NDTV Khabar

सर्जिकल स्‍ट्राइक


'सर्जिकल स्‍ट्राइक' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद घाटी की सुरक्षा की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) वहां मौजूद हैं. अजित डोभाल श्रीनगर में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं. अजीत डोभाल के कंधों पर देश की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है. अजीत डोभाल (Ajit doval) सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाते हैं. वह सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र पाने वाले पहले पुलिस अफसर हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) पर फिल्म निर्देशक नीरज पांडे एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे. डोभाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र का खास माना जाता है. डोभाल की पहचान एक तेज़-तर्रार जासूस की रही है. लोग उन्हें भारत का जेम्स बॉन्ड भी कहते हैं. सर्जिकल स्ट्राइक में अजीत डोभाल की अहम भूमिका रही है. उरी में हुए आंतकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादियों के लॉच पैड को ध्वस्त किया था. वहीं, इससे पहले मणिपुर में हुए आतंकवादी हमलों का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर करीब दो किलोमीटर घुसकर सैन्य कार्रवाई की थी. देश की सुरक्षा को लेकर अजीत डोभाल ने कई बड़े कदम उठाए और दुश्मनों को ये संदेशा दिया कि भारत अब आक्रामक रक्षा नीति अपना चुका है. अजीत डोभाल से जुडे़ कई किस्से काफी मशहूर हैं. आइए जानते हैं अजीत डोभाल के जीवन और उनसे जुड़े कुछ रोमांचक किस्सों के बारे में: 

  • मोदी सरकार से पहले भी होती रही हैं सर्जिकल स्ट्राइक, इसका चुनाव में इस्तेमाल सही नहीं- सर्जिकल स्‍ट्राइक के हीरो ले. जनरल हुड्डा

    मोदी सरकार से पहले भी होती रही हैं सर्जिकल स्ट्राइक, इसका चुनाव में इस्तेमाल सही नहीं- सर्जिकल स्‍ट्राइक के हीरो ले. जनरल हुड्डा

    लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा (Lieutenant General (Retd) DS Hooda) ने कहा, ‘अब इसे सर्जिकल स्ट्राइक कहें या सीमापार कार्रवाई लेकिन सेना ने पहले भी ऐसा किया है.' हुड्डा ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए जाने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि इस बारे में भारतीय वायुसेना, वायुसेना अध्यक्ष द्वारा दिए गए आधिकारिक बयान पर शक करने की कोई वजह है. उन्होंने कहा था कि हमने तय लक्ष्यों पर हमला किया. मुझे नहीं लगता कि वायुसेना अध्यक्ष ने इन हमलों में जानमाल के नुकसान के बारे में कोई बात कही थी.’

  • अमित शाह ने फिर खेला राष्‍ट्रवाद का कार्ड, कहा - सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद राहुल और लालू के दफ्तरों में मातम पसरा था

    अमित शाह ने फिर खेला राष्‍ट्रवाद का कार्ड, कहा - सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद राहुल और लालू के दफ्तरों में मातम पसरा था

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने फिर एक बार राष्ट्रवाद का कार्ड खेला है. बिहार के सीतामढ़ी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तो राहुल गांधी और लालू यादव के दफ़्तर में मातम था.

  • 'जमीं हो, आसमां हो, या फिर अंतरिक्ष.. सर्जिकल स्ट्राइक का साहस इसी चौकीदार ने दिखाया', PM मोदी की 10 खास बातें

    'जमीं हो, आसमां हो, या फिर अंतरिक्ष.. सर्जिकल स्ट्राइक का साहस इसी चौकीदार ने दिखाया', PM मोदी की 10 खास बातें

