NDTV Khabar

सरकारी बैंक


'सरकारी बैंक' - 238 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: 'कोरोना वॉरियर्स डे ' पर आज भारतीय सेना कुछ इस तरह करेगी महामारी से लड़ रहे योद्धाओं को सलाम

    Coronavirus: 'कोरोना वॉरियर्स डे ' पर आज भारतीय सेना कुछ इस तरह करेगी महामारी से लड़ रहे योद्धाओं को सलाम

    इन योद्धाओं में शामिल हैं डॉक्टर, नर्स, पुलिस, डिलीवरी कर्मी, स्वच्छता कर्मी, बैंक कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और मीडिया कर्मी. यह दिन बड़ा अद्भुत दिन है, जब सेना कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाएगी. यह वो लोग हैं, जो अपनी जान पर खेलकर कोरोना पीड़ितों की सेवा में लगे हुए हैं. सेना ने आज के दिन को 'कोरोना वॉरियर्स डे' का नाम दिया है.

  • Coronavirus: कोरोना योद्धाओं को सेना का सलाम, कल अस्पतालों पर होगी फूलों की बारिश, VIDEO जारी किया

    Coronavirus: कोरोना योद्धाओं को सेना का सलाम, कल अस्पतालों पर होगी फूलों की बारिश, VIDEO जारी किया

    Coronavirus: चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को घोषणा की कि सशस्त्र सेनाएं रविवार को होने वाले विभिन्न सैन्य अभ्यासों के माध्यम से कोरोना योद्धाओं के प्रति अपना आभार व्यक्त करेंगी. सेना के मुताबिक मौजूदा संकट के दौरान, डॉक्टरों,नर्सों, पुलिस कर्मियों, मीडिया, स्वच्छता कर्मियों, डिलीवरी कर्मियों, बैंक कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और स्थानीय स्टोर के मालिकों ने अपने जीवन को दांव पर लगाकर राष्ट्र की सेवा की है. ये वह लोग हैं जिन्होंने पर्दे के पीछे रहकर इस चुनौतीपूर्ण समय में देश को एक सूत्र में पिरोया है. सशस्त्र सेनाएं इन महान भारतीयों को उनकी निःस्वार्थ सेवा के लिए धन्यवाद देना चाहती है.

  • यस बैंक संकट के चलते सरकारी बैंकों के हाथों निजी बैंक खो सकते हैं जमा राशि: रिपोर्ट

    यस बैंक संकट के चलते सरकारी बैंकों के हाथों निजी बैंक खो सकते हैं जमा राशि: रिपोर्ट

    यस बैंक संकट से निजी क्षेत्र के बैंकों पर जमाकर्ताओं का भरोसा घटा है और इसके चलते छोटे बैंकों को सरकारी बैंकों के हाथों जमा राशि खोनी पड़ सकती है.  वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की शोध रिपोर्ट में यह बात कही गई. यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब निजी क्षेत्र के कई ऋणदाताओं ने मार्च तिमाही में जमा राशि घटने की सूचना दी है.  इस तिमाही के दौरान ही यस बैंक का संकट पैदा हुआ था. 

  • कोरोना सहायता: सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में पांच-पांच सौ रुपये डालने का काम पूरा किया

    कोरोना सहायता: सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में पांच-पांच सौ रुपये डालने का काम पूरा किया

    सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है. लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकासी अब कर सकती हैं. भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने लाभार्थियों द्वारा पैसा निकालने में अफरातफरी से बचने और सामाजिक दूरी की जरूरत को पूरा करने को अप्रैल माह में सभी बैंकों के लिए सारिणी तय की है. बैंक शाखाओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए यह पैसा महिला खाताधारकों के खातों में पांच दिन में स्थानांतरित किया गया.

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन : तीन महीने तक किसी भी तरह के लोन की EMI नहीं वसूलेगा कोई भी सरकारी बैंक

    कोरोनावायरस लॉकडाउन : तीन महीने तक किसी भी तरह के लोन की EMI नहीं वसूलेगा कोई भी सरकारी बैंक

    देश में कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच कोई भी सरकारी बैंक किसी भी तरह के लोन की ईएमआई अगले तीन महीने तक वसूल नहीं करेगा.

  • महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार ने इस बाबत शुक्रवार को सभी विभागों को एक परिपत्र जारी किया. रिजर्व बैंक ने कुछ राज्यों द्वारा निजी बैंकों में खाते बंद कर सरकारी बैंकों में खोलने की खबरों को लेकर बृहस्पतिवार को सभी राज्यों को पत्र लिखकर ऐसा नहीं करने की अपील की थी. महाराष्ट्र सरकार के वित्त विभाग ने परिपत्र में कहा, 'सभी सरकारी कार्यालयों, सरकारी उपक्रमों और निगमों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि बैंकिंग से संबंधी उनके सारे क्रिया-कलाप सिर्फ सरकारी बैंकों के साथ ही हों.'

  • भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कहा कि ऋणदाता बोर्ड ने यस बैंक लिमिटेड में 725 करोड़ के शेयर की खरीदारी पर सहमति दे दी है. इन शेयर को 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदा जाएगा. इस घोषणा से साफ है कि सरकारी ऋणदाता एसबीआई आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये की पूंजी लगाएगा. गुरुवार को एसबीआई के केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने बताया कि 11 मार्च को आयोजित एक मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि एसबीआई की यस बैंक में 49 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी रहेगी.

