NDTV Khabar

सर्जरी


'सर्जरी' - 411 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस शख्स ने 55 लाख रुपए खर्च करके बढ़ाई अपनी लंबाई, जानें कैसे

    इस शख्स ने 55 लाख रुपए खर्च करके बढ़ाई अपनी लंबाई, जानें कैसे

    अमेरिका में एक शख्स ने अपने शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया है. जिसकी वजह से वह सुर्खियों में छा गया है. इस शख्स ने 5 फीट 11 इंच से 6 फीट 1 इंच तक बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराई है और इसके लिए उसने करीब 55 लाख रुपए खर्च कर दिए हैं.

  • सौरव गांगुली की हालत स्थिर : चिकित्सक

    सौरव गांगुली की हालत स्थिर : चिकित्सक

    चिकित्सकों ने कहा कि गांगुली की स्थिति को देखने के बाद उनकी एक और एंजियोप्लास्टी करने के बारे में फैसला लिया जाएगा. अस्पताल की प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मेडिकल बोर्ड बाईपास सर्जरी के विकल्प के बारे में विचार नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘आगे के उपचार के बारे में हमारी विशेषज्ञ समिति कल फैसला लेगी.’’ बुलेटिन के अनुसार नौ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड सोमवार को बैठक करेगा और गांगुली के परिवार के सदस्यों के साथ आगे की उपचार योजना पर चर्चा करेगा.

  • NEET MDS 2021 Result: परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें चेक

    NEET MDS 2021 Result: परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें चेक

    NEET MDS 2021 Result​: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट - मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी (NEET MDS) 2021 का परिणाम जारी कर दिया गया है. NEET MDS परिणाम 2021 नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की आधिकारिक वेबसाइट - nbe.nu.in पर उपलब्ध है. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार अपने लॉग इन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके एनबीई की वेबसाइट से अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • न्यूजीलैंड में एकमात्र दुर्लभ सफेद कीवी ‘मनुकुरा’ की सर्जरी के बाद मौत

    न्यूजीलैंड में एकमात्र दुर्लभ सफेद कीवी ‘मनुकुरा’ की सर्जरी के बाद मौत

    न्यूजीलैंड में एकमात्र दुर्लभ सफेद कीवी की 27 दिसम्बर को मौत हो गई है. उसका नाम ‘मनुकुरा था. मनुकुरा की मौत पेट संबंधी एक सर्जरी के हुई. बता दें कि आमतौर पर न्यूजीलैंड में पाए जाने वाले कीवी भूरे रंग के होते हैं. लेकिन 2011 में विशेषज्ञों के संरक्षण में हुई हैचिंग से मनुकुरा का जन्म हुआ और वह बर्फ सी सफेद थी.

  • आयुर्वेद की ही तरह यूनानी चिकित्सकों को भी मिले सर्जरी करने की अनुमति : ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस

    आयुर्वेद की ही तरह यूनानी चिकित्सकों को भी मिले सर्जरी करने की अनुमति : ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस

    देश में यूनानी डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के मुकाबले यूनानी पद्धति को महत्व नहीं दिए जाने का मामला उठाया है. संगठन ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि आयुर्वेद के साथ-साथ यूनानी को भी भारतीय चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए आयुष मंत्रालय के तहत रखा गया है, लेकिन मंत्रालय के ज़रिये जितना बढ़ावा आयुर्वेद को दिया जाता है, उतना यूनानी को नहीं दिया जाता है. पत्र में यहां तक कहा गया है कि आयुष मंत्रालय द्वारा यूनानी के साथ भेदभाव रवैया अपनाया जा रहा है, जो अफसोसनाक है. ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस ने आयुर्वेद की ही तरह यूनानी के डॉक्टरों को भी सर्जरी की अनुमति देने के साथ यूनानी पद्धति का स्वतंत्र बोर्ड बनाने की मांग भी की गई है.