    ''मैं चौकीदार हूं और चौकीदार किसी के साथ नाइंसाफी नहीं करता है...'' लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद मेरठ में आयोजित अपनी पहली रैली में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पिछले 72 वर्षों में कांग्रेस ने जिस तरह गरीबों के साथ गद्दारी की है, उसे देखते हुए ही आज देश का गरीब कह रहा है- “कांग्रेस हटाओ, गरीबी अपने आप हट जाएगी”. पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं 8-10 साल का था, तब सुना करता था कि सरकार गरीबी हटाने के बारे में बात कर रही है. जब 20-22 साल का हुआ तो इंदिरा गांधी का नारा सुना था, गरीबी हटाओ. इसके बाद की पीढ़ियों में भी कांग्रेस के 'नामदार' गरीबी हटाओ की बात करते रहे, लेकिन गरीबी हटी नहीं. पीएम मोदी ने अपने भाषण में किसान नेता दीनबंधु छोटू राम जी का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह को प्रधानमंत्री पद से हटाने में भी कांग्रेस की भूमिका थी. पीएम मोदी ने अपने भाषण में यूपी की राजनीति, पुलवामा में हुए आतंकी हमले, बालाकोट की सर्जिकल स्‍ट्राइक, अंतरिक्ष की बात समेत तमाम मुद्दों पर विपक्ष को घेरा.

  • पाकिस्‍तान स्थित आतं‍की समूहों को सेना प्रमुख बिपिन रावत की चेतावनी, कहा - जरूरत पड़ी तो फिर कार्रवाई करेंगे

    पाकिस्‍तान स्थित आतं‍की समूहों को सेना प्रमुख बिपिन रावत की चेतावनी, कहा - जरूरत पड़ी तो फिर कार्रवाई करेंगे

    भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि यदि पाकिस्तान ने माहौल बिगाड़ा तो उस पर बड़ी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि सेना अब फ्री हैंड है, और एयर स्ट्राइक के बाद के हालात से निपटने में सेना सक्षम है.

  • बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को लेकर राजनीति हुई गर्म

    बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को लेकर राजनीति हुई गर्म

    भारतीय वायुसेना के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान की सीमा के अंदर बालाकोट में भारत के लड़ाकू विमानों ने जैश के ठिकानों पर जो हमला किया वो कारगर था और ये गिनना उनका काम है नहीं की इस हमले में कितने आतंकी मारे गए. लेकिन इस मामले पर राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है.

  • 'सर्जिकल स्ट्राइक' से वोट पाने की कोशिश में 'जय जवान, जय किसान' के नारे का गलत इस्‍तेमाल कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

    'सर्जिकल स्ट्राइक' से वोट पाने की कोशिश में 'जय जवान, जय किसान' के नारे का गलत इस्‍तेमाल कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

    कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि एक तरफ मोदी सरकार ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे का गलत राजनीतिक इस्‍तेमाल कर रही है तो दूसरी तरफ ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को वोट हथियाने के लिए इस्तेमाल करने का शर्मनाक प्रयास कर रही है.

  • राहुल पर हमला: रविशंकर बोले-सेना की शहादत का मजाक बनाया, जितेंद्र सिंह बोले-PM पर हमला नुकसानदेह होगा

    राहुल पर हमला: रविशंकर बोले-सेना की शहादत का मजाक बनाया, जितेंद्र सिंह बोले-PM पर हमला नुकसानदेह होगा

    बीजेपी राहुल गांधी को पूरी तरह घेरने में जुट गई है. राहुल के एक ट्वीट पर रविशंकर प्रसाद जैसे दिग्गज मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की तो एक अन्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री पर हमला नुक़सानदेह होगा. गुजरात की रैलियों में कम भीड़ की खबर बीजेपी की अलग चिंता का सबब है.

  • म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ही पीओके में करने की तैयारी शुरू कर दी थी: दलबीर सुहाग

    म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ही पीओके में करने की तैयारी शुरू कर दी थी: दलबीर सुहाग

    पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग ने पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक के एक साल पूरा होने के मौके पर कहा है कि म्‍यांमार में सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद ही पीओके के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई थीं.

  • सेना प्रमुख बिपिन रावत का पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश, जरूरत पड़ी तो फिर होगी सर्जिकल स्‍ट्राइक

    सेना प्रमुख बिपिन रावत का पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश, जरूरत पड़ी तो फिर होगी सर्जिकल स्‍ट्राइक

    सेना प्रमुख ने सोमवार को कहा कि पिछले वर्ष नियंत्रण रेखा के पार जाकर की गई सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान के लिए एक संदेश था, और उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर और भी इस तरह की सर्जिकल स्ट्राइक का संकेत दिया.

  • अब बड़े पर्दे पर देख पाएंगे, कैसे भारत ने पाकिस्‍तान पर किया Surgical Strike

    अब बड़े पर्दे पर देख पाएंगे, कैसे भारत ने पाकिस्‍तान पर किया Surgical Strike

    पिछले साल देश में अगर सबसे ज्‍यादा किसी घटना की चर्चा रही तो वह था उड़ी में हुए हमले और उसके जवाब में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्ज‍िकल स्‍ट्राइक की.

