NDTV Khabar

सर्विस टैक्स


'सर्विस टैक्स' - 50 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    दो सालों की कठिन कोशिशों और जद्दोजहद के बाद कोटा के एक इंजीनियर को आखिरकार भारतीय रेलवे से 33 रुपये मिल गए हैं।

  • रेलवे से रिफंड के लिए अड़ा इंजीनियर, 2 साल बाद IRCTC ने वापस किए 33 रुपये

    रेलवे से रिफंड के लिए अड़ा इंजीनियर, 2 साल बाद IRCTC ने वापस किए 33 रुपये

    कोटा के रहने वाले सुजीत ने सर्विस टैक्स के नाम पर बेवजह काट लिए गए 35 रुपयों के लिए रेलवे से दो साल तक लड़ाई लड़ी. फिलहाल उन्हें 33 रुपए मिल गए हैं. बाकी 2 रुपयों के लिए जंग जारी रखेंगे.

  • फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    एक राष्ट्र एक कर का नारा देकर लागू किये गए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में भी सेंध लग चुकी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में एक के बाद एक फर्जी ई वे बिल सामने आने लगे और इन बिलों की पड़ताल पर पता चला कि कई फर्जी कम्पनियां बनाकर आरोपियों ने करोड़ों की टैक्स चोरी की.

  • GST और भारतीय बैंकों के सामने बड़ा संकट

    GST और भारतीय बैंकों के सामने बड़ा संकट

    सरकारी बैंकों के सामने एक नई चुनौती आ खड़ी हुई है. जीएसटी के महानिदेशालय ने बैंकों को नोटिस जारी कर पूछा है कि पिछले पांच साल के दौरान सर्विस टैक्स न देने के कारण क्यों न उन पर दंड और ब्याज़ लगाए जाएं? मिंट अख़बार के सलाहकार संपादक तमल बंधोपाध्याय ने लिखा है कि एक अनुमान के मुताबिक यह राशि 45,000 करोड़ के आस पास बैठती है. अगर इस पर दंड और जुर्माना लगा तो यह 13.5 खरब हो जाएगी. बैंक इतना पैसा कहां से लाएंगे.

  • Union Budget 2018: जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

    Union Budget 2018: जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

    बजट का सबसे ज्यादा इंतजार आम आदमी को होता है. उनको जानना होता है कि इस बार उन्हें किस चीज में राहत मिली है और कौन सी चीज सस्ती हुई है.

  • एसी बार में शराब पीएं या ट्यूशन पढ़ें, टैक्स बराबर

    एसी बार में शराब पीएं या ट्यूशन पढ़ें, टैक्स बराबर

    देश की कर व्यवस्था सवालों के घेरे में है, क्योंकि वातानुकूलित रेस्टोरेंट में खाना खाएं और चाहे अपना भविष्य संवारने के लिए छात्र प्राइवेट कोचिंग या ट्यूशन पढ़ें, दोनों पर लगने वाला केंद्रीय सेवा कर (सर्विस टैक्स) अब जीएसटी जैसा है. शराब के जीएसटी से बाहर होने पर राज्य सरकारें लगभग 18 फीसदी कर वैट के जरिए वसूल रही हैं.

  • Good News: इनकम टैक्स से जुड़े हर सवाल का जवाब अब लाइव चैट से, जानिए कैसे

    Good News: इनकम टैक्स से जुड़े हर सवाल का जवाब अब लाइव चैट से, जानिए कैसे

    आईटी विभाग ने करदाताओं की समस्याओं और सवालों के समाधान के लिए 'ऑनलाइन चैट' सेवा शुरू की है. यह सेवा इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के मेन पेज www.incometaxindia.gov.in पर उपलब्ध है.

  • Airtel से मुफ्त 18 जीबी डेटा पाने का एक तरीका यह भी

    Airtel से मुफ्त 18 जीबी डेटा पाने का एक तरीका यह भी

    एयरटेल बिजनेस ने क्लियरटैक्स के साथ साझेदारी में नई बिज़नेस सेवा एयरटेल जीएसटी एडवांटेज की शुरुआत की है। हाल ही में लागू किए गुड्स व सर्विस टैक्स को लेकर अब भी असमंजस की स्थिति है।

  • एलुगा आई2, एलुगा आई3 मेगा और दूसरे पैनासोनिक फोन की कीमतों में कटौती

    एलुगा आई2, एलुगा आई3 मेगा और दूसरे पैनासोनिक फोन की कीमतों में कटौती

    देशभर में 1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद, देश में स्मार्टफोन की कीमतें कम हो गईं हैं। जीएसटी लॉन्च होने के दो दिन के भीतर ही, ऐप्पल और असूस ने अपने डिवाइस की कीमतें कम कर दीं थीं। अब पैनासोनिक इस लिस्ट में शामिल होने वाली तीसरी कंपनी बन गई है। पैनासोनिक ने भी अपने कई स्मार्टफोन की कीमतें कम कर दी हैं।

  • रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    आमतौर पर किसी भी शख्स के लिए 'अपना घर' खरीदना उसकी ज़िन्दगी का सबसे बड़ा वित्तीय फैसला होता है, सो, आजकल मकान खरीदने की कोशिशों में जुटे लोगों के बीच यही सवाल सबसे ज़्यादा चर्चा में है कि उत्पाद शुल्क (excise duty), मूल्य-वर्द्धित कर (वैट या VAT या वैल्यू एडेड टैक्स) तथा सर्विस टैक्स (service tax) जैसे लगभग एक दर्जन अप्रत्यक्ष करों के बदले 1 जुलाई से लागू होने जा रहे गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी का रीयल एस्टेट क्षेत्र पर क्या असर होगा.