  • स्किन को बिना सर्जरी के ऐसे बनाएं ब्यूटीफुल, जानें...

    स्किन को बिना सर्जरी के ऐसे बनाएं ब्यूटीफुल, जानें...

    हेल्दी और न्यूट्रिशन रूटीन से आप अपनी स्किन को बिना सर्जरी ने ब्यूटीफुल बना सकते हैं.

  • क्या है मोतियाबिंद, किन लोगों को होता है? डॉक्टर से जानें Cataracts के लक्षण, कारण, इलाज के साथ इसके बारे में सबकुछ

    क्या है मोतियाबिंद, किन लोगों को होता है? डॉक्टर से जानें Cataracts के लक्षण, कारण, इलाज के साथ इसके बारे में सबकुछ

    What Is Cataract?: कैटरैक्‍ट यानि मोतियाबिंद से जुड़े कई सवाल लोगों के मन में आज भी है. कि मोतियाबिंद क्या है? मोतियाबिंद की सर्जरी (Cataract Surgery) कैसे होती है? मोतियाबिंद क्यों होता है? मोतियाबिंद का इलाज (Treatment Of Cataract) क्या है? इसी तरह के हर सवाल का जवाब जानने के लिए अनीता शर्मा ने बात की डॉक्टर राह‍िल चौधरी से...

  • आयुर्वेद डॉक्‍टरों को सर्जरी का अधिकार देने के फैसले के विरोध में IMA, 11 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान

    आयुर्वेद डॉक्‍टरों को सर्जरी का अधिकार देने के फैसले के विरोध में IMA, 11 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान

    IMA महाराष्ट्र के अध्‍यक्ष डॉ अविनाश भोंडवे कहते हैं, ‘’सेंट्रल काउंसिल ऑफ़ इंडियन मेडिसिन का दावा है कि ये ओरिजनल आयुर्वेदिक सर्जरीज़ हैं, उन्होंने इसे कोई संस्कृत नाम भी दिए हैं, लेकिन ये सारी मॉडर्न साइंस से ली हुईं सर्जरीज़ हैं, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर हम इसका विरोध कर रहे हैं.

  • दिल्ली में कोविड-19 संक्रमित पाए गए व्यक्ति का फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया

    दिल्ली में कोविड-19 संक्रमित पाए गए व्यक्ति का फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया

    कुछ महीने पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 31 वर्षीय व्यक्ति का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 10 घंटे चली सर्जरी के दौरान सफल फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया. अस्पताल प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी

  • सर्जरी से अलग किए गए ओडिशा के सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों में से एक की मौत

    सर्जरी से अलग किए गए ओडिशा के सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों में से एक की मौत

    तीन साल पहले "भारत की पहली क्रानियोपैगस सर्जरी" के जरिए अलग किए गए सिर से जुड़े ओडिशा के जुड़वा बच्चों में से एक कालिया का बुधवार की शाम को कटक के सरकारी अस्पताल श्रीराम चंद्र भांजा (एससीबी) मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में निधन हो गया. अस्पताल के एक आपातकालीन अधिकारी डॉ भुबानंद महाराणा ने कहा कि कालिया ट्रामा आईसीयू में उपचाराधीन था.

  • IMA ने कहा- आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी की मंजूरी देना चिकित्सा शिक्षा का ‘खिचड़ीकरण’

    IMA ने कहा- आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी की मंजूरी देना चिकित्सा शिक्षा का ‘खिचड़ीकरण’

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने मंगलवार को मांग की कि भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (CCIM) की वह अधिसूचना वापस ली जानी चाहिए जिसमें आयुर्वेद के स्नातकोत्तर डॉक्टरों को सामान्य सर्जरी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए प्रशिक्षित किए जाने की अनुमति दी गई है. इसने कहा कि यह चिकित्सा शिक्षा या प्रैक्टिस का ‘‘खिचड़ीकरण’’ है.