  • भारत ने दिखाया दम, बदले में पाकिस्‍तान का खोखला शक्ति प्रदर्शन

    भारत ने दिखाया दम, बदले में पाकिस्‍तान का खोखला शक्ति प्रदर्शन

    नौशेरा में नियंत्रण रेखा (LoC) पार भारतीय सैन्‍य कार्रवाई का वीडियो सामने आने के बाद महज 24 घंटे के भीतर ही पाक एयर चीफ सोहेल अमान ने सियाचिन के निकट फाइटर प्‍लेन उड़ाकर एक तरह से अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाया है.

  • BMC Polls 2017 : 'सर्जिकल स्‍ट्राइक पर सबूत मांगने वाले संजय निरुपम को मिल गया जवाब'

    BMC Polls 2017 : 'सर्जिकल स्‍ट्राइक पर सबूत मांगने वाले संजय निरुपम को मिल गया जवाब'

    बीएमसी चुनाव नतीजों पर सोशल मीडिया पर भी जीतने और हारने वालों पर जबर्दस्‍त प्रतिक्रियाएं दी जा रही हैं. इस चुनावों में सबसे दमदार प्रदर्शन बीजेपी का रहा है. हालांकि सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना रही है. इनमें कांग्रेस की हालत खस्‍ता होने पर ट्विटर पर सबसे ज्‍यादा मुंबई कांग्रेस के नेता संजय निरुपम पर निशाना साधा जा रहा है.

  • सर्जिकल स्‍ट्राइक की स्‍टोरी: अमावस की रात का इंतजार और 48 घंटे तक दुश्‍मन पर पैनी नजर...

    सर्जिकल स्‍ट्राइक की स्‍टोरी: अमावस की रात का इंतजार और 48 घंटे तक दुश्‍मन पर पैनी नजर...

    पिछले साल उड़ी आतंकी हमले के बाद सेना ने 29 सितंबर को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार जाकर सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया.

  • नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले 22 जवानों को बहादुरी के लिए सम्मान

    नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले 22 जवानों को बहादुरी के लिए सम्मान

    पिछले साल 29 सितंबर की रात को नियंत्रण रेखा (LoC) के पार जाकर आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जवानों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है. सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर इस टीम के 22 जवानों को पुरस्कार देने का ऐलान किया.

  • सर्जिकल स्ट्राइक पर फिल्म बना रहे हैं बाबा राम रहीम

    सर्जिकल स्ट्राइक पर फिल्म बना रहे हैं बाबा राम रहीम

    डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम अब पाकिस्तान के खिलाफ हुवे सर्जिकल स्ट्राइक पर फिल्म बना रहे हैं.

  • 14 जनवरी 2017 : पढ़ें दिल्‍ली के प्रमुख हिंदी अखबारों की सुर्खियां

    14 जनवरी 2017 : पढ़ें दिल्‍ली के प्रमुख हिंदी अखबारों की सुर्खियां

    शनिवार 14 जनवरी 2017 को दिल्‍ली के ज्‍यादातर प्रमुख हिंदी अखबारों ने सेना प्रमुख के बयान को मुख्‍य खबर बनाया है. सेना प्रमुख ने कहा है कि वो सैनिकों की शिकायत खुद सुनेंगे और शिकायत करने के लिए सोशल मीडिया सही मंच नहीं है. इसके अलावा उन्‍होंने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो फिर से सर्जिकल स्‍ट्राइक की जाएगी.

  • हाफिज सईद का दावा-'अखनूर में 30 भारतीयों को मारा', आर्मी ने खारिज किया

    हाफिज सईद का दावा-'अखनूर में 30 भारतीयों को मारा', आर्मी ने खारिज किया

    आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को एक टेप में यह शेखी बघारते हुए सुना गया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के अखनूर में उसके चार युवा लड़कों ने सोमवार को आर्मी कैंप पर हमला किया और वे 30 भारतीय जवानों को मारकर लौटे. उसके इस दावे का सेना ने खंडन करते हुए कहा है कि यह दावा झूठा है और अखनूर में ऐसा नहीं हुआ.