  • जीएसटी में टीवी, एसी, वॉशिंग मशीन महंगे होंगे, स्मार्टफोन होगा सस्ता

    जीएसटी में टीवी, एसी, वॉशिंग मशीन महंगे होंगे, स्मार्टफोन होगा सस्ता

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था में टीवी, एसी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और एरेटेड ड्रिंक्स जैसे उत्पाद महंगे होंगे, जबकि स्मार्टफोन, छोटी कारें तथा रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद सस्ते होंगे. जीएसटी को 1 जुलाई से लागू करने की योजना है.

  • GST लागू हुआ तो 18 फीसदी देना होगा सर्विस टैक्स, जेब ढीली करने के लिए रहें तैयार

    GST लागू हुआ तो 18 फीसदी देना होगा सर्विस टैक्स, जेब ढीली करने के लिए रहें तैयार

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था लागू होने के बाद सेवा क्षेत्र के करों में बढ़ोतरी की संभावना है. वर्तमान में लिया जा रहा 15 फीसदी सर्विस टैक्स बढ़कर 18 फीसदी हो जाएगा, जिससे आपकी जेब पर मार पड़ना तय है. राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने एक साक्षात्कार में कहा, "हां, सेवा क्षेत्र के लिए करों की मानक दर 18 फीसदी तक बढ़ सकती है."

  • जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    बुधवार यानी आज लोकसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर बहस की उम्मीद है. इस बाबत एनडीटीवी से खास बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा.

  • जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर आज बहस होनी है. गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जाना है. जीएसटी लगने के बाद सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले कई प्रकार के टैक्स समाप्त हो जाएंगे और केवल एक प्रकार का टैक्स, जीएसटी, लगेगा. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विश्व के लगभग 160 देशों में जीएसटी की कराधान व्यवस्था लागू है.

  • नहीं बिक सका विजय माल्या का निजी जेट, दाम घटाने के बावजूद चौथी बार नहीं मिला खरीदार

    नहीं बिक सका विजय माल्या का निजी जेट, दाम घटाने के बावजूद चौथी बार नहीं मिला खरीदार

    सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट चौथी बार भी संकट में फंसे उद्योगपति विजय माल्या का निजी जेट विमान नहीं बेच पाया. संबंधित मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्देश पर विभाग ने इस जेट के लिए आरक्षित मूल्य को 2.25 करोड़ डॉलर से घटाकर 1.25 करोड़ डॉलर कर दिया था. इसके बावजूद विभाग को कोई खरीदार नहीं मिला.

  • महाराष्ट्र : ओला-उबेर पर सख्त बंदिशें, फ्लीट टैक्सी सर्विस की दर सरकार तय करेगी

    महाराष्ट्र : ओला-उबेर पर सख्त बंदिशें, फ्लीट टैक्सी सर्विस की दर सरकार तय करेगी

    ओला और उबेर की टैक्सी सर्विस पर महाराष्ट्र सरकार ने सख्त प्रतिबंध लागू किए हैं. सिटी टैक्सी कानून 2017 के तहत फ्लीट टैक्सी सर्विस का दाम सरकार तय करेगी. सभी वाहनों को परमिट और वाहन चालक को लाइसेंस जरूरी होगा. 1400 सीसी से कम क्षमता के वाहन के परमिट के लिए 25 हजार रुपये और इससे अधिक क्षमता के वाहनों के परमिट का 2,61,000 रुपये शुल्क लगेगा. पांच साल के परमिट का सेवा चार्ज एक लाख रुपये होगा.

  • टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा कथित सेवाकर चोरी मामले में 16 फरवरी को उपस्थित नहीं हो पाएंगी!

    टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा कथित सेवाकर चोरी मामले में 16 फरवरी को उपस्थित नहीं हो पाएंगी!

    पद्मश्री और पद्मविभूषण से सम्मानित भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा को सेवाकर विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया था. उन पर कथित तौर पर सेवा कर का भुगतान नहीं किए जाने या कथित कर चोरी का आरोप संभव है. नोटिस में सानिया को 16 फरवरी को पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन अब खबर है कि सानिया मिर्जा निर्धारित तिथि को व्यक्तिगत रूप से अधिकारियों के समक्ष उपस्थित नहीं हो पाएंगी...

  • बजट 2017: भीम ऐप, आईआरसीटीसी सर्विस टैक्स, और भी बहुत कुछ

    बजट 2017: भीम ऐप, आईआरसीटीसी सर्विस टैक्स, और भी बहुत कुछ

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को आम बजट 2017-18 पेश किया। बजट में कई ऐसी घोषणाएं की गईं हैं जो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री और ग्राहकों से संबंधित हैं।