडाल में आम लोगों की 'नो एंट्री', आयोजकों की HC से आदेश की समीक्षा करने की गुहार

    बंगाल : दुर्गा पूजा पंडाल में आम लोगों की 'नो एंट्री', आयोजकों की HC से आदेश की समीक्षा करने की गुहार

    आयोजकों के फोरम 'दुर्गोत्सव' ने बंगाल के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा से दो दिन पहले कोर्ट का रुख किया है. साथ ही कलकत्ता उच्च न्यायालय से अपने फैसले की समीक्षा करने की गुहार लगाई है. दुर्गोत्सव, दुर्गा पूजा आयोजकों का एक संगठन है. 

  • किताब की बात: क्या बिहार में मरते रहेंगे बच्चे, बिकती रहेंगी बेटियां?

    किताब की बात: क्या बिहार में मरते रहेंगे बच्चे, बिकती रहेंगी बेटियां?

    बीते साल बिहार में नीतीश कुमार ने खादी के एक मॉल का उद्घाटन किया. इसमें शक नहीं कि खादी बिकनी चाहिए. लेकिन क्या गांधी ने खादी की कल्पना एक ऐसे कपड़े के रूप में की थी जो मॉल में बिके? गांधी की खादी बिक्री के लिए नहीं, बुनकरी के लिए थी, गरीबों के लिए थी. बताने की ज़रूरत नहीं कि गांधी की खादी का यह बाज़ारीकरण दरअसल उस नई सत्ता संस्कृति का द्योतक है जिसके तहत सारा विकास एक ख़ास वर्ग को संबोधित होता है और उसे बाज़ार की कसौटी पर खरा उतरना होता है.

  • कोरोना के टीकाकरण के लिए व्यवस्था चुनाव की तरह दुरुस्त रखी जाए : पीएम मोदी

    कोरोना के टीकाकरण के लिए व्यवस्था चुनाव की तरह दुरुस्त रखी जाए : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi) ने कोरोना के हालातों की शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक में समीक्षा की, टीके के वितरण-आपूर्ति की तैयारियों के बारे जाना. उन्होंने कोविड (Covid-19) का टीका तैयार हो जाने पर उसके तेजी से टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

  • यात्रियों के लिए खुशखबरी, फेस्टिव सीजन में 15 अक्‍टूबर से 200 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे

    यात्रियों के लिए खुशखबरी, फेस्टिव सीजन में 15 अक्‍टूबर से 200 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे

    यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है. गौरतल है कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है.रेलवे ने राज्य सरकारों की जरुरतों और महामारी के हालात को देखते हुए यात्री सुविधाओं की रोज समीक्षा करने का फैसला लिया है.

  • दिल्ली की स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम, मनीष सिसोदिया ने की विषयवस्तु की समीक्षा

    दिल्ली की स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम, मनीष सिसोदिया ने की विषयवस्तु की समीक्षा

    दिल्ली (Delhi) के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम (Patriotic curriculum) की विषयवस्तु की समीक्षा करते हुए इसकी ज़रुरत पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही दिल्ली के लिए नए बोर्ड के गठन और नई पाठ्यक्रम समिति की तीसरी संयुक्त समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिसोदिया ने अब तक की प्रगति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की थी. इस पर काम तेजी से जारी है तथा अब यह अंतिम चरण में है. इसके अतिरिक्त, 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए नया पाठ्यक्रम बनाने और दिल्ली बोर्ड के गठन के लिए जुलाई 2020 में दो समितियां बनाई गई थीं. इन समितियों द्वारा नवंबर के मध्य तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने की संभावना है.

  • शीर्ष मंत्रियों, सैन्य अधिकारियों ने कोर कमांडर वार्ता से पहले लद्दाख के हालात की समीक्षा की

    शीर्ष मंत्रियों, सैन्य अधिकारियों ने कोर कमांडर वार्ता से पहले लद्दाख के हालात की समीक्षा की

    शीर्ष स्तर के मंत्रियों और सैन्य अधिकारियों ने 12 अक्टूबर को चीनी सेना पीएलए के साथ होने वाली कोर कमांडर स्तर की वार्ता के सातवें दौर की रणनीति पर शुक्रवार को बातचीत की और पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा हालात का जायजा लिया. पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के लिए रूपरेखा तैयार करने के विशेष एजेंडा के साथ कोर कमांडरों की वार्ता हो रही है.

  • महाराष्ट्र में स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं: मंत्री

    महाराष्ट्र में स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं: मंत्री

    महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में स्थिति विद्यालयों (Schools)  और महाविद्यालयों (Colleges) में कक्षाओं की अनुमति देने के लिए उपयुक्त नहीं है. सामंत ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भौतिक कक्षाओं का संचालन करना उपयुक्त नहीं है. हमने शैक्षणिक संस्थानों को विद्यार्थियों से विकासशुल्क नहीं वसूलने का भी निर्देश दिया है, क्योंकि भौतिक कक्षाएं नहीं लग रही हैं.'' 

  • बिहार चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी: चुनाव आयोग

    बिहार चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी: चुनाव आयोग

    बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा के लिए प्रदेश आए मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने बृहस्पतिवार को कहा कि चुनाव के दौरान किसी सोशल मीडिया पोस्ट से सांप्रदायिक और जातिगत हिंसा को बढ़ावा दिए जाने की "प्रमाणिक रिपोर्ट" मिलती है, तो आयोग सख्त कार्रवाई करेगा.

