NDTV Khabar

सरदार पटेल


'सरदार पटेल' - 217 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के राज्यपाल ने किया दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन

    दिल्ली के राज्यपाल ने किया दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन

    Worlds Largest COVID-19 Care Centre: आइटीबीपी (ITBP) ने रविवार से विश्व के सबसे बड़े कोरोना केयर सेंटर का संचालन शुरू किया. इस सेंटर का नाम सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर है. इसके साथ ही अस्पताल में कोविड-19 (COVID-19) पॉजिटिव मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है. दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यह अब तक का सबसे बड़ा चिकित्सीय अभियान है, जहां एक ही केंद्र पर 10,000 से भी ज्यादा मरीजों को लाकर उनका इलाज किया जाना संभव हो सकेगा.

  • पीवी नरसिम्हा राव बीजेपी के प्रधानमंत्री नहीं थे : अभिषेक मनु सिंघवी

    पीवी नरसिम्हा राव बीजेपी के प्रधानमंत्री नहीं थे : अभिषेक मनु सिंघवी

    कांग्रेस के दिग्गज नेता और देश के प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव का जन्मदिन है. देश में आर्थिक सुधार का कदम उठाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री को  पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के जरिए श्रद्धांजलि दी है. वहीं राव की पार्टी कांग्रेस की ओर से भी सुबह आधिकारिक ट्विटर हैंडल से श्रद्धांजलि दी गई है. लेकिन आज 3 बजे हुई प्रेस कॉन्फ्रेस में जब एनडीटीवी के पत्रकार उमाशंकर सिंह ने पूछा, 'सोनिया या राहुल गांधी ने अभी तक  राव को श्रद्धांजलि क्यों नहीं दी है', इस पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह मजाक हो गया है कभी सरदार पटेल से लेकर, सुभाष चंद्र बोस और कभी नरसिम्हा राव तक चले जाते हैं कि हमने सबका तिरस्कार किया है. उन्होंने कहा कि नरसिम्हा राव बीजेपी के प्रधानमंत्री नहीं थे.

  • गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सुविधा केंद्र का लिया जायजा

    गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सुविधा केंद्र का लिया जायजा

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छतरपुर में बने राजधानी के सबसे बडे़ कोविड सुविधा केंद्र का जायजा लिया. इस केंद्र का नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल रखा गया है. 2,000 बिस्तरों की सुविधा वाले इस सेंटर को शुक्रवार से शुरू कर दिया गया. गौरतलब है कि यहां हेल्थ स्टाफ के तौर पर आईटीबीपी के जवान कार्यरत हैं.

  • कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी 4.7 लाख RT-PCR किट

    कोरोना से जंग: Covid-19 के टेस्ट के लिए ICMR ने दिल्ली सरकार को दी  4.7 लाख RT-PCR किट

    4.7 लाख RT-PCR किट दिल्ली सरकार को सौंपी है. इसके अलावा ICMR की तरफ से दिल्ली सरकार को 50,000 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट्स भी मुफ्त दी गई हैं. साथ ही दिल्ली के छतरपुर में 2000 बेड की सुविधा वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर मेडिकल और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स द्वारा ऑपरेट होगा. 

  • Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

    Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

    Delhi Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में बनाया गया सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर और अस्पताल मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार हो चुका है. इस सेंटर में 10 हजार बेड की क्षमता है जिसमें से दो हजार बेड मरीजों के उपयोग के लिए तैयार हो चुके हैं. यह सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. इस सेंटर में सामान्य लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए जरूरी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां के 10 फीसदी बेडों पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी.

  • फेक न्यूज़ से जूझ रहे थे सरदार पटेल भी

    फेक न्यूज़ से जूझ रहे थे सरदार पटेल भी

    मेवात में तीस हज़ार मेव मुसलमानों को मारा गया था. इस घटना के बारे में इतिहासकार यास्मिन खान ने लिखा है कि पास की दो रियासतों के पास अपनी छोटी-सी टुकड़ी थी.

