NDTV Khabar

सरकारी स्कूल


'सरकारी स्कूल' - 236 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    ओडिशा के गंजम जिले में एक सरकारी स्कूल के प्रभारी को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच किए बिना 87 छात्रों को पास कर 10वीं कक्षा में भेजने के मामले में निलंबित कर दिया गया है.

  • कश्मीर में सोमवार को दोबारा खुल जाएंगे स्कूल और सरकारी दफ्तर- सूत्र

    कश्मीर में सोमवार को दोबारा खुल जाएंगे स्कूल और सरकारी दफ्तर- सूत्र

    कश्मीर टाइम्स की एक्जीक्यूटिव एडिटर अनुराधा भसीन ने धारा 370 के हटने के बाद घाटी में कामकाजी पत्रकारों पर लगी पाबंदियों को चुनौती दी है. याचिका पर सुनवाई के दौरान प्रधान न्यायाधीश ने सुनवाई करते हुए कहा, 'हमने सुबह पेपर में पढ़ा है कि लैंडलाइन सर्विस शुरू ही गई है. इस पर अनुराधा भसीन की ओर से कहा गया है कि सिर्फ कुछ लैंडलाइन चालू हैं. इस पर केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि कश्मीर टाइम्स जम्मू से छपता है दिन पर दिन सेवाएं शुरू हो रही हैं. हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं.

  • स्कूल में रोज पढ़ाई करने आती है लंगूर, टीचर बोले- 'किताबें पढ़ती है और बच्चों के साथ लंच करती है...'

    स्कूल में रोज पढ़ाई करने आती है लंगूर, टीचर बोले- 'किताबें पढ़ती है और बच्चों के साथ लंच करती है...'

    आंध्र प्रदेश के वेंगालामपल्ली गांव के सरकारी स्कूल में एक स्पेशल स्टूडेंट पढ़ाई करने आती है.किताब देखकर पढ़ाई करती है और बच्चों के साथ खेलती है और उन्हीं के साथ लंच भी करती है. ये कोई दूसरी स्टूडेंट हीं बल्कि दो साल की मादा लंगूर है.

  • जम्मू में आज स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, सुबह 6 बजे से धारा 144 होगी लागू

    जम्मू में आज स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, सुबह 6 बजे से धारा 144 होगी लागू

    जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार रात कहा कि सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने की सलाह दी गयी है.' अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है, जहां खतरे की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा बलों की तैनाती कई गुना बढ़ा दी गई है.

  • सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    मध्यप्रदेश के कटनी जिले में एक सरकारी मिडिल स्कूल के छात्रों को स्कूल के चपरासी द्वारा बेरहमी से पीट जाने का वीडियो वायरल हो गया है. इसके बाद घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने शुक्रवार को जांच का आदेश दिया है. वीडियो में जिले की बड़वारा तहसील के शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय का चपरासी जयप्रकाश मिश्रा नशे की धुत्त होकर छात्रों को पीटते हुए दिखाई दे रहा है. चपरासी ने छात्रों को क्यों पीटा, इसका कारण फिलहाल पता नहीं चला है. मामले की जांच की जा रही है.

  • उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती उनके गांव लमही मनाया गया. सरकारी महकमों ने अपनी फ़र्ज़ अदायगी की तो प्राइवेट स्कूल, रंगकर्मी, साहित्यकार और पत्रकारों ने भी अपने कथाकार को याद किया. अब पूरे साल उन्हें सभी उनके अपने हाल पर छोड़ देंगे. तमाम घोषणाओं के बावजूद मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव आज भी उपेक्षा का शिकार है. मुंशी जी की जयंती पर उनके पात्र होरी, माधव, घीसू की गहरी संवेदना से जुड़े कलाकार नाटक के जरिए उन्हें याद कर रहे थे. लमही में हर साल उनका जन्म दिवस मनाया जाता है. सरकारी महकमे फ़र्ज़ अदायगी का टेंट भी लगाते हैं. स्मारक स्थल पर कार्यक्रम होते हैं और गांव में मेले जैसा माहौल रहता है. लेकिन अपने कथाकार के प्रति एक दिन के इस प्यार पर गांव के लोगों के अंदर एक दर्द भी है.

  • MP और पुदुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने किया दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा, कहा- केजरीवाल सरकार ने शिक्षा में अच्छा काम किया

    MP और पुदुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने किया दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा, कहा- केजरीवाल सरकार ने शिक्षा में अच्छा काम किया

    कांग्रेस शासन वाले दो राज्य मध्य प्रदेश और पुडुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा किया और शिक्षा के क्षेत्र में किये कामों की तारीफ की. 

  • मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब विधायक जी की ड्यूटी बजा रहे हैं. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकारी टीचरों को गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नियुक्त किया जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद कई विधायकों को लिपिकीय कार्यों के लिए शिक्षकों की सेवाओं की सहुलियत दी गई है. बड़वारा कटनी से विधायक विजय राघवेन्द्र सिंह, सरदारपुर धार से विधायक प्रताप ग्रेवाल, दोनों कांग्रेस विधायक हैं. दोनों के पास टाइपिंग जैसे काम के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. वैसे सरकारी आदेश कहता है कि पढ़ाने-लिखाने के अलावा शिक्षकों से और कोई काम नहीं लिया जा सकता.

  • हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    इसी कड़ी के तहत सोमवार को उन्होंने ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और फ़िल्म 'थ्री इडियट्स' में आमिर खान ने जिस फुंसुख वांगड़ू का किरदार निभाया उस लद्दाख के शिक्षाविद सोनम वांगचु को दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा कराया. हमारे सहयोगी ने उनसे बात की.

  • दिल्ली के स्कूल में बच्चों से मजदूरों की तरह काम करवाने का VIDEO वायरल, AAP ने की यह मांग

    दिल्ली के स्कूल में बच्चों से मजदूरों की तरह काम करवाने का VIDEO वायरल, AAP ने की यह मांग

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम के एक स्कूल का वीडियो सामने आया है, जिसमें वहां पढ़ने वाले बच्चों से बोरों में पत्थर रखवाए जा रहे हैं. मज़दूरों की तरह बच्चों से इस तरह का काम करवाने के लिए अब स्कूल प्रिंसिपल और नगर निगम के अफसरों को नोटिस भेजा गया है.

  • मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया था कि उसने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में क्लास रूमों के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया है. बीजेपी के नेताओं ने इस बारे में दिल्ली पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी. अब दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जारत से दिल्ली पुलिस ने इस मामले को एंटी करप्शन ब्रांच यानी एसीबी को भेज दिया है. यानी अब एसीबी भी इस मामले की जांच करेगी कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में क्लास रूम बनवाने में कोई भ्रष्टाचार हुआ है या नहीं.

  • दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली सरकार के स्कूल में एक बच्चे के सिर पर पंखा गिरने के मामले में शिक्षा निदेशालय ने कार्रवाई करते हुए स्कूल के वाइस प्रिंसिपल को तत्काल प्रभाव से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर कर दिया है. पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी सर्वोदय बाल विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल सतीश लक्ष्मणराव नन्दनवार को शिक्षा निदेशालय ने तुरंत प्रभाव से खजूरी खास के सर्वोदय बाल विद्यालय में जॉइन करने का आदेश दिया है. साथ ही आदेश में यह भी लिखा है कि इस आदेश को पूरा ना करने पर मामले को गंभीरता से लिया जाएगा.

  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.

  • MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    आज के समय में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल के बाद कोचिंग भेजते हैं. पढ़ाई को ज्यादा से ज्यादा समय देने और अच्छी तैयारी के लिए बच्चें प्राइवेट कोचिंग में पढ़ते हैं. लेकिन कोचिंग की फीस हर कोई देने में सक्षम नहीं होता. ऐसे में बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी. भोपाल कलेक्टर ने बच्चों को फ्री कोचिंग मुहय्या कराने के लिए एक पहले शुरु की. भोपाल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब फ्री कोचिंग दी जाएगी.

  • अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया की इन सीसीटीवी कैमरों का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की लाइव फीड अपने मोबाइल पर देख सकते हैं. यानी कि माता पिता को उनके बच्चे की क्लास की लाइव फीड मिलेगी जिससे वो देख सकें कि बच्चा क्या कर रहा है, बच्चा सुरक्षित है या नहीं.

  • स्कूलों में कमरे बनवाने में घोटाले के आरोप पर मनीष सिसोदिया ने बीजेपी नेताओं को भेजा नोटिस

    स्कूलों में कमरे बनवाने में घोटाले के आरोप पर मनीष सिसोदिया ने बीजेपी नेताओं को भेजा नोटिस

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बनाए गए स्कूलों के कमरे को लेकर फर्जी आरोपों के लिए दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी और उनकी पार्टी के सहयोगियों विजेंद्र गुप्ता और प्रवेश वर्मा को कानूनी नोटिस भेजा है .

  • सरकारी स्कूलों में प्रिंसिपलों के 70 फीसदी पद खाली, दावा करके खुद घिर गई बीजेपी

    सरकारी स्कूलों में प्रिंसिपलों के 70 फीसदी पद खाली, दावा करके खुद घिर गई बीजेपी

    दिल्ली में बीजेपी ने बुधवार को दिल्ली के सरकारी स्कूलों पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 70% प्रिंसिपल और 51% अध्यापकों के पद खाली पड़े हैं. यह रिपोर्ट बीजेपी समर्थित थिंक टैंक माने जाने वाले PPRC यानी पीपल पॉलिसी रिसर्च सेंटर ने तैयार की है.

  • अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे. इसके लिए बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन बिहार कार्यक्रम तकनीक के तहत पहले चरण में राज्य के 3106 माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू करने का फैसला किया है. बिहार के 38 जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों सहित तेज तर्रार शिक्षकों के चयन के बाद 228 लोगों को उन्नयन बांका के 'एक्सपर्ट मास्टर ट्रेनर' द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. बांका में पहले से ही प्रारंभ उन्नयन कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास चलाए जा रहे हैं. बांका के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की पहल पर शुरू की गई उन्नयन बांका तकनीक को पूरे बिहार में लागू किया जा रहा है.