  • INI CET Results 2021: समाप्त हुई परीक्षा, 27 नवंबर को आएंगे परिणाम

    INI CET Results 2021: समाप्त हुई परीक्षा, 27 नवंबर को आएंगे परिणाम

    INI CET 2021 AIIIMS PG में दी जाने वाली 815 मास्टर्स ऑफ सर्जरी (MS) और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (DM), मास्टर्स ऑफ चिरुर्गी (MCh) और मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS), JIPMER PG, PGIMER और NIMHANS सीटों के प्रवेश के लिए आयोजित किया गया था.

  • NEET MDS 2021: आज से शुरू हुए आवेदन, जानें- कैसे भरना है फॉर्म

    NEET MDS 2021: आज से शुरू हुए आवेदन, जानें- कैसे भरना है फॉर्म

    मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (NEET MDS) 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गए हैं. जानें- कैसे भरना है फॉर्म.

  • Hirayama Disease: किन लोगों को होती है न्यूरोलॉजिकल बीमारी हिरयामा? जानें इसके बारे में जानें सबकुछ

    Hirayama Disease: किन लोगों को होती है न्यूरोलॉजिकल बीमारी हिरयामा? जानें इसके बारे में जानें सबकुछ

    Neurological Disease: हिरयामा रोग के रोगियों को शुरू में लिखने में कठिनाई महसूस होती है, शर्ट को बटन लगाना, भोजन में मिलावट करना और कमजोरी के कारण वस्तुओं को हाथ में पकड़ने में मुश्किल होती है. इस दुर्लभ स्थिति के बारे में सबकुछ जानने के लिए पढ़ें...

  • World Anaesthesia Day 2020: सर्जरी से पहले बेहोशी के लिए दिया जाने वाला एनेस्थीसिया कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सबकुछ

    World Anaesthesia Day 2020: सर्जरी से पहले बेहोशी के लिए दिया जाने वाला एनेस्थीसिया कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सबकुछ

    World Anaesthesia Day 2020: एनेस्थीसिया एक मरीज को चिकित्सा प्रक्रियाओं या सर्जरी से पहले दिया जाता है. यह सर्जरी से पहले होने वाले दर्द से मुक्ति दिलाने का एक माध्यम है. उदाहरण के लिए दंत चिकित्सा के दौरान एनेस्थीसिया से दांतों के इर्द-गिर्द संवेदनाएं सुन्न हो जाती हैं और दर्द नहीं होता है.

  • बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत चिंताजनक

    बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी की हालत चिंताजनक

    बंगाल के प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी, जो कोविड​-19 से संक्रमित हैं, की स्थिति चिंताजनक है. डॉक्टरों को उन्हें गैर-कोविड जटिलताओं से निजात दिलाने के लिए सर्जरी भी करनी पड़ सकती है. बता दें कि ये जटिलताएं उनकी सेहत को तेजी से प्रभावित कर रही हैं. एक प्रमुख चिंता प्रोस्टेट कैंसर है जो कि फेफड़ों और मस्तिष्क तक फैल सकता है. अस्पताल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एन्सेफैलोपैथी या मस्तिष्क की सूजन का सटीक कारण खोजने के लिए तंत्रिका का मूल्यांकन किया जा रहा है.

  • पटना में रामविलास पासवान का दाह संस्कार, नेताओं ने दिया अंतिम सम्मान

    पटना में रामविलास पासवान का दाह संस्कार, नेताओं ने दिया अंतिम सम्मान

    गुरुवार की शाम दिल्ली के एक अस्पताल में पासवान का निधन हो गया था. वो 74 साल के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे. पिछले शनिवार को उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी.

  • AIIMS से 12 जनपथ ले जाया गया रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर, शोक में झुका राष्ट्रीय ध्वज

    AIIMS से 12 जनपथ ले जाया गया रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर, शोक में झुका राष्ट्रीय ध्वज

    गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पासवान का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ शनिवार को पटना में किया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com