  • ट्विटर पर आनंद महिंद्रा ने साझा की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के साथ वाली तस्वीर

    ट्विटर पर आनंद महिंद्रा ने साझा की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के साथ वाली तस्वीर

    ट्विटर के माध्यम से महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने गुजरात स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' में अपने अनुभव को साझा करते हुए एक तस्वीर साझा की. 74 लाख फॉलोअर्स वाले अपने अकाउंट से बिजनेस टाइकून ने ट्वीट कर कहा, "बेशकीमती यादों वाली मेरी एल्बम के लिए. 'मार्वल (कॉमिक्स) के चरित्र वाले नहीं, बल्कि असली आयरन मैन के चरणों में." तस्वीर में उन्हें गुजरात स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के समक्ष खड़ा देखा जा सकता है. 

  • इवांका ट्रंप ने भारत दौरे के लिए रिपीट की अपनी ड्रेस, कीमत है 1.7 लाख रुपये

    इवांका ट्रंप ने भारत दौरे के लिए रिपीट की अपनी ड्रेस, कीमत है 1.7 लाख रुपये

    इवांका ट्रंप दूसरी बार भारत आईं हैं. इवांका सोमवार को जब अहमदाबाद के सरदार वल्‍लभ भाई पटेल अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरीं तब उन्‍होंने खूबसूरत बेबी ब्‍लू और रेड कलर की मिडी फ्लोरल प्रिंट ड्रेस पहनी हुई थी.

  • डोनाल्ड ट्रंप दो दिन में क्या करेंगे, कहां जाएंगे और किन कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, जानें पूरा शेड्यूल

    डोनाल्ड ट्रंप दो दिन में क्या करेंगे, कहां जाएंगे और किन कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, जानें पूरा शेड्यूल

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा के पहले चरण में सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे. ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को लेकर एयर फोर्स वन विमान सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न 11 बज कर 37 मिनट पर उतरा. ट्रंप का 11 बजकर 40 मिनट पर अहमदाबाद में उतरने का कार्यक्रम था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए सोमवार की सुबह अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे.

  • डोनाल्‍ड ट्रंप की यात्रा से पहले स्वागत के लिए बनाया गया स्टेडियम का प्रवेश द्वार गिरा

    डोनाल्‍ड ट्रंप की यात्रा से पहले स्वागत के लिए बनाया गया स्टेडियम का प्रवेश द्वार गिरा

    राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां एक रोडशो करेंगे और बाद में मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे जहां एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है.

  • 19 फरवरी का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं, बढ़ाएं अपनी नॉलेज

    19 फरवरी का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं, बढ़ाएं अपनी नॉलेज

    कुछ लोगों में कुछ ऐसी विलक्षण प्रतिभा होती है, जो उन्हें बाकी सबसे अलहदा और खास बना देती है. अपनी सधी उंगलियों से पत्थर और मिट्टी में प्राण फूंकने वाले देश के महान शिल्पकार राम वी सुतार भी एक ऐसी ही शख्सियत हैं. वह ऐसी खूबसूरत प्रतिमाएं गढ़ते हैं कि डीलडौल से लेकर चेहरे के भाव तक सब मानो सजीव सा जान पड़ता है. गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा का मूल स्वरूप भी इस महान शिल्पकार ने तैयार किया है.

  • अमित शाह का दिल्ली पुलिस को सुझाव, कहा- ''शरारती तत्वों से निपटते वक्त सयंम से काम लेना चाहिए''

    अमित शाह का दिल्ली पुलिस को सुझाव, कहा- ''शरारती तत्वों से निपटते वक्त सयंम से काम लेना चाहिए''

    शाह ने कहा कि पुलिस की रचनात्मक आलोचना का हमेशा से स्वागत है लेकिन यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि 35 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने कर्तव्य निर्वहन करते हुए अपनी जान दी है. गृह मंत्री ने अपने बयान में दिल्ली पुलिस के उन पांच कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के दौरान अपनी जान गंवाई थी. 

  • नेहरू-पटेल संबंधों को लेकर जंग, रामचंद्र गुहा ने कहा- फेक न्यूज़ को प्रमोट करना विदेश मंत्री का काम नहीं

    नेहरू-पटेल संबंधों को लेकर जंग, रामचंद्र गुहा ने कहा- फेक न्यूज़ को प्रमोट करना विदेश मंत्री का काम नहीं

    नेहरू-पटेल के बीच टकराव का जो सिद्धांत पेश किया जाता है, उसको एक नई छौंक मिली है. नारायणी बासु ने वीपी मेनन की जो जीवनी लिखी है, उसमें बताया है कि नेहरू, कैबिनेट से पटेल को बाहर रखना चाहते थे. इसको लेकर अब ट्विटर जंग शुरू हो गई है. जवाहरलाल नेहरू नहीं चाहते थे कि सरदार पटेल को आजादी के बाद पहली कैबिनेट में शामिल किया जाए. नारायणी बासु ने पूर्व नौकरशाह वीपी मेनन की जो जीवनी लिखी है, उसमें ये दावा किया है.

  • झुग्गियों पर न पड़ जाए डोनाल्ड ट्रंप की नजर! अहमदाबाद में चल रहीं तैयारियां

    झुग्गियों पर न पड़ जाए डोनाल्ड ट्रंप की नजर! अहमदाबाद में चल रहीं तैयारियां

    अहमदाबाद नगर निगम इंदिरा ब्रिज से सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने वाली रोड के किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे दीवार बना रही है. बताया जा रहा है कि यह दीवार इसलिए बनाई जा रही है कि ताकि भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ये झुग्गी-झोपड़ियां न दिखें. अपने दो दिनों के भारत दौरे के दौरान ट्रंप अहमदबाद भी जाएंगे. वहीं, अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बिजल पटेल का कहना है कि, 'मैंने नहीं देखा. मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.'

  • '...पटेल को कैबिनेट में नहीं रखना चाहते थे नेहरू': वीपी मेनन की जीवनी के हवाले से बोले विदेश मंत्री

    '...पटेल को कैबिनेट में नहीं रखना चाहते थे नेहरू': वीपी मेनन की जीवनी के हवाले से बोले विदेश मंत्री

    देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल के बीच के रिश्ते को लेकर एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है.

  • दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    जय सिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित यह पहला समारोह था. प्रेक्षागृह का नाम सरदार पटेल के नाम पर रखा गया है. पटनायक ने कहा कि दिल्ली पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए और काम के प्रति समर्पण की भावना उनसे सीखनी चाहिए.

  • भोपाल: सरकारी स्कूल में मिला युवक का जंजीरों से बंधा हुआ शव, मामले की जांच में जुटी पुलिस

    भोपाल: सरकारी स्कूल में मिला युवक का जंजीरों से बंधा हुआ शव, मामले की जांच में जुटी पुलिस

    राज्य के विधि विधाई मंत्री शर्मा भी सरदार पटेल स्कूल पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल का जायजा लेने के बाद संवाददाताओं से कहा, "युवक का शव मिला है, जो जंजीरों से बंधा हुआ और जला हुआ है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. युवक की मौत की वजह का जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा."

  • पाल, पटेल तक से प्रेरित पीयूष गोयल का रेलवे 20 महीने में भी पूरी नहीं करा सका परीक्षा

    पाल, पटेल तक से प्रेरित पीयूष गोयल का रेलवे 20 महीने में भी पूरी नहीं करा सका परीक्षा

    एक हफ्ता तक वह किसी महापुरुष से प्रेरित नहीं हुए. उनके ट्वीट पर किसी की जयंती या पुण्यतिथि का स्मरण नहीं है. 31 अक्तूबर को वह ट्वीट के ज़रिये सरदार पटेल से प्रेरित हो जाते हैं. लिखते हैं, "उनकी इच्छाशक्ति फौलाद जैसी दृढ़ थी, देश के लिए उनकी प्रतिबद्धता अद्वितीय थी, उनका संकल्प अटल था... देशहित के लिए जो भी कार्य मिला, उन्होंने पूरी निष्ठा से पूर्ण कर दिखाया..."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com