  • विलय में लगे सरकारी बैंकों के प्रमुखों से गुरुवार को मिलेंगी वित्तमंत्री सीतारमण

    विलय में लगे सरकारी बैंकों के प्रमुखों से गुरुवार को मिलेंगी वित्तमंत्री सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आपस में विलय करने में लगे सरकारी क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ गुरुवार को मुलाकात करेंगी. कुछ अलग-अलग समूहों में इन बैंकों का एक अप्रैल से विलय होने जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में वित्त मंत्री विलय की योजना और तैयारियों की समीक्षा करेंगी.

  • येस बैंक संकट: मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- भारतीय बैंक पूरी तरह सेफ, डरने की कोई वजह नहीं

    येस बैंक संकट: मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- भारतीय बैंक पूरी तरह सेफ, डरने की कोई वजह नहीं

    येस बैंक में वित्तीय संकट के बाद उसमें जमा धन की निकासी पर नियंत्रण लगा दिया गया है. उसके बाद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास और मुख्य आर्थिक सलाहकार सहित शीर्ष सरकारी अधिकारी चिंतित जमाकर्ताओं और निवेशकों को भरोसा दिलाने के लिए बयान दे चुके हैं.

  • Yes बैंक संकट के बीच महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजि‍त पवार ने राज्‍य सरकार के पैसों को लेकर कही यही बात...

    Yes बैंक संकट के बीच महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजि‍त पवार ने राज्‍य सरकार के पैसों को लेकर कही यही बात...

    महाराष्ट्र सरकार अपना कोष सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रखेगी. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि सरकार का पैसा सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा कराया जाए, निजी क्षेत्र के बैंकों में नहीं.

  • वेतन संशोधन की मांग को लेकर सरकारी बैंकों के कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल पर

    वेतन संशोधन की मांग को लेकर सरकारी बैंकों के कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल पर

    सरकारी बैंकों के कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे. इससे सामान्य बैंकिंग कामकाज प्रभावित हो सकता है. वेतन संशोधन को लेकर प्रबंधन के साथ बातचीत में सहमति नहीं बनने के बाद बैंक यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है.

  • सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं

    सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं

    मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बहाल करने के प्रशासन के आदेश के बावजूद बुधवार को जम्मू क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में सुबह यह सेवाएं शुरू नहीं हुईं. एक दिन पहले प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों विशेषकर अस्पताल और बैंक जैसी अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले संस्थानों में इंटरनेट सेवाएं बहाल करने का आदेश दिया था. बहरहाल जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अभी शुरू नहीं हुई है क्योंकि लोगों के मोबाइल फोनों पर इंटरनेट डेटा के संकेत नहीं मिल रहे हैं.

  • ये हैं इस साल की 5 बड़ी भर्तियां, रेलवे ने निकाली इस साल की सबसे बड़ी वैकेंसी

    ये हैं इस साल की 5 बड़ी भर्तियां, रेलवे ने निकाली इस साल की सबसे बड़ी वैकेंसी

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए साल 2019 में कई बड़ी भर्तियां निकली. इस साल रेलवे (Railway, RRB), बैंक, एसएससी और पुलिस विभाग में बंपर वैकेंसी निकाली गई. इनमें से सबसे ज्यादा नौकरी रेलवे ने निकाली. साल के शुरुआत में ही रेलवे ने विभिन्न कैटेगरी के तहत कई पदों पर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन निकाले.

  • PNB घोटाला: नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

    PNB घोटाला: नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

    नीरव मोदी और उसका चाचा मेहुल चोकसी पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी है. यह गारंटी पत्र जारी करने में कथित धोखाधड़ी से जुड़ा है जिसकी वजह से सरकारी बैंक को दो अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था. नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था और अभी प्रत्यर्पण प्रक्रिया लंबित है.

  • RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

    RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

    बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.53 पर बंद हुआ था. इस बीच ब्रेंट कच्चा तेल 0.16 प्रतिशत गिरकर 62.90 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 781.06 करोड़ रुपये की बिकवाली की. दस वर्ष की परिपक्वता वाली अवधि के सरकारी बांड पर शुरुआती कारोबार में प्रतिफल 6.46 प्रतिशत पर चल रहा है.

  • IBPS SO 2019: स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 1,163 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    IBPS SO 2019: स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 1,163 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    IBPS SO परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है. इच्छुक लोग ibps.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन (IBPS SO Registration) कर सकते हैं. स्पेशलिस्ट ऑफिसर (IBPS SO) के 1,163 पदों पर भर्तियां होनी हैं. ये भर्तियां देश के विभिन्न बैंकों में की जाएगी.

  • Sarkari Naukri: IBPS SO परीक्षा के माध्यम से बैंकों में 1,163 पदों पर होगी भर्ती, नजदीक है आवेदन की आखिरी तारीख

    Sarkari Naukri: IBPS SO परीक्षा के माध्यम से बैंकों में 1,163 पदों पर होगी भर्ती, नजदीक है आवेदन की आखिरी तारीख

    Sarkari Naukri: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल (IBPS) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर (IBPS SO) के पदों पर वैकेंसी निकाली थी. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 नवंबर 2019 है. इच्छुक लोग IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • एसबीआई की रिपोर्ट से उठा सवाल, क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?

    एसबीआई की रिपोर्ट से उठा सवाल, क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?

    मूडीज की रिपोर्ट के बाद हालात संभले भी नहीं थे कि सरकारी बैंक एसबीआई ने ये कहकर सबको चौंका दिया है कि अर्थव्यवस्था की विकास दर दूसरी तिमाही में गिरकर 4.2 फीसदी रह जाएगी. यानी सरकार अर्थव्यवस्था को नहीं संभाल पा रही है. एसबीआई की रिपोर्ट से ये सवाल उठने लगा है कि क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com