  • चुनाव आयोग ने बिहार के उत्पाद आयुक्त को पद से हटाया

    चुनाव आयोग ने बिहार के उत्पाद आयुक्त को पद से हटाया

    Bihar Election 2020: निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी कार्तिकेय धनजी को बिहार के उत्पाद आयुक्त के पद से हटा दिया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बुधवार को बताया कि निर्वाचन आयोग ने समीक्षा के दौरान 2008 के आईएएस अधिकारी कार्तिकेय धनजी को निरोधात्मक कार्रवाई की प्रभावशाली कार्ययोजना प्रस्तुत नहीं करने और अपर्याप्त तैयारियों को लेकर उत्पाद आयुक्त के पद से हटा दिया.

  • सीएनईएस ने कहा- ISRO 2025 में देगा शुक्र मिशन को अंजाम, फ्रांस होगा इसमें शामिल

    सीएनईएस ने कहा- ISRO 2025 में देगा शुक्र मिशन को अंजाम, फ्रांस होगा इसमें शामिल

    इसरो अध्यक्ष के. सिवन और सीएनईएस अध्यक्ष जीन यवेस ले गाल ने आपस में बातचीत की और अंतरिक्ष में भारत तथा फ्रांस के बीच सहयोग वाले क्षेत्रों की समीक्षा की. सीएनईएस ने एक बयान में कहा, ‘‘अंतरिक्ष खोज क्षेत्र में फ्रांस शुक्र ग्रह से संबंधित इसरो के मिशन में शामिल होगा जिसका 2025 में प्रक्षेपण निर्धारित है.

  • आरबीआई ने कोरम पूरा न होने के कारण मौद्रिक नीति समिति की बैठक को टाला

    आरबीआई ने कोरम पूरा न होने के कारण मौद्रिक नीति समिति की बैठक को टाला

    सरकार ने 2016 में भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के प्रोफेसर चेतन घाटे, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (डीएसई) की निदेशक पमी दुआ और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में प्रोफेसर रवींद्र ढोलकिया को चार साल के लिए एमपीसी का स्वतंत्र सदस्य बनाया था. बाहरी सदस्यों का कार्यकाल चार वर्ष है और उनकी दोबारा नियुक्ति नहीं की जा सकती है.

  • राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General of India) ने ऑफसेट से जुड़ी नीतियों को लेकर रक्षा मंत्रालय की आलोचना की है. इसी पॉलिसी के तहत सरकार ने फ्रांस की एविएशन कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल विमानों के लिए डील की है. शीर्ष ऑडिटर कैग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस फ्रेंच फर्म ने अभी तक डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन के प्रति अपने ऑफसेट शर्तों को पूरा नहीं किया है.

  • COVID-19 : PM मोदी ने 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा - टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट जरूरी

    COVID-19 : PM मोदी ने 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा - टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट जरूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर इन राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की. कोविड-19 के 63 फीसदी उपचाराधीन मरीज इन सात राज्यों में हैं.

  • सरकार ने पूर्वी लद्दाख में संपूर्ण स्थिति, अभियानगत तैयारियों की व्यापक समीक्षा की

    सरकार ने पूर्वी लद्दाख में संपूर्ण स्थिति, अभियानगत तैयारियों की व्यापक समीक्षा की

    थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने बैठक में पैंगोंग झील के उत्तर एवं दक्षिण किनारे पर भारतीय एवं चीनी बलों के फिर से आमने-सामने होने के संबंध में जानकारी दी और इस प्रकार की कोशिशों से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया.

  • सेना प्रमुख ने श्रीनगर में सुरक्षा हालातों का लिया जायजा, LoC की अग्रिम चौकियों का भी करेंगे दौरा

    सेना प्रमुख ने श्रीनगर में सुरक्षा हालातों का लिया जायजा, LoC की अग्रिम चौकियों का भी करेंगे दौरा

    जनरल एमएम नरवने वरिष्ठ कमांडरों के साथ लद्दाख और जम्मू और कश्मीर दोनों में लगातार जमीनी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं.

  • यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेन

    यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेन

    IRCTC Indian Railways Special Trains: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव (VK Yadav) ने बताया कि पहले से ही 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. यह ट्रेनें अतिरिक्त शुरू की जा रही हैं. मीडिया को संबोधित करते हुए वीके यादव ने कहा, '12 सितंबर से 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेनें शुरू की जा रही हैं. हम ये समीक्षा कर रहे हैं कि कौन सी ट्रेन के लिए ज्यादा बुकिंग कराई जा रही है ताकि हम उसी रूट पर दूसरी ट्रेन शुरू कर सकें, जिससे यात्रियों को परेशानी न हो.'

  • ड्रग कंट्रोलर का नोटिस मिलने के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल रोका

    ड्रग कंट्रोलर का नोटिस मिलने के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल रोका

    SII ने गुरुवार को औपचारिक बयान जारी कर कहा' हम हालात की समीक्षा कर रहे हैं और जब तक astrazeneca दोबारा ट्रायल शुरू नहीं करती तब तक भारत में हो रहे ट्रायल को रोक रहे हैं. हम ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के निर्देशों का पालन कर रहे हैं और आगे ट्रायल के ऊपर टिप्पणी नहीं करेंगे. आगे की अपडेट के लिए आप ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से बात कर सकते हैं.'

  • पंजाब सरकार ने कहा- राज्य में अब केवल रविवार को रहेगा लॉकडाउन 

    पंजाब सरकार ने कहा- राज्य में अब केवल रविवार को रहेगा लॉकडाउन 

    पंजाब सरकार ने बुधवार को कहा कि 30 सितंबर तक राज्य के सभी 167 निगम शहरों में अब सिर्फ रविवार को लॉकडाउन रहेगा. शनिवार को कोई लॉकडाउन नहीं होगा. सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद लॉकडाउन की कुछ पाबंदियों में ढील देने का निर्देश दिया है. 

12345»

Advertisement

समीक्षा वीडियो

समीक्षा से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com