NDTV Khabar

सरकारी स्कूल


'सरकारी स्कूल' - 259 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली-NCR के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिनों तक (14-15 नवंबर) बंद रखने का फैसला किया गया है.

  • सरकारी स्कूल के एक कमरे में ठूंस-ठूंस कर बंद किए गए आवारा गौवंश, 17 गाय-बैलों की मौत

    सरकारी स्कूल के एक कमरे में ठूंस-ठूंस कर बंद किए गए आवारा गौवंश, 17 गाय-बैलों की मौत

    ग्वालियर जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर डबरा तहसील के समूदन गांव में आवारा घूम रहे गौवंशों को सरकारी स्कूल के एक छोटे से कमरे में कथित रूप से सात दिन तक बिना चारा-पानी के ठूंस-ठूंस कर बंद कर दिया गया, जिससे आठ गायों सहित 17 गौवंश की मौत हो गई. इलाके में बदबू फैलने के बाद बुधवार रात को सभी शवों को कमरे से बाहर निकाला गया.

  • मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मुताबिक, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में मंगलवार को वित्तमंत्री ने कहा, "मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि राजन जो कुछ भी कहते हैं, वही महसूस करते हैं... और आज, मैं यहां उन्हें पूरा सम्मान देते हुए यह सच्चाई आप सबके सामने रखना चाहती हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने उससे ज़्यादा बुरा वक्त कभी नहीं देखा, जब सिंह और राजन की जोड़ी प्रधानमंत्री और RBI गवर्नर के रूप में काम कर रही थी... उस वक्त, हममें से किसी को भी उस बारे में पता नहीं था..."

  • बेटी से शिक्षक ने की छेड़छाड़, शिकायत वापस लेने का बनाया जा रहा था दबाव, पिता ने उठा लिया यह कदम...

    बेटी से शिक्षक ने की छेड़छाड़, शिकायत वापस लेने का बनाया जा रहा था दबाव, पिता ने उठा लिया यह कदम...

    दसवीं में पढ़ने वाली अपनी 16 वर्षीय बेटी से एक सरकारी स्कूल के शिक्षक द्वारा कथित तौर पर छेड़छाड़ करने और इस संबंध में दर्ज मामले को स्कूल की प्रिंसिपल सहित कुछ अन्य लोगों द्वारा वापस लेने का दबाव बनाए जाने से तंग आकर एक व्यक्ति ने बिजली के टावर से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

  • इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

    वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं. इंदौर जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर, देपालपुर विकासखंड का गांव है गिरोता. यहां के सरकारी हाईस्कूल में वासुदेव पंचाल (53) की खास पहचान है.

  • इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    इंदौर के इस स्कूल में 23 साल से चपरासी पढ़ा रहा है संस्कृत

    नाम है वासुदेव पांचाल, पद है सरकारी स्कूल में भृत्य (चपरासी) का, काम करते हैं झाड़ू-पोंछा लगाने और बच्चों को संस्कृत पढ़ाने का. यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, मगर बात है सोलह आने सच. वासुदेव पिछले 23 साल से स्कूल में संस्कृत पढ़ाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता

    अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता

    हरियाणा सरकार ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा ली जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की वैधता पांच साल से बढ़ाकर सात साल कर दी है. इससे संबंधित प्रस्ताव को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गत दिनों हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की अवधि बढ़ाने के लिए बैठक हुई थी.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    वी सरवनन नाम का शिक्षक बुदनसांथई गांव स्थित सरकारी पंचायत स्कूल में कार्यरत है. जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल के शौचालय में कथित रूप से यौन संबंध बनाने को लेकर ग्रामीणों ने शिक्षक और महिला के खिलाफ शिकायत दी है.

  • यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश में आज़मगढ़ के जिलाधिकारी ने एक स्कूल में बच्चों द्वारा कथित रूप से झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर एक पत्रकार को गिरफ्तार करने के मामले की जांच के सोमवार को आदेश दिए. उनके साथी पत्रकार सुधीर सिंह ने आरोप लगाया है कि पत्रकार को सरकारी काम में बाधा डालने और रंगदारी मांगने के झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है.

  • Chandrayaan-2 : किसान के बेटे और सरकारी स्कूल से पढ़े वैज्ञानिक ने दिया मिशन चंद्रयान-2 को अंजाम

    Chandrayaan-2 : किसान के बेटे और सरकारी स्कूल से पढ़े वैज्ञानिक ने दिया मिशन चंद्रयान-2 को अंजाम

    चांद पर पहुंचने के भारत के सपने के पीछे जो ख़ास लोग हैं उनमें प्रमुख हैं डॉ के सिवन जो एक किसान के बेटे और एक कामयाब ऐरोनॉटिकल इंजीनियर हैं. डॉ के सिवन इसरो के चेयरमैन होने के नाते इस अभियान की अगुवाई कर रहे हैं. उन्हें भारत का रॉकेट मैन भी कहा जाता है. अंतरिक्ष में एक साथ 104 सैटलाइट छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में उनकी बड़ी भूमिका रही है. मिशन चंद्रयान-2 के हर पल पर नजर रख रहे के सिवन ने एनडीटीवी से कहा, मैं एक ग़रीब घर से आता हूं, मेरा परिवार किसानी करता है. मैं तमिल मीडियम में सरकारी स्कूल से पढ़ा हूं.  

  • Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    Teachers' Day : शिक्षक हैं या सुपरमैन! तीन क्लास, 18 पीरियड; पढ़ाने के साथ दफ्तर संभालने वाला एक टीचर

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पर कई शिक्षक सम्मानित हो रहे हैं, लेकिन कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो बगैर सम्मान सुपरमैन हैं.. चौंकिए मत, यह हकीकत है, देश के नक्सल प्रभावित इलाकों की. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के कांकेर में ऐसे कई स्कूल हैं जहां शिक्षा व्यवस्था चौंकाने वाली है. कोयलीबेड़ा में तो 82 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां पढ़ने वाले कक्षा पहली से पांचवी तक के हजारों बच्चे आज भी एक-एक शिक्षक के भरोसे बैठे हैं.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों में बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत जयपुर से की है.

  • यूपी में कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार होंगे सरकारी स्कूल

    यूपी में कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार होंगे सरकारी स्कूल

    उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदलने के बाद सरकार शहरों में इसे लागू करने की योजना बना रही है. नवनियुक्त बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने इसके लिए मुख्यमंत्री से सहमति ले ली है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि शहरों में प्राथमिक विद्यालयों की खस्ता हालत को दुरुस्त कर उन्हें कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार किया जाएगा.

  • UP Police: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान, यूपी पुलिस में होगी 50,000 से अधिक भर्तियां

    UP Police: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान, यूपी पुलिस में होगी 50,000 से अधिक भर्तियां

    UP Police Recruitment: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यूपी पुलिस (UP Police) में बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कालपी में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन करते हुए इसकी घोषणा की. मुख्यमंत्री कार्यलय उत्तर प्रदेश ने भर्ती के संबंध में ट्वीट भी किया है.

  • उत्तर प्रदेश: सरकारी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने फैलाई बच्चा चोरी होने की अफवाह, जांच में ऐसे सामने आई सच्चाई

    उत्तर प्रदेश: सरकारी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने फैलाई बच्चा चोरी होने की अफवाह, जांच में ऐसे सामने आई सच्चाई

    सिधौली सर्कल अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज के उप-प्रधानाचार्य रूपेश सिंह को यह अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया कि प्राइमरी सेक्शन के दो छात्र पिछले दो दिनों से लापता हैं और संभवत: बच्चा चोरों का शिकार बन गए हैं. अधिकारी ने कहा, "उन्होंने (उप प्रधानाचार्य) कॉलेज के प्रिंसिपल और अन्य शिक्षकों को भी इसकी जानकारी दी. यह अफवाह इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई

  • रिटायरमेंट के दिन टीचर ने किया पत्नी का सपना पूरा, हेलीकॉप्टर में बैठकर स्कूल से पहुंचे घर

    रिटायरमेंट के दिन टीचर ने किया पत्नी का सपना पूरा, हेलीकॉप्टर में बैठकर स्कूल से पहुंचे घर

    अपनी पहली हवाई यात्रा को आनंददायक बताते हुए मीणा ने बाद में कहा, ‘हम दोनों (दंपत्ति) ने पहली बार हवाई यात्रा की. बहुत आनंद आया. उन्होंने कहा कि इस ‘हेलीकाप्टर यात्रा’ पर लगभग पौने चार लाख रुपये का खर्च आया. मीणा ने 34 साल से अधिक समय तक शिक्षक के रूप में सेवाएं दीं. उनके दोनों बेटे सरकारी सेवा